Education

Bollywood Me Career Kaise Banaye

Career in bollywood in hindi- क्या आप बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं? अगर आप बॉलीवुड में कैरियर बनाना चाहते हैं और आपको नही मालूम है कि Bollywood Me Career kaise banaye तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे कि आप आसानी से इस ग्लैमर्स इंडस्ट्री में कैरियर बना सकेंगे।

बहुत से लोग आजकल इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि How Make Career in Bollywood लेकिन उनको कोई खास जानकारी नही मिल पाती है। इसी को देखते हुए मैंने ये आर्टिकल लिखा है। यंहा पर आपको Bollywood Me Career kaise banaye इससे जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। जिससे कि आपका इस फ़िल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना पूरा हो सकेगा। चलिये अब इसके बारे में बिस्तार से जान लेते हैं।

Bollywood Me Career kaise banaye

अगर आपका बॉलीवुड में कैरियर बनाने की ख्वाइश रखते हैं तो आप सबसे पहले अपने दिल से ये वहम निकाल दें कि बॉलीवुड में कैरियर बनाना मुश्किल है। अगर आप पहले से ही ये बात अपने दिल मे बिठा लेंगे तो कंही न कंही आपको ये बात निराश करेगी। दिल से अगर जी जान से अगर मेहनत करेंगे तो जरूर ही आप इस सेक्टर में सफल होंगे।

बॉलीवुड में Career बनाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप ये डिसाइड करें कि आपको बॉलीवुड के किस सेक्टर में जाना है। उसके मुताबिक कोर्स करें। जैसे कि अगर आप एक्टर या एक्ट्रेस बनना चाहते हैं तो आपको Acting Course करना चाहिए। अगर आपको फिल्म डायरेक्टर बनना है तो आपको Film Direction कोर्स करना चाहिए।

इस तरह से आपको बॉलीवुड की जिस भी इंडस्ट्री में जाना हो। उसी से जुड़ा कोर्स करें। बॉलीवुड में जाने के लिए आप तमाम कोर्स कर सकते हैं। जैसे कि-

  • Acting Course
  • Film Direction Course
  • Film Production Course
  • Sound Recording & Engineering
  • Video production
  • Visual Communucation
  • Video Editing
  • Cinematography/ Camera & Lighting
  • Dancing
  • Voice over artist
  • Art Direction/ Set Designing

इनके अलावा भी तमाम तरह के कोर्स फील्म या बॉलीवुड इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए संचालित किए जाते हैं। आपको जिस भी सेक्टर में रुचि हो। उसी में एडमिशन ले सकते हैं। ऐसा नही है कि आपने कोर्स कर लिया और आपको bollywood में काम मिल जाएगा। एक्टिंग को छोड़कर अगर आप कोई भी दूसरा कोर्स करते हैं तो कोर्स करने के बाद में आपको film production house में इंटर्नशिप भी करनी होगी।

अगर इंटर्नशिप के दौरान आपने अच्छा परफॉर्म किया है तो आपको इसी दौरान जॉब आफर हो सकती है। नही तो आपको जॉब खुद ही तलाश करनी होगी। इसलिए ध्यान रखें कि इंटर्नशिप भी अच्छे प्रोडक्शन हाउस में करें और इंटर्नशिप के दौरान सीखने पर ज्यादा ध्यान दें। जब आप अपने काम मे माहिर होंगे तभी आपको मिल पायेगा।

किसी भी फिल्म और टीवी सीरियल के प्रोडक्शन हाउस में इंटर्नशिप भी काफी मशक्कत से मिलती है। इस फील्ड में इंटर्नशिप करने के लिए जरूरी है कि आप इंडस्ट्री के लोगों से जान- पहचान बनाएं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में आपको काम ऐसे ही नही मिल जाता है। यंहा पर काम पाने के लिए जरूरी है कि आप जिस भी पोजीशन पर बॉलीवुड में काम करना चाहते हैं। उससे रीलेटेड आपको काम आना चाहिए और साथ ही फील्म इंडस्ट्री के लोगों से अच्छी जान-पहचान हो।

अगर जान- पहचान नही है तो जान- पहचान बढ़ाये। इस इंडस्ट्री में उन्ही लोगों को काम मिल पाता है। जिन लोगों की जान-पहचान होती है। वरना तो कोई भी आपको टैलेंट दिखाने का भी मौका नही देगा।

अगर आपको एक्टिंग के फील्ड में जाना है तो आपको एक्टिंग सीखनी होगी। लेकिन एक्टिंग भी आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से सीखें। घटिया किस्म के एक्टिंग इंस्टीट्यूट से कोर्स करने से आपको कोई भी फायदा नही होगा। acting Course करने के बाद आप फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी में ऑडिशन दें। अगर आप ऑडिशन पास कर लेंगे तो आपको काम मिल जाएगा।

Bollywood Course kitne din ka hota hai

बॉलीवुड और फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े कोर्स 3 महीने से लेकर 3 साल तक के होते हैं। अगर आप सर्टिफिकेट कोर्स करते हैं तो इसकी ड्यूरेशन 3 से 6 महीने होती है। Diploma Course ki Duration 6 महीने से लेकर 1 से 2 साल तक होती है। पीजी डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल का होता है और मास्टर डिग्री 2 साल की होती है।

Bollywood Film Course ki Fees Kitni hoti hai

अगर आप फ़िल्म कोर्स बहुत ही ज्यादा प्रतिष्ठित गवर्नमेंट कॉलेज से करते हैं, जैसे कि फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे और सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट कलकत्ता तो इन कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको काफी कम फीस चुकानी होती है। क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज में फीस काफी कम होती है। चूंकि ये फ़िल्म इंडस्ट्री के इंडिया के बेस्ट फ़िल्म मेकिंग इंस्टीट्यूट हैं। इसलिए यंहा पर एडमिशन पाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगा।

ये भी पढ़े..
फ़िल्म डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म मेकिंग में कैरियर कैसे बनायें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बनें

फिलहाल प्राइवेट कॉलेज में सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 30 से 70 हजार और डिप्लोमा कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख के बीच होती है। चलिये हम आपको इंडिया के बेस्ट फिल्म मेकिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बता देंते जंहा से आप course कर सकते हैं।

Best Film Making Institute in India

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कलकत्ता

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुम्बई

बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुंबई

अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

उम्मीद करते हैं कि Bollywood Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Film Course और Film Career से जुड़ी हर जानकारी दी है।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button