ट्रेंडिंग न्यूज़

UPI से अब कर सकेंगे 5 लाख रुपये तक का पेमेंट, जानें क्या है पेमेंट का नया नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यूपीआई पेमेंट्स के माध्यम से पैसों के लेन-देन को बढ़ावा देने का फैसला किया है, जिसे आपको अब ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपये तक का लाभ हो सकता है। यह फैसला आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पॉलिसी के बाद घोषित किया है आरबीआई ने पैमेंट की लिमिट को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह नई लिमिट शिक्षा संस्थानों और अस्पतालों में विद्यार्थियों और रोगियों के लिए आसान लेन-देन की सुविधा प्रदान करने का भी हिस्सा हो सकती है।

यह नई लिमिट उपभोक्ताओं को बड़ी राशि की पेमेंट को सुरक्षित और सरल बनाए रखने का उद्देश्य रखती है, जिससे इंडिया कैशलेस लेन-देन की दिशा में एक कदम और बढ़ सकता है। यह बड़ा फैसला डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के प्रयासों को पुश करने का हिस्सा है, जो आम नागरिकों को सुरक्षित और तेज लेन-देन का अनुभव कराएगा।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
upi spending limit rbi new rule

NPCI ने UPI पेमेंट्स के लिए लगाई नई सीमा: एक दिन में सिर्फ 1 लाख रुपये तक ही कर सकेंगे लेन-देन

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पेमेंट्स के लिए नई सीमा लागू की है, जिसके अनुसार हर यूजर एक दिन में सिर्फ 1 लाख रुपये तक की पेमेंट कर सकेगा।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह फैसला उचित मानकर लिया है, ताकि लोग सुरक्षित रहें और अधिक मात्रा में लेन-देन से बच सकें। यह सीमा आम नागरिकों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक है, जिन्हें रोज़ भुगतान करने की आदत हैं।

Secrets Tips
LIC इन्वेस्टर्स की हुई बल्ले बल्ले! मार्केट वैल्यू 5 लाख करोड़ रुपये पार

इस निर्णय के परिणामस्वरूप, लोगों को बड़ी राशि की लेन-देन को स्वीकार करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है, ताकि वे नई सीमा के अनुसार आपकी ट्रांजेक्शन प्रवृत्ति को ध्यान में रख सकें। इससे यूपीआई पेमेंट्स के माध्यम से होने वाली सुरक्षित और सरल लेन-देन का अनुभव होगा, जिससे डिजिटल भुगतान में भी एक कदम और बढ़ सकता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में बदलाव: अब यूपीआई पेमेंट्स की लिमिट में बढ़ोतरी

राष्ट्रीय पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पेमेंट्स के लिए नई लिमिट का ऐलान किया है, जिसमें हर यूजर को एक दिन में सिर्फ 1 लाख रुपये तक ही पेमेंट करने की अनुमति है। यह बदलाव डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है जो लोगों को आधुनिक तकनीकी बदलावों से रूबरू करने के लिए तैयार करेगा।

यह सीमा विभिन्न डिजिटल पेमेंट्स ऐप्स के लिए अलग-अलग हो सकती है। Paytm उपयोगकर्ताओं को एक घंटे में 20,000 रुपये तक की ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है, जबकि PhonePe एक दिन में 1 लाख रुपये तक का लेन-देन करने की अनुमति देता है, लेकिन यह उपभोक्ता के बैंक अकाउंट पर भी निर्भर कर सकता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

यह नई लिमिट उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित और आसान तरीके से डिजिटल भुगतान करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करेगी, जो भविष्य में डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में और भी वृद्धि की अपेक्षा कर सकती है।

Secrets Tips
सिर्फ 100 रुपए भी बचाकर खरीद सकेंगे 15 लाख से ज्यादा की शानदार लक्ज़री कार
Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button