आईपीओ

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2023 | Shares priced below Rs 5 2023

दोस्तों आज हम भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं। 5 2023 रुपये से कम कीमत वाले शेयर हम उन सभी कंपनियों के बारे में बात करेंगे जिनका बिजनेस भविष्य के लिहाज से काफी अच्छा है। अगर आप लंबे समय में बहुत अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो अपने पोर्टफोलियो का कुछ छोटा प्रतिशत उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जो अपने बिजनेस में भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रही हैं और कंपनी का आकार बहुत छोटा है। .

आज हम 5 रुपये से कम कीमत वाले टॉप 6 स्टॉक हम उस कंपनी के बारे में बात करेंगे जो भविष्य के लिहाज से अपने बिजनेस में काफी अच्छा काम कर रही है और लंबे समय में बिजनेस में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाने की पूरी क्षमता रखती है। आइये उन कंपनियों के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर

अगर देखा जाए ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर बहुत कम कंपनियां ऐसी देखी जाती हैं जिनका कारोबार भविष्योन्मुखी हो और आने वाले समय में अच्छी गति से बढ़ने की क्षमता हो। गहन विश्लेषण के बाद हमने ऐसे 6 सर्वश्रेष्ठ को चुना है ₹5 से कम मूल्य के शेयर निकाला गया है जिसमें आपको लंबे समय तक जबरदस्त रिटर्न देने का पूरा वादा किया गया है। आइए उन सभी शेयरों के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

  • एसविन एग्रीटेक लिमिटेड
  • रतनइंडिया पावर लिमिटेड
  • जीवीके पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड
  • विकास इकोटेक लिमिटेड
  • विकास लाइफकेयर लिमिटेड
  • सीकोस्ट शिपिंग सर्विसेज लिमिटेड

1. एसविन एग्रीटेक लिमिटेड:-

भारतीय शेयर बाज़ार का ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर हमारी लिस्ट में सबसे पहला नाम खेती व्यवसाय से जुड़ी कंपनी एसविन एग्रीटेक का है, जो काफी अच्छी कंपनी लगती है। कंपनी मुख्य रूप से मछली, झींगा, चिकन, बकरी के साथ-साथ कई कृषि संबंधित उत्पादों की खेती करती है। आने वाले वर्षों पर नजर डालें तो एसविन एग्रीटेक के पास मुर्गियों, बकरियों, गायों के साथ-साथ फलों और सब्जियों की खेती का प्रबंधन करने की पूरी योजना है।

जिस तरह से धीरे-धीरे बढ़ती आबादी के कारण खाद्य उत्पादों की मांग भी बढ़ रही है, यह उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले वर्षों में कृषि व्यवसाय से जुड़ी एसविन एग्रीटेक जैसी कंपनियों को बाजार में इस बढ़ती मांग को पूरा करने की आवश्यकता होगी। लाभ देखने को मिलने वाला है।

2. रतनइंडिया पावर लिमिटेड:-

विद्युत क्षेत्र से संबंधित ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर रतनइंडिया पावर निश्चित रूप से हमारी सूची में दूसरे नंबर पर एक उभरती हुई कंपनी प्रतीत होती है। निजी क्षेत्र में देखा जाए तो रतनइंडिया पावर भारत की सबसे बड़ी निजी बिजली उत्पादन कंपनियों में से एक नजर आती है, जिसकी बिजली उत्पादन क्षमता लगभग 2700 मेगावाट है।

आने वाले वर्षों में भी रतनइंडिया पावर लगातार नई बिजली परियोजनाओं में भारी मात्रा में निवेश करती नजर आ रही है, जिसकी मदद से आने वाले समय में कंपनी निश्चित रूप से बिजली क्षेत्र में एक मजबूत कंपनी के रूप में उभरती हुई नजर आ सकती है। भविष्य को देखते हुए कंपनी धीरे-धीरे बिजली उत्पादन के लिए अधिक से अधिक नवीकरणीय स्रोतों पर अपना फोकस बढ़ा रही है, जिसका फायदा कंपनी को भविष्य में जरूर देखने को मिलेगा।

3. जीवीके पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड:-

₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर हमारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से जुड़ी कंपनी जीवीके पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड काफी अच्छी कंपनी नजर आती है। बिजनेस की बात करें तो कंपनी मुख्य रूप से एनर्जी, एयरपोर्ट और ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम करती है। पिछले कुछ सालों में जीवीके पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने कई ऐसे बड़े प्रोजेक्ट पूरे किए हैं जिसके कारण कंपनी अपने सेक्टर में एक मजबूत कंपनी के रूप में देखी जाती है।

वहीं, अगर कंपनी पर नजर डालें तो अभी भी कई ऐसे बड़े प्रोजेक्ट बाकी हैं जिन्हें कंपनी को आने वाले दिनों में पूरा करना है, इससे यह उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी का कारोबार तेजी से बढ़ेगा। आने वाले दिनों में बहुत अच्छी गति. बरहोतोरी देखने वाली है.

