आईपीओ

इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक (10 सबसे बेस्ट इंट्रा डे ट्रेडिंग के लिए)

दोस्तों आज हम कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ये कौन सा है इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे. देखा जाए तो ट्रेडिंग स्टॉक्स हमेशा बदलते हुए नजर आते हैं, हालांकि इनमें से कुछ स्टॉक्स ऐसे भी हैं जो ट्रेडिंग के लिए हमेशा अच्छे माने जाते हैं क्योंकि इनमें ट्रेडिंग वॉल्यूम काफी अच्छा रहता है।

आज हम आपको ट्रेडिंग के लिए 10 ऐसे बेहतरीन शेयरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप सही ट्रेडिंग रणनीति का इस्तेमाल करके किसी भी समय बहुत आसानी से ट्रेडिंग करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन कंपनियों के शेयरों पर:-

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक

किसी भी कंपनी के शेयरों में ट्रेडिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसमें ट्रेडिंग वॉल्यूम अच्छी मात्रा में होना चाहिए, जिससे बहुत कम समय में शेयर की कीमत में भारी उतार-चढ़ाव होता है और इससे व्यापारी को मदद मिलती है। बहुत अच्छा लाभ मिलता दिख रहा है.

भारतीय शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक देखने को तो बहुत हैं लेकिन उनमें से नीचे आज हम कुछ खास कंपनियों के बारे में बात करेंगे।

Secrets Tips

1. बजाज फाइनेंस लिमिटेड:-

सबसे पहले अगर हम नंबर कंपनी की बात करें तो कौन सी कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वोत्तम स्टॉक का नाम बजाज फाइनेंस लिमिटेड है जो मुख्य रूप से फाइनेंसिंग कारोबार से जुड़ा है। देखा जाए तो बजाज फाइनेंस का शेयर ज्यादातर बड़े व्यापारियों का सबसे पसंदीदा शेयर भी देखा जाता है।

अगर हम कंपनी के मार्केट की बात करें तो यह लगभग 4,47,593 करोड़ रुपये का नजर आता है, इसीलिए अगर हम इस कंपनी के शेयरों पर नजर डालें तो ट्रेडिंग वॉल्यूम हमेशा काफी अच्छा नजर आता है, जो कि है ट्रेडिंग का सबसे बड़ा लाभ. एक सफल व्यापारी को हमेशा इसे प्राप्त करते हुए देखा जाता है।

इसके साथ ही फाइनेंस सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के लिए भी समय-समय पर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं, जिसका फायदा व्यापारी बखूबी उठा सकते हैं।

2.टाटा मोटर्स लिमिटेड:-

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक दूसरे नंबर पर ऑटो सेक्टर से जुड़ी टाटा मोटर्स लिमिटेड की बात करें तो यह ट्रेडिंग के मामले में काफी अच्छी कंपनी नजर आती है। टाटा मोटर्स शेयर में हमेशा अच्छे वॉल्यूम के चलते कई ट्रेडर्स इसमें सक्रिय नजर आ रहे हैं।

अगर टाटा मोटर्स की मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 3,71,092 करोड़ रुपये नजर आ रही है, जिससे ट्रेडिंग वॉल्यूम हर समय काफी अच्छा नजर आ रहा है। ऑटो सेक्टर काफी सुर्खियों में रहने के अलावा टाटा मोटर्स के बिजनेस में भी काफी नए डेवलपमेंट देखने को मिल रहे हैं, जिसका फायदा कारोबारियों को जरूर दिख रहा है।

3. यस बैंक:-

बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक अगर हम गौर से देखें तो हमारी लिस्ट में तीसरी कंपनी यस बैंक नजर आती है। हमेशा कंपनी के कारोबार पर खबरों का असर काफी ज्यादा देखा जाता है, जिसके चलते कारोबारी या खुदरा निवेशक काफी सक्रिय नजर आते हैं।

यस बैंक के मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 70,337 करोड़ रुपये नजर आता है, जिसके चलते शेयर पर ट्रेडिंग वॉल्यूम हमेशा अच्छी मात्रा में रहता है। इसके साथ ही जिस तरह से यस बैंक अपने कारोबार में कुछ न कुछ विकास करता नजर आ रहा है, अगर आप हर खबर से अपडेट रहेंगे तो इसका फायदा व्यापारियों को जरूर मिलता नजर आएगा।

