News

Gold Price Today: Gold again falls, golden opportunity to buy, price can go up to Rs 81000

– विज्ञापन –

– विज्ञापन –

Gold Price Today: डॉलर में मजबूती की वजह से सोने की कीमत में नरमी आई है. एक हफ्ते के अंदर 24 कैरेट सोने के रेट में 0.16 फीसदी की गिरावट आई है. इस बीच इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म ने सोने पर बड़ा टारगेट दिया है.

Gold Price Today: अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने या इस कीमती धातु में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यह खरीदारी का अच्छा मौका है। क्योंकि, पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट के साथ-साथ भारत में भी सोने की कीमत में कमी आई है। भारत में 24 कैरेट सोने का रेट 71,494 रुपये प्रति 10 ग्राम है जबकि 22 कैरेट सोने का रेट 65,489 रुपये प्रति 10 ग्राम है। पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने के रेट में 0.16 फीसदी की गिरावट आई है और पिछले दस दिनों में सोने की कीमत में 0.08 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। चांदी इस समय 822.78 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिक रही है।

डॉलर में मजबूती के कारण सोने में कमजोरी

अमेरिकी डॉलर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है और डॉलर में यह मजबूती सोने के लिए नकारात्मक है। अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग डेटा खराब आया है। वहीं, कई अन्य मैक्रोइकॉनोमिक डेटा आने वाले हैं। इन डेटा से संकेत मिलेगा कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक इस महीने ब्याज दरों में कितनी कटौती करेगा।

यह भी पढ़ें- Horoscope Today: इन राशियों को मिलेगा किस्मत का साथ, जानें आज का राशिफल

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों में उछाल के लिए अच्छी खबरों की जरूरत है। अगर इस हफ्ते आने वाले अमेरिकी मैक्रो डेटा में अमेरिकी अर्थव्यवस्था कमजोर नजर आती है तो सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। मंगलवार को कमजोर मैन्युफैक्चरिंग डेटा आने के बाद सोने में मामूली तेजी देखने को मिल रही है।

क्या कीमत 81000 तक जाएगी?

अंतरराष्ट्रीय निवेश बैंकिंग फर्म गोल्डमैन सैक्स ने निवेशकों को सलाह दी है कि आने वाले समय में सोने की कीमतें जल्द ही बढ़ने वाली हैं, इसलिए इस कीमती धातु पर भरोसा बनाए रखें। गोल्डमैन सैक्स ने सोने पर अपने पिछले पूर्वानुमान को आगे बढ़ाते हुए 2025 की शुरुआत तक अपने सोने के मूल्य लक्ष्य को संशोधित कर 2,700 डॉलर प्रति औंस कर दिया है।

संबंधित आलेख-

रिटायरमेंट प्लानिंग: रिटायरमेंट पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए PPF में करें निवेश, जानें कैसे

Delhi Metro Recruitment 2024: दिल्ली मेट्रो में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 65000 तक मासिक वेतन मिलेगा, जानें चयन और अन्य डिटेल्स

UIDAI आधार पीवीसी कार्ड: आधार पीवीसी कार्ड कैसे ऑर्डर करें, लाभ की जांच करें और डाउनलोड करने की प्रक्रिया

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button