आईपीओ

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2025 | Future Growing stocks 2025

दोस्त भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 अगर हम गौर से देखें तो भारतीय शेयर बाजार में अलग-अलग सेक्टर से जुड़ी कई कंपनियां नजर आएंगी जो भविष्य में बेहतरीन प्रदर्शन करने की क्षमता रखती हैं। अगर आप शेयर बाजार में बहुत अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको हमेशा उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिनके बिजनेस में भविष्य में बहुत अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता हो।

आज हम भारतीय शेयर बाजार के 5 भविष्य में उभरते शेयरों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी कारोबारी संभावनाएं काफी अच्छी हैं और लंबी अवधि में शेयरधारकों को अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। . आइए विस्तार से जानते हैं भविष्य में बढ़त हासिल करने वाले इन शेयरों के बारे में:-

भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025

देखा जाए तो उनमें से ज्यादातर कंपनियां भविष्य में अच्छा रिटर्न कमाती हैं और भविष्य में अच्छा रिटर्न देती हैं। कंपनी का बिजनेस भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रहा है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम 5 ऐसी बेहतरीन कंपनियों के शेयरों के बारे में बात करेंगे जो भविष्य में अच्छा रिटर्न देंगे। हिसाब-किताब के मुताबिक काम करने से कारोबार में निश्चित तौर पर बेहतरीन बढ़ोतरी होगी। आना भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 आइए इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं:-

  • टाटा मोटर्स
  • हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज
  • कंप्यूटर युग प्रबंधन सेवाएँ
  • बोरोसिल रिन्यूएबल्स
  • एचडीएफसी एएमसी

टाटा मोटर्स:-

ऑटो सेक्टर से संबंधित भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर टाटा मोटर्स काफी अच्छी ग्रोथ करने वाली कंपनी नजर आ रही है। धीरे-धीरे देखा जाए तो पूरे ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। टाटा मोटर्स जिस तरह से नई-नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर पूरे इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपना दबदबा बढ़ाती नजर आ रही है, उससे कंपनी का भविष्य काफी उज्ज्वल नजर आ रहा है।

साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए टाटा मोटर्स इकोसिस्टम के तहत टाटा ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों जैसे टाटा पावर, टाटा एलेक्सी, टाटा केमिकल्स के साथ काम करती नजर आ रही है। जिसके चलते कंपनी अपने ग्राहकों को काफी अच्छी कीमत पर बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराती हुई नजर आ रही है, जिससे भविष्य में कंपनी को अपना मार्केट शेयर बढ़ाने में आसानी होगी और शेयरधारकों को भी इसका फायदा जरूर मिलेगा। हैं।

2. हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज:-

भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 हमारी सूची में दूसरे स्थान पर आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनी हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज एक बहुत अच्छी कंपनी नजर आ रही है। आईटी सेक्टर सेक्टर में देखा जाए तो Happiest Minds Technologies अपने ग्राहकों को Diversify सेवाएं प्रदान करती है, जिसमें कंपनी हमेशा अपडेटेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ाती हुई नजर आती है, जिसके चलते कंपनी भारत के IT सेक्टर में चौथे स्थान पर है। यह मुकाम भी बहुत कम समय में हासिल किया है.

भविष्य पर नजर डालें तो Happiest Minds Technologies लगातार भविष्य को ध्यान में रखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, क्लाउड, डिजिटल प्रोसेस ऑटोमेशन, रोबोटिक्स/ड्रोन, वर्चुअल रियलिटी जैसी अपडेटेड तकनीकों पर काम करती नजर आ रही है, जिसे आगे बढ़ाते हुए कंपनी निवेशकों के लिए बहुत अच्छा लग रहा है।

3. कम्प्यूटर युग प्रबंधन सेवाएँ:-

हमारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 टेक्नोलॉजी से जुड़ी फाइनेंशियल रजिस्टर और ट्रांसफर बिजनेस से जुड़ी कंपनी पर नजर डालें तो CAMS काफी अच्छी ग्रोथ दिखाने वाली कंपनी नजर आती है। कंपनी मुख्य रूप से लेनदेन से लेकर प्रोसेसिंग, CAMS से लेकर म्यूचुअल फंड और अन्य वित्तीय संस्थानों तक सभी प्रकार की प्रौद्योगिकी संबंधी सुविधाएं प्रदान करती है। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री पर नजर डालें तो कंपनी अकेले ही करीब 70 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा करती नजर आ रही है.

CAMS हर बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी का ग्राहक है। भारत में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री जिस तेजी से बढ़ रही है, उससे CAMS को भविष्य में काफी अच्छा मुनाफा मिलने की पूरी संभावना है। साथ ही CAMS जिस बिजनेस सेक्टर में काम करता है, उस सेक्टर में नए प्रतिस्पर्धियों के लिए प्रवेश करना बहुत मुश्किल होता है, जिसका फायदा भविष्य में कंपनी को जरूर मिलेगा।

4. बोरोसिल नवीकरणीय:-

भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 हमारी लिस्ट में चौथे नंबर पर रिन्यूएबल सेक्टर से जुड़ी यह कंपनी आने वाले समय में बेहतरीन ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखती है। बोरोसिल रिन्यूएबल्स भारत की पहली और एकमात्र सोलर ग्लास निर्माता कंपनी है, इसलिए कंपनी का भविष्य बहुत उज्ज्वल दिखता है।

