स्टॉक टारगेट

फ्रीडम एसआईपी क्या है? कैसे है यह आम SIP से अलग, कहां करें इन्वेस्ट?

म्यूचुअल फंड्स में निवेश के लिए एसआईपी को सबसे सुरक्षित और बेहतर तरीका माना जाता है, जिसमें आप निश्चित राशि को निश्चित अंतराल पर निवेश करते हैं और इसे अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जमा करते रहते हैं। आम एसआईपी के बारे में लोग आमतौर पर जानते हैं, लेकिन क्या आपने फ्रीडम एसआईपी (Freedom SIP) के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देंगे और इसके लाभ के बारे में चर्चा करेंगे।

फ्रीडम एसआईपी का आरंभ सामान्य एसआईपी के समापन के बाद होता है। इसके दो हिस्से होते हैं, पहला जहां आप निवेश करते हैं और दूसरा जहां आप निवेश के बाद से पैसे निकालते हैं। इसका मतलब है कि यह स्कीम निवेशकों को निवेश के साथ निकासी के लिए भी स्वतंत्रता प्रदान करती है। कुछ समय पहले, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल म्यूचुअल फंड ने फ्रीडम एसआईपी की शुरुआत की, जिससे यह स्कीम निवेशकों के बीच चर्चा का विषय बन गई है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
what is freedom sip

फ्रीडम एसआईपी निवेशकों को निवेश के साथ वित्तीय स्वतंत्रता का अवसर प्रदान करती है, जो निवेशकों के लिए एक नई और अधिक लाभकारी निवेश का रास्ता खोल सकती है।”

फ्रीडम एसआईपी को समझें: एक नई तरीका निवेश का

फ्रीडम एसआईपी (Freedom SIP) नाम से जाना जाने वाला निवेश तरीका एक नई और आकर्षक विकल्प है, जिसमें आपको एक सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के साथ एक सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान (SWP) का भी लाभ मिलता है। इसमें आपको दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है: पहला हिस्सा वहां होता है जहां आप निवेश करते हैं, और दूसरा हिस्सा वहां होता है जहां आप निवेश के बाद से पैसे विड्रॉल करते हैं।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में, आप निश्चित राशि को निश्चित समय तक निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार निवेश कर सकते हैं, और जब आपका समय आता है, तो आप इसे विड्रॉल कर सकते हैं। अगर आपको इस समय से पैसे निकालने की आवश्यकता होती है, तो आप सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान (SWP) का चयन कर सकते हैं, जिससे आपको वित्तीय स्वतंत्रता मिलती है। इसका मतलब है कि आप निवेश के साथ समय पर पैसे निकाल सकते हैं और अपने आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

फ्रीडम एसआईपी के माध्यम से निवेश की अधिक जानकारी प्राप्त करें इस उदाहरण से 

मान लीजिए, आपने 8 साल के लिए हर महीने 10,000 रुपये की एसआईपी का निवेश किया है, और आपका मंथली एसडब्ल्यूपी (मासिक निकालने की राशि) भी 10,000 रुपये है। अगर आप इस निवेश को 2 साल बढ़ाकर 10 साल के लिए जारी रखते हैं, तो हर महीने मिलने वाली राशि 15,000 रुपये हो जाएगी। यदि आप इसी तरह से 30 साल तक निवेश करते रहते हैं, तो हर महीने आपको 1.20 लाख रुपये मिल सकते हैं।

फ्रीडम एसआईपी में, जब आप पहले से तय पीरियड वाली एसआईपी में पैसा डाल रहे होते हैं, तो वह पैसा उस प्लान के सोर्स प्लान में चला जाता है। फिर जब एसआईपी का समय समाप्त होता है और आप विड्रॉल करना चाहते हैं, तो यह पैसा एक नई स्कीम में ट्रांसफर किया जाता है, जिसे टारगेट स्कीम कहा जाता है। इसका मतलब है कि सोर्स और टारगेट स्कीम के बीच यह पैसा प्राप्त होता है और फ्रीडम एसआईपी का काम समाप्त हो जाता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button