आईपीओ

₹50 से कम कीमत वाले शेयर | Share price less than 50 rupees

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं शेयर की कीमत 50 रुपये से कम जो आपको भविष्य में कमाई करके काफी अच्छा रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है। अगर आप भारतीय शेयर बाजार पर नजर डालें तो आपको कई ऐसे स्टॉक मिलेंगे जिनकी शेयर कीमत ₹50 से कम है, लेकिन उनमें से बहुत कम ऐसे स्टॉक होंगे जिनका कारोबार बहुत अच्छा है।

आज हम उन सभी शेयरों की कीमत ₹50 से कम है हम बात करेंगे जिनके बिजनेस की ग्रोथ काफी अच्छी है और बिजनेस लंबे समय में भी काफी अच्छी गति से बढ़ने की पूरी क्षमता रखता है, जिसमें निवेश करके आपको भविष्य में काफी अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी संभावना नजर आ रही है। . आइए उन सभी शेयरों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

50 रुपये से कम कीमत वाले शेयर

भविष्य में बेहतरीन रिटर्न कमाने में सक्षम कीमत ₹50 से कम हम ऐसे 5 बेहतरीन शेयरों के बारे में बात करेंगे जो आने वाले कुछ सालों में आपको जबरदस्त रिटर्न देंगे। आइए जानते हैं उन सभी शेयरों के बारे में:-

ट्राइडेंट लिमिटेड:-

शेयर की कीमत 50 रुपये से कम हमारी सूची में सबसे पहला नाम देखने को मिलेगा ट्राइडेंट लिमिटेड का, जो मुख्य रूप से कपड़ा उद्योग से जुड़ी कंपनी है। पिछले कुछ सालों में ट्राइडेंट ने अपनी टेक्सटाइल इंडस्ट्री में जिस तेजी से ग्रोथ दिखाई है, उसके चलते हर बड़ा निवेशक कंपनी के शेयर में मजबूत स्थिति बनाता नजर आ रहा है।

घरेलू और वैश्विक बाजारों में कपड़ा उत्पादों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी लगातार अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है, जिसके लिए कंपनी को हाल के दिनों में भारी निवेश करते देखा गया है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो ट्राइडेंट अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट पर अपना फोकस बढ़ा रही है और साथ ही कंपनी नई-नई कैटेगरी में अपने प्रोडक्ट्स भी बाजार में उतारती नजर आ रही है। आने वाले समय में कंपनी को निश्चित तौर पर फायदा देखने को मिलने वाला है।

मोरपेन लेबोरेटरीज लिमिटेड:-

कीमत ₹50 से कम अगर हम अपनी सूची के दूसरे स्टॉक पर नजर डालें तो मोरपेन लेबोरेटरीज फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री में काफी अच्छी ग्रोथ करने वाली कंपनी नजर आती है। एपीआई, ब्रांडेड और जेनेरिक फॉर्मूलेशन और होम हेल्थ उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग से लेकर मार्केटिंग तक कंपनी यह सारा काम अकेले करती है, जिससे अन्य दवा कंपनियों की तुलना में मोरपेन लेबोरेटरीज को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है।

कंपनी का फोकस हमेशा अपने ग्राहकों को बहुत अच्छी कीमत पर बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराने की कोशिश करता है, जिसके लिए कंपनी समय-समय पर अपने R&D पर भारी मात्रा में पैसा निवेश करती रहती है।

धीरे-धीरे मोरपेन लेबोरेटरीज अपने बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पादों के दम पर न केवल घरेलू बाजार बल्कि अमेरिका, ब्रिटेन जैसे विकसित वैश्विक बाजार में भी अपने कारोबार पर कब्ज़ा जमाने की पूरी कोशिश करती नजर आ रही है, जिससे कंपनी के कारोबार में काफी बढ़ोतरी होगी। भविष्य भी. अच्छी ग्रोथ दिखने की पूरी संभावना है.

