स्टॉक टारगेट

dlf share price target कितने बेहतर हो सकते है।डीएलएफ शेयर प्राइस की विस्तार जानकारी

भारत सहित दुनियाभर में जो लोगों के रहन-सहन का जो तरीका है उसमें कमाल का बदलाव आया है जिनके कारण कंट्रक्शन और रियल एस्टेट में काम करने वाली जितनी भी कंपनियां है उनका भी ग्रोथ आपको अच्छा खासा नजर आ रहा है तो आज के इस लेख के माध्यम से डीएलएफ लिमिटेड शेयर के बारे में भविष्य के dlf share price target 2023,2024,2025,2030 तक क्या हो सकते है और डीएलएफ शेयर प्राइस के बारे में विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

DLF Share Price Target 

dlf share price क्यों महत्वपूर्ण है?

किसी भी शेयर में अगर आप निवेश करते हैं तो उसकी वर्तमान की जो प्राइज है वह अधिक महत्वपूर्ण होती है इसलिए dlf share price  महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें यह इस कंपनी की शेयर मार्केट में क्या स्थिति है और इसकी जो कंपनी है उसकी क्या स्थिति है इसकी जानकारी लेने के लिए हमें मजबूर करती है जिससे कारण डीएलएफ शेयर प्राइस हमें जो निवेशक हैं उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बन जाती है।

DLF share कंपनी के बारे में जानकारी

[wptb id=3170]

Secrets Tips
dlf share कंपनी में अगर अपने निवेश किया है तो उस कंपनी के बारे में जानकारी रखना अधिक जरूरी होता है तो DLF का मतलब है delhi land and finance  इसकी शुरुआत 1946 में चौधरी राघवेंद्र सिंह ने न्यू दिल्ली में कॉलोनी, घर बनाने से इसकी शुरुआत की थी लेकिन दिल्ली में 1949 में इतिहास में पहली बार dlf share कंपनी ने दिल्ली ईस्ट में कृष्णा नगर के नाम से 21 कॉलोनी का जो प्रोजेक्ट है वह सफलतापूर्वक पूरा किया था,फिर कंपनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा 1985 में दिल्ली के गुरुग्राम में 22 अर्बन कॉलोनी का निर्माण किया।
डीएलएफ कंपनी मुख्यता होम्स ,ऑफिस,मॉल,आईटी पार्क और हॉस्पिटैलिटी का निर्माण करने में भारत भर में मशहूर है लेकिन यह कंपनी ने आप अगर स्पोर्ट्स रिलेटेड इंसान हो तो आप अपने 2008 में आईपीएल को स्पॉन्सरशिप की थी साथ में ट्वेंटी क्रिकेट को भी स्पॉन्सरशिप इस कंपनी की थी।

dlf share price की वर्तमान स्थिति

इंडियन स्टॉक मार्केट में रियल एस्टेट सेक्टर की dlf share की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है अगर हम वर्तमान विषय के मूल्य की बात करें तो यह शेयर ₹410 पर ट्रेड कर रहा है लेकिन शुरुआती में यह share ने निवेशकों को अच्छे रिटर्न दिए थे।

dlf Share में निवेश के बार में

dlf share में अगर आप निवेश करना चाहते हो तो इस कंपनी के बारे में अच्छी खासी आपको जानकारी लेनी होगी इससे कारण आपको निवेश में अधिक सुविधा प्रदान होगी इसलिए मैं आपके सामने कुछ पॉइंट रखने वाला हूं जिसके आधार पर आपको अधिक सहायता प्राप्त होगी।

कंपनी का  इतिहास को समझें [dlf share price history]

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले इतिहास में उस कंपनी ने कितने रिटर्न दी है उसकी जानकारी भी आपको लेनी चाहिए तो dlf share की जानकारी लेने से पहले हम देखते हैं कि इतिहास में इसने अपने से निवेशकों को कितने रिटर्न दिए तो शुरुआत करते हैं 2007 में यह शेयर ₹500 के आसपास ट्रेड कर रहा था लेकिन 2008 जनवरी में यह share 1,112 रुपये पर ट्रेड  कर रहा था लेकिन 2008 में इतनी बड़ी तेजी के बाद यह शेयर में भारी गिरावट दर्ज हुई।

dlf share जनवरी 2009 तक एक यह share 137 रुपये पर ट्रेड करने लगा तो आप समझ सकते हैं कि यह शेयर में भारी गिरावट दर्ज हुई लेकिन जनवरी 2009 के बाद साल 2019 मतलब पूरे 10 साल में इस शेयर में थोड़ी ही आपको तेजी नजर आएगी तो 2019 में यह 190 रुपये पर ट्रेड करने लगा तो आप समझ सकते हैं कि यह share में लंबे समय तक अच्छे खासे रिटर्न नहीं दिए है पर कोरोना का समय के बाद से इस शेयर में भारी तेजी दर्ज हुई है अभी यह शेयर 410 के आसपास ट्रेड कर रहा है तो पिछले 3 साल में 5 साल में इस शेयर ने निवेशकों को अच्छे खासे रिटर्न दिए हैं।

