ट्रेंडिंग न्यूज़

भारतीय शेयर बाजार में शेयर मार्केट कैसे सीखे

भारतीय शेयर बाजार एक ऐसा आर्थिक बाजार है जहां पर अलग-अलग कंपनियों के शेयर खरीदे और बेच कर लोग पैसे कमाते हैं, इस मार्केट में जो लोग जुड़े हैं वह इस मार्केट को अच्छी तरह से समझते हैं और इससे अधिक से अधिक फायदा भी उठा रहे हैं।

शेयर मार्केट का कारोबार एक समय में आपको लगेगा कि यह बहुत धीमा है लेकिन एक समय ऐसा भी आएगा कि इस बाजार में अधिक उछाल या आपको या गिरावट भी नजर आ सकती है तो इसलिए शेयर मार्केट का कारोबार आप को समझने के लिए शेयर मार्केट कैसे सीखे इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ टिप्स और टेक्निक के बारे में हम लोग विस्तार से चर्चा करेंगे।

भारतीय शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार का इतिहास

भारत में दो प्रकार के मार्केट अभी सबसे लोकप्रिय हैं वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बंबई स्टॉक एक्सचेंज अगर इन भारतीय शेयर बाजार का अगर हम इतिहास की बात करें तो 1875 में 318 लोगों ने इसकी शुरुआत नेटिव स्टॉक एक्सचेंज द्वारा की थी जो 1965 में इसे बॉम्बे स्टॉक मार्केट नाम गया लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखकर फिर भारत सरकार ने अपना मार्केट 1986 में शुरुआत किया जिसका नाम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज है जो अब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज अधिक लोकप्रिय हो चुका है

शेयर मार्केट क्या है?

भारतीय शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने पैसे को अधिक बढ़ा सकते हैं इसलिए आपको कंपनी के स्टॉक बाजार में जो उपलब्ध शेयर है वह खरीदने और बेचने का काम यहां पर होते हैं। तो शेयर बाजार एक ऐसा व्यापार है जहा पर किसी का भी पैसे यहां बढ़ सकते है पर ये बाजार जोखिम के अधीन है।

शेयर क्या होते हैं?

शेयर एक प्रकार का आर्थिक संपत्ति हैं या आप इससे एक इजाजत पत्र भी कह सकते हैं आप जब भी किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो उस कंपनी के आप भागीदारी ही बन जाते हैं आप यह भी कह सकते कि उस कंपनी के कुछ हिस्से के आप मालिक बन चुके हैं जब आप शेयर खरीदते हैं।

शेयर के मूल प्राइज में वृद्धि होती है ऐसे में कहीं बार अधिक से अधिक लोग जब उस शेयर को खरीदते हैं तो उसका मूल्य बढ़ता ही जाता है तो आपने अगर उसमें उस कंपनी के शेयर खरीदे हैं तो आप के मूल्य में भी बढ़ोतरी आपको नजर आएगी।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

भारतीय शेयर बाजार में अपने पैसे निवेश करने से पहले आपको इसकी मार्केट के जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है नीचे दिए गए कुछ टिप्स के माध्यम से आपको अधिक फायदा होगा।

स्टॉक मार्केट का गहरा अध्ययन

शेयर मार्केट कैसे काम करता है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप कई सारी शेयर मार्केट की किताब पढ़ सकते हैं जो शेयर मार्केट पर आधारित है या कई सारे वेबसाइट अखबार या टीवी चैनल है इन अन्य स्रोत के जानकारी जोड़कर आप मार्केट को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

डेमो अकाउंट

शेयर बाजार कैसे काम करता है इसकी जानकारी अगर आपको मिली है लेकिन अब वास्तविक शेयर बाजार से जुड़ना चाहते हैं तो आप डेमो अकाउंट खोल कर आप अपनी निवेश की क्षमता की जांच कर सकते हैं।

जानकार की सलाह

शेयर बाजार में जो जानकार लोग हैं उनकी सलाह आपको फायदेमंद साबित हो सकती है वो अगर इस मार्केट से लंबे समय के लिए जुड़े हैं और इस मार्केट से उन्होंने मुनाफा भी कमाया है तो ऐसे लोगों की आपको जो सलाह है वह बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

जरूरी दस्तावेज

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको एक डीमैट खाता, आयकर रिटर्न चेक बुक, बैंक खाते की पासबुक ,आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट की जरूरत होती है।

