स्टॉक टारगेट

इस सोलर कंपनी का आया IPO! पहले ही दिन 20 गुना सब्सक्राइब, मची लूट

एल्पेक्स सोलर ने आज अपना आईपीओ लॉन्च किया है, जो गुरुवार, 8 फरवरी को निवेशकों के लिए ओपन हो गया है। यह कंपनी सोलर पैनल बनाने वाली है और इसका पहला दिनी रिस्पॉन्स बेहद उत्साहजनक रहा है। एल्पेक्स सोलर के इस आईपीओ में पहले ही दिन सब्सक्राइबर्स ने 20.37 गुना अपना दांव लगा दिया है। इसके साथ ही, रिटेल, क्यूआईबी, और एनआईआई कैटेगरीज में भी भारी सब्सक्रिप्शन देखा गया है। निवेशक 12 फरवरी तक इस आईपीओ में भाग ले सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इस सोलर सिस्टम आईपीओ का प्राइस बैंड ₹109 से ₹115 प्रति शेयर तय किया गया है। यह एक एसएमई आईपीओ है और एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू पहले ही बुधवार, 7 फरवरी को खुल चुका है। यह नया आईपीओ उन निवेशकों के लिए एक अवसर है जो ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने की सोच रहे हैं।

IPO of this solar company came

एल्पेक्स सोलर का आईपीओ उन्हें नवीनतम ऊर्जा तकनीक और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश का एक बेहतर अवसर प्रदान करता है। इस निवेश के माध्यम से न केवल निवेशकों को लाभ मिलेगा, बल्कि यह भी साबित करेगा कि हम सभी कैसे एक स्वच्छ और सतत ऊर्जा स्रोत की ओर बढ़ रहे हैं।

जीएमपी क्या है और अल्पेक्स सोलर आईपीओ के साथ क्या संबंध है

जीएमपी, यानी ग्रे मार्केट प्रीमियम, एक मार्केटिंग शब्द है जो निवेशकों को आईपीओ या शेयर लिस्टिंग के दौरान उपलब्ध प्रीमियम की सूचना देता है। इसे मार्केट की मांग और प्रस्तावित आईपीओ के बीच का अंतर कहा जा सकता है।

अल्पेक्स सोलर के मामले में, इसका जीएमपी 190 रुपये प्रीमियम के साथ बताया जा रहा है। यह मतलब है कि इस आईपीओ के शेयरों को लिस्ट करने पर उनका मूल्य 305 रुपये हो सकता है। अगर ऐसा होता है, तो निवेशकों को पहले ही दिन लगभग 165.22% का मुनाफा हो सकता है।

इस तरह का जीएमपी एक अवसर के रूप में देखा जा सकता है, जो निवेशकों के लिए बड़ा लाभदायक हो सकता है। यह उन लोगों के लिए खास रूप से महत्वपूर्ण है जो आईपीओ में निवेश करने की सोच रहे हैं और उन्हें नए और प्रोमिसिंग कंपनियों में निवेश का अवसर ढूंढने की तलाश है। इस जीएमपी की जानकारी निवेशकों को आईपीओ के निवेश पर समझौता करने में मदद कर सकती है, और उन्हें निवेश करने का एक और कारगर और समझदार फैसला लेने में सहायक हो सकती है।

एल्पेक्स सोलर आईपीओ: निवेश की विस्तारपूर्ण जानकारी

अल्पेक्स सोलर ने अपने आईपीओ के माध्यम से लगभग ₹74.52 करोड़ का निवेश जुटाने का इरादा किया है। इसमें बुक-बिल्डिंग रूट के जरिए ₹10 फेस वैल्यू के 64.80 लाख इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू शामिल है। एल्पेक्स सोलर आईपीओ में एक लॉट में 1,200 इक्विटी शेयर हैं और खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि ₹138,000 है।

इस आईपीओ में 18.45 लाख इक्विटी शेयर एंकर हिस्सेदारों के लिए आरक्षित हैं। साथ ही, 3.24 लाख इक्विटी शेयर मार्केट मेकर के लिए, 9.24 लाख इक्विटी शेयर गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए, 12.31 लाख इक्विटी शेयर योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए, और 21.55 लाख इक्विटी शेयर खुदरा (आरआईआई) हिस्सेदारों के लिए आवंटित किए गए हैं।

एल्पेक्स सोलर आईपीओ का आवंटन 13 फरवरी को होने की संभावना है और शेयर ₹15 फरवरी को एनएसई इमर्ज पर लिस्ट होंगे। इस आईपीओ का बुक रनिंग लीड मैनेजर कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स एल्पेक्स सोलर आईपीओ ब और आईपीओ रजिस्ट्रार स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है।

अल्पेक्स की योजना: सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़त

अल्पेक्स ने अपनी आईपीओ से प्राप्त धनराशि का उपयोग करके एक विस्तृत योजना बनाई है। उनकी योजना में शामिल है सोलर मॉड्यूल मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटीज को और बेहतर बनाने और उनका विस्तार करने का काम। यह योजना उनकी क्षमता को 450 मेगावाट से 1.2 गीगावॉट तक बढ़ाने के लिए 19.55 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करने की सोच है।

साथ ही, उनकी योजना में शामिल है एक नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए एल्यूमिनियम फ्रेम के लिए एक अलग नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करना। इसके लिए 12.94 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

आखिरकार, उन्होंने बाकी धनराशि का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और शेष कॉर्पोरेट खर्चों के लिए करने की योजना बनाई है। यह योजना सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में अल्पेक्स की बढ़ती उपस्थिति और क्षमता को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button