भारत के पड़ोसी देश और उनकी राजधानियां – Bharat ke Padosi Desh aur Rajdhani

प्रत्येक भारतीय भारत के पड़ोसी देश और उनकी राजधानियां (Bharat ke Padosi Desh aur Rajdhani) की संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। हम सभी ने स्कूल में भारत के पड़ोसी राज्य और उनकी राजधानी के बारे में पढ़ा है।

बताते चले कि, सरकारी नौकरी की दृष्टि से भारत के पड़ोसी देशों के नाम और भारत के पड़ोसी देशों की राजधानियाें के बारे में गहन जानकारी रखना बेहद ही आवश्यक है, जिसे आज के पोस्ट में सरल शब्दों में आपके समक्ष बेहद ही सरल तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है।

हम जिस देश में रहते है, हमें अपने पड़ोसियों की जानकारी जरूर होना चाहिए, ताकि स्वयं को सुरक्षित रखा जा सके। भारत की सीमा किन देशों के साथ मिलती है? या जो देश भौगोलिक दृष्टि से भारत के बाद आते है, उन्हें हम भारत के पड़ोसी देश कह सकते है, जिनके नाम और कुछ अन्य जानकारी आज के लेख में सरल शब्दों में प्रस्तुत की गई है। इस लेख को पढ़कर आपको सरकारी नौकरी की तैयारी में आने वाले प्रश्नों के जवाब देने में बहुत अधिक सरलता होगी। आशा करते हैं आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ेंगे।

भारत के पड़ोसी देशों के नाम व उनकी राजधानी

भारत एक पेनिस्वेल देश है, सीधे शब्दों में कहा जाए तो, भारत तीन ओर से पानी से घिरा हुआ है। इसलिए भारत की सीमा केवल उत्तर की ओर मौजूद देशों से मिलती है।

इसके अलावा समुद्री सीमा के बाद श्री लंका देश आता है, उसे भारत का सबसे करीबी पड़ोसी देश कहा जाता है। भारत एशिया के दक्षिणी क्षेत्र में आता है, जिसके चारों ओर विभिन्न प्रकार के देश मौजूद हैं।

क्र. सं. पड़ोसी देश के नाम राजधानी
1 पाकिस्तान इस्लामाबाद
2 अफ़गानिस्तान काबुल
3 चीन बीजिंग
4 नेपाल काठमांडू
5 भूटान थिंफू
6 म्यांमार नैप्यीदा
7 बांग्लादेश ढाका
8 श्री लंका श्री जयवर्धनेपुरम कोटे
9 मालदीव माले
10 इंडोनेशिया जकार्ता

भारत के पड़ोसी देशों के नाम और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत देश के कुछ प्रमुख पड़ोसी है। प्रत्येक भारतीय को अपने पड़ोसी देशों के बारे में संक्षिप्त जानकारी होनी चाहिए। भारत के प्रत्येक पड़ोसी देश उसकी राजधानी और उससे जुड़ी कुछ खास बातों को लेख में नीचे की ओर सूचीबद्ध तरीके से आपको बताया गया है, जिसे आप सभी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पाकिस्तान

पाकिस्तान भारत का पड़ोसी है, यह भारत से 1947 में अलग होकर बना है। जिसके कारण पाकिस्तान अपना आजादी दिवस 14 अगस्त 1947 को मनाता है।

pakistan flag

पाकिस्तान भारत के उत्तर पश्चिमी की ओर स्थित है। इस देश की सीमा भारत के विभिन्न राज्यों से सटी हुई है। इसकी मुख्य भाषा उर्दू है। पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची है।

राजधानी इस्लामाबाद
अधिकारिक भाषाएँ उर्दू, अंग्रेजी
राज्य 4
मुद्रा पाकिस्तानी रुपया
संसद मजलिस-ए-शूरा
राष्ट्रीय पक्षी चकोर
राष्ट्रीय पशु मारखोर
राष्ट्रीय वृक्ष देवदार
राष्ट्रीय फल अमरूद (शीतकालीन), आम (ग्रीष्मकालीन)
राष्ट्रीय खेल फील्ड हॉकी
सीमा का नाम रेडक्लिफ रेखा

