स्टॉक टारगेट

greaves cotton share price target 2023,2024,2025,2030 तक क्या होंगे?

भारत में बहुत सारे ऐसे कंपनियां हैं, जो अपने उद्योग को भविष्य के अनुसार ढालने में कामयाब होते हैं तो आज हम बात कर रहे हैं greaves cotton limited शेयर के बारे में शुरू में हम कंपनी की पूरी जानकारी लेंगे उसमें देखेंगे कंपनी का कामकाज कैसा है कंपनी का किस क्षेत्र में कंपनी प्रोडक्ट का निर्माण करके किस तरह उसने अपने सेल का विस्तार किया है साथ में शेयर बाजार में इसकी भविष्य में greaves cotton share price target 2023,2024,2025,2030 तक को लेकर क्या टारगेट नजर आ सकते हैं और साथ में वर्तमान स्थिति और इतिहास में इस कंपनी ने कितने पर्सेंट रिटर्न दिए हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार से इस लेख के माध्यम से लेने वाले हैं।

greaves cotton limited कंपनी के बारे में जानकारी

greaves cotton limited कंपनी की शुरुआत 1859 में James Greaves और George Cotton यह दो व्यक्ति ने इसकी शुरुआत की है इन्हीं के दोनों सरनेम पर कंपनी का नाम greaves cotton रखा था,1922 तक आते आते ये कंपनी प्राइवेट लिमिटेड जानी लगी,1937 तक भारत में इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट का कंपनी निर्माण करती थी जिसमें कंपनी ज्यादातर सीलिंग फैन का निर्माण करती थी।

भारत में कंपनी 1939 में यूके की कंपनी Ruston & Hornsby ltd के साथ भारत में डीजल इंजन का निर्माण करने लगी उसके बाद 1947 में कंपनी को भारत के व्यक्ति लाला करमचंद थापर ने स्वतंत्र के तुरंत बाद इसे खरीद लिया जो बहुत ही गर्व की बात है उसके बाद फिर लाला करमचंद थापर ने 1950 में इस कंपनी को पब्लिक लिमिटेड कंपनी बना दिया।

कंपनी मुख्यता इंजीनियरिंग कंपनी है लेकिन अगर वर्तमान में बात करें तो कंपनी ने अलग-अलग क्षेत्र में अपने बिजनेस का विस्तार किया है तो कंपनी ने उसमें Automotive में इंजन और आफ्टरमार्केट का काम भी काम करती है Non-Automotive में कंपनी पावर सलूशन, एग्री सॉल्यूशन, इंडस्ट्रीज engines काम करती है साथ में E-mobility में कंपनी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर थ्री व्हीलर का भी निर्माण करती है और साथ में कंपनी Greaves Retail का काम और फाइनेंस का काम भी कंपनी करती है तो कंपनी अलग-अलग में अपने बिजनेस का विस्तार किया है।

जितने भी प्रोडक्ट है उसका निर्माण कंपनी महाराष्ट्र और तमिलनाडु से करती है और प्रोडक्ट बिक्री कंपनी भारत सहित मिडल ईस्ट अफ्रीका, साउथ ईस्ट एशिया जैसी कंपनियों इनडायरेक्ट,डायरेक्ट रूप में काम करती है।

भविष्य में greaves cotton share price target क्या होंगे?

greaves cotton share price target

कंपनी का बिजनेस क्षेत्र की बात करें तो अलग-अलग क्षेत्र में से कंपनी प्रोडक्ट का निर्माण करती है और जो प्रोडक्ट निर्माण कर रही है वह भविष्य पर आधारित है मतलब भविष्य में जिस चीज की जरूरत है वही कंपनी निर्माण करती है साथ में भारत सरकार की मेक इन इंडिया के योजना तहत भी उसमें भी कंपनी अच्छे काम करने लगी है।

कंपनी का भविष्य में लेकर EV सेक्टर में कंपनी का फोकस अधिक है, जिनके कारण भविष्य में greaves cotton share price target 2023,2024,2025,2030 तक इस कंपनी के टारगेट क्या-क्या हो सकते हैं इसकी विस्तार से हम जानकारी लेने वाले हैं.

greaves cotton share price target 2023

शेयर बाजार में डीजल इंजन सेक्टर की कंपनी greaves cotton share price की अगर हम फंडामेंटल एनालिसिस करें तो कंपनी का मार्केट का 3,601.38 करोड़ रुपए का है, कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 419.57 करोड़ का है और कंपनी की जो प्रमोटर होल्डिंग है वह 55.74% है जो बहुत ही खास मानी जाएगी और कंपनी की एक खास बात और है कि कंपनी के ऊपर कोई भी कर्ज नहीं है कंपनी का प्रॉफिट ग्रोथ 161.39% का है और सेल्स ग्रोथ -11.40% का है।

कंपनी का एंटरप्राइज वैल्यू 3,181.81 करोड़ का है और कंपनी के पास नंबर ऑफ शेयर 23.18 करोड़ के है कंपनी का P/E 31.9 का है, P/B 3.44 का है कंपनी का फेस वैल्यू ₹2 और बुक वैल्यू 45.10 रुपए का है कंपनी का ROE 2.97% और कंपनी का ROCE से 4.50% का है।

कंपनी का ऊपर हमने फंडामेंटल एनालिसिस किया तो कंपनी फंडामेंटल काफी मजबूत है और भविष्य में अगर कंपनी अपने सेल्स ग्रोथ में बढ़ोतरी करती है तो भविष्य में आपको greaves cotton share price target 2023 में जिसके जो पहला टारगेट हैं वह 165 रुपए और दूसरा टारगेट है 170 रुपए तक जा सकता है।

greaves cotton share price target 2024

कंपनी के पिछले 5 साल के अगर हम नेट सेल्स से देखे तो मार्च 2018 में कंपनी को 1,792.10 करोड़ के नेट सेल्स जनरेट किए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी ने 1,987.82 करोड़ के नेट सेल्स से जनरेट किए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी ने 1,821.11 करोड़ के नैट सेल्स जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2021 में कंपनी ने 1,329.06 करोड़ नेट सेल्स जनरेट करके दिये तो फिर मार्च 2022 में कंपनी ने 1,177.59 करोड़ के नेट सेल्स जनरेट करके दिए हैं।

कंपनी के ऊपर हमने पिछले 5 साल के नेट सेल्स से देखे तो उसी पर आधारित अब हम कंपनी के पिछले 5 साल के नेट प्रॉफिट देखने वाले हैं तो मार्च 2018 में कंपनी को 202.62 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज हुए थे फिर मार्च 2019 में कंपनी को 169.30 करोड के नेट प्रॉफिट जनरेट हुए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी को 147.51 करोड़ के नेट प्रॉफिट जनरेट हुए थे फिर उसके बाद मार्च 2021 में कंपनी को 10.36 करोड के नेट प्रॉफिट जनरेट हुए थे और फिर उसके बाद मार्च 2022 में कंपनी को 27.08 करोड़ के नेट प्रॉफिट जनरेट हुए थे।

कंपनी के ऊपर हमने नेट सेल्स देखे उसके बाद नेट प्रॉफिट भी देखे तो हमने देखा कि नेट सेल्स से अच्छे होने के बावजूद भी कंपनी नेट प्रॉफिट अच्छे नहीं बना रही है क्यू की कारण ये  है कंपनी के जो टोटल खर्च है वहां पर पैसे अधिक खर्च हो रहे हैं जिनके कारण नेट प्रॉफिट अच्छा जनरेट नहीं हो रहा है अगर पिछले 5 साल में शुरू में कंपनी के पास अच्छे नेट सेल्स के साथ नेट प्रॉफिट भी काफी अच्छा बरकरार थे लेकिन अब वर्तमान की बात करें तो कंपनी की नेट सेल्स और नेट प्रॉफिट में भी गिरावट नजर आई है लेकिन भविष्य में कंपनी अपने नेट सेल्स को बढ़ाती है तो greaves cotton share price target 2024 में जिसके जो टारगेट है उसमें आपको पहला टारगेट 180 रुपए और दूसरा टारगेट 190 रुपए तक जा सकता है।

greaves cotton share price target 2025

कंपनी ने अपने निवेशकों को पिछले 5 साल में 3.9% के सीएजीआर रिटर्न दिए हैं तो कंपनी का अगर हम पिछले 3 साल का भी देखे तो कंपनी ने 27.5% का सीएजीआर जा रिटर्न दिया है और पिछले 1 साल में कंपनी ने 3.5% सीएजीआर जा रिटर्न दिए हैं मतलब कंपनी क्या दो-तीन साल की बात करें तो कंपनी ने अपने निवेशकों को निराश नहीं किया है।

कंपनी के वर्तमान कि अगर हम प्रमोटर होल्डिंग देखे तो कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 55.74% की है जो खास मानी जाएगी लेकिन पिछले कुछ सालों से कंपनी ने अपने प्रमोटिंग में अच्छी खासी इन्वेस्ट की है इसके अंतर्गत भविष्य में भी कंपनी जिसके प्रमोटिंग में और बढ़ोतरी कर सकती है तो कंपनी के संकेत हैं कि भविष्य में कंपनी अच्छे खासे टारगेट दे सकती है जिसके अंतर्गत greaves cotton share price target 2024 में कंपनी का पहला टारगेट आपको 230 रुपये और दूसरा टारगेट 250 रुपये तक नजर आ सकता है।

greaves cotton share price target 2030

कंपनी E-mobility सेक्टर में अपने टू व्हीलर और थ्री व्हीलर में अच्छे खासे कदम बढ़ाए है जिसके जिसके अंतर्गत कंपनी ने ampere, ELE और teja ऐसे ब्रांड कंपनी ने मार्केट के सामने लाए हैं जिसके अंतर्गत कंपनी के 2022 और 2023 के फाइनल फाइनेंसर साल में कंपनी की ampere electric two wheeler हैं जो मार्केट में लोगों ने पहले ही 1 लाख रजिस्टर कर चुके है।

विश्व जगत के मार्केट में ev सेक्टर में आने वाले जितने भी उपकरण हैं उन्हें भविष्य में अच्छी-खासी बढ़ोतरी नजर आएगी यह कंपनी ने भाप लिया है जिसके अंतर्गत कंपनी  टू व्हीलर और थ्री व्हीलर में अपने कदम तो बना चुके हैं साथ में कृषि क्षेत्र में आने वाले उपकरणों में भी कंपनी ev से बनाने के लिए योजना बना रही है।

भारत सहित दुनियाभर के उपभोक्ता के अनुसार अपनी टेक्नोलॉजी के विकास के लिए कंपनी ने greaves technologies का निर्माण किया है जिसके अंतर्गत कंपनी फुल सर्विस इंजीनियर ,आरडी, डिजिटल सर्विस सोल्यूशन, का निर्माण किया है और इसके फायदे कंपनी को अपने आने वाले प्रोडक्ट के साथ greaves cotton limited को भी होने वाले हैं जिसके अंतर्गत greaves cotton share price target 2030 में कंपनी के जो टारगेट है वह आपको अच्छे खासे नजर आ सकते हैं तो उसमें पहला टारगेट आपको 400 रुपये और दूसरा टारगेट 450 रुपये तक जाने की संभावना है।

RISK OF Greaves Cotton Share

भारतीय शेयर बाजार में greaves cotton share की रिस्क फैक्टर की बात करें तो कंपनी के इनके अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग बिजनेस है इसके अंतर्गत हर एक 10 साल में अगर कंपनी नए क्षेत्र में अपने कदम रखती है तो उस पर खर्चे भी अधिक होते हैं लेकिन इसके विरुद्ध अगर आपका एक ही प्रोडक्ट हो मास प्रोडक्शन हो तो उसमें कंपनी के जो प्रॉफिट ग्रोथ है उसमें आपको अधिक तेजी नजर आती है तो कंपनी के एक क्षेत्र में काम ना कर के अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहा है जिनके कारण इनके जो प्रॉफिट ग्रोथ है उसमें आप देख सकते हैं कि कमी मौजूद हैं।

ये भी पढ़े-paradeep phosphates share price target

Greaves Cotton Share की मजबूती

  • कंपनी पूरी तरह से कर्ज मुक्त है।
  • कंपनी की प्रोमोटर होल्डिंग 55.74% की है।
  • कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 419 करोड़ का है।

Greaves Cotton Share की कमजोरी

  • पिछले 3 साल में कंपनी ने -45.72% का प्रॉफ़िट ग्रोथ दिये है।
  • कंपनी का revenue ग्रोथ पिछले 3 साल का -16.01% का है।
  • 3 साल का ROE कंपनी ने 6.67% का दिया है।

मेरी प्रतिक्रिया 

greaves cotton share कंपनी अगर हम प्रोडक्ट की बात करें तो कंपनी लगातार अपनों ने जो प्रोडक्ट है उस में अलग-अलग क्षेत्रों में प्रवेश कर रही है जिनके अंतर्गत कंपनी का एक ही उद्देश्य की मार्केट में जो चीजें बिक रही है उसके ऊपर कंपनी अधिक से अधिक काम कर रही है तो निवेश में मेरी प्रतिक्रिया यही है कि कंपनी में आप अगर निवेश करना चाहते हैं तो किसी जानकार की सलाह लें, या कंपनी का गहरा अध्ययन करके आप यहां पर निवेश की योजना बना सकते हैं क्योंकि लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म के लिए यह कंपनी अच्छे रिटर्न आपको दे सकती है।

READ MORE-sharika enterprises share price target

FAQ

सवाल-Greaves Cotton products क्या है?

जवाब- कंपनी अलग-अलग क्षेत्रों में काम करती है जिसमें कंपनी Automotive में इंजन का निर्माण करती है Non-Automotive में पावर सॉल्यूशन, अग्री सॉल्यूशन पर काम करती है साथ में कंपनी E-mobility में टू व्हीलर थ्री व्हीलर का निर्माण करती है और कंपनी साथ में Retail और फाइनेंसर पर भी काम कर रही है।

सवाल-Greaves cotton products owner कौन है?

जवाब-लाला करमचंद थापर Greaves cotton products owner है।

सवाल-greaves cotton share price target 2026

जवाब- 2026 में greaves cotton share price target है उसमे पहिला टारगेट 270 रुपये और दूसरा टारगेट 280 रुपये तक नजर आ सकता है।

निष्कर्ष-भारत की greaves cotton share कंपनी कि हमने जानकारी ली की जानकारी में हमने कंपनी का बिजनेस, कंपनी के प्रोडक्ट कंपनी का विस्तार कहां तक हुआ है और भारतीय शेयर बाजार में शेयर की क्या स्थिति है वर्तमान में इस शेयर ने निवेशकों को कितने परसेंट के रिटर्न दिया है।

इतिहास में इस कंपनी ने कहां तक कमाई करके दिए हैं और भविष्य में greaves cotton share price target 2023,2024,2025,2030 तक इसके टारगेट क्या निकल कर आ सकते हैं इसकी सब जानकारी आपने इस लेख के माध्यम से ली है अगर यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button