आईपीओ

अडानी का सबसे सस्ता शेयर, जबरदस्त कमाई का मौका

अडानी का सबसे सस्ता शेयर: अदानी ग्रोथ कंपनियों का नाम सुनते ही ज्यादातर निवेशकों के मन में सबसे पहली बात यह विश्वास पैदा होता है कि शेयर की कीमत में शानदार ग्रोथ और मल्टीबैगर रिटर्न देखने को मिलेगा। पिछले कुछ सालों में जिस तरह से अडानी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों ने अपने शेयरधारकों को मोटी कमाई दी है, उसके चलते बाजार में अडानी ग्रुप की कंपनियों का दबदबा देखने को मिल रहा है।

आज हम अडानी ग्रुप की उन सभी कंपनियों के बारे में बात करेंगे जो ग्रुप में सबसे सस्ती होने के साथ-साथ भविष्य में अच्छा कारोबार भी करती हैं और लंबी अवधि में शेयरधारकों को जबरदस्त रिटर्न देने की क्षमता रखती हैं। आइये इन कंपनियों के बारे में विस्तार से बात करते हैं:-

अडानी का सबसे सस्ता शेयर

भारतीय शेयर बाजार पर नजर डालें तो अडानी ग्रुप की कई ऐसी सहायक कंपनियां सूचीबद्ध हैं, जिनमें से ज्यादातर ने बहुत ही कम समय में अपने शेयरधारकों को जबरदस्त रिटर्न दिलाया है। आज हम अडानी का सबसे सस्ता शेयर हम उन कंपनियों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जो आने वाले दिनों में अपने शेयरधारकों को बेहतरीन रिटर्न देने की क्षमता रखती हैं।

  • अदानी पावर लिमिटेड
  • अदानी विल्मर लिमिटेड
  • अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड
  • नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी)
  • अदानी पोर्ट्स
  • अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

1.अडानी पावर लिमिटेड:-

बिजली क्षेत्र से जुड़ा है अडानी का सबसे सस्ता शेयर अगर हम अपनी सूची पर नजर डालें तो नंबर एक कंपनी अदानी पावर लिमिटेड बेहतरीन विकास क्षमता वाली कंपनी नजर आती है। भारत में देखा जाए तो अडानी ग्रुप की यह कंपनी थर्मल के जरिए बिजली उत्पादन करने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनियों में से एक नजर आती है।

जिस तरह से अडानी पावर बाजार में बिजली की मांग को ध्यान में रखते हुए लगातार अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है, उससे भविष्य में कंपनी के कारोबार में बढ़ोतरी की बड़ी संभावना है। हैं।

इसके साथ ही प्रबंधन धीरे-धीरे बिजली उत्पादन के लिए अलग-अलग स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों पर अपना फोकस बढ़ा रहा है, इससे कंपनी को भविष्य में अपना कारोबार तेजी से बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

फिलहाल अगर अदानी पावर के मार्केट कैप की बात करें तो यह करीब 1,23,827 करोड़ रुपये नजर आ रहा है और कंपनी का शेयर भाव 321 रुपये के आसपास कारोबार करता नजर आ रहा है.

2.अडानी विल्मर लिमिटेड:-

अडानी का सबसे सस्ता शेयर सूची में हमारी दूसरी कंपनी अदानी विल्मर मुख्य रूप से एफएमसीजी खाद्य व्यवसाय में लगी हुई है। खाद्य तेल उत्पाद खंड पर नजर डालें तो कंपनी फॉर्च्यून ब्रांड को बाजार में अग्रणी स्थान पर ले जाने में सफल रही है।

इसके साथ ही कंपनी के नए ब्रांड भी बाजार में अच्छी पकड़ बनाते नजर आ रहे हैं, जिससे धीरे-धीरे कंपनी का कारोबार काफी अच्छी रफ्तार से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

अगर हम भविष्य पर भी नजर डालें तो अडानी विल्मर अपने बिजनेस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए अपने एफएमसीजी सेक्टर में एक के बाद एक कई नए प्रोडक्ट लॉन्च करती नजर आ रही है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में इसमें और बढ़ोतरी होगी। कंपनी का बाज़ार आकार, व्यवसाय की वृद्धि भी बढ़ने वाली है।

अदानी विल्मर की मौजूदा मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 46,723 करोड़ रुपये नजर आ रही है और साथ ही शेयर कीमत की बात करें तो यह फिलहाल 360 रुपये के आसपास कारोबार करती नजर आ रही है।

3. अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड:-

सीमेंट क्षेत्र से संबंधित अडानी का सबसे सस्ता शेयर अंबुजा सीमेंट्स पर नजर डालें तो हाल ही में अडानी ग्रुप बहुमत हिस्सेदारी हासिल करता नजर आया है। हाल के दिनों में जिस तरह से सीमेंट सेक्टर में तेजी देखी जा रही है, उससे अंबुजा सीमेंट्स को काफी फायदा हुआ है।

बाजार में धीरे-धीरे बढ़ती सीमेंट की मांग को देखते हुए अंबुजा सीमेंट्स अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए नए प्लांट लगाने में भारी निवेश करती नजर आ रही है। इससे अधिक से अधिक बाज़ारों पर हमारी पकड़ बढ़ने की पूरी उम्मीद नज़र आ रही है।

अगर हम देखें कि भारत में हर साल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम किस तेजी से बढ़ रहे हैं, तो इसके चलते सीमेंट सेक्टर की मजबूत कंपनी अंबुजा सीमेंट्स को इस ग्रोथ का फायदा भविष्य में जरूर मिलता नजर आएगा।

4. नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी):-

अडानी का सबसे सस्ता शेयर हमारी सूची में चौथे स्थान पर मीडिया उद्योग से जुड़ी कंपनी न्यू दिल्ली टेलीविज़न लिमिटेड (एनडीटीवी) है, जिसका हाल ही में अदानी ग्रुप द्वारा अधिग्रहण भी किया गया है। जिस तरह से एनडीटीवी पूरे देश के मीडिया सेक्टर में एक मजबूत ब्रांड वैल्यू बनता जा रहा है, उससे कंपनी के बिजनेस में भी ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं।

इसके साथ ही अपने राजस्व स्रोतों को बढ़ाने के लिए एनडीटीवी धीरे-धीरे टेलीविजन समाचारों के साथ-साथ डिजिटल कंटेंट पर भी अपना फोकस बढ़ा रहा है, जहां से कंपनी धीरे-धीरे काफी अच्छा राजस्व अर्जित करती नजर आ रही है। रहा है। उम्मीद है कि आने वाले समय में कंपनी का यह बिजनेस सेगमेंट और भी बेहतर प्रदर्शन दिखाता नजर आएगा।

एनडीटीवी के मौजूदा मार्केट कैप की बात करें तो यह करीब 1,383 करोड़ रुपये नजर आ रहा है और इसके शेयर की कीमत 215 रुपये के आसपास कारोबार करती नजर आ रही है.

5. अदानी पोर्ट्स:-

अडानी का सबसे सस्ता शेयर अगर विस्तार से देखा जाए तो अदानी पोर्ट्स देश के सबसे बड़े निजी बंदरगाह व्यवसाय से जुड़ी एक बहुत अच्छी कंपनी प्रतीत होती है। जिस तरह से कंपनी भारत के हर बंदरगाह कारोबार में अपनी पकड़ मजबूत करती दिख रही है, उससे आने वाले समय में भी कारोबार में जबरदस्त बढ़ोतरी होने की पूरी उम्मीद है।

देखा जाए तो आने वाले समय में अपने कारोबार की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए अडानी पोर्ट लगातार नए बंदरगाहों और टर्मिनलों को विकसित कर अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने पर पूरा फोकस दिखाती नजर आ रही है, जिससे यह उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी निश्चित तौर पर ऐसा करने जा रही है। भविष्य में इससे लाभ देखें.

मौजूदा समय में अदानी पोर्ट्स का मार्केट कैप देखें तो यह करीब 1,70,891 करोड़ रुपये नजर आ रहा है और कंपनी का शेयर भाव 790 रुपये के आसपास कारोबार करता दिख रहा है।

6.अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड:-

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित अडानी का सबसे सस्ता शेयर लिस्ट में हमारी छठे नंबर की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी इस इंडस्ट्री में एक मजबूत कंपनी बनकर उभरती नजर आ रही है। कंपनी भारत में सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादक कंपनियों में से एक है, जिसकी वर्तमान बिजली उत्पादन क्षमता सौर और पवन के माध्यम से लगभग 20,434 मेगावाट है।

धीरे-धीरे हर साल अक्षय ऊर्जा की मांग बढ़ती जा रही है और इस मांग को पूरा करने के लिए कंपनियां लगातार देश भर में अलग-अलग जगहों पर नए सोलर प्लांट लगाती नजर आ रही हैं। इस वजह से भविष्य में अदाणी ग्रीन एनर्जी के कारोबार में बढ़ोतरी की अपार संभावनाएं हैं।

अदानी ग्रीन एनर्जी की मौजूदा मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 1,46,983 करोड़ रुपये नजर आ रही है, इसके साथ ही कंपनी के शेयर प्राइस की बात करें तो यह 930 रुपये के आसपास कारोबार करती नजर आ रही है.

