स्टॉक टारगेट

क्या है EPF और PPF में अंतर ? क्या हम एक साथ इसमें कर सकते हैं निवेश?


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए उचित निवेश की तलाश में बहुत से लोग होते हैं। जब बात लंबी अवधि के निवेश की आती है, तो लोग अक्सर सरकारी योजनाओं को पसंद करते हैं। इसी धारणा के तहत, बहुत से लोग पीपीएफ (PPF) को रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए एक अच्छा विकल्प मानते हैं।

एक मुख्य कारण यह है कि यह सरकारी स्कीम होने के कारण लोग इस पर भरोसा करते हैं। PPF एक लंबी अवधि का निवेश है जो स्थिरता और सुरक्षा के साथ अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। इसके अलावा, एम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड (EPF) भी एक बेहतरीन विकल्प है, जो कि नौकरी में होने पर स्वचालित रूप से शेयर होता है।

अगर हम दोनों योजनाओं की तुलना करें, तो दोनों में निवेश करने का अवसर है। पीपीएफ की तरह, EPF भी निर्धारित अवधि का निवेश है और यह भी सरकारी स्कीम है। इसलिए, यह भी एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है।

अंत में, रिटायरमेंट के लिए सही निवेश का चयन करते समय, संतुलित पोर्टफोलियो बनाना महत्वपूर्ण है। PPF और EPF जैसे सरकारी योजनाओं के साथ, अन्य निवेश विकल्पों की भी जाँच करनी चाहिए। इस प्रकार, रिटायरमेंट के लिए एक सुरक्षित और सुनहरा भविष्य तैयार किया जा सकता है।

EPF: आपके रिटायरमेंट की सुरक्षा का विश्वासी साथी

EPF, जो कि एम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड के रूप में जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण रिटायरमेंट बेनिफिट स्कीम है जो प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए आवश्यक है। यह स्कीम स्वतंत्र और सुरक्षित रिटायरमेंट की गारंटी प्रदान करती है। EPF में हर महीने सैलरी का एक निश्चित हिस्सा जमा होता है, जिसमें एम्प्लॉयी और एम्प्लॉयर दोनों का योगदान होता है।

यह योगदान स्वीकृत ब्याज दर पर निवेश किया जाता है, अगर हम इसके इंटरेस्ट रेट की बात करें तो इसका इंटरेस्ट रेट इस समय 8.25 है। EPF का एक और फायदा यह है कि यह टैक्स के दायरे से बचाव प्रदान करता है। आपके कॉन्ट्रीब्यूशन का खुद के पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगता है, जिससे आपका निवेश टैक्स फ्री होता है।

यहाँ एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि EPF में निवेश की लिमिटेड लिक्विडिटी होती है, अर्थात् आपको रिटायरमेंट से पहले निकालने में कठिनाई हो सकती है। सार्वजनिक सेक्टर की तरह, EPF भी एक सुरक्षित और स्थिर निवेश है जो आपके रिटायरमेंट के लिए एक सुरक्षित और स्थिर आय का स्रोत बनाता है। यह एम्पलाइज को बेसिक सैलरी के साथ DA का 12% योगदान देती है

PPF: आपका सुरक्षित और लाभदायक निवेश

PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) एक वॉलेंटरी स्कीम है जो आपको सुरक्षित और लाभदायक निवेश का अवसर प्रदान करता है। इसमें कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है, चाहे वह सरकारी कर्मचारी हो या प्राइवेट सेक्टर में काम करता हो।

यदि आप इसका इंटरेस्टेड जानना चाहते हैं तो इसका इंटरेस्ट रेट वर्तमान समय में  7.1 है, जो कि निरंतर और स्थिर रिटर्न प्रदान करती है। इसके साथ ही, इसमें निवेश किए गए पैसों, ब्याज और मैच्योरिटी अमाउंट पर कोई टैक्स नहीं लगता है, जिससे आपका निवेश पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। लेकिन, PPF में निवेश करते समय आपको यह ध्यान में रखना होगा कि इसमें लिमिटेड लिक्विडिटी होती है। आपको निवेश के पूरा होने तक पैसे को निकालने में कुछ प्रतिबंध हो सकते हैं।

इस स्कीम के अनुसार  यदि आप 5 वर्षों बाद कुछ पैसे निकालना चाहते हैं तो आसानी से निकाल सकते हैं यदि बात करें इस स्कीम में पैसा निकालने की शर्तों पर तो इसमें सबसे पहले हमको 15 साल तक लगातार इसमें पैसे डालने होंगे उसके बाद भी हम पैसे निकाल सकते हैं

EPF और PPF: निवेश विकल्पों की तुलना

EPF (कर्मचारी भत्ता निधि) और PPF (सार्वजनिक प्राधिकरण की निधि) दोनों ही महत्वपूर्ण निवेश विकल्प हैं जो व्यक्तियों को वित्तीय सुरक्षा और बचत की विकल्प उपलब्ध कराते हैं। इन दोनों के बीच कुछ मुख्य अंतर हैं:

कितना निवेश करना होगा PPF में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है, जबकि EPF में केवल 12 फीसदी कंट्रीब्यूशन अनिवार्य होता है।

कितना समय लगेगा PPF का टेन्योर 15 साल होता है और उसके बाद 5 साल की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है, जबकि EPF अकाउंट सिर्फ रिटायरमेंट के बाद बंद किया जा सकता है।

टैक्स बेनिफिट PPF में निवेश इनकम टैक्स के तहत नहीं आता, जबकि EPF में निवेश पर टैक्स बेनिफिट मिलता है। लेकिन EPF अकाउंट से पैसे निकालने पर पांच साल पूरे नहीं होने पर कुछ टैक्स लग सकता है।

इन अंतरों को ध्यान में रखते हुए, व्यक्ति को अपने वित्तीय लक्ष्यों और आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त निवेश विकल्प का चयन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि आपका निवेश विकल्प आपके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा और आपको दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button