आईपीओ

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है | Sabse best mutual fund koun sa hai

सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है – आपको अलग-अलग कैटेगरी के कई म्यूचुअल फंड दिखेंगे जो अपने-अपने सेक्टर में बेहतरीन हैं, लेकिन बेहतरीन हैं म्यूचुअल फंड यह वह होता है जिसका फंड मैनेजर आपके पैसे को अच्छी तरह से प्रबंधित करता है और निवेशकों को किसी भी स्थिति में लगातार बहुत अच्छा रिटर्न देता है।

आज हम बात करने जा रहे हैं बेहतरीन 5 एसी म्यूचुअल फंड के बारे में जो अलग-अलग कैटेगरी के हैं और भविष्य में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखते हैं। आइए इन बेहतरीन म्यूचुअल फंडों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान, सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है अगर आप पूछें तो टेक्नोलॉजी सेगमेंट से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड हमारी सूची में पहले स्थान पर आता है। इसमें कोई शक नहीं कि आने वाला समय टेक्नोलॉजी का है, जिससे इस सेक्टर का विकास होना तय है। ये म्यूचुअल फंड देश की बड़ी टेक कंपनियों में निवेश करते हैं, जिससे भविष्य में निवेशकों के लिए ये काफी अच्छा रिटर्न कमाने की क्षमता रखते हैं।

पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो इस म्यूचुअल फंड का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, इसने बहुत ही कम समय में निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. एक्सपेंस रेशियो की बात करें तो यह 0.71% है, जो थोड़ा ज्यादा लगता है लेकिन रिटर्न को देखते हुए इसे ठीक-ठाक कहा जा सकता है। आप इस म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए सिर्फ 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं।

मिराए एसेट्स इमर्जिंग ब्लूचिप फंड, सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड हमारी सूची में दूसरे स्थान पर लार्ज एंड मिडकैप कैटेगरी का मिराए एसेट्स इमर्जिंग ब्लूचिप फंड निवेशकों के लिए काफी अच्छा फंड नजर आता है। यह म्यूच्यूअल फंड आपको काफी अच्छी स्थिर ग्रोथ दिखाने के साथ-साथ जोखिम को भी काफी हद तक कम कर देगा, क्योंकि यह फंड ज्यादातर ब्लू चिप और मिड कैटेगरी के शेयरों में निवेश करता है और इन शेयरों में इनके मुकाबले बड़ी गिरावट आने की संभावना रहती है। अन्य छोटे शेयर. ऐसा कम ही देखने को मिलता है.

देखा जाए तो इस म्यूचुअल फंड में एक्सपेंस रेशियो 0.76% है, जो अन्य फंडों की तुलना में थोड़ा ज्यादा नजर आता है। इस फंड में आप 1000 रुपये की मदद से भी एसआईपी शुरू कर सकते हैं, अगर आप एक साल से पहले इस म्यूचुअल फंड से अपनी रकम निकालते हैं तो आपसे 1% एग्जिट लोड चार्ज लिया जाएगा।

एक्सिस स्मॉल कैप फंड:- स्मॉल कैप कैटेगरी का यह म्यूचुअल फंड अपना ज्यादातर पैसा शेयर बाजार की छोटी कंपनियों में निवेश करता है, जिसके कारण यह म्यूचुअल फंड अन्य फंडों की तुलना में थोड़ा अधिक जोखिम रखता है और रिटर्न के मामले में भी बहुत अच्छा रिटर्न दिखाता है। देता है.

पिछले कुछ सालों का रिकॉर्ड देखें तो इसने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है, अगर आपमें थोड़ा जोखिम लेने की क्षमता है तो स्मॉल कैप कैटेगरी का एक्सिस स्मॉल कैप फंड निश्चित रूप से एक अच्छा निवेश नजर आता है। एक्सपेंस रेशियो की बात करें तो यह सिर्फ 0.35 फीसदी है, जो अन्य फंडों की तुलना में बहुत कम है और आप इस म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए सिर्फ 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- शेयर बाज़ार में पैसा कैसे लगाएं

मिराए एसेट्स मिडकैप फंड:- मिडकैप कैटेगरी के इस म्यूचुअल फंड को लॉन्च हुए अभी ज्यादा साल नहीं हुए हैं, लेकिन रिटर्न के मामले में इस फंड का प्रदर्शन अब तक काफी अच्छा रहा है. इस म्यूचुअल फंड का निवेश ज्यादातर मिडकैप कंपनियों में होता है, जिसके कारण आपको इस फंड में केवल मध्यम जोखिम ही देखने को मिलेगा।

अगर हम एक्सपेंस रेशियो पर नजर डालें तो यह 0.65 फीसदी नजर आ रहा है, जो इस फंड में दिख रहे अनुपात से थोड़ा ज्यादा जरूर है. अगर आप निवेश किया हुआ पैसा एक साल से पहले निकालते हैं तो 1% एग्जिट लोड शुल्क लगेगा और आप कम से कम 1000 रुपये से इस म्यूचुअल फंड में एसआईपी शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- कम पैसों में शेयर मार्केट कैसे शुरू करें?

पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड:- हमारे सर्वोत्तम म्यूचुअल फंड की आखिरी सूची में, पराग पारिख फ्लेक्सी कैप मल्टी कैप श्रेणी का एक उत्कृष्ट फंड है। यह म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप से लेकर लार्ज कैप तक सभी कैटेगरी की कंपनियों में निवेश कर सकता है, जिससे यह हमेशा अच्छा रिटर्न देता है और निवेशकों का जोखिम भी काफी हद तक कम कर देता है।

अगर हम पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड के व्यय अनुपात पर नजर डालें तो यह 0.79 प्रतिशत है, जो कि मल्टी कैप श्रेणी में होने के कारण अच्छा कहा जा सकता है। इस फंड में आप एसआईपी की मदद से कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, अगर आप इस फंड में निवेश किया गया पैसा एक साल से पहले निकालते हैं तो आपको 1 फीसदी अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

सबसे अच्छी म्यूचुअल फंड सूची कौन सी है?

एसएल नं.म्यूचुअल फंड का नामनिधि का आकार
1आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान8742 करोड़.
2मिराए एसेट्स इमर्जिंग ब्लूचिप फंड21932 करोड़.
3एक्सिस स्मॉल कैप फंड9261 करोड़.
4मिराए एसेट्स मिडकैप फंड7475 करोड़.
5पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड21906 करोड़.
सबसे अच्छी म्यूचुअल फंड सूची कौन सी है?

ये भी पढ़ें:- शेयर बाज़ार में निवेश के नियम

म्यूचुअल फंड सही है या गलत

निवेश के नजरिए से म्यूचुअल फंड बिल्कुल सही जगह है, अगर इसकी जगह आप अपना पैसा बैंक के सेविंग अकाउंट में रखते हैं तो आपको करीब 4 से 5 फीसदी ब्याज मिलता है, लेकिन हमारे देश में महंगाई दर औसतन है 5 से 6 प्रतिशत. आसपास देखा जा सकता है. महंगाई के कारण आपके पैसे की कीमत हर साल गिरती जा रही है, इसलिए अपने पैसे को सही जगह निवेश करना बहुत जरूरी है।

एक अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप अपने पैसे पर महंगाई दर से ऊपर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। अगर आप सही म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आप एक साल में 12 से 20 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से कमा सकते हैं। हालाँकि म्यूचुअल फंड में कुछ जोखिम भी होता है, लेकिन अगर आपमें कुछ जोखिम लेने की क्षमता है तो म्यूचुअल फंड निश्चित रूप से आपके लिए निवेश का एक बेहतर स्रोत है।

ये भी पढ़ें:- अगर ब्रोकर शेयर बाजार से भाग जाएगा तो शेयरों का क्या होगा?

म्यूचुअल फंड या एकमुश्त राशि में निवेश करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प SIP है, इसके जरिए आप हर महीने एक निश्चित रकम उस फंड में जमा करते हैं। इसका फायदा यह है कि जब भी बाजार में गिरावट आएगी तो आपका म्यूचुअल फंड भी गिरेगा और आपकी निवेश राशि भी औसतन कम होती रहेगी। मेरी सलाह यह होगी कि जब भी बाजार में गिरावट का रुख हो तो एसआईपी जारी रखने के साथ-साथ आपको एकमुश्त थोड़ी रकम भी जोड़ लेनी चाहिए, इससे कम कीमत पर आपका अधिकतम निवेश होने से आपको इसमें अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा। लंबा समय। आ रहा है।

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है कि म्यूचुअल निवेश के नजरिए से यह एक अच्छा विकल्प है, हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको मुनाफे के साथ-साथ कुछ जोखिम भी जरूर देखने को मिलेंगे, इसलिए सही म्यूचुअल फंड का चुनाव करना आपके लिए बेहद जरूरी है। अच्छे रिटर्न के लिए सोच-समझकर फंड करें। हैं। अगर आप ऊपर बताए गए म्यूचुअल फंड में हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश करते हैं तो लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी उम्मीद है।

म्यूचुअल फंड से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए खाता कहां खोलें?

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के कई माध्यम हैं, उनमें से पेटीएम मनी एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, आप हमारे (यहां खाता खोलें) आप इस लिंक के जरिए खाता खोल सकते हैं.

– कितने साल के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही रहेगा?

म्यूचुअल फंड से अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपके पास कम से कम 4 से 5 साल का समय होना चाहिए।

– आप कितने पैसे से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं?

कुछ म्यूचुअल फंड में आप SIP के जरिए हर महीने 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं.

मैं निवेशकों के लिए आशा करता हूं सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है और आपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि आप किन फंडों में निवेश कर लंबी अवधि में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई सवाल या हमारे लिए सुझाव है तो कृपया हमें कमेंट में बताएं. अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से खुश हैं तो इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ जरूर शेयर करें। म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी बेहतरीन जानकारी के लिए आप हमारी अन्य पोस्ट भी जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button