4.हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड:-

हिंदुस्तान यूनिलीवर देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी है कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक दिखाई दे रहे हैं. चाहे निवेशक हो या व्यापारी, यह सभी लोगों की सबसे पसंदीदा कंपनियों में से एक है, जिसके कारण अगर आप इस पर नजर डालेंगे तो आपको ट्रेडिंग वॉल्यूम में कभी कोई कमी नहीं दिखेगी।

अगर हम हिंदुस्तान यूनिलीवर के मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 5,31,172 करोड़ रुपये नजर आ रहा है, जो काफी बड़ा नजर आ रहा है, इस वजह से यहां हर दिन भारी मात्रा में कारोबार होता हुआ नजर आ रहा है और व्यापारियों की नजर भी बनी हुई है हर उतार-चढ़ाव. बहुत आसानी से अच्छी इनकम कमा सकते हैं.

5. इंफोसिस लिमिटेड :-

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक देखा जाए तो हमारी सूची में आईटी सेक्टर की पांचवीं कंपनी इंफोसिस लिमिटेड ट्रेडिंग के मामले में काफी अच्छी कंपनी नजर आती है। आम तौर पर आईटी सेक्टर की कंपनियों में काफी खबरें आती रहती हैं, जिसके चलते शेयर की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, इससे व्यापारियों को काफी अच्छा फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है। .

इसके साथ ही चूंकि इंफोसिस देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है और इसका मार्केट कैप करीब 20 लाख रुपये के आसपास नजर आ रहा है. 6,25,515 करोड़ रुपए के चलते कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी और बिकवाली देखने को मिल रही है। जिससे व्यापारी को इसका लाभ अवश्य मिलने वाला है।

6.भारती एयरटेल लिमिटेड:-

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक हमारी लिस्ट में छठे नंबर पर टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ी कंपनी भारती एयरटेल की बात करें तो यह काफी अच्छी कंपनी नजर आती है। अगर हम इस कंपनी के शेयरों पर नजर डालें तो यह ज्यादातर व्यापारियों का सबसे पसंदीदा कहा जा सकता है, क्योंकि इस सेक्टर में खबरों का असर बहुत ज्यादा होता है, जिसके कारण शेयर की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

इसके साथ ही भारती एयरटेल का मार्केट कैप काफी ज्यादा नजर आ रहा है, जो कि करीब 7,27,730 करोड़ रुपये नजर आ रहा है, इतने बड़े मार्केट कैप के कारण ट्रेडिंग वॉल्यूम भी काफी ज्यादा नजर आ रहा है, जिसके कारण क्योंकि इससे व्यापारी को काफी अच्छा फायदा मिलता नजर आ रहा है।

7. आईटीसी लिमिटेड:-

आईटीसी, तंबाकू और एफएमसीजी कारोबार से जुड़ी कंपनी है कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक मैंने एक नज़र डाली। कंपनी के कारोबार पर नजर डालें तो लगातार कई ऐसे घटनाक्रम देखने को मिल रहे हैं, जिसके चलते कई निवेशक और व्यापारी इसमें सक्रिय नजर आ रहे हैं।

इसके साथ ही आईटीसी का मार्केट कैप काफी ज्यादा होने के कारण इसमें ट्रेडिंग वॉल्यूम हमेशा अच्छा रहता है। देखा जाए तो कंपनी का मार्केट कैप लगभग 5,45,584 करोड़ रुपये नजर आता है, जिससे ट्रेडर के लिए इसमें ट्रेडिंग करना काफी अच्छा हो जाता है।

8. जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड:-

इस्पात क्षेत्र से संबंधित कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक अगर हम गौर से देखें तो हमारी सूची में आठवीं कंपनी जिंदल स्टील ट्रेडिंग के लिहाज से काफी अच्छी नजर आती है। पूरे स्टील सेक्टर पर नजर डालें तो वैश्विक बाजार से हमेशा कोई न कोई खबर आती रहती है, जिसका असर कंपनी के शेयरों पर देखने को मिलता है।

वैश्विक बाजार के प्रभाव के कारण जिंदल स्टील के शेयरों को काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण कोई भी व्यापारी कंपनी की अच्छी खबर पकड़ सकता है और बहुत कम समय में अच्छा रिटर्न कमा सकता है।

9.वोडाफोन आइडिया लिमिटेड:-

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक अगर हम वोडाफोन आइडिया की बात करें तो हमारी लिस्ट में नौवीं कंपनी ट्रेडिंग के मामले में सबसे बेहतरीन कंपनियों में से एक नजर आती है। इस कंपनी पर नजर डालें तो हर समय कोई न कोई खबर देखने को मिलती रहती है, जिसके कारण इसमें ट्रेडिंग करना काफी अच्छा माना जाता है।