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान मध्य एशिया का एक देश है, जिसका कुछ हिस्सा भारत के जम्मू-कश्मीर से मिलता है। जिसके कारण इसे भारत का पड़ोसी देश कहा जाता है।

AFGHANISTAN flag

भारत में उत्पन्न होने वाली अधिकांश सामग्री अफगानिस्तान के बाजारों में बिकती है, जिसके कारण यह देश भारत के लिए बाजार का कार्य करता है। अफगानिस्तान जनसंख्या की दृष्टि से 42वां और क्षेत्रफल की दृष्टि से 41वां बड़ा देश है। अफगानिस्तान का सबसे बड़ा शहर काबुल और वहां की मुख्य भाषा दारी है।

राजधानी काबुल
मुद्रा अफ़गानी
अधिकारिक भाषाएँ दारी और पश्तो
संसद वोलेसी जिरगा (निचला सदन)
प्रांत 34
राष्ट्रीय फल प्रूनस पर्सिका
राष्ट्रीय वृक्ष अफगान पाइन
राष्ट्रीय पक्षी ग्रे मोर-गोल्डन ईगल
राष्ट्रीय खेल बुज़कशी
राष्ट्रीय पशु हिमप्रदेशीय तेंदुआ
सीमा डूरंड रेखा

म्यांमार

यह प्राचीन समय से ही अखंड भारत का एक हिस्सा है, जिसे प्राचीन इतिहास में भारत से अलग किया गया था। इसका पौराणिक नाम बर्मा है। सुभाष चंद्र बोस ने भारत को आजादी दिलाने के लिए हिंदुस्तानी फौजियों को बर्मा में प्रशिक्षण दिया था। यह देश भारत के सेवन सिस्टर कहे जाने वाले राज्यों से जुड़ा हुआ है। इस देश की मुख्य भाषा बर्मी है।

myanmar flag
राजधानी नाएप्यीडॉ
संसद प्रतिनिधि सभा
मुद्रा म्यान्मार क्यात
अधिकारिक भाषा बर्मी
राष्ट्रीय वृक्ष Green Peafowl
राष्ट्रीय पक्षी ग्रे मोर-तीतर
राष्ट्रीय पशु बाघ
राष्ट्रीय फल Padauk
राष्ट्रीय खेल चिनलोन

नेपाल

भारत के उत्तर पूर्व कोने पर स्थित देश का नाम नेपाल है। इस देश का सबसे बड़ा शहर काठमांडू है, जो इसकी राजधानी है। नेपाल 800 किलोमीटर लंबा देश है।

Nepal flag

नेपाल का ऊपरी हिस्सा चीन के स्वशासित प्रदेश तिब्बत से जुड़ा हुआ है। इस देश की मुख्य भाषा नेपाली है। यहां पर 85% लोग हिंदू धर्म को मानते हैं, नेपाल में भगवान शिव के बहुत सारे मंदिर हैं, जिसके चलते इस देश को शिव का शहर भी कहा जाता है।

राजधानी काठमांडू
मुद्रा नेपाली रुपया
संसद नेशनल असेंबली
प्रांत 7
अधिकारिक भाषा नेपाली
राष्ट्रीय फूल रोडोडेंड्रन
राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल
राष्ट्रीय पशु गाय
राष्ट्रीय पक्षी हिमालयन मोनाल (लोपोफोरस इम्पेनेजस)
राष्ट्रीय वृक्ष पीपल

इंडोनेशिया

भारत के पूर्व क्षेत्र में मौजूद यह भारत का एक जुड़ा हुआ पड़ोसी है। इंडोनेशिया 40 करोड़ आबादी वाला देश है, जो इसे विश्व का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाता है।

Indonesia flag

यह देश विश्व की सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या वाला देश है। इस देश की राजधानी जकार्ता है और इंडोनेशिया की मुख्य भाषा इंडोनेशियन है।

राजधानी जकार्ता
संसद पीपुल्स कंसल्टेटिव विधानसभा
अधिकारिक भाषा इंडोनेशियन
मुद्रा रुपिया
प्रान्त 35
राष्ट्रीय फल ड्यूरियन फल
राष्ट्रीय खेल बैडमिन्टन
राष्ट्रीय वृक्ष सागौन
राष्ट्रीय पक्षी गरुड़
राष्ट्रीय फूल जैस्मीनम सांबाक