फंडामेंटल एनालिसिस करें

dlf share का अगर हम फंडामेंटल एनालिसिस करें तो इसका मार्केट कैप 1,02,354 करोड़ का है और इस कंपनी के फ्री कैश फ्लो 249 करोड़ रुपये का है और इस कंपनी के ऊपर ₹3687 करोड़ रुपये का कर्ज है प्रमोटर होल्डिंग 74.95% की है और सेल्स ग्रोथ 3.18% के प्रॉफिट ग्रोथ 26.76% की है और इस कंपनी का डिविडेंड यील्ड 0.73% का है ।

DLF Share की टेक्निकल एनालिसिस

डीएलएफ शेयर का अगर हम टेक्निकल एनालिसिस करें तो यह share वर्तमान में ₹410 पर ट्रेड कर रहा है और 50 वीक हाई प्राइज इसकी 418 रूपया है और 50 वीक लो प्राइस ₹294 है अगर हम पिछले 5 साल में इसका सीएजीआर रिटर्न देखे तो 14%का है पिछले 3 साल का सीएजीआर 43.3% का है और 1 साल का सीएजीआर 6.2% है तो अपने निवेशकों को इस ने पिछले कुछ वर्षों से अच्छे खासे रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं।

प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करें 

भारत में रियल एस्टेट सेक्टर की डीएलएफ शेयर की कंपनी एक सबसे ताकतवर कंपनी मानी जाती है लेकिन इसके जो प्रतिस्पर्धी कंपनी का अगर हम अध्ययन करें तो उसमें मैक्रोटेक डेवलपर्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, ओबेरॉय,elpro international,hazoor multi project,s&t corporation,shree krishna infra ऐसे से बड़े बड़े नाम शामिल है तो इस कंपनियों का भी आपको अध्ययन करना आवश्यक है।

नए खबरों का अध्ययन करें 

डीएलएफ शेयर कंपनी में आकर अपने निवेश किया या किसी भी कंपनी में आपने अगर निवेश किया है तो उस कंपनी के नए खबरों और नए अपडेट आपको रखना आवश्यक होता है क्योंकि इसके आधार पर ही उस शेयर की प्राइस के मूल्य में तेजी और गिरावट दर्ज होती है।

एक उदाहरण तौर पर समझते हैं कि डीएलएफ शेयर 2008 में ₹1000 तक ट्रेड कर रहा था,ग्लोबल फायनन्स क्रैश 2008 और 2008 में आईपीएल को स्पॉन्सरशिप दी जिसके कारण इस कंपनी के ऊपर अधिक खर्च होने के कारण 2009 आते-आते यह शेयर ₹135 पर ट्रेड करने लगा था तो न्यूज़ कितनी महत्वपूर्ण होती है तो इस उदाहरण से आपको समझ आया होगा।

dlf Share Dividend History

dlf Share Dividend History की बात करें तो इसने अपने निवेशकों को इतने अच्छे खासे डिविडेंड नहीं दिए फिर भी 2020 में इसने पूरे साल में ₹2 का डिविडेंड अपने निवेशकों को दिया था उसके बाद 2021 में ₹4 और 2022 में ₹3 का डिविडेंड इस कंपनी ने दिया था अगर अब तक का  डिविडेंड यील्ड 0.73% का है।

READ MORE-जेपी पावर शेयर प्राइस में थोड़ेसे उछाल से निवेश के मौके

भविष्य में DLF Share Price Target क्या होंगे?

भारतीय लोगो का रहनसहन में सुधार जिस कारण मकान,मॉल,पार्क,कॉलोनी निर्माण आने वाले समय में अधिक से अधिक होने वाला है तो dlf share price कि भविष्य में प्राइस टारगेट की बात करें तो dlf share price target 2023,2024,2025,2030 अच्छे खासे नजर आ सकते हैं तो इसके आधार पर हम एक विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

DLF Share Price Target 2023

भारत में जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है ऐसे में उन्हें रहने के लिए मकान,मॉल,ऑफिस  हॉस्पिटैलिटी के निर्माण के लिए भी मशहूर है तो इसमें इनके पास वह प्रोजेक्ट है जो आने वाले समय में अधिक प्राप्त कर सकती है,तो dlf share price target 2023 में भविष्य के टारगेट के बाद करें तो पहला टारगेट 450 रुपये दूसरा टारगेट 490 रुपये तक जाने की अधिक संभावना नजर आ रही है।

DLF Share Price Target 2024

dlf share कंपनी का जो काम काज है अक्सर वह दिल्ली के क्षेत्र में अधिक है लेकिन इस कंपनी का जो वह काम काज है वह अन्य शहर में बढ़ाने के लिए कंपनी इसके ऊपर काम कर रही है तो मुख्यता इनका जो काम काज है वह बड़े-बड़े शहरों में है लेकिन भारत में ऐसे नए शहर का निर्माण हो रहा है जिनके ऊपर यह विस्तार करते हैं तो आने वाले dlf share price target 2024 में का पहला टारगेट 570 रुपये और दूसरा टारगेट 600 रुपये तक जाने की संभावना नजर आ सकती है।