यस बैंक:-

50 रुपये से कम कीमत वाले शेयर अगर हम अपनी सूची में तीसरे स्थान पर नजर डालें तो बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी कंपनी यस बैंक भविष्य के लिहाज से काफी अच्छी ग्रोथ वाला शेयर नजर आ रहा है। धीरे-धीरे जिस तरह से बैंक का नया प्रबंधन अपने कारोबार को बेहतर बनाने के लिए बेहतरीन रणनीति के तहत काम करता नजर आ रहा है, उससे कारोबार में शानदार बढ़ोतरी देखने को मिलने की पूरी उम्मीद है।

अपने कारोबार के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बैंक धीरे-धीरे अपना फोकस कॉरपोरेट से रिटेल तक बढ़ा रहा है, जिसके लिए बैंक हर साल अपने रिटेल लोन बुक में लगातार बढ़ोतरी करता नजर आ रहा है, इसी के चलते यस बैंक के एनपीए में लगातार सुधार होता दिख रहा है।

वहीं लोगों के बीच टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए यस बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार नई टेक्नोलॉजी की मदद से अपने बिजनेस को अपडेट करता नजर आ रहा है, जिसके चलते ज्यादा से ज्यादा ग्राहक इससे जुड़ रहे हैं. इसमें सफलता मिलती दिख रही है, इससे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में कारोबार अच्छी रफ्तार से बढ़ेगा.

ऐरन लिमिटेड:-

कीमत ₹50 से भी कम हमारी सूची में चौथे नंबर पर आईटी सेक्टर की उभरती हुई कंपनी एयरन लिमिटेड सबसे अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता वाला स्टॉक नजर आ रहा है। अगर हम आईटी सेक्टर पर नजर डालें तो एयरन लिमिटेड अपने ग्राहकों को कई ऐसे उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है, जिनकी मदद से कंपनी का कारोबार इस आईटी सेक्टर में मजबूती से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

Airan हमेशा अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नई तकनीकों को विकसित करने पर काफी फोकस दिखाती नजर आती है, जिसके लिए कंपनी समय-समय पर भारी निवेश भी करती रहती है। इसके अलावा ऐरन अपने कारोबार की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए अपने सेक्टर की कई बड़ी कंपनियों के साथ साझेदारी में भी काम करती नजर आ रही है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि इससे कंपनी को लंबे समय में मदद मिलेगी। समय आने पर आपको अवश्य लाभ दिखेगा।

जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड:-

50 रुपये से कम कीमत वाले शेयर अगर हम अपनी लिस्ट के पांचवें और आखिरी स्टॉक पर नजर डालें तो पावर सेक्टर से जुड़ी कंपनी है। जय प्रकाश पावर वेंचर्स एक उभरती हुई कंपनी लगती है. धीरे-धीरे जिस तरह जेऐप्रकाश पावर वेंचर्स यह पावर सेक्टर के अंदर मजबूती से काम करता नजर आ रहा है, जिससे भविष्य में इसके शेयर की कीमत में बड़ा उछाल देखने की पूरी उम्मीद है।

जैसे-जैसे कंपनी को एक के बाद एक नए बड़े पावर प्रोजेक्ट मिल रहे हैं, कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। अगर हम भविष्य पर नजर डालें तो भी हमें बिजली की मांग में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है जय प्रकाश पावर वेंचर्स इसी को ध्यान में रखते हुए देखा जा रहा है कि कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा पर मिलकर काम कर रही है, जिसका फायदा आने वाले समय में कंपनी को जरूर देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें:- ₹1 से कम मूल्य के शेयर

50 रुपये से नीचे शेयर करें लिस्ट

क्र.सं. नहीं। कंपनी का नाम बाज़ार आकार
1 ट्राइडेंट लिमिटेड 22571 करोड़.
2 मोरपेन लेबोरेटरीज लिमिटेड 2661 करोड़.
3 यस बैंक 90227 करोड़.
4 ऐरन लिमिटेड 376 करोड़.
5 जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड 15948 करोड़.
50 रुपये से नीचे शेयर करें लिस्ट