4. विकास इकोटेक लिमिटेड:-

हमारा ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर लिस्ट में चौथी कंपनी की बात करें तो स्पेशलिटी केमिकल सेक्टर से जुड़ी कंपनी विकास इकोटेक लिमिटेड काफी अच्छी कंपनी लगती है। स्पेशलिटी केमिकल बिजनेस सेगमेंट में, कंपनी मुख्य रूप से स्पेशलिटी एडिटिव्स और स्पेशलिटी पॉलिमर कंपाउंड उत्पाद बनाती है।

हालाँकि, अगर हम धीरे से देखें, तो विकास इकोटेक अपने अनुसंधान और विकास में भारी मात्रा में निवेश कर रहा है और नए विशेष रसायनों के विकास पर भी अपना ध्यान बढ़ा रहा है। जब से चीन में रासायनिक उत्पादों के निर्माण पर प्रतिबंध लगा है, तब से विकास इकोटेक जैसी भारतीय मूल की कंपनियों को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलता दिख रहा है और भविष्य में भी कंपनी को इसका फायदा जरूर मिलेगा। .

5. विकास लाइफकेयर लिमिटेड:-

₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर हमारी सूची में पांचवीं कंपनी की बात करें तो विकास लाइफकेयर पूरे वैश्विक बाजार में विशेष रसायन क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण कंपनी नजर आती है। कंपनी मुख्य रूप से प्लास्टिक, पॉलिमर रसायन उत्पादों के विनिर्माण और व्यापार व्यवसाय में लगी हुई है, और इसने एफएमसीजी क्षेत्र के उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले एल्यूमीनियम फ़ॉइल का उत्पादन भी शुरू कर दिया है।

वहीं, प्रबंधन अपने कारोबार को धीरे-धीरे कई अलग-अलग उत्पाद श्रेणियों में विविधता लाने के लिए काफी प्रयास करता नजर आ रहा है। विकास लाइफकेयर प्रबंधन अपने बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पादों के दम पर दुनिया भर के विभिन्न बाजारों में अपने कारोबार की पहुंच बढ़ाने पर भी जोर-शोर से काम कर रहा है।

आने वाले वर्षों में भी विकास लाइफकेयर ऐसे कई उत्पादों के विकास के लिए हर साल अपने मुनाफे का एक बड़ा हिस्सा अपने अनुसंधान एवं विकास में लगातार निवेश करने की योजना बना रहा है। उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में कंपनी का कारोबार काफी बढ़ जाएगा। अच्छी गति से ग्रोथ दिखने की पूरी संभावना है.

6. सीकोस्ट शिपिंग सर्विसेज लिमिटेड:-

हमारा ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर सूची में छठी और आखिरी कंपनी पर नजर डालें तो यह आयात निर्यात कारोबार से संबंधित है। सीकोस्ट शिपिंग सर्विसेज लिमिटेड एक बहुत अच्छी कंपनी प्रतीत होती है। सीकोस्ट शिपिंग सर्विसेज गुजरात में सबसे बड़े फ्रेट फारवर्डर्स में से एक है और मुंद्रा बंदरगाह से कंटेनरों में कृषि निर्यात वस्तुओं के निर्यात को संभालने वाले शीर्ष 3 फ्रेट फारवर्डर्स में से एक है।

पिछले कुछ सालों में कंपनी जिस तरह से आयात-निर्यात कारोबार में धीरे-धीरे अपनी पकड़ मजबूत कर रही है, उससे भविष्य में भी कारोबार में शानदार बढ़ोतरी की पूरी संभावना है, जिसका फायदा शेयरधारकों को भी जरूर मिलता नजर आएगा। फ़ायदे।

ये भी पढ़ें:-

₹5 2023 से कम कीमत वाले शेयरों की सूची

एसएल नं. कंपनी का नाम बाज़ार आकार
1 एसविन एग्रीटेक लिमिटेड 3.06 करोड़.
2 रतनइंडिया पावर लिमिटेड 2,932 करोड़.
3 जीवीके पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड 771 करोड़.
4 विकास इकोटेक लिमिटेड 275 करोड़
5 विकास लाइफकेयर लिमिटेड 512 करोड़
6 सीकोस्ट शिपिंग सर्विसेज लिमिटेड 190 करोड़
₹5 2023 से कम कीमत वाले शेयरों की सूची

