ट्रेंडिंग न्यूज़

भारतीय लोगों को भूटान में सोने का रेट केवल 40 हजार

भारत के पड़ोसी देश भूटान ने भारतीय लोगों के लिए बढ़िया स्कीम लॉन्च की है अगर आप गोल्ड खरीदने के शौकीन हैं तो भूटान में आपको सोने का रेट 40 हजार तक मिल जायेगा उसके साथ आप घूमना पसंद करते हैं तो भूटान देश ने केवल भारतवासी के लिए यह बढ़िया स्कीम लाया है, तो जानते हैं भूटान ने यह स्कीम क्या है? विस्तार से इसकी जानकारी लेते हैं।

सोने का रेट

भारत में सोने का रेट

भारत में सोने का रेट की अगर हम बात करें तो 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने का रेट करीब 56 हजार के  पास है लेकिन अगर हम भूतान देश की बात करें तो वहां पर 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 40 हजार के आसपास है।

भूटान देश ने भारतीय लोगों को यह स्कीम जारी की है अगर भारतीय लोग भूटान देश में 1 दिन और एक रात के लिए अगर उनके देश में घूमने के लिए आते हैं तो उन्हें 40 हजार के कीमत पर सोना मिल जाएगा लेकिन यह सोना एक इंसान के लिए जो मेल है उसके लिए केवल वह 50 हजार का सोना खरीद सकता है अगर कोई फीमेल महिला है तो वह एक लाख तक सोना खरीद सकता है।

भूटान देश का गोल्ड का स्कीम

भूटान देश का सोने का रेट कम करने का गोल्ड का स्कीम है वह केवल भारतीयों के लिए हैं क्योंकि भूटान देश ऐसा है जो पूरी तरह से टूरिज्म पर उन देशों का लोगों का इनकम होता है तो उसके बढ़ावा देने के लिए भूटान सरकार ने यह स्कीम केवल भारतीय लोगों की के लिए रखी है क्योंकि भूतान देश में घूमने के लिए अक्सर भारतीय लोग ही अधिक आते है।

कोरोना के पहले टूरिज्म की संख्या

कोरोना के काल से पहले मतलब 2019 में भूटान में जो टूरिज्म की संख्या थी वह साल में तीन लाख के आसपास थी अगर हम केवल भारतीयों की बात करें तो उनमें से डेढ़ लाख केवल भारतीय लोग वहां पर घूमने के लिए गए थे पर अब भूटान में 2023 में जो पर्यटक की संख्या  में गिरावट दर्ज हुई है।

भूटान का टैक्स

भूटान में अगर आप जाना चाहते हैं तो 1 दिन का भुगतान में केवल घूमने का किराया भूटान सरकार को अगर आप भारतीय हैं तो आपको 1200 रुपये आपको  देना पड़ेगा अगर आप दूसरे देश से हो तो आपको करीब करीब ₹16 हजार यहां पर केवल भूटान देश में घूमने के लिए सरकार को टैक्स के स्वरूप में ₹16 हजार देने पड़ते हैं केवल यह स्कीम भूटान के आसपास के देश हैं उनके लिए सिर्फ 12 सौ रुपया है जिनमें भारत बांग्लादेश नेपाल जैसे देश शामिल है।

गोल्ड स्कीम की शर्ते

भूटान में जाकर अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए एक छोटा सा प्रोसेस है जो आपको फॉलो करना पड़ेगा पहले आपको एक दिन और एक रात किसी भी भूटान के होटल में आपको रहना पड़ेगा जहां से आपको सही से जानकारी देख कर आपको उन दिनों का सब बिल इकट्ठा करके ज्वेलरी गोल्ड ज्वेलरी शॉप में जाकर आपको  सबमिट करना है उसके बाद आपको सोने का रेट 10 ग्राम 24 कैरेट का ₹40 हजार में मिल जाएगा जो एक पुरुष के लिए आपको केवल ₹50 हजार तक ही खरीद सकते हैं और आप एक महिला हो तो आप 1 लाख का सोना खरीद सकते है।

भूटान देश का फैसला

भूटान देश में कोरोना से पहले तीन लाख लोग बाहर से अन्य देशों से इन देशों में घूमने के लिए आते थे अगर भूतान देश की आबादी की बात करें तो भूटान की आबादी 8 लाख के आसपास है तो यहां पर जो पूरा इनकम है वो  भूटान की सरकार है पूरा टूरिज्म पर ही चलता है क्योंकि यहां पर किसी भी क्षेत्र की कंपनी यहा पर मौजूद नहीं है जिसे कारण इस देश में  पोलूशन बिल्कुल भी नहीं है यह लोग पुराने ख्यालों में और अपनी संस्कृति जो पुरानी बाते है उसके ऊपर ही यह चलने वाला देश है जिसके कारण टूरिज्म को और बढ़ाने के लिए भूतान सरकार ने यह फैसला लिया है।

भारतीय लोग इस स्कीम का फायदा जरूर ले सकते है 

भारतीय लोग इस भूटान देश का सोने का रेट कम करने का गोल्ड का स्कीम है उसका अच्छा खासा फायदा उठा सकते हैं मान लीजिए अभी अभी शादी हुई है तो आप वहां पर गुमने के लिए जाए और  जाकर सोने की खरीदारी करें और भारत में आकर उसे बेच दे  तो आपका जो घूमने का खर्चा है वह सब फ्री में हो जाएगा अगर मान लीजिए आपके परिवार में 4 से 5 अधिक लोग हैं तो सब जाकर आप सोना खरीद कर वापस इंडिया में आकर बेच दे तो आपको जो फ्री में घूमने का खर्चा हुआ है वह सब फ्री में निकल जाएगा।

भूटान की सरकार का यह गोल्ड स्कीम का फायदा केवल अधिकतर जो भूटान के आसपास के  देश के जो गांव है वह अच्छी तरह से उठा सकते हैं क्योंकि उन्हें आने-जाने के लिए खर्चा अधिक नहीं होगा वह सोना खरीद कर इंडिया में आकर उसे बेच सकते हैं,लेकिन जो भूटान देश से बहुत दूर रहते हैं उनको इतना अच्छा खासा इससे पैसे नहीं कमा सकते लेकिन उनका आने जाने का खर्चा तो निकल ही जाएगा।

READ MORE-भारत के लावारिस मोटरसाइकिल बाइक की अफ्रीका में बिक्री

FAQ

सवाल-भूटान की राजधानी क्या है
जवाब-भूटान की राजधानी थिंफू [ thimphu ] है
सवाल-भूटान की मुद्रा क्या है
जवाब-भूटान की मुद्रा नगुल्तृम [ ngultrum ] है
सवाल-bhutan gold price
जवाब- सोने का रेट अभी भूटान में 24 karat सोने का रेट 26,878.10 पर ग्राम है।
 निष्कर्ष- आप अगर गुमना पसंद करते है तो ये भूटान की स्कीम का आपको फायदा जरूर लेना चाहिए,क्यू की अगर आप 2 व्यक्ति 1 लाख का सोना भूटान गुमने के बाद इंडिया में आकर बेच भी देते है तो आपको 20 से 25 हजार अधिक तो मिल ही जायांगे।
डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button