ट्रेंडिंग न्यूज़

जेपी पावर शेयर प्राइस में थोड़ेसे उछाल से निवेश के मौके

भारतीय शेयर बाजार में आप नए हो या पुराने हो लेकिन आपके मन में एक सवाल जरूर रहता है जब किसी भी स्टॉक उसका हाई लेवल टच करता है तो आप उसे खरीद नहीं पाते और जो उसका लो भी टच करता है  तभी भी आपके मन में डर रहता है कि यह शेयर और नीचे ना आ जाए तो आज हम इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं जेपी पावर शेयर प्राइस को लेकर चर्चा करने वाले हैं और विस्तार से जानने वाले हैं।

जेपी पावर शेयर प्राइस में थोड़ेसे उछाल से निवेश के मौके

 

जेपी पावर शेयर के बारे में जानकारी

जेपी पावर कंपनी के बात करें तो यह बिजली के साथ सिविल इंजीनियरिंगऔर रियल इस्टेट के बिजनेस का भी इनका हिस्सा है यह पूरे भारत में jp power ventures से मशहूर है यह कंपनी शुरुआत 1994 में जयप्रकाश गौड़ाजी जी ने की थी।

अब वर्तमान में इस कंपनी के सीईओ सुरेश जैन है और इस कंपनी में 1942 वर्कर स्थाई रूप से काम करते है, जिसका मुख्यालय भारत में नोएडा शहर में है।

जेपी पावर शेयर प्राइस क्यों महत्वपूर्ण है?

भारतीय शेयर बाजार में jp power शेयर का मार्केटकैप कि अगर हम बात करें तो 4000 करोड़ का है इसलिए जेपी पावर शेयर प्राइस को चर्चा करना महत्वपूर्ण बन जाता है की इसके ऊपर विश्लेषण करना जरूरी होता है की आखिरकार इस शेयर की प्राइस इतनी क्यू है।

जेपी पावर शेयर की वर्तमान स्थिति

जेपी पावर शेयर प्राइस की वर्तमान की स्थिति जाने से पहले आपको जेपी पावर कंपनी की वर्तमान में स्थिति जानना अधिक महत्व है अगर इस कंपनी में प्रमोटर होल्डिंग देखे तो 24 परसेंट कि प्रमोटिंग होल्डिंग है और वर्तमान में ये शेयर 5 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

जेपी पावर में निवेश के बारे में

jp power कंपनी में आप निवेश करना चाहते हैं तो इस कंपनी का आपको पूरी तरह से डिटेल एनालिसिस करना जरूरी है जिससे आप को इस कंपनी में कब वह निवेश करना है इसका अनुमान आपको लग जाएगा तो आप कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए जिससे आपको निवेश में अधिक सुरक्षिता प्रदान होगी।

कंपनी का  इतिहास को समझें

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी का इतिहास जानना आपको को अधिक जरूरी है जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड का अगर इतिहास जानेंगे तो ये शेयर बाजार में 22 अप्रैल 2005 को लिस्ट हुई थी तब इस शेयर की प्राइस 30 रुपये थी पर 2007 में यह ₹130 पर भी  ट्रेड कर रहा था उसके बाद से इस शेयर में भारी गिरावट दर्ज हुई है।

भारत सरकार ने सोलर ऊर्जा निर्माण पर अधिक ध्यान देने से इस कंपनी पर निवेशक अधिक विश्वास जता रहे हैं लेकिन हाल में कुछ सालों से यह जो शेयर है वह ₹0.50 पैसे आसपास भी ट्रेड कर रहा था वो समय था 27 मार्च 2020 आप देख सकते हैं कि इस शेयर में कितनी भारी गिरावट दर्ज हुई है लेकिन हम इस कंपनी के पिछले 5 साल का रिटर्न देखे तो 19.19% का है।

 फंडामेंटल एनालिसिस करें

jp power कंपनी का अगर फंडामेंटल एनालिसिस किया तो यह कंपनी 40043 करोड़ मार्केट कैप की है और इसके अगर होल्डिंग के बाद करे तो 24% प्रमोटर की होल्डिंग है और 50.18% पब्लिक की होल्डिंग एवं 3.67% विदेशी लोगों में इनमें निवेश किया है और कंपनी तो वर्चुअली डेब्ट फ्री है पर कंपनी के पास कैश फ्लो कुछ भी नही है, साथ में डिवीडेंड यिल्ड भी अब तक 0 ही है

