ट्रेंडिंग न्यूज़

अमीरों की लिस्ट में शीर्ष पर पहुंचे दमानी, जानें नंबर 1-5 तक कौन कौन हैं शामिल

भारतीय व्यापारिक संसार में राधाकिशन दमानी ने अपनी सेल्फ-मेड और आत्मनिर्भर यात्रा में शानदार प्रदर्शन किया है। वे दिग्गज इनवेस्टर और डीमार्ट के संस्थापक हैं, और व्यापारिक दुनिया में अपनी दक्षता के लिए मशहूर हैं। उनकी सफलता की कहानी एक स्वावलंबी और आत्मनिर्भर व्यापारी की मिसाल स्थापित कर रही है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिक्षी और सचिन बंसल: उच्चतम स्तर पर उड़ते सितारे 

दूसरे नंबर पर स्थित फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिन्नी बंसल और सचिन बंसल भी आत्मनिर्भरता और उच्चतम स्तर की उद्यमिता में निपुण हैं। उनका योगदान दिग्गज उद्यमिता क्षेत्र में सुने जाते हैं, और उन्हें इस लिस्ट में शीर्ष स्थान दिखा गया है। उनके नेतृत्व में फ्लिपकार्ट ने भारतीय ई-कॉमर्स को नए उच्चायों पर पहुंचाया है, जो उनकी अद्वितीय उपलब्धियों को साबित करता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
Rich person list

राधाकिशन दमानी: सेल्फ-मेड आत्मनिर्भर उद्यमिता के शिखर पर

भारतीय बाजार के दिग्गज इन्वेस्टर और डी-मार्ट के फाउंडर, राधाकिशन दमानी ने सेल्फ-मेड आत्मनिर्भर उद्यमिता की शिखर पर पहुंचते हुए एक और मील का पत्थर रखा है। हुरुन की सेल्फ-मेड आंत्रप्रेन्योर्स की लिस्ट में उन्होंने शीर्ष स्थान हासिल किया है। उनकी मालिकाना कंपनी डी-मार्ट ने निवेशकों को अद्वितीय मल्टीबैगर रिटर्न प्रदान किया है, और उनका योगदान भारतीय व्यापार जगत में अविस्मरणीय है।

 दमानी के नेतृत्व में डी-मार्ट ने समृद्धि का सफर तय किया है, जिससे उन्होंने व्यापारिक विश्व में अपनी अहम उपस्थिति को साबित किया है। उनकी क्षमता और सृजनात्मक दृष्टिकोण ने भारतीय व्यापार में एक नए दौर की शुरुआत की है और उन्हें आत्मनिर्भर उद्यमिता के सच्चे मार्गदर्शक बना दिया है।

Secrets Tips

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

दमानी की मालिकाना कंपनी का वैच्छाल्य, साथी उद्यमियों के बीच पर्सनल रिलेशनशिप, और उनका उद्यमिता में जुटा सालगिरही अनुभव उन्हें इस सूची के शीर्ष पर उत्कृष्ट बनाता है। वे नहीं सिर्फ अपने व्यवसाय में सफलता के पथ पर हैं, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा स्रोत भी हैं।

फ्लिपकार्ट के फाउंडर्स: दिग्गज ई-कॉमर्स के नेतृत्व में

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के दो दिग्गज नेता, बिन्नी और सचिन बंसल, ने सेल्फ-मेड आंत्रप्रेन्योर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर अपनी प्रवीणता को साबित किया है। इन उद्यमिता दोनों का मार्केट कैप 119472 करोड़ रुपये से अधिक है, जो इस लिस्ट में उन्हें महत्वपूर्ण बनाता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इन दोनों के नेतृत्व में फ्लिपकार्ट ने भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग में एक नया मायापंच तय किया है। उनका साझा सपना भारत में ऑनलाइन विपणी को बदलने का है, और इसमें उन्होंने कई मील के कदम उठाए हैं। फ्लिपकार्ट ने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक-स्टॉप शॉपिंग अनुभव प्रदान करने का कार्य किया है, और इससे उन्होंने लाखों ग्राहकों को आकर्षित किया है।

आईडीएफसी फर्स्ट प्राइवेट हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इन फ्लिपकार्ट के नेतृत्व में बिन्नी और बंसल की मालिकाना कंपनी के फाउंडर्स का योगदान उन्हें इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंचाता है, जिससे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका और मौजूदगी का मान्यता मिलता है।

टॉप सेल्फ-मेड आंत्रप्रेन्योर्स: चौथे पोजिशन तक कब्जा

आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में दम मरने वाले आंत्रप्रेन्योर्स ने भारतीय बाजार में धूम मचाई है। इस लाइन में चौथे स्थान पर हुरुन की सेल्फ-मेड आंत्रप्रेन्योर्स की लिस्ट में श्रीहर्ष मजेटी और नंदन रेड्डी (मार्केट कैप 66542 करोड़ रुपये) और ड्रीम 11 के भावित सेठ और हर्ष जैन (मार्केट कैप 66542 करोड़ रुपये) ने अपनी उद्यमिता के साथ चर्चा में कब्जा किया है। 

श्रीहर्ष और नंदन का योगदान दिखाता है कि सफलता के लिए आवश्यकता है, और ड्रीम 11 ने खेल के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। वे इस लिस्ट में अपनी दमदार पहुंच के साथ दूसरे और चौथे स्थान पर रहे हैं। 

छठे स्थान पर Razorpay के फाउंडर्स हर्षिल माथुर और शशांक कुमार हैं, जिनका मार्केट कैप 62384 करोड़ रुपये है। इन उद्यमिता का योगदान भी आत्मनिर्भर भारत की दिशा में हो रहे परिवर्तन को समर्थन करता है। इन आत्मनिर्भर उद्यमिताओं के सफलता के किस्से हमें यह सिखाते हैं कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए केवल उम्मीद और मेहनत ही काफी होती है।

Disclaimer: careermotto.in पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button