आईपीओ

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2023

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023:- अगर आप अपना पैसा म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा फंड आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा दे सकता है और किस म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको सबसे ज्यादा जोखिम उठाना पड़ सकता है। .

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 हम आपके साथ वह सूची साझा करने का प्रयास करेंगे, जिसकी मदद से आपको बेहतर अंदाजा हो जाएगा कि आप किस म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप उन म्यूचुअल फंड के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023

अगर हम अलग-अलग कैटेगरी पर नजर डालें तो हमें ऐसे कई म्यूचुअल फंड मिलेंगे, जो पिछले कुछ सालों में अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देने में सफल रहे हैं. नीचे बताए गए सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड सभी अलग-अलग कैटेगरी में पाए जाते हैं, जो भविष्य में भी आपको बेहतरीन रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं।

1. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान:,

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 हमारी सूची में सबसे ऊपर है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान यह देखा जा सकता है कि यह फंड एक लार्च श्रेणी का फंड है जो अपनी 90 प्रतिशत से अधिक राशि इक्विटी में निवेश करता है।

जिन लोगों को लगता है कि आने वाले दिनों में टेक्नोलॉजी और आईटी सेक्टर में ग्रोथ की संभावना है, उनके लिए यह म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इस म्यूचुअल फंड में ज्यादातर पैसा टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में है। सिर्फ निवेश होता है.

आंकड़ों के मुताबिक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट म्यूचुअल फंड अपने फंड का लगभग 75 फीसदी हिस्सा आईटी सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है और 5 फीसदी फंड टेलीकॉम सेक्टर में भी निवेश करता है। इस फंड में निवेश करने के लिए आपको न्यूनतम 1000 रुपये की एसआईपी और 5000 रुपये की एकमुश्त राशि बनानी होगी।

बुनियादी विवरण,

फंड हाउस का नामआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख01 जनवरी 2013
बेंचमार्कएसएंडपी बीएसई टेक कुल रिटर्न इंडेक्स
8993 करोड़.
खर्चे की दर0.99%

2. टाटा डिजिटल इंडिया फंड,

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 हमारी सूची में दूसरे नंबर पर टाटा डिजिटल इंडिया फंड एक लार्ज कैप श्रेणी का इक्विटी फंड है। इस म्यूचुअल फंड की बात करें तो फंड मैनेजर ने अपने फंड का लगभग 24 प्रतिशत इंफोसिस लिमिटेड में निवेश किया है, जबकि उनके फंड का 10 प्रतिशत टीसीएस स्टॉक में निवेश किया गया है।

इसके साथ ही टाटा डिजिटल इंडिया फंड ने डिजिटल सेक्टर की कई कंपनियों में अपना पैसा निवेश किया है, जिससे आने वाले समय में जैसे-जैसे डिजिटल सेगमेंट बढ़ेगा, इस म्यूचुअल फंड को भी इसका फायदा जरूर देखने को मिलेगा। .

टाटा डिजिटल इंडिया फंड में न्यूनतम एसआईपी करने के लिए आपको 150 रुपये की जरूरत है और अगर न्यूनतम एकमुश्त राशि की बात करें तो इसे 10000 रुपये से शुरू किया जा सकता है।

मूल विवरण:-

फंड हाउस का नामटाटा म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख28 दिसंबर 2015
बेंचमार्कनिफ्टी आईटी कुल रिटर्न सूचकांक
6765 करोड़.
खर्चे की दर0.31%

3. आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड:-

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड 2023 यदि आप की सूची देखें आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड पिछले कुछ सालों में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। यह म्यूचुअल फंड आदित्य बिड़ला ग्रुप और सन लाइफ फाइनेंशियल द्वारा चलाया जाता है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड का ज्यादातर पैसा फंड मैनेजर इक्विटी में ही निवेश किया गया है।

अगर हम इस म्यूचुअल फंड की बात करें तो यह कंपनी अपना लगभग 95 प्रतिशत पैसा प्रौद्योगिकी, सेवा, वित्त, संचार क्षेत्रों में निवेश करती है, जबकि अगर हम केवल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों की बात करें तो यह लगभग 82 प्रतिशत पैसा शेयरों में निवेश करती है। वे सेक्टर.

