स्टॉक टारगेट

आधी कीमत में मिल जाएगा 50 लाख वाला घर! जानें कैसे शुरू करें SIP… » A1 Factor


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

हम सभी अपने सपने के घर को खरीदने के लिए बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार आर्थिक परिस्थितियों के कारण हमें अपने बजट में अनुकूल घर नहीं मिल पाता है। बजट के इस कटौती में अपने सपने के घर को खरीदने के लिए होम लोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन यह लोन हमारी फिनैंसियल स्थिति पर भारी पड़ सकता है।

एक बेहतर विकल्प हो सकता है निवेश के माध्यम से संचयन करना, जैसे कि एसआईपी (SIP)। एसआईपी एक ऐसा निवेश है जो हमें नियमित अंतराल पर निवेश करने का मौका देता है। इससे हम निरंतर धन का निर्माण कर सकते हैं और अपने घर की खरीदारी के लिए पूँजी को बढ़ा सकते हैं।

किराए पर रहने का विकल्प भी एक विचारनीय विकल्प हो सकता है, लेकिन इसमें स्थायी स्थायित्व का अभाव हो सकता है और आने वाले समय में बढ़ते किराए का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप अपने सपने के घर की कीमत को वसूलना चाहते हैं, तो संचयन के माध्यम से निवेश करके आप अपनी आधारभूत आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं। एसआईपी द्वारा निवेश करने से आपको न केवल अच्छा रिटर्न मिलेगा, बल्कि आपका घर खरीदने का सपना भी साकार हो सकता है।

घर की कीमत वसूल करें: एसआईपी से निवेश का सही तरीका

घर की कीमत वसूल करने के लिए म्यूचुअल फंड SIP एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जैसे ही आपका होम लोन का ईएमआई शुरू होता है, उसी समय से आपको एसआईपी में निवेश शुरू कर देना चाहिए। 

एसआईपी में निवेश करने के लिए आपको अपनी ईएमआई का लगभग 20-25 फीसदी निवेश करना चाहिए। अगर आपकी ईएमआई 34,713 रुपये है, तो आप लगभग 25 फीसदी यानी लगभग 8678 रुपये हर महीने एसआईपी में निवेश कर सकते हैं। 

अगर आप औसतन 12 फीसदी के ब्याज मिलते हैं, तो 20 साल में आपका कुल निवेश होगा 20,82,480 रुपये का, जिस पर आपको 65,87,126 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह आपका कुल कॉर्पस 86,69,606 रुपये का हो जाएगा।

यह तकनीक आपको होम लोन की ईएमआई की कैलकुलेशन के अनुसार एसआईपी में निवेश की रकम तय करने में मदद कर सकती है, जिससे आप अपने सपने के घर की कीमत वसूल सकते हैं।

होम लोन और एसआईपी: एक साथ बचत का सफर

होम लोन और एसआईपी को साथ मिलाकर निवेश करने से कितना फायदा हो सकता है, यह जानना महत्वपूर्ण है। अगर आपने होम लोन लेकर 20 साल में कुल 83,31,103 रुपये का भुगतान किया है, तो आपने एसआईपी के जरिए भी 20,82,480 रुपये निवेश किए हैं।

इससे आपका कुल निवेश 1,04,13,583 रुपये हो गया है। अब एसआईपी से आपका कुल कॉर्पस बन जाएगा 86,69,606 रुपये का। इस तरह आपके घर की इफेक्टिव कीमत 17,43,977 रुपये पड़ेगी। इसका मतलब है कि अगर आप स्मार्ट तरीके से होम लोन और एसआईपी को साथ मिलाकर निवेश करते हैं, तो 50 लाख रुपये का घर आपको सिर्फ 27.43 लाख रुपये में मिल जाएगा।

इसमें वो 10 लाख रुपये भी शामिल हैं, जो आपने घर खरीदते वक्त अपनी जेब से लगाए थे। इस तरह, होम लोन और एसआईपी को साथ मिलाकर निवेश करना आपको न केवल घर की खरीदारी में मदद करेगा, बल्कि आपकी बचत भी बढ़ाएगा और आपके निवेश का प्रभावी रूप से विकास होगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button