ग्रुप और संघटन जुड़े

भारतीय शेयर बाजार से अधिक से अधिक मुनाफा कमाने के लिए भारत भर में कई ऐसे ग्रुप या संगठन बने हैं जो शेयर मार्केट का सब मिलकर गहरा अध्ययन करते हैं क्योंकि हर एक आदमी एक विषयों में टॉप होता है तो ऐसे ग्रुप बनाकर आप भी इस से कमा सकते हैं तो ऐसे संगठन या ग्रुप से जुड़ जाए तो आपको अधिक फायदा होगा।

टेक्निकल एनालिसिस

शेयर बाजार में टेक्निकल एनएलएस करना आपको बहुत ही जरूरी है इसके आधार पर आप किसी भी शेयर का मूल्य का निर्धारण करके उसका ग्राफ और चार्ट देखकर आने वाले समय में यह अनुमान लगा सकते हैं कि इसका मूल्य बढ़ेगा या कम होगा।

कंपनी का इतिहास

किसी भी कंपनी की जानकारी इकट्ठा करने के लिए कंपनी का इतिहास जाना बहुत ही जरूरी है इसलिए आप जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं उस कंपनी के वेबसाइट में जाकर ऑर्डर या उनके ग्रोथ के बारे में सही और सटीक जानकारी ले सकते हैं।

फंडामेंटल एनालिसिस करें

अपने जिस भी कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते है उसमें आपको फंडामेंटल एनालिसिस  करना सीख लेना चाहिए उसमें आपको कंपनी की आर्थिक स्थिति,प्रोडक्टिविटी और स्ट्रक्चर की जानकारी मिलेगी जिससे कंपनी की  स्थिति क्या है ये अनुमान लगाने में हेल्प मिलेगी तो साथ में अपने जिस कंपनी में निवेश किया है उसके शेयर प्राइस बड़ेगा या कम होगा इसका अनुमान आप लगा सकते है।

स्टॉक ब्रोकर,शेयर मार्केट ब्रोकर लिस्ट

भारतीय शेयर बाजार में ब्रोकर चुनना एक सही निर्णय आपके लिए साबित होगा डायरेक्ट किसी कंपनी से शेयर खरीद नहीं सकते इसलिए आपको स्टॉक ब्रोकर कंपनी के पास डी माट या ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा जिससे मदद से आप रियल टाइम में बाजार से शेयर खरीदे और बेच सकते हैं।

शेयर बाजार में कई सारे स्टॉकब्रोकर हैं जिनकी आप जानकारी लेकर सही फैसला ले सकते हैं उदाहरण के तौर पर बाजार में एंजेल वन, जेरोधा,groww,उपस्टोक्स जैसे नामी कंपनी शामिल है जिससे आप कंपेयर करके सही चुनाव कर सकते हैं।

शेयर मार्केट के प्रकार

भारतीय शेयर बाजार में  शेयर मार्केट के प्रकार अधिक है क्योंकि लोगों के कामकाज के हिसाब से उनके लिए सुरक्षा और सुविधा प्रदान करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शेयर मार्केट के प्रकार है।

Primary Market-प्रायमरी मार्केट जिससे हम प्राथमिक मार्केट भी कह सकते हैं जहां पर कंपनियां अपनी पहली बार शेयर की बिक्री की जाती है जिसके माध्यम से वह कंपनी जनता के पास शेयर बेचने के लिए रखती है और इस बाजार से वो कंपनी एक बड़ी रकम जुटाई जाती है।

Secondary Market-सेकेंडरी मार्केट ऐसा मार्केट है जहां पर पहले से ही जारी किए हुए शेयर की खरीदी और बिक्री की जाती है,ये दुनया भर में सबसे अधिक मार्केट यही चलता है।

Brokerage System-बाजार में ब्रोकरेज सिस्टम एक ऐसी सिस्टम है जहां पर कंपनी के शेयर खरीदे बिक्री किए जाते हैं लेकिन शेयर ब्रोकरेज कंपनी मधस्थ होकर कुछ किम्मत लेकर और जो खरीदार और विक्रेता है उसको जोड़ने के लिए यह मदद करता है।

Online Market-जब कोई निवेशक शेयर को खरीदना और बेचता है उसके लिए वह ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल करता है और उसके मधस्त में कोई भी नहीं रहता उसे ऑनलाइन बाजार कहते हैं।

Options Market-ऑप्शन मार्केट बाजार में यह होता है किसी भी मुद्रा या वस्तुओं का ऑप्शन में कौन ट्रक यहां पर उपलब्ध होते हैं और वस्तु के आगामी कीमत कितनी होगी इसके आधार पर खरीदे और बिक्री से यहां लाभ कमाया जाता है

Futures Market-फ्यूचर मार्केट एक ऐसे बाजार है जहां पर विभिन्न वस्तुओं की जो वर्तमान कीमत है उसके आधार पर ही खरीदारी और बिक्री होती है इसमें मुद्रा, कमोडिटी और अन्य कई सारे वस्तु कॉन्ट्रैक्ट उपलब्ध होते हैं।

आईपीओ क्या है

जब भी कोई कंपनी भारतीय शेयर बाजार में उतरना चाहती है तो उससे पहले जनता के सामने पेश करने के लिए आईपीओ लाना पड़ता है।

आईपीओ लाने के लिए पहले कंपनी जो प्राइवेट होती है उसके सारे दस्तावेज सेबी के पास जमा करना पड़ते हैं जमा करने के बाद सेबी ही निर्णय लेती हैकी कंपनी को आईपीओ लेने के लिए अनुमति देना है क्या नहीं है सेबी की अनुमति लेने के बाद कंपनी अपना आईपीओ लाती है जिससे कारण लोगों को ipo के मार्फत से भी पैसे कमा सकते हैं।

डिविडेंड क्या होता है

कोई भी कंपनी अगर भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड है उस कंपनी को 3 महिने मे, 6 महीने या पूरे साल में जितना भी मुनाफा हुआ है उस मुनाफे को वह अपने जो शेयर धारक हैं उनमें बांटते हैं तो उसे डिविडेंड कहते हैं।

डिविडेंड निवेशकों को कितना देना है या नहीं देना यह कंपनी तय करती है लेकिन भारतीय शेयर बाजार में कई सारे ऐसे कंपनियां हैं जो साल में तीन से चार बार डिविडेंड देते हैं डिविडेंड एक ऐसा मूल्य होता है जो कंपनी अपने शेयरधारकों को बोनस के रूप में आपके बैंक अकाउंट में प्रदान करता है।

आज शेयर मार्केट गिरने का कारण

जब भी कभी भारतीय शेयर बाजार गिरता है तो जो नए निवेशक हो या पुराने निवेशकों को उनके मन में सवाल आता है कि आज मार्केट गिरने का कारण क्या है इसके लिए एक से अधिक कारण हो सकते है।
  • आपने जिस कंपनी के शेयर खरीद चुके हैं उस कंपनी में अगर प्रोडक्शन की कमी आ जाए या कंपनी के बारे में कोई नेगेटिव न्यूज़ आ जाए तो आपने जो जिस कंपनी शेयर खरीदे हैं उसमें गिरावट आपको नजर आ सकती है।
  • जिस दिन विदेश से मार्केट में गिरावट दर्ज दर्ज होती है तो उससे अगले दिन ही भारतीय शेयर बाजार में अनुमान के अनुसार 70% आप मान कर चल सकते है की भारतीय शेयर में गिरावट नजर आती है।
  • भारत सरकार कुछ सेक्टर में नियम व शर्तें लागू होने से या टैक्स बढ़ने से आपने जिस कंपनी के शेयर पर इसका प्रभाव होता है तो उस समय गिरावट नजर आपको आ सकती है।
  • भारतीय शेयर बाजार जोखिम के अधीन भी है क्योंकि विश्व भर में कोई युद्ध जैसे हालत या बड़े कंपनी के फैसले,बड़ी महामारी के संकेत या अन्य कोई पॉलिटिकल रीजन के वजह से भी शेयर में या शेयर बाजार में गिरावट दर्ज होती है।

शेयर मार्केट टिप्स today

  • भारतीय शेयर बाजार से अच्छे खासे पैसे कमाने के लिए आपको जो अनुभव लोग हैं उनके कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा इसके लिए आपको बहुत सारी किताबें अखबार पढ़ने होंगे जिससे आपको टिप्स प्राप्त होंगे लेकिन मैंने कुछ माध्यम से जो बेहतरीन टिप्स है वह आपके सामने रख रहा हूं।
  • अगर आप इस मार्केट में नए निवेशक हो तो आपकी जो निवेश की राशि है वह बहुत ही कम होनी चाहिए जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा उस राशि को आप बढ़ा सकते हैं।
  • भारतीय शेयर बाजार को आपको थोड़ी सी जानकारी प्राप्त हुई है और शेयर मार्केट कैसे काम करता है यह भी आपको पता लग चुका है तो अक्सर ने निवेशक अपने पिताजी, माताजी, बहन या किसी दोस्त से पैसे उठाकर मार्केट में निवेश करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।
  • मुझे ही सबसे पहले इस कंपनी की न्यूज़ मिली है यही कारण रखकर आप निवेश मत कीजिए क्योंकि असल में न्यूज़ आपके पास लाई गई है यह सबसे बड़ा सच आपको जानना जरूरी है।
  • मेरे दोस्त ने ऐसा पोर्टफोलियो बनाया था और उसने उस समय बहुत पैसे कमाए हैं तो दूसरे का  पोर्टफोलियो कॉपी करके आप कभी भी स्टॉक मार्केट में निवेश मत कीजिए।
  • एक ही सेक्टर के स्टॉक मत उठाइए या एक ही स्टॉक में अपने पूरा पैसा मत लगे अपना पोर्टफोलियो अलग-अलग सेक्टर द्वारा और अधिक से अधिक पोर्टफोलियो वह बनाने की कोशिश करें जिसमें 10 कंपनियां शामिल हो।
  • भारतीय शेयर बाजार हो या विश्वभर का कोई भी  स्टॉक मार्केट की ये सच्चाई है कि जो लोग ट्रेडिंग करते हैं उनमें मुनाफा पाने वाले की संख्या केवल 4% है और 96 परसेंट लोग दुनिया भर से यहां पैसे गवाते हैं तो आप किसमे शामिल होना चाहते हैं यह आपको सोचना होगा।
  • आप जीवन में पैसे के प्रति बहुत भावुक हैं और इस मार्केट में निवेश करने से आपके जीवन में अगर स्ट्रेस का निर्माण हो रहा है और इस मार्केट की वजह से आपका अगर हेल्थ खराब हो रहा है तो इस मार्केट से आप दूर ही रहे क्योंकि यह मार्केट पूरी तरह से जोखिम से भरा हुआ होता है यहां पर कभी भी गिरावट और उछाल आपको नजर आ सकती है।

FAQ

सवाल-शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने

जवाब-जब भी कोई इस मार्केट में नए निवेशक आते हैं तो उसके मन में यह सवाल आता है क्या इस मार्केट से करोड़पति बना जा सकता है तो इसका जवाब हां भी कह सकते हैं और ना भी कह सकते हैं क्योंकि बहुत ही कम समय में इस मार्केट से कोई भी करोड़पति नहीं बन पाया है अगर लंबे समय की बात करें तो आप यहां पर बहुत सारे ऐसे नाम हैं जो करोड़पति बन चुके हैं।

आपकी निवेश की राशि बहुत कम है तो आपको लंबे समय के लिए आप सोच सकते हैं इस मार्केट से करोड़पति बना जा  सकता है लेकिन आप शॉर्ट turm में अगर यहां से पैसे अधिक से अधिक जुटाने की कोशिश करोगे तो आप नुकसान में रह सकते हैं क्योंकि यह मार्केट पूरी तरह से जोखिम के आधीन है क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपने पैसे गवा चुके है।

सवाल-भारत में कितने शेयर बाजार है

जवाब-भारतीय शेयर बाजार में मुख्य रूप से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के दो प्रमुख बाजार है

सवाल-शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाए

जवाब-शेयर मार्केट में कोई भी नया निवेशक जब शेयर मार्केट की जानकारी लेता है तो उसके बाद उसके मन में आता है शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं तो अगर आप में निवेशक हो तो आपकी राशि कम होनी चाहिए और आप इस मार्केट से अनुभव प्राप्त करने के बाद आप अपनी निवेश के राशि को बढ़ा सकते है।

सवाल-शेयर बाजार के फायदे और नुकसान

जवाब-शेयर बाजार से अगर फायदे की बात करें तो यहां पर आप अच्छा खासा बिना मेहनत किए हुए केवल पैसे इन्वेस्ट करके यहां से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से मार्केट का अध्ययन और लंबे समय के लिए आपको अनुभव ही यह फायदा दिला सकता है लेकिन कम समय में अगर यहां से आप पैसे कमाने की कोशिश करोगे तो इस मार्केट में आपको नुकसान ही देना पड़ेगा

निष्कर्ष- जीवन में अगर आप कही ऐसे व्यापार है जो जोखिम से भरे होते है तो उसी तरह शेयर बाजार भी जोखिम के अधीन है पर मेरे खयाल से जिस व्यापार हो या शेयर बाजार आपको अगर उसकी आपको समझ ही नहीं है तो आपको वो नुकसान जरूर देगा

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button