स्टॉक टारगेट

बच्चों की चिंता करें ख़त्म! शादी तक ऐसे जुटाएं 1 करोड़ रुपये का फंड


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

हम सभी के लिए हमारे बच्चों की शादी एक स्पेशल समय होता है। लेकिन इस खास मोमेंट को यादगार बनाने के लिए जरूरी है कि हमारी तैयारियां और आर्थिक स्थिति ठीक हो। आधुनिक जीवनशैली में, बच्चों की शादी का भारी खर्च आम बात हो गया है। लेकिन इसमें चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है।

सपनों को साकार करने के लिए आजकल निवेश का सबसे सुरक्षित और आकर्षक तरीका है SIP म्यूचुअल फंड। यह आपको निरंतर बचत करने का अवसर देता है और बच्चों की शादी के लिए आवश्यक धन को संग्रहित करने में मदद करता है।

इसके माध्यम से, आप अपनी सैलरी के एक छोटे हिस्से को निवेश करते हैं और जीवन के विभिन्न स्टेज पर अच्छा खासा निधि जमा करते हैं। SIP म्यूचुअल फंड एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश विकल्प है। इसमें निवेश करने के लिए बड़ी रकम की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि आप नियमित अंतराल पर निवेश कर सकते हैं जो आपके लक्ष्य को पूरा करने में मदद करता है

बच्चों की शादी के लिए सपनों का तोहफा

जब हमारे बच्चों की शादी का सपना देखते हैं, तो उसे साकार करने के लिए हमें निरंतर प्रयास करना होता है। एक सुरक्षित और लाभकारी तरीका है उन सपनों को साकार करने के लिए SIP म्यूचुअल फंड का इस्तेमाल करना। इसके माध्यम से, आप नियमित रूप से निवेश करके बच्चों की शादी के लिए आवश्यक धन को एकत्र कर सकते हैं।

एक उदाहरण के रूप में, यदि आपको आवश्यकता है 20-21 लाख रुपये, तो आप 6 साल में इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। आपको हर महीने लगभग 20 हजार रुपये निवेश करने होंगे। इस राशि को सालाना 12% के ब्याज दर के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर, 6 साल में आपके पास लगभग 21.15 लाख रुपये का निधि हो जाएगा।

बेटी की भविष्य के लिए निवेश: अपनी सपनों को साकार करें

अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश करना एक बड़ा कदम हो सकता है। अगर आप अपनी बेटी के जन्म से ही निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप 15 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर पाएंगे। 

सोचिए, आप रोज़ाना केवल 20 हजार रुपये को साइपी में निवेश करते हैं। 15 सालों में, आपका कुल निवेश 36 लाख रुपये होगा। अब, यदि आप 12% की औसत चक्रवृद्धि दर के साथ निवेश करते हैं, तो आपको 15 साल में लगभग 64.92 लाख रुपये की ब्याज आय मिलेगी। 

इस प्रकार, आपके पास कुल 1.01 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। इस धन के साथ, आप अपनी बेटी के भविष्य के सपने पूरे कर सकते हैं, चाहे वह उच्च शिक्षा हो या शादी की खर्चे। तो, अपनी बेटी के भविष्य के लिए अब ही निवेश करें और उसे सुरक्षित और समृद्ध भविष्य की ओर अग्रसर बनाएं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button