स्टॉक टारगेट

मात्र ₹5100 का निवेश आपकी बेटी के लिए तैयार करेगा 1 करोड़ का फंड, समझें गणित

हर मां-बाप की चाहत होती है कि वह अपनी बेटी की शादी बड़े धूमधाम से और खुशियों के साथ करें। इसके लिए बेटी के जन्म से ही मां-बाप पैसे इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं। इस बीच कई मां-बाप अपनी बेटी के सपना को पूरा न कर सके इसे लेकर चिंतित होते हैं। लेकिन यदि आप आज से ही थोड़े पैसे करके निवेश करना शुरू करते हैं तो आप बेटी के शादी के टाइम तक एक करोड रुपए का फंड इकट्ठा कर सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

मात्र 5100 रुपए से शुरू करें निवेश

अभी से ही आपको अपने फैसले पर अधिक होना होगा ताकि आपकी बेटी की शादी के वक्त तक आपके पास एक करोड रुपए का फंड तैयार हो जाए। इसके लिए आपको पेटी के जन्म के साथ हैं निवेश को शुरू कर देना होगा। मात्र 5100 रुपए का निवेश प्रति महीने बेटी के जन्म के साथ ही आप शुरू कर सकते हैं।

म्युचुअल फंड इन्वेस्टमेंट

यदि आप 5100 का SIP अपनी बेटी के 25 वर्ष की उम्र तक लगातार करते हैं तो आपके पास लगभग एक करोड रुपए का फंड जमा हो जाता है। यह कैलकुलेशन औसत 12 फ़ीसदी के रिटर्न पर तैयार किया गया है। लेकिन कंपाउंडिंग का पावर काफी मजबूत होता है और यह हमें बढ़िया रिटर्न प्रोवाइड करता है।

An investment of just Rs 5100 will create a fund of Rs 1 crore for your daughter

कैसे बनेगा 1 करोड़ समझें कैलकुलेशन

5100 का मंथली SIP के ऊपर यदि सालाना 12 फ़ीसदी का रिटर्न मिलता है तो अगले 25 साल में यह टोटल 96,77,939 रुपए जमा हो जाएंगे। इसमें आपका निवेश 15.30 लाख का होगा। और इसके ऊपर आपको 81,47,939 का ब्याज मिलेगा।

नीचे कुछ म्युचुअल फंड्स की लिस्ट दी गई है जो पिछले 5 साल में निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। आप अपने रिस्क पर और एनालिसिस करने के बाद इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड5 साल का रिटर्न
Quant Small Cap Fund36.74%
Quant Infrastructure Fund34.66%
ICICI Prudential Technology Fund24.71%
Quant Active Fund27.96%
Axis Small Cap Fund28.95%
Parag Parikh Flexi Cap Fund24.14%
SBI Small Cap Fund24.39%
HDFC Small Cap Fund23.36%
Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button