इसके अलावा पेनी स्टॉक होने के कारण इसमें खुदरा निवेशक काफी सक्रिय नजर आते हैं, जिससे कारोबारी अच्छी खबरों का फायदा उठाकर बहुत ही कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

10. ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड:-

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक हमारी लिस्ट में आखिरी कंपनी ZEE एंटरटेनमेंट की बात करें तो यह ट्रेडिंग के मामले में सबसे बेहतरीन कंपनियों में से एक है। देखा जाए तो इस स्टॉक में हमेशा बहुत सारे व्यापारी या निवेशक सक्रिय रहते हैं।

साथ ही यह कंपनी हमेशा खबरों में टॉप पर बनी रहती है, इस वजह से चाहे रिटेल निवेशक हो या व्यापारी, यह काफी सक्रिय नजर आती है, जिससे इस अस्थिरता का फायदा व्यापारी को जरूर मिलता है। मिलते नजर आ रहे हैं.

कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वोत्तम स्टॉक सूची

एसएल नं. कंपनी का नाम बाज़ार आकार
1 बजाज फाइनेंस लिमिटेड 4,47,593 करोड़
2 टाटा मोटर्स लिमिटेड 3,71,092 करोड़ रुपये
3 यस बैंक 70,337 करोड़
4 हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड 5,31,172 करोड़
5 इन्फोसिस लिमिटेड 5,89,884 करोड़
6 भारती एयरटेल लिमिटेड 7,27,730 करोड़
7 आईटीसी लिमिटेड 5,45,584 करोड़
8 जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड 91,614 करोड़
9 वोडाफोन आइडिया लिमिटेड 62,992 करोड़
10 ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड 14,432 करोड़
कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वोत्तम स्टॉक सूची

ये भी पढ़ें:- शेयर बाज़ार क्या है और कैसे सीखें?

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक चयन प्रक्रिया

स्टॉक में अच्छी मात्रा:- अगर आप किसी कंपनी के स्टॉक में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको यह जरूर देखना चाहिए कि उसमें ट्रेडिंग वॉल्यूम अच्छा है या नहीं। जब किसी शेयर में अच्छा वॉल्यूम होता है तो उसमें अस्थिरता भी होती है, जिसका फायदा व्यापारी आसानी से उठा सकते हैं।

खबरों में स्टॉक:- जब भी कोई शेयर खबरों में रहता है तो उसमें खुदरा निवेशक होते हैं या व्यापारी काफी सक्रिय नजर आते हैं, जिसके कारण उसमें अस्थिरता भी काफी ज्यादा देखी जाती है, इससे व्यापारी के लिए व्यापार करना बहुत आसान हो जाता है।

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आप किसी भी स्टॉक को ठीक से समझकर उसमें ट्रेडिंग करते हैं तो आप कम समय में काफी अच्छा रिटर्न जरूर कमा सकते हैं, लेकिन साथ ही इसके जोखिम को भी बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हैं। अगर आप किसी कंपनी में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो पहले स्टॉक चार्ट का अच्छी तरह से विश्लेषण कर लें और ट्रेडिंग के बारे में सोचने से पहले ट्रेंड को समझ लें।

इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– कल इंट्राडे के लिए कौन सा स्टॉक सबसे अच्छा है?

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे स्टॉक उपलब्ध हैं, उनमें बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, इंफोसिस, भारती एयरटेल जैसे कुछ बहुत अच्छे स्टॉक देखने को मिलते हैं।

– इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए किन मापदंडों को ध्यान में रखना चाहिए?

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको हमेशा स्टॉक में वॉल्यूम और बाजार का रुख समझकर ही ट्रेडिंग करनी चाहिए।

– क्या खुदरा निवेशकों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग करना सही है?

अगर आप सही तरीके से समझ-बूझकर ट्रेडिंग कर रहे हैं तो यह बिल्कुल सही है, अगर आप बिना सोचे-समझे ट्रेडिंग कर रहे हैं तो यह बिल्कुल जुए के समान है।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा कल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको यह अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि किन शेयरों में ट्रेडिंग करना बेहतर रहेगा। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो उसे कमेंट में बताना न भूलें. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप एक बार हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button