DLF Share Price Target 2025

डीएलएफ शेयर कंपनी के अगले 4 सालों में गुरुग्राम में एक हाउसिंग प्रोजेक्ट है जिस पर इस कंपनी ने 3,500 करोड़ के इन्वेस्ट किए हैं उस इन्वेस्ट किए हुए पैसे में वह लोग गुरु ग्राम में 25 एकड़ का एक बड़ा प्रोजेक्ट मिला है जिसमें 5 बड़े टावर का निर्माण करने वाले हैं और बताया जा रहा है कि आने वाले समय में 4 बीएचके की जो प्राइज है वह 7 करोड़ के आसपास है तो अगर आप इसे पूरा करने में अगर 2025 तक लग सकता है, तो dlf share price target 2025 में आपको इस शेयर में बढ़िया टारगेट नजर आ सकते हैं तो पहिला टारगेट 690 रुपये और दूसरा टारगेट 740 रुपये तक अधिक जाने की संभावना नजर आ सकती है।

dlf Share Price Target 2030

DLF share की कंपनी की रियल एस्टेट में एक सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है और इनकी पकड़ मार्केट में अच्छी खासी बनी हुई है तो भविष्य में इनके ऑर्डर में भी बढ़ोतरी आपको नजर आएगी तो इसके आधार पर कोई भी कंपनी है जब आपने मार्केट में अच्छी खासी पकड़ बना लेती है तो उसकी जो फाउंडर कंपनी के एचआर मैनेजमेंट मिलकर आने वाले 10 साल में कंपनी के पास कितने प्रोजेक्ट हैं और कितने प्रोजेक्ट पर सफलतापूर्वक काम करता है तो dlf share price target बड़े-बड़े टारगेट वह कंपनियां भी तय करती है तो आने वाले dlf share price target 2030 में इस कंपनी के पास पहला टारगेट 1200 रुपये और दूसरा टारगेट 1300 रुपये तक जाने की संभावना नजर आ रही है।

[wptb id=3171]

RISK OF dlf Share

रियल एस्टेट सेक्टर की कंपनी डीएलएफ शेयर के रिस्क फैक्टर की बात करें तो इस कंपनी के ऊपर तीन हजार के ऊपर कर्ज है जिससे कार्य निवेश के लिए जो निवेशक है वह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं किस कंपनी के ऊपर तो बहुत ही बड़ा कर्ज है तो यही रिस्क फैक्टर है।

मेरी प्रतिक्रिया-

शेयर बाजार में dlf share price वर्तमान में देखे तो यह अच्छा खासा काम  कर रहा है तू शॉर्ट टर्म के लिए अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो यह कंपनी में आप निवेश कर सकते हैं।

DLF Share की मजबूती

  •  कंपनी ने पिछले 3 साल में 24.76% का प्रॉफिट ग्रोथ दिया है।
  •  कंपनी में प्रमोटर होल्डिंग 74.95% की है जो अच्छी खासी मानी जाती है।
  • पिछले 5 साल में ऑपरेटिंग मार्जिन 34.4% का है वह भी अच्छा माना जाता है।

DLF Share की कमजोरी

  •  कंपनी का जो कमाई ग्रोथ है पिछले 3 साल का 7.15% का है जो अच्छा नहीं माना जाता।
  • कंपनी के ऊपर 3687 करोड़ का अधिक कर्ज है जो मुश्किल वाली बात मानी जाती है।

FAQ

सवाल-dlf share price 52 week high low

जवाब- शेयर बाजार में डीएलएफ़ शेयर का 52 वीक हाइ लेवेल 418 रुपये है और 52 वीक लो लेवेल 294 रुपये का है।

सवाल-dlf share price target 2026 तक क्या नजर आ सकता है

जवाब-2026 का dlf share price target  है वो पहिला टारगेट 800 रुपये और दूसरा टारगेट 870 रुपये तक आने की संभावना है।

सवाल-DLF का full farm क्या है?

जवाब- डीएलएफ़ का फूल फार्म delhi land and finance है।

निष्कर्ष-भारत में डीएलएफ लिमिटेड का जॉब कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट सेक्टर की एक सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है तो अगर इसके भविष्य में dlf share price target 2023,2024,2025,2030 तक टारगेट देखे तो आपको अच्छे नजर आ रहे हैं लेकिन आप निवेश करने से पहले किसी जानकार या आप लंबे समय तक इस शेयर का गहरा अध्ययन करके भी आप निवेश की योजना बना सकते हैं,यह लेख आपने अच्छी तरह से पढ़ा होगा तो आपको ये लेख आपको पसंद आया होगा तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अधिक जानकारी अगर आप चाहते हैं तो भी आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button