अडानी का सबसे सस्ता शेयर सूची

क्र.सं. नहीं।कंपनी का नामबाज़ार आकार
1अदानी पावर लिमिटेड1,23,827 करोड़.
2अदानी विल्मर लिमिटेड46,723 करोड़.
3अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड85,056 करोड़.
4नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी)1,383 करोड़.
5अदानी पोर्ट्स1,70,891 करोड़.
6अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड1,46,983 करोड़।
अडानी के सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट

ये भी पढ़ें:- शेयर बाज़ार का गणित

अडानी ग्रुप के शेयरों में निवेश के फायदे

भविष्य के अवसरों पर निवेश:- अगर हम अडानी ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों पर नजर डालें तो वे भविष्य के हर बढ़ते अवसरों पर लगातार निवेश करते रहते हैं। देखा जाए तो कंपनी को पिछले कुछ सालों से नए बिजनेस अवसरों में भारी मात्रा में निवेश करते देखा गया है, जिससे लंबे समय में अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों को फायदा मिलेगा और शेयरधारकों को भी अच्छा फायदा मिलेगा। प्रकट किया है।

अच्छा प्रबंधन:- अगर हम अदानी ग्रुप की सभी कंपनियों के प्रबंधन पर नजर डालें तो वे दूरदर्शी नजर आते हैं, प्रबंधन को यह अच्छी तरह से पता है कि भविष्य में कौन से व्यवसाय अच्छी गति से बढ़ते हुए देखे जा सकते हैं और उसी आधार पर कंपनी इसमें प्रवेश कर सकती है नए व्यवसाय. वह अंदर घुसते नजर आ रहे हैं.

अपने व्यवसाय का शीघ्रता से विस्तार करें:- वैसे देखा जाए तो अडानी ग्रुप अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है, इसके लिए कंपनी बाजार से भारी मात्रा में कर्ज भी लेती नजर आती है। अडानी ग्रुप द्वारा जल्द से जल्द अपना कारोबार बढ़ाने के कारण शेयरधारकों को भी बहुत कम समय में अच्छा रिटर्न देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें:- शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है

मेरी राय:-

भविष्य को ध्यान में रखते हुए अडानी ग्रुप की सभी कंपनियां हर उस बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा निवेश करती नजर आ रही हैं, जहां ग्रोथ की संभावना सबसे ज्यादा है, जिससे भविष्य में ग्रुप को फायदा होने की उम्मीद की जा सकती है। सभी कंपनियों को यह जरूर मिलता हुआ नजर आने वाला है।

अगर आप अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो मेरी राय में आपको लंबी अवधि के लिए निवेश के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि सभी कंपनियां अपने बिजनेस में भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रही हैं, जिसका फायदा आपको लंबी अवधि में मिलेगा। समय पर मिलते नजर आएंगे.

अडानी समूह के शेयर FAQ से संबंधित प्रश्न

– क्या अडानी के शेयरों में निवेश करना सही रहेगा?

हां, बिल्कुल, अगर हम अदानी की सभी कंपनियों पर नजर डालें तो वे अपने कारोबार में भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रहे हैं, जिसके कारण लंबी अवधि में इन शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिलने वाली है।

– अदानी का कौन सा स्टॉक खरीदना अच्छा है?

अगर हम अदानी ग्रुप की सभी कंपनियों पर नजर डालें तो वे अपने-अपने सेक्टर में बहुत अच्छी कंपनियां नजर आती हैं, उनमें अदानी पावर और अदानी विल्मर बहुत अच्छी कंपनियां नजर आती हैं।

– अडानी की मुख्य कंपनी कौन सी है?

अडानी की मुख्य कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड है।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा अडानी का सबसे सस्ता शेयर इस लेख को पढ़ने के बाद आपको समूह की सभी सस्ती कंपनियों के बारे में जानकारी मिलने के साथ-साथ यह भी पता चल गया होगा कि ये शेयरधारक भविष्य में कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो उसे कमेंट में बताना न भूलें. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button