स्टॉक टारगेट

जमा करना है 1 करोड़ का फंड, आज ही अपनाएं यह 8-4-3 का फार्मूला, जानें डिटेल्स…

निवेश करने का समय की गहराई से विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपकी बचत को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह पूरी तरह से आपके निवेश के प्रकार, निवेश के राशि, और निवेश के लिए कितना समय आपके पास है, पर निर्भर करता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

अगर आपके पास लंबे समय का है और आप अनुशासित रूप से निवेश करते हैं, तो कम्पाउंडिंग के जादू का लाभ ले सकते हैं। इसका मतलब है कि आपका निवेश द्वारा अर्जित ब्याज को पुनः निवेश किया जाता है, जिससे आपकी बचत में जल्दी से ग्रोथ होती है।

एक उदाहरण के रूप में, अगर आप नियमित रूप से 1 करोड़ रुपये का निवेश करते हैं और आपका रेट ऑफ रिटर्न 10% है, तो आपको लगभग 25 साल में 10 करोड़ रुपये तक का पूरा हो सकता है। इसलिए, निवेश को लंबे समय तक बनाए रखने का महत्व है ताकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

कम्पाउंडिंग से बनें अमीर: निवेश का अद्भुत शक्ति

साधारण ब्याज में आप अपने निवेश पर ही ब्याज प्राप्त करते हैं, लेकिन कम्पाउंडिंग ब्याज आपको ब्याज पर भी ब्याज देता है। इस तरह, आपका निवेश और अधिक तेजी से बढ़ता है और आपकी बचत ग्रोथ करती जाती है। कम्पाउंडिंग को दुनिया का आठवां अजूबा कहा गया है, क्योंकि यह छोटी-छोटी राशि को लम्बे समय में बड़ा फंड बना सकता है।

कम्पाउंडिंग का अद्भुत ताकत उसकी तेजी से बढ़ती हुई सामर्थ्य में निहित है। जैसे ही आप अपने निवेश के आय पर ब्याज प्राप्त करते हैं, वह ब्याज भी अगले साल के लिए आपके मूल निवेश में शामिल हो जाता है। यह चक्र बार-बार चलता रहता है, और नतीजा है कि आपकी बचत ग्रोथ के रूप में धीरे-धीरे दोगुना, तिगुना, और फिर चौगुना होती जाती है।

इसलिए, निवेश के लिए समय बहुत महत्वपूर्ण है। जितना जल्दी आप शुरुआत करते हैं, उतना ही अधिक ब्याज का लाभ और ग्रोथ का मौका मिलता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, अब ही निवेश करें और कम्पाउंडिंग के जादू का अनुभव करें।

8-4-3 नियम: निवेश में सफलता का फार्मूला

8-4-3 नियम एक प्रसिद्ध निवेश के फार्मूले है जो निवेशकों को सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करता है। इस नियम के अनुसार, यदि आप निवेश करना चाहते हैं, तो आपको 8 साल में आपके निवेश का दोगुना होना चाहिए, 4 साल में चौगुना, और आखिरी 3 साल में आठगुना होना चाहिए।

यदि आप 1 करोड़ रुपया जमा करना चाहते हैं, तो आपको 8-4-3 के फार्मूले को समझना होगा। एक उदाहरण के रूप में, अगर आप 21,250 रुपये की SIP म्यूचुअल फंड में करते हैं जिसपर 12% का सालाना ब्याज मिलता है, तो आप 8 साल में लगभग 33.37 लाख रुपया जमा कर लेंगे।

इसका मतलब है कि अगर आपने अपने निवेश को 8 साल के लिए बनाया रखा, तो आपका निवेश दोगुना हो गया है। इसके बाद, 4 साल में यह चौगुना हो गया है और अंततः 3 साल में यह आठगुना हो गया है। इस प्रकार, 8-4-3 नियम आपको निवेश में सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करता है।

कम्पाउंडिंग: निवेश में अमीर बनने की शक्ति

कम्पाउंडिंग का शक्ति निवेशकों को अमीर बनाने का अद्भुत तरीका है। यह नियम आपको दिखाता है कि आप कैसे समय के साथ अपनी बचत को बढ़ा सकते हैं। जब आप अपने निवेश को जारी रखते हैं, तो अपने ब्याज को पुनः निवेश किया जाता है, जिससे आपकी बचत की ग्रोथ तेजी से होती है।

जैसे कि आपने दिखाया कि अगर आप 1 करोड़ रुपया जमा करना चाहते हैं, तो आपको 8-4-3 नियम का पालन करना होगा। यदि आप 22 साल तक SIP जारी रखते हैं, तो सिर्फ 1 वर्ष में आप 33 लाख रुपया कमा सकते हैं। इस प्रकार, आपको 15 साल में 8-4-3 फार्मूले के अनुसार 1 करोड़ रुपया जमा करने का मौका मिलता है।

कम्पाउंडिंग की यह शक्ति है कि यह आपको संयमित निवेश के माध्यम से अमीर बना सकती है। इसलिए, निवेश करते समय ध्यान रखें कि आप अपनी बचत को लंबे समय तक बनाए रखें और कम्पाउंडिंग के फायदों को पूर्णतया उठाएं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button