आदित्य बिड़ला ग्रुप के म्यूचुअल फंड की बात करें तो न्यूनतम एसआईपी 100 रुपये है और साथ ही अगर न्यूनतम एकमुश्त राशि की बात करें तो इसे 1000 रुपये से शुरू किया जा सकता है।

मूल विवरण:-

फंड हाउस का नामआदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख1 जनवरी, 2013
बेंचमार्कएसएंडपी बीएसई टेक टोटल रिटर्न इंडेक्स
3338 करोड़.
खर्चे की दर0.88%

4. एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटी म्यूचुअल फंड,

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड 2023 लिस्ट में चौथे नंबर पर एक लार्ज-मिड कैप म्यूचुअल फंड है जो देश की टॉप 300 कंपनियों के शेयरों में अपना पैसा निवेश करता है। इस म्यूचुअल फंड की सबसे खास बात यह है कि यह न केवल भारतीय इक्विटी में अपना पैसा निवेश करता है बल्कि यह म्यूचुअल फंड विदेशी इक्विटी में भी अपना पैसा निवेश करता है।

अगर हम इस म्यूचुअल फंड के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि यह म्यूचुअल फंड अपने कुल फंड का लगभग 25 फीसदी हिस्सा विदेशी इक्विटी में ही निवेश करता है, इसलिए अगर आप विदेशी इक्विटी का भी फायदा उठाना चाहते हैं तो आप अपना पैसा इसमें निवेश कर सकते हैं यह म्यूचुअल फंड. कर सकना।

एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटी म्यूचुअल फंड अपना अधिकतम फंड टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, केमिकल, हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश करने की कोशिश करता है।

जैसा कि हमने खुद को ऊपर बताया, यह म्यूचुअल फंड अपने फंड का 25% बड़ी विदेशी कंपनियों जैसे Microsoft Corporation, Amazon, Facebook, Adobe Systems, Nestle आदि के शेयरों में भी निवेश करता है।

अगर हम एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटी म्यूचुअल फंड की न्यूनतम एसआईपी राशि की बात करें तो यह लगभग 1000 रुपये है, जबकि अगर हम एकमुश्त राशि की बात करें तो यह 5000 हजार रुपये है।

मूल विवरण:-

फंड हाउस का नामएक्सिस म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख25 अक्टूबर, 2018
बेंचमार्कनिफ्टी लार्ज मिडकैप 250 कुल रिटर्न इंडेक्स
8053 करोड़.
खर्चे की दर0.55%

5. मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड,

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड की बात करें तो यह एक बहुत अच्छा फंड है, जिन लोगों ने पिछले 10 वर्षों में इस फंड में निवेश किया है उन्हें बहुत अच्छा रिटर्न मिला है।

इस कंपनी के आंकड़े बताते हैं कि अगर आपने 10 साल पहले एसआईपी में 10,000 रुपये प्रति माह निवेश किया होता तो अब तक आपकी रकम 40 लाख रुपये हो गई होती.

मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड अपने फंड का लगभग 39 प्रतिशत मिडकैप शेयरों में निवेश करता है और बाकी फंड ब्लूचिप कंपनियों में निवेश किया जाता है।

कम से कम अगर हम एसआईपी राशि की बात करें तो आप मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड को महज 1000 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं। वहीं एकमुश्त रकम की बात करें तो यह 5000 हजार रुपये है.

