ट्रेंडिंग न्यूज़

अपने बच्चे के नाम से कैसे खरीदें Mutual Fund, जाने यह तरीका » A1 Factor

बच्चों के लिए निवेश करना उनके भविष्य को सुरक्षित करने का एक शानदार तरीका है। म्यूचुअल फंड में निवेश करके, आप उनके लिए एक आर्थिक आदान-प्रदान स्थापित कर सकते हैं, जो बड़े होने पर उन्हें सुरक्षित और खुशहाल जीवन जीने में मदद करेगा। यह निवेश बच्चे के जन्म के समय से ही शुरू किया जा सकता है और उसके नाम पर निवेश करने से उसका भविष्य सुरक्षित हो जाता है। यह निवेश उन्हें 18 वर्षों तक अपनी बचत का निवेश करने का अवसर देता है, जिससे उन्हें अपने लाभ का एहसास होता है।

बच्चों के नाम पर किए गए निवेश में एक अभिभावक का नाम शामिल होता है जो उनके लाभ के लिए निवेश को व्यवस्थित रखता है। इसके अलावा, माता-पिता बच्चे के लिए कोई भी राशि निवेश कर सकते हैं, जो उनके भविष्य को सुरक्षित और मजबूत रखने में मदद करेगी।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

बच्चों के नाम पर म्यूचुअल फंड

अगर आप बच्चे के जीवन की शुरुआत से ही यह निवेश शुरू कर दें और इसे लंबे समय तक बरकरार रखें तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि बच्चा आसानी से करोड़पति बन सकता है। इस तरह की सचेत निवेश योजना आपके बच्चों के मजबूत भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद करती है।

अपने बच्चे के नाम पर निवेश करें: आसानी से उनका सुरक्षित भविष्य बनाएं

बच्चे के लिए निवेश करना उनके लिए सुरक्षित भविष्य बनाने का एक अच्छा तरीका है और इसके लिए बच्चे के नाम पर म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक सुझाया गया विकल्प हो सकता है। यह निवेश बच्चे के जन्म के समय से ही शुरू किया जा सकता है और उसके नाम पर निवेश करके आप उसका भविष्य सुरक्षित बना सकते हैं।

निवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और पिता या अदालत द्वारा नियुक्त अभिभावक के दस्तावेज शामिल हैं। बच्चे का पासपोर्ट भी एक मान्यता प्राप्त दस्तावेज़ हो सकता है। निवेश के शुरुआती चरण में इन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय, बच्चे और अभिभावक के बैंक खातों को लिंक किया जा सकता है, जिससे आप आसानी से निवेश के लिए धनराशि जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं। साथ ही, सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए बच्चे के नाम पर निवेश को और भी सुरक्षित बनाया जा सकता है।

एसआईपी केवल बच्चे के 18 साल का होने तक ही चल सकता है, लेकिन यह आपको स्थायी निवेश करने और बच्चे का भविष्य सुरक्षित करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार का निवेश बच्चे को वित्तीय स्वतंत्रता की भावना देता है और उसके लिए एक सुरक्षित और मजबूत भविष्य तैयार करता है।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

बच्चे के लिए म्यूचुअल फंड निवेश: आत्मनिर्भर भविष्य की दिशा में एक बेहतरीन शुरुआत

बच्चे के नाम पर म्यूचुअल फंड में निवेश करना उनके आत्मनिर्भर भविष्य को तैयार करने का एक बहुत ही उचित तरीका है। इसमें जब बच्चा 18 साल का हो जाता है तो निवेश प्रक्रिया सरल हो जाती है और इसके जरिए उन्हें मजबूत वित्तीय रास्ता मिल सकता है।

बच्चे के 18 वर्ष का हो जाने पर म्यूचुअल फंड कंपनियां प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज भेजती हैं, जैसे बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और नियुक्त अभिभावक के दस्तावेज। अगर आप इस प्रक्रिया में देरी करते हैं तो बच्चे के नाम पर म्यूचुअल फंड निवेश में पैसा जमा करना और निकालना संभव नहीं होगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया को समय पर पूरा करें ताकि बच्चे को इस निवेश का लाभ मिल सके।

बच्चे के नाम पर म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए 5000 रुपये का निवेश एक शुरुआत हो सकती है। इसे हर साल 15% बढ़ाकर, और अगर यह हर साल 12% रिटर्न देता है, तो बच्चे को 18 साल की उम्र तक करोड़पति बनने का मौका मिल सकता है। इस प्रकार का निवेश बच्चे को वित्तीय स्वतंत्रता की ओर बढ़ने में मदद करता है और उसे सुरक्षित रखने में मदद करता है। उसका भविष्य.

**शीर्ष 10 म्यूचुअल फंड योजनाएं: अच्छे रिटर्न के साथ सर्वोत्तम निवेश चुनना**

*निवेश करने का सही समय एक विश्वसनीय म्यूचुअल फंड योजना चुनना है। इसमें निवेशकों को अच्छा रिटर्न कमाने का मौका मिलता है. यहां हम आपको पिछले 5 साल में सबसे अच्छा रिटर्न देने वाली टॉप 10 म्यूचुअल फंड स्कीमों के बारे में बता रहे हैं।

1. **क्वांट स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड योजना:** यह स्कीम पिछले 5 सालों में हर साल 33.68 फीसदी का रिटर्न दे रही है.

2. **क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर म्यूचुअल फंड योजना:** इस स्कीम ने पिछले 5 सालों में हर साल 31.86 फीसदी का रिटर्न दिया है.

3. **क्वांट मिड कैप म्यूचुअल फंड योजना:** पिछले 5 साल में इस स्कीम ने हर साल 29.41 फीसदी का रिटर्न दिया है.

4. **निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड योजना:** पिछले 5 सालों में इस स्कीम ने हर साल 29.32 फीसदी का रिटर्न दिखाया है.

5. **एक्सिस स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड योजना:** इस स्कीम ने पिछले 5 सालों में हर साल 28.40% का रिटर्न दिया है।

6. **आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड योजना:** पिछले 5 सालों में यह स्कीम हर साल 28.01 फीसदी का रिटर्न देने में सफल रही है.

7. **टाटा स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड योजना:** इस स्कीम ने पिछले 5 सालों में हर साल 27.99% का रिटर्न दिया है।

8. **कोटक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड योजना:** पिछले 5 सालों में इस स्कीम ने हर साल 27.73 फीसदी का रिटर्न दिखाया है.

9. **क्वांट एक्टिव म्यूचुअल फंड योजना:** पिछले 5 साल में इस स्कीम ने हर साल 27.56 फीसदी का रिटर्न दिया है.

10.**क्वांट फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड योजना:** एक साल में 27.50% का बेहतरीन रिटर्न

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button