ये भी पढ़ें:- भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025

₹5 से कम मूल्य के शेयरों में निवेश का नियम

  • अपने पोर्टफोलियो का बहुत छोटा हिस्सा निवेश करें:- ज्यादातर देखा गया है कि 5 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में अच्छा रिटर्न देने के मौकों के मुकाबले जोखिम ज्यादा होता है। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को बड़े नुकसान से बचाना चाहते हैं या उसे स्थिर रखना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने पोर्टफोलियो का एक बहुत छोटा हिस्सा कम कीमत वाले शेयरों में रखना चाहिए। आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपके कुल पोर्टफोलियो का 4 फीसदी से ज्यादा कम कीमत वाले शेयर नहीं होने चाहिए.
  • लंबी अवधि का निवेश:- अगर आप कम कीमत वाले कुछ अच्छे शेयरों में बहुत अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको हमेशा दीर्घकालिक निवेश का नजरिया रखना चाहिए। यदि कोई कंपनी भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रही है, तो भले ही आपको अल्पावधि में शेयर की कीमत में उतना अच्छा प्रदर्शन न दिखे, लेकिन लंबी अवधि में आप निश्चित रूप से शेयर की कीमत में बढ़ोतरी देखेंगे। कम कीमत वाली अच्छी कंपनियों के शेयरों में आपको हमेशा कम से कम 4 से 5 साल का नजरिया रखना चाहिए। अगर आप इतने लंबे समय तक अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों में निवेश करेंगे तो काफी अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी संभावना है। वह आ रही है।
  • एक साथ बड़े निवेश से दूर रहें:- अगर हम कम कीमत वाली कंपनियों के शेयरों पर नजर डालें तो ज्यादातर समय शेयर की कीमतें काफी ऊपर-नीचे होती रहती हैं, जिसके कारण अगर आप इन शेयरों में एक साथ बड़ी मात्रा में निवेश करते हैं, तो आपको बहुत कम समय में भारी नुकसान हो सकता है। गिर सकता है। आपको कम कीमत वाले शेयरों में एक बार में बड़ा निवेश करने के बजाय हमेशा छोटी मात्रा में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए। जब भी आपको शेयर की कीमत में थोड़ी बढ़ोतरी दिखे तो आप बड़े नुकसान से बच सकते हैं। साथ ही, लंबी अवधि में, चूंकि शेयर की कीमत कम कीमत पर औसत है, इसलिए आपको अधिकतम रिटर्न देखने को मिलेगा।
  • वित्तीय प्रदर्शन पर रखें नजर:- अगर आप कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करते हैं तो आपको हमेशा कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर नजर रखनी चाहिए। आपको हर तिमाही नतीजे में यह देखना होगा कि कंपनी कैसा प्रदर्शन कर रही है। अगर कंपनी धीरे-धीरे हर तिमाही नतीजे में अच्छा प्रदर्शन दिखा रही है तो आपको अपनी निवेश राशि को थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ाते रहना चाहिए, इससे मदद मिलेगी जब कंपनी के प्रदर्शन में सुधार देखा जाएगा और उसी के अनुसार कंपनी के शेयर की कीमत में भी बढ़ोतरी देखी जाएगी। बढ़ोतरी, जिससे आपको लंबी अवधि में काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

ये भी पढ़ें:- स्टॉक जो भविष्य 2024 में बढ़ेंगे

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है कि कम कीमत वाले इन शेयरों में अच्छा मुनाफा कमाने के जितने ज्यादा मौके होंगे, इन शेयरों में भारी नुकसान का खतरा भी उतना ही ज्यादा होगा। अगर आप 5 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो मेरी राय में आपको इन शेयरों में इतना पैसा लगाना चाहिए कि अगर नुकसान भी हो तो आपकी वित्तीय संरचना पर ज्यादा फर्क न पड़े। साथ ही ऊपर बताए गए शेयरों में किसी भी कीमत पर निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले कंपनी के कारोबार की पूरी जानकारी का खुद विश्लेषण करना या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना न भूलें।

₹5 से कम कीमत वाले शेयरों से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– क्या ₹5 से कम कीमत वाले शेयरों में लंबी अवधि के लिए निवेश करना सही रहेगा?

हां बिल्कुल, ₹5 से कम कीमत वाले स्टॉक में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपको हमेशा लंबी अवधि का नजरिया रखना चाहिए, आप जितनी लंबी अवधि के लिए निवेश करेंगे, अगर कंपनी का बिजनेस भविष्य पर आधारित है तो आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा। आपको रिटर्न भी मिल सकता है.

– कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करते समय क्या ध्यान रखना चाहिए?

किसी भी कम कीमत वाले शेयर में निवेश करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि भविष्य में कंपनी का कारोबार कैसा दिख रहा है और कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन कहां जा रहा है।

– कम कीमत वाले शेयरों में कितनी रकम निवेश करना सही रहेगा?

आपको हमेशा कम कीमत वाले शेयरों में उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए ताकि नुकसान होने पर भी आपको कोई फर्क न पड़े।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको उन सभी कंपनियों के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट में बताना न भूलें. अगर आप शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं तो आप हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button