धीरे-धीरे, जैसे-जैसे सरकार गैर-नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की ओर स्थानांतरित हो रही है, कंपनी को भविष्य में इसका लाभ निश्चित रूप से दिखाई देगा। बोरोसिल रिन्यूएबल्स रिन्यूएबल सेक्टर के भविष्य के विकास को ध्यान में रखते हुए कंपनी लगातार नए इनोवेशन और डेवलपमेंट के लिए R&D पर भारी मात्रा में निवेश करती नजर आ रही है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में कंपनी का बिजनेस बढ़ेगा। और अधिक तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

5.एचडीएफसी एएमसी:-

म्यूचुअल फंड उद्योग से संबंधित भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 अगर हम अपनी सूची में पांचवीं या आखिरी कंपनी पर नजर डालें तो एचडीएफसी एएमसी ग्रोथ के मामले में काफी अच्छी कंपनी नजर आती है। एचडीएफसी ग्रुप से जुड़े होने के कारण कंपनी को इसका फायदा हमेशा मिलता रहता है। एचडीएफसी बैंक के पास पहले से ही देश भर में एक मजबूत वितरण नेटवर्क है। एचडीएफसी एएमसी आसानी से अपने म्यूचुअल फंड कारोबार का विस्तार कर सकती है। ऐसा देखा जा रहा है कि इससे कंपनी के कारोबार को तेजी से बढ़ाने की पूरी क्षमता का पता चलता है।

अगर हम भविष्य पर नजर डालें तो भी भारत में म्यूचुअल फंड उद्योग में विकास की बहुत बड़ी संभावना है। अभी भी अन्य विकसित देशों की तुलना में भारत में बहुत कम लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे लोग इनमें निवेश करना शुरू करेंगे, आने वाले दिनों में इसके प्रति जागरूकता धीरे-धीरे बढ़ती हुई नजर आएगी। इस सेक्टर से जुड़ी एचडीएफसी एएमसी जैसी कंपनियों को इसका फायदा जरूर मिलता नजर आएगा।

भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 सूची

एसएल नं.कंपनी का नामबाज़ार आकार
1टाटा मोटर्स2,26,328 करोड़।
2हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज13,898 करोड़.
3कंप्यूटर युग प्रबंधन सेवाएँ12,260 करोड़.
4बोरोसिल रिन्यूएबल्स5,842 करोड़.
5एचडीएफसी एएमसी53,357 करोड़.
भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 सूची

भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में निवेश के नियम 2025

  • गिरावट का फायदा उठाकर खरीदारी:- जब भी आप किसी ऐसे स्टॉक में गिरावट का माहौल देखें जिसमें भविष्य में तेजी की संभावना हो तो आपको उसे बेचने की बजाय हर गिरावट में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खरीदने के बारे में सोचना चाहिए, इससे आपकी खरीद कीमत बढ़ जाएगी। धीरे-धीरे औसत बढ़ता जाएगा और आपको लंबी अवधि में काफी अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी उम्मीद है।
  • लंबी अवधि के नजरिए से खरीदारी:- यदि आप किसी अच्छी ग्रोथ वाली कंपनी से बहुत अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं, तो आपको हमेशा दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखना चाहिए। किसी भी कंपनी को अपने बिजनेस में ग्रोथ लाने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है, जैसे-जैसे कंपनी का बिजनेस बढ़ेगा, शेयर की कीमत में भी उसी हिसाब से आपको ग्रोथ देखने को मिलेगी।
  • एक बार में बड़े निवेश से बचें:- कोई भी कंपनी आपको कितनी भी आशाजनक क्यों न लगे, आपको कभी भी अपने पूरे निवेश पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा एक स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए। आपको अपने पोर्टफोलियो को हमेशा अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में विविधता देनी चाहिए, इससे आपका जोखिम काफी कम हो जाएगा और आपको लंबे समय में बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा।

मेरी राय:-

अगर किसी कंपनी का बिजनेस भविष्य पर आधारित है और प्रबंधन उस दिशा में काम करता हुआ नजर आता है, तो लंबे समय में आपको उन कंपनियों में काफी अच्छा रिटर्न जरूर देखने को मिलेगा। मेरी राय में अगर आप शेयर बाजार में अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जो भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रही हों। लेकिन ध्यान रखें कि लंबे समय के लिए शेयरों में निवेश का फैसला लेने से पहले कंपनी की पूरी जानकारी का विश्लेषण खुद करना या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना न भूलें।

भविष्य में बढ़ते स्टॉक से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– वे कौन से स्टॉक हैं जो भविष्य में 2025 तक बढ़ेंगे?

आर्टिकल में बताए गए सभी स्टॉक्स पर नजर डालें तो यह भविष्य के लिहाज से काफी अच्छी ग्रोथ वाली कंपनी नजर आती है, जिसके चलते आप लंबे समय तक इन शेयरों में निवेश के बारे में सोच सकते हैं।

– भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में निवेश करते समय किसी को क्या विचार करना चाहिए?

भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में निवेश करने से पहले आपको कंपनी के भविष्य के कारोबार के बारे में सोचना चाहिए और कंपनी की वित्तीय वृद्धि को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहिए।

– भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में निवेश करके कोई कब अच्छा रिटर्न कमा सकता है?

जब भी शेयर की कीमत में थोड़ी सी गिरावट आती है तो आप थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करें तो लंबी अवधि में काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025 आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको यह अच्छे से अंदाजा हो गया होगा कि किस तरह के स्टॉक भविष्य में अच्छा प्रदर्शन दिखाने की क्षमता रखते हैं। अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है या हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें कमेंट में बताना न भूलें. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button