फंड हाउस का नाममिराए एसेट म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख1 जनवरी 2013
बेंचमार्कनिफ्टी लार्ज मिडकैप 250 कुल रिटर्न इंडेक्स
23394 करोड़
खर्चे की दर0.68%

6. एक्सिस स्मॉल कैप फंड:-

स्मॉल कैप श्रेणी सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 अगर हम बात करें एक्सिस स्मॉल कैप फंड ने लंबे समय से अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है। हालाँकि, ज्यादातर छोटी कंपनियों में निवेश की गई अधिकतम राशि के कारण एक्सिस स्मॉल कैप फंड अन्य म्यूचुअल फंडों की तुलना में थोड़ा अधिक जोखिम रखता है।

अगर आपमें थोड़ा जोखिम लेने की क्षमता है तो आपको एसआईपी के जरिए इस फंड में थोड़ी रकम लंबे समय के लिए जरूर निवेश करनी चाहिए। इस फंड के अंदर देखें तो आप सिर्फ 500 रुपये से SIP शुरू कर सकते हैं और एकमुश्त निवेश करने के लिए आपको 5000 रुपये की जरूरत होगी.

फंड हाउस का नामएक्सिस म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख29 नवंबर 2013
बेंचमार्कनिफ्टी स्मॉलकैप 250 कुल रिटर्न इंडेक्स
11462
खर्चे की दर0.51

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 की सूची

एसएल नं.म्यूचुअल फंड्सफंड का आकार
1आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान8993 करोड़ रुपये.
2टाटा डिजिटल इंडिया फंड6765 करोड़ रुपये.
3आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड3338 करोड़ रुपये.
4एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटी म्यूचुअल फंड8053 करोड़ रुपये.
5मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड23394 करोड़ रुपये.
6एक्सिस स्मॉल कैप फंड11462 करोड़ रुपये.
सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 की सूची

उच्च रिटर्न या एकमुश्त राशि देने वाले म्यूचुअल फंड में एसआईपी

लंबे समय में बेहतर रिटर्न कमाने और बाजार के उतार-चढ़ाव से बचने के लिए म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए हर महीने निवेश करना बेहतर विकल्प लगता है। इसके साथ ही आप चाहें तो जब भी बाजार में बड़ी गिरावट आए तो आपको एसआईपी के साथ-साथ लंप सम में भी छोटी रकम निवेश करनी चाहिए, इससे जब भी बाजार ऊपर जाएगा तो आपकी निवेश राशि कम हो जाएगी कम कीमत और लंबी अवधि में। आपको बहुत अच्छा रिटर्न देखने को मिलने वाला है।

मेरी राय:-

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक अच्छा म्यूचुअल फंड आपको लंबी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न दे सकता है, लेकिन इसमें कुछ जोखिम भी शामिल है। अगर आप अपना पैसा बैंक में रखने के बजाय किसी अच्छे म्यूचुअल फंड या ऊपर बताए गए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपको लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न मिलने की पूरी संभावना है। लेकिन याद रखें, कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपना विश्लेषण करना न भूलें।

म्यूचुअल फंड से संबंधित प्रश्न (FAQ)

– म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन है, यहां आपको कमीशन भी नहीं देना पड़ता है। आप ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं पेटीएम मनी में आप खाता खोल सकते हैं.

– म्यूचुअल फंड में कितना मिलता है रिटर्न?

एक अच्छा म्यूचुअल फंड आसानी से 12 से 15 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है.

– म्यूचुअल फंड में एसआईपी क्या है?

एसआईपी व्यवस्थित निवेश करने का एक तरीका है, जिसमें आप एक निश्चित अंतराल पर पूर्व-निर्धारित म्यूचुअल फंड में एक निश्चित राशि निवेश करते हैं।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड 2023 लिस्ट जानने के बाद आपको अच्छा अंदाजा हो गया होगा कि आप किस म्यूचुअल फंड में लंबे समय तक निवेश कर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना न भूलें. शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड से जुड़ी ऐसी बेहतरीन जानकारी से अपडेट रहने के लिए आपको हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ने चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button