आईपीओ

कंपनी ने सौंपा SEBI को दस्तावेज! निवेश करने का बेहतर मौका » A1 Factor

Ola Electric IPO: भारतीय शेयर बाजार में Ola Electric ने एक और दिग्गज कंपनी की लिस्टिंग की तैयारी शुरू की है। ओला इलेक्ट्रिक ने SEBI के पास IPO के लिए ड्राफ्ट पेपर सबमिट कर दिए हैं और ₹5,500 करोड़ (661.9 मिलियन डॉलर) को जुटाने का प्लान बनाया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इस IPO के तहत कंपनी ने ₹5,500 करोड़ का नया स्टॉक मार्केट में लॉन्च करने का निर्णय लिया है। इसमें कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल की ओर से 47.4 मिलियन शेयर्स बेचे जाएंगे।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इस IPO के माध्यम से, ओला इलेक्ट्रिक कंपनी 15 साल के बाद एक नई मिलकर उड़ान भरेगी और यह भारतीय टू-व्हीलर कंपनी का पहला IPO होगा। साल 2008 में बजाज ऑटो ने भारतीय शेयर बाजार में एंट्री की थी जिसके माध्यम से कंपनी ने सफल IPO लॉन्च किया था।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
Ola Electric IPO

कौन-कौन बेच रहा है Ola Electric की हिस्सेदारी?

Ola Electric के हिस्सेदारी में विभिन्न निवेशक शामिल हैं, इसमें फाउंडर भाविश अग्रवाल के अलावा Alfa Web Venture, D1 Capital Partners, Internet Fund III Pte Limited, MacRitchie Investment Limited, Matrix Partners India Investments III, LLC, और SVF II Ostrich (DE) LLC शामिल हैं।

इसके अलावा, एक और निवेशक Tekne Private Ventures XV, Limited भी अपनी हिस्सेदारी को बेच रहा है। यह विभिन्न निवेशकों के साथ मिलकर Ola Electric को उच्च गति और विकास के लिए आगे बढ़ने में मदद करेगा। इन बिग निवेशकों की हिस्सेदारी बेचने का निर्णय, Ola Electric के IPO की प्रस्तुति को भी अधिक महत्वपूर्ण बना देता है और इससे भारतीय बाजार में एक और बड़ी लिस्टिंग की उम्मीद है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

ओला इलेक्ट्रिक: वित्त वर्ष 2022-23 में रिकॉर्ड राजस्व

ओला इलेक्ट्रिक ने वित्त वर्ष 2022-23 में अपने परिवहन कारोबार से कुल 2,782 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है, जो इसे पिछले वर्ष के तुलना में छह गुना बढ़ा देता है। इससे पहले, वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी का राजस्व 456 करोड़ रुपये रहा था।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक की 32% हिस्सेदारी है, जो सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के आंकड़ों के मुताबिक हावी है। इस कंपनी की प्रतिस्पर्धा में टीवीएस मोटर्स, बजाज ऑटो, और एथर एनर्जी शामिल हैं, जो इस विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

ओला इलेक्ट्रिक: निवेश की दी ताकत, वैल्यूएशन 5.5 बिलियन डॉलर 

बीते अक्टूबर महीने में बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ओला इलेक्ट्रिक का वैल्यूएशन 5.4-5.5 बिलियन डॉलर था। इस वैल्यूएशन की दृष्टि से कंपनी को बहुतेतर निवेशकों का समर्थन मिला है।

पिछले वर्ष अक्टूबर में, टेमासेक और भारतीय स्टेट बैंक से कंपनी ने 384.43 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त किया था। हालांकि, कंपनी ने 2023-2025 के लिए अपने सेल्स टारगेट को आधे से अधिक कम कर दिया है और सरकारी प्रोत्साहन कम होने और ई-स्कूटर की कीमतों में वृद्धि के चलते मुनाफा हासिल करने में देरी की है इस बदलते सीनेरियो में ओला इलेक्ट्रिक ने अपने बिज़नेस मॉडल को अनुकूलित करने के लिए सकारात्मक कदम उठाने का निर्णय किया है और आगे बढ़ने के लिए नई रणनीतियों का अध्ययन किया है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button