स्टॉक टारगेट

बच्चे के नाम हर महीने करें सिर्फ 5,000 रुपए का निवेश, 20 की उम्र तक बन जाएंगे 50 लाख » A1 Factor


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

महंगाई के बढ़ते दबाव के साथ, लोग अब फिनेंशियल प्लानिंग के प्रति अधिक चेतावनीपूर्ण हो रहे हैं। आजकल, लोग अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए पहले से ही फाइनेंशियल प्लानिंग कर रहे हैं। इसके माध्यम से, वे अपने बच्चों की उच्च शिक्षा, विदेश में पढ़ाई, शादी, और बुढ़ापे की चिंताओं को बिना किसी तनाव के संभाल सकते हैं।

अगर आप भी अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं, तो उसके जन्म के साथ ही फाइनेंशियल प्लानिंग करना शुरू करें। यदि आप हर महीने उसके नाम पर 5,000 रुपये निवेश करना शुरू करते हैं, तो जब वह 20 साल का होगा, तो आप उसके लिए 50,00,000 रुपये तक का निधि बना सकते हैं।

इसके लिए, आप विभिन्न निवेश विकल्पों की समीक्षा कर सकते हैं, जैसे कि म्यूच्यूअल फंड्स, फिक्स्ड डिपॉजिट, या पेंशन योजनाएं। इसके अलावा, आप अपने वित्तीय सलाहकार से भी संपर्क कर सकते हैं ताकि वे आपको सही मार्गदर्शन दे सकें। फिर चाहे बच्चे की शिक्षा हो या उसकी विवाह, एक सामयिक निवेश योजना से आप अपने बच्चे के भविष्य को स्थिर बना सकते हैं।

SIP से बनेगा पैसा: निवेश का सबसे सुरक्षित तरीका

आज के समय में SIP यानी Systematic Investment Plan बहुत ही पॉपुलर है जो लोगों के बीच बढ़ रहा है। इस प्लान के जरिए आप म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करते हैं। हालांकि इसमें निश्चित ब्याज दरों का भरोसा नहीं होता है, क्योंकि यह मार्केट से लिंक्ड होता है। लेकिन फिर भी, SIP को कम जोखिमभरा माना जाता है जिसकी वजह से यह निवेश करने का एक सुरक्षित और स्वीकृत तरीका है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि लॉन्ग टर्म में SIP आपके लिए वेल्थ क्रिएशन का काम करती है। क्योंकि इसमें कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का फायदा मिलता है। आमतौर पर, SIP में औसतन 12 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है, लेकिन अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो यहां आपको और भी बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

इसलिए, SIP निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है जो आपको लंबे समय तक संचित धन का फायदा देता है और आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है।

निवेश से बनेगा सपनों का घर: कैलकुलेशन

मान लीजिए, आपने अपने बच्चे के जन्म के साथ ही 5,000 रुपए की मासिक एसआईपी शुरू कर दी और इसमें लगातार 20 साल तक निवेश किया। ऐसे में, 20 सालों में आपका कुल निवेश 12,00,000 रुपए होगा, लेकिन 12 प्रतिशत के हिसाब से इस निवेशित राशि पर आपको 37,95,740 रुपए का ब्याज मिलेगा। इस तरह, 20 सालों में आपको निवेशित राशि और ब्याज को मिलाकर कुल 49,95,740 रुपए यानी करीब 50 लाख मिलेंगे।

वहीं, अगर आप इस निवेश को 5 साल और जारी रखें यानी 25 साल तक जारी रखें, तो आपको 94,88,175 रुपए मिलेंगे। ये इतनी राशि है जो किसी भी स्कीम में आपको नहीं मिल सकती। अगर आपको रिटर्न 15 प्रतिशत के आसपास का मिल गया तो मुनाफा और भी बेहतर हो सकता है।

ये राशि आप अपने बच्चे के करियर से लेकर उसकी शादी तक कहीं भी लगा सकते हैं। इसलिए, धीरे-धीरे निवेश करना एक सपनों का घर बनाने का सबसे सही तरीका हो सकता है। यह आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित और स्थिर बनाने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button