शेयर की टेक्निकल एनालिसिस

जेपी पावर कंपनी की अगर वर्तमान मूल्य की बात करें तो ₹5.90 पैसे पर यह ट्रेड कर रहा है और अगर 50 week high की बात करें तो ₹9 .45 पैसे पर ट्रेड कर रहा था वह 50 week low  की बात करें तो 5.45 पैसे है और इस कंपनी ने पिछले 1 साल में-16% का रिटर्न दिया है पर 3 साल में इस कंपनी ने 126% का बढ़िया रिटर्न दिया है।

जेपी पावर की नए खबरों का अध्ययन करें

किसी भी कंपनी में निवेश करते हैं तो उन्हें आने वाले नए खबरों का अध्ययन करना भी आपको जरूरी होता है क्योंकि इससे आपको अपने उस कंपनी में निवेश किया है उसके मूल्य में उतार-चढ़ाव नजर आता है।

उदाहरण के तौर पर जेपी पावर को 2013 में मध्य प्रदेश सरकार से एक 1320 mw बड़ा ऑर्डर प्राप्त हुआ जिससे कारण 2013 में पहले ₹10 पर ट्रेड कर रहा था लेकिन ऑर्डर मिलने के बाद ही यह शेयर ₹25 तक चला गया था तो आप इस खबर के मायने अपने शेयर में कितने हैं इस उदाहरण से समझ सकते हैं।

प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करें

जेपी पावर शेयर प्राइस के मूल्य को देखकर आप ही से पेनी स्टॉक भी कह सकते हैं लेकिन प्रतिस्पर्धी कंपनी की बात करें तो इसमें रतन इंडिया पावर ,रिलायंस पावर और sjvn जैसे कंपनी है पर इस क्षेत्र में और भी बड़ी कंपनी है पर उसके प्राइस अधिक है जैसे टाटा पावर, अदानी पावर तो इस सभी कंपनी का गहरा अध्ययन करना जरूरी है इन सभी कंपनी के मुताबिक जेपी पावर शेयर कैसे काम कर रहा है।

अन्य टिप्स

  • भारतीय शेयर बाजार में जब आप निवेश के लिए पेनी स्टॉक का चुनाव करते हैं तो ऐसे स्टॉक में वॉल्यूम अधिक होता है जिससे कारण बाजार से मिली नेगेटिव पॉजिटिव न्यूज़ का असर इन स्टॉक पर अधिक होता है जिससे कारण आप इस मार्केट में नए हो तो मानसिक रूप से आप परेशान हो सकते हैं।
  • अपनी जिस कंपनी में निवेश किया है उस कंपनी का जो प्रोडक्ट है वह लंबे समय के लिए चलने वाला है स्थाई रूप से एक समय के लिए है इसका भी आपको गहरा अध्ययन करना जरूरी है।
  • पूरे विश्व भर के जितने भी देश है वह ऊर्जा क्षेत्र पर काम कर रहे हैं लेकिन इसमें काम करने वाली कंपनी जो बेहतर गुणवत्ता से उपभोक्ता को अपना प्रोड्यूट बेचने कामयाब होगी वही कंपनी ग्रोथ करेगी।
READ MORE-शेयर मार्केट का गणित किस तरह काम करता है

FAQ

सवाल-जेपी पावर शेयर प्राइस टारगेट 2025

जवाब- जे पी पावर कंपनी का 2025 में पहला टार्गेट 12 से 13 रुपये हो सकता है और दूसरा टार्गेट 15 से 16 रुपये हो सकता है।

सवाल-जेपी पावर शेयर प्राइस टारगेट 2030

जवाब-जे पी पावर शेयर प्राइस कंपनी का 2030 में पहला टार्गेट 20 से 22 रुपये हो सकता है और दूसरा टार्गेट 23 से 27 रुपये हो सकता है।

निष्कर्ष- किसी भी कंपनी का ग्रोथ उस कंपनी के काम करने वाले लोगों के हाथ में होता है अगर जो लोग अपने काम से खुश है और वो अगर पूरे समर्पण से करते है तो उस कंपनी की ग्रोथ तय है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button