ये भी पढ़ें:- शेयर की कीमत ₹10 2024 से कम है

₹50 से कम मूल्य के शेयरों में निवेश का नियम

– लंबी अवधि का निवेश:- अगर आप 50 रुपये से कम कीमत वाले शेयर यदि आप जबरदस्त रिटर्न अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखना चाहिए। संभव है कि छोटी अवधि में शेयर के दाम ऊपर-नीचे होते दिखें, लेकिन लंबी अवधि में ये कंपनियां आपको जबरदस्त रिटर्न देने की क्षमता रखती हैं। इसलिए अगर आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तभी आपको इन ग्रोथ स्टॉक्स में निवेश के बारे में सोचना चाहिए।

– थोड़ा-थोड़ा करके खरीदारी करें:- आपको कभी भी अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों में एक साथ बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन कंपनियों में जितनी ग्रोथ की संभावना होती है उतनी ही ज्यादा गिरावट की भी संभावना होती है इसलिए भारी नुकसान से बचने के लिए आपको हमेशा कंपनी की ग्रोथ को ध्यान में रखते हुए थोड़ा-थोड़ा करके इन शेयरों में निवेश करना चाहिए। व्यापार। सिर्फ शेयर खरीदने के बारे में ही सोचना चाहिए.

– पूरे पोर्टफोलियो का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही निवेश करें:- आप कभी भी 50 रुपये से कम कीमत वाले शेयर आपको कभी भी अपने पूरे पोर्टफोलियो का बड़ा हिस्सा अपने पास नहीं रखना चाहिए। अधिकांश समय, इन शेयरों के शेयर मूल्य में कम समय में बहुत अधिक अस्थिरता होती है, जिसके कारण इन शेयरों में भारी नुकसान होने का जोखिम अधिक होता है। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को सुरक्षित रखना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न भी कमाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने पोर्टफोलियो का एक छोटा हिस्सा इन कंपनियों में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- ₹1 2024 से कम मूल्य के शेयर

मेरी राय:-

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले समय में ऊपर बताई गई कंपनियों में ग्रोथ की बहुत बड़ी संभावना है, लेकिन साथ ही अगर आप कंपनी का ठीक से विश्लेषण करें और लंबे समय तक टिके रहें तो इन कंपनियों में कुछ जोखिम भी है। यदि आप समय के लिए निवेश करते हैं, तो आपके पास उत्कृष्ट रिटर्न अर्जित करने की पूरी क्षमता है। लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी कीमत पर निवेश का फैसला लेने से पहले कंपनी की पूरी जानकारी का विश्लेषण करना या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना कभी नहीं भूलना चाहिए।

कम कीमत वाले शेयर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– ₹50 से कम कीमत वाले स्टॉक में निवेश की समय सीमा क्या होनी चाहिए?

₹50 से कम कीमत वाले इन अच्छे शेयरों में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए हमेशा लंबी अवधि का नजरिया रखें, आपको कम से कम 5 से 10 साल का समय देना होगा।

– ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में कब निवेश करना सही रहेगा?

जब कंपनी का प्रदर्शन बेहतर होता दिख रहा हो तो आपको हर मंदी का फायदा उठाकर लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए।

– आपके पोर्टफोलियो का कितना प्रतिशत कम कीमत वाले शेयरों में निवेश किया जाना चाहिए?

आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने पोर्टफोलियो का 5 प्रतिशत से ज्यादा इन कम कीमत वाले शेयरों में निवेश न करें।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा शेयर की कीमत 50 रुपये से कम) आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको उन सभी स्टॉक्स के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी जिनकी शेयर कीमत ₹50 से कम है। अगर आपके पास अभी भी इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है या हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट में बताना न भूलें। शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button