स्टॉक टारगेट

जानें 7 हजार की SIP कितने साल में बना देंगे आपको करोड़पति?

Know in how many years SIP of 7 thousand will make you a millionaire: इस दुनिया में वे लोग भी हैं जिनका सपना है कि वे अपनी 9 से 5 की नौकरी छोड़कर अपने पैसों की चिंता किए बिना अपनी पसंदीदा चीजों में लगे रहें। हालांकि, ऐसा करने से पहले एक बड़े पैसे का इकट्ठा करना आवश्यक है ताकि नौकरी छोड़ने के बाद के दिनों को सुरक्षितीकृत किया जा सके।

पहला कदम है वित्तीय लक्ष्यों की स्पष्टता प्राप्त करना और उन्हें साकारात्मक रूप से देखना। इसके बाद, एक विवेकपूर्ण निवेश योजना बनाएं ताकि आप अपने पैसों को सही दिशा में ले सकें। नौकरी छोड़ने के लिए तैयारी में, एक बड़े फंड का इकट्ठा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

यह फंड नौकरी के छोड़ने के बाद के खर्चों, नए परियोजनाओं की शुरुआत के लिए और आपकी सुरक्षिती के लिए होना चाहिए। इससे आप संरचित और सुरक्षित रूप से अपने सपनों की पुर्ति में कदम रख सकते हैं।

वित्तीय सशक्ति: पैसों को सही जगह पर लगाएं

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सिर्फ पैसे बचाना ही वेल्थ बनाने के लिए काफी नहीं है, बल्कि इन्हें सही जगह पर निवेश करना भी महत्वपूर्ण है। सही फाइनेंशियल प्लानिंग और सटीक इनवेस्टमेंट्स के बिना व्यावसायिक सफलता हासिल करना मुश्किल है।

सेविंग और इनवेस्टमेंट को एक स्थिरता और योजनाबद्धता के साथ लेना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में सही कदम रख रहे हैं। म्यूचुअल फंड्स SIP (Systematic Investment Plan) एक शानदार तकनीक है जो एक अच्छे कॉर्पस की नींव रख सकती है।

यह आपको नियमित अंतराल में निवेश करने की सुविधा देता है, जिससे आप वित्तीय स्थिति में सुधार कर सकते हैं और दी गई समय में बड़े रकम प्राप्त कर सकते हैं। इससे निवेशकों को अच्छे रिटर्न की उम्मीद होती है और उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता की प्राप्ति में मदद हो सकती है।

7000 रुपये से करोड़पति बनने का सूत्र: SIP और इन्वेस्टमेंट की कहानी 

आजकल, करोड़पति बनना मुमकिन है, और इसमें 7000 रुपये के महीने के SIP (Systematic Investment Plan) का अहम योगदान हो सकता है। अगर आप आज हर महीने 7000 रुपये SIP में इन्वेस्ट करते हैं तो अगले 30 सालों में आप 25.2 लाख रुपये इन्वेस्ट कर लेंगे।

इस इन्वेस्टमेंट के साथ, यदि आपका पोर्टफोलियो हर साल 8% की दर से बढ़ता है, तो 30 सालों में आपका फंड 1 करोड़ का हो सकता है। टू-वर्थ फिनसल्टेंट्स के तिवेश शाह के अनुसार, यदि आपका पोर्टफोलियो 10% की दर से बढ़ता है तो केवल 4800 रुपये महीने के इनवेस्टमेंट से आप 30 सालों में एक करोड़ बना सकते हैं।

इस उत्कृष्ट ग्रोथ की स्थिति में, यदि आप 35 की आयु में महीने के 10930 रुपये इनवेस्ट करना शुरू करें तो रिटायरमेंट तक आप 1 करोड़ बना सकते हैं। वहीं, 10% की ग्रोथ दर के हिसाब से, आप महीने के केवल 8040 रुपये जमा करके भी 1 करोड़ बना सकते हैं। इससे सिद्ध होता है कि सही निवेश और विवेकपूर्ण इनवेस्टमेंट के साथ, समर्थनशीलता बनाए रखना संभव है।

रिटायरमेंट के लिए फंड की आवश्यकता: सही तैयारी की कल्पना

रिटायरमेंट के लिए एक सुरक्षित और सुखद जीवन की योजना बनाने के लिए सही तैयारी होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सेबी रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर देव आशीष के अनुसार, रिटायरमेंट के लिए उचित तैयारी के लिए 30 से 40 गुना फंड जोड़ना आवश्यक है। 

यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप अपने अनुमानित रिटायरमेंट सालाना खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन सुरक्षित रख सकते हैं। आपके रिटायरमेंट के सालाना खर्च का अंदाजा लगाने के लिए आपको वित्तीय स्वास्थ्य, जीवनशैली, और आपकी आशीर्वादित स्थिति को मध्यनजर रखना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आपके सालाना खर्च कुल मिलाकर 5 लाख रुपये हैं, तो आपको डेढ़ से 2 करोड़ रुपये के फंड की आवश्यकता हो सकती है। यह अनुमानित खर्च को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षित रिटायरमेंट की सुरक्षित राह हो सकती है जो आपको वित्तीय स्वतंत्रता और सुखद जीवन की ओर पहुंचा सकती है।

रिटायरमेंट के लिए 5 करोड़ का फंड: सही योजना बनाएं और सावधानी से निवेश करें

रिटायरमेंट के लिए 5 करोड़ का फंड बनाना हर किसी का सपना हो सकता है, लेकिन इसे हासिल करने के लिए सही योजना बनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आप 30 साल के हैं और यह लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहां एक संभावना है:

महीने के नियमित 24,000 रुपये की SIP के माध्यम से आप 30 साल में एक बड़ा फंड बना सकते हैं। अगर आपको यह राशि अधिक लग रही है, तो धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकते हैं। आपको 10% की सालाना वृद्धि की आशा है, जिससे 30 साल में लक्ष्य हासिल हो सकता है।

यह रिटर्न संभावना से हो सकता है या उससे अधिक भी हो सकता है अगर 24,000 रुपये का निवेश आपको अधिक लग रहा है, तो आप महीने के 14,430 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं। इससे भी आप 30 साल में 3 करोड़ तक पहुँच सकते हैं, यदि 10% की सालाना रिटर्न हो। ध्यान रखें, रिटायरमेंट के लिए सही तय की गई योजना और सवधान निवेश आपको आपके लक्ष्यों की दिशा में एकदिवसीय कदम बढ़ा सकते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button