चीन

एशिया का सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला देश चीन को माना जाता है। भारत से उत्तर की ओर से जुड़ा हुआ है। विश्व की सबसे बड़ी आबादी चीन में रहती है। सर्वाधिक आबादी वाले देशों में चीन सबसे पहले पायदान पर है।

China flag

चीन की सभ्यता को विश्व की सबसे प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक माना जाता है। चीन की भाषा मदारनी विश्व में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा है, जिसे छठी शताब्दी से पहले खोजा गया था।

राजधानी बीजिंग
मुद्रा श्रीलंकाई रुपया (LKR)
संसद नेशनल असेंबली
प्रांत 26
अधिकारिक भाषा Mandarin
राष्ट्रीय पक्षी रेड क्राउनड क्रेन
राष्ट्रीय फूल ब्लू वाटर लिली
राष्ट्रीय वृक्ष मेडन्हेर वृक्ष
राष्ट्रीय पशु जायंट पांडा
राष्ट्रीय खेल टेबल टेनिस
राष्ट्रीय फल कीवी फल
सम्पर्क वाले राज्य जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश
सीमा मैकमोहन रेखा

मालदीव

मौज मस्ती और छुटि्टयां मनाने के लिए विश्व के सबसे खूबसूरत देशों में से मालदीव को एक माना जाता है। यह भारत का दक्षिण में स्थित पड़ोसी देश है। यह देश बहुत सारे द्वीप समूह से मिलकर बना है।

Maldives flag

कुल 90000 वर्ग किलोमीटर में फैला यह देश 1100 से अधिक छोटे-छोटे द्वीपों के समूह से बना है, जिसमें 200 से अधिक दूरी पर बस्ती और शहर बसा हुआ है। इस देश की राजधानी और इस देश का सबसे बड़ा शहर माले है।

राजधानी माले
अधिकारिक भाषा धिवेही
राज्य 1
संसद पीपल्स मजलिस
मुद्रा मालदीवियन रूफिया
राष्ट्रीय फल नारियल
राष्ट्रीय खेल फ़ुटबॉल
राष्ट्रीय वृक्ष नारियल का पेड़
राष्ट्रीय पक्षी सफेद स्तन वाला वाटरहेन
राष्ट्रीय पशु यैलोफिन टूना

भूटान

यह विश्व का छोटा सा राजतंत्र वाला देश है, जिसकी सुरक्षा की सारी जिम्मेदारी भारतीय सैनिकों के पास मौजूद है। यह देश चीन और भारत की सीमा के बीच में पड़ता है।

Bhutan Flag

इसकी संस्कृति और सभ्यता में मुख्य रूप से तिब्बत की संस्कृति से परिभाषित है। भूटान पूरी तरह से पहाड़ी देश है। इस देश की मुख्य भाषा जोडखा है।

राजधानी थिम्पू
मुद्रा नोंग्त्रुम (BTN)
अधिकारिक भाषा जोंगखा
उच्च सदन राष्ट्रीय परिषद
निचला सदन नेशनल असेंबली
राज्य 20
राष्ट्रीय पक्षी रेवेन
राष्ट्रीय वृक्ष साइप्रस
राष्ट्रीय पशु ताकिन
राष्ट्रीय खेल तीरंदाजी
राष्ट्रीय फूल ब्लू पॉपी

श्रीलंका

वर्तमान समय में बहुत अधिक कर्ज ले लेने के कारण आर्थिक रूप से नष्ट या बर्बाद हो चुका है। श्रीलंका भारत के दक्षिण दिशा में स्थित है। भारत से हिंद महासागर में श्रीलंका की तरफ बढ़ने पर 31 किलोमीटर की दूरी पर यह देश स्थित है।

श्रीलंका की पूर्व राजधानी कोलंबो भारत से महज 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। श्री लंका की वर्तमान राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है। यह देश मुख्य रूप से चाय का उत्पाद और टूरिज्म पर निर्भर है।

Sri Lanka Flag

बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि, इस देश का पुराना नाम सिलोन है। इस देश को 1972 में लंका का नाम मिला। 1978 में इसके नाम को दोबारा बदलकर श्रीलंका रख दिया गया।

राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टी
संसद Parliamenthua
अधिकारिक भाषा तमिल, सिंहल
मुद्रा श्रीलंका का रुपया (LKR)
राज्य 9
राष्ट्रीय फल कटहल
राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल
राष्ट्रीय वृक्ष आइरनवुड
राष्ट्रीय पक्षी सीलोन
राष्ट्रीय फूल ब्लू वाटर लिली

बांग्लादेश

भारत के पूर्व क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से जुड़ा हुआ यह देश बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। बांग्लादेश में 16 करोड़ से अधिक लोग निवास करते हैं, जो इसे विश्व की आठवां सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बनाता है।

Bangladesh Flag

इस देश में 98% जनसंख्या बंगाली बोलती है। इस देश में भी इंडोनेशिया की तरह विश्व की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी रहती है। बांग्लादेश विश्व का तीसरा सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है।

राजधानी ढाका
मुद्रा बांग्लादेशी टका
प्रांत 8
अधिकारिक भाषा बंगाली
संसद जातीय संसद (बंगाली) और हाउस ऑफ़ द नेशन
राष्ट्रीय पशु रॉयल बंगाल टाइगर
राष्ट्रीय पक्षी ओरिएंटल मैगपाई-रॉबिन
राष्ट्रीय वृक्ष आम का पेड़
राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल
राष्ट्रीय फल कटहल
सीमा रेडक्लिफ रेखा

भारत का सबसे करीबी पड़ोसी कौन है?

ऊपर लेख में बताई गई जानकारी को ठीक से पढ़ने के बाद आप समझ पाए होंगे कि भारत चारों तरफ विभिन्न प्रकार के देशों से घिरा हुआ है। यदि हम भारत के सबसे करीबी पड़ोसी की बात करें तो पाकिस्तान सबसे करीबी पड़ोसी है।

क्योंकि 1947 में उस क्षेत्र को भारत से काटकर अलग किया गया और उसे एक देश की उपाधि दी गई। वर्तमान समय में पाकिस्तान की सीमा राजस्थान, गुजरात और पंजाब से मिलती है।

इतना ही नहीं द्वीप के क्षेत्र में यदि देखा जाए तो श्रीलंका भी भारत का सबसे करीबी पड़ोसी है, जिसकी दूरी भारत से महज 30 किलोमीटर है। हिंद महासागर में श्रीलंका की राजधानी भारत से मात्र 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इसके अलावा यदि हम भारत के समृद्ध पड़ोसी की बात करें तो चीन भारत का सबसे समृद्ध पड़ोसी है, जो विश्व स्तर पर एक सफल देश के रूप में देखा जाता है।

चीन व्यापारिक रूप में विश्व के सबसे बड़े और सफल देश में से एक है। चीन की व्यापारिक गतिविधियों ने विश्व भर में उसका नाम बिखेर रखा है। चीन के अलावा भारत का कोई भी पड़ोसी सफल या सजग नहीं है।

इसे भी पढ़े : 

FAQ

भारत-पाकिस्तान सीमा कितनी लंबी है?

भारत की सबसे लंबी सीमा भारत-पाकिस्तान सीमा है, जो लगभग 3300 किलोमीटर लंबी है।

भारत के पड़ोसी देश कितने हैं?

भारत के पड़ोसी देश 10 हैं।

भारत सबसे अधिक किस पड़ोसी देश से जुड़ा हुआ है?

दोस्तों यदि हम व्यापारिक और राजनीतिक दृष्टिकोण से बात करें तो भूटान से बहुत अधिक भारत का जुड़ाव है। क्योंकि उस देश की रक्षा भारतीय सेना की जिम्मेदारी है।

भारत के पड़ोसी देश कौन है?

पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका और मालदीव भारत के पड़ोसी देश है।

भारत का सबसे करीबी पड़ोसी कौन है?

भारत का सबसे करीबी पड़ोसी पाकिस्तान है, जिसकी सीमा राजस्थान, गुजरात, पंजाब से लगती है।