ट्रेंडिंग न्यूज़

मुर्गी के अंडे का बिजनेस का नया तरीका

भारत में दिनोंदिन बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है ऐसे में युवक को नौकरी मिलना इतना आसान नहीं होगा इसलिए मैं आपको एक बिजनेस आइडिया बताने वाला हूं जो आपको महीने में 25 हजार से 50 हजार भी ज्यादा पैसे कमा कर दे सकता है यह मुर्गी के अंडे का बिजनेस आप सोच रहे होंगे यह क्या बिजनेस है इसमें क्या खाक पैसे मिलेंगे लेकिन ध्यान से समझिए।
मुर्गी के अंडे

मुर्गी के अंडे की बढ़ती मांग

भारत में कुछ दशक से चिकन और मुर्गी के अंडे की जो खरीदारी हो रही है वह बहुत ही अधिक बढ़ी है और  चिकन का बिजनेस हर कोई नहीं कर सकता लेकिन मुर्गी का अंडे का जो बिजनेस है वह आसानी से करने वाला और अधिक मुनाफा कमा कर देने वाला बिजनेस आइडिया है जो स्टेप बाई स्टेप समझने कोशिश करे।

गाव हो या शहर दोनों ये बिजनेस आइडिया काम कर सकते हो 

आपके सुविधा के अनुसार अगर आप गांव में रहते हैं तो भी यह बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं या आप किसी बड़े शहर में रहते हो तो भी आप यह बिजनेस कर सकते हो,पहले तो समझ लेते हैं कि मुर्गी का अंडे की जो बिक्री होती है वो कैसी आजकल हो रही है।

मुर्गी के अंडे बिक्री का पुराना तरीका

अब क्या हो रहा है पोल्ट्री फार्म में मुर्गी अंडे देती है पोल्ट्री फार्म से वह अंडे डीलरशिप के पास जाते हैं डीलरशिप के बाद में वह दुकान वाले के पास जाते हैं दुकान वाले से फिर जो अंतिम उपभोक्ता है उसके किचन में आ जाता  है तो आपने देखा कितना लंबा प्रोसेस है तो आपको क्या करना है जो बीच वाले दुकान और डीलरशिप दोनों को आप को कम करना है आपको बीच में जाकर बैठ जाना है।
पोल्ट्री फार्म में एक मुर्गी की अंडे की प्राइस 4 से 5 रुपये है और जो डीलरशिप वाला कुछ उसमें कुछ कमाता है उसके बाद वो डीलरशिप नजदीक के दुकान वाले को 6 से 7 रुपये बेचता है उसके बाद वह किचन में आते आते वह अंडा 7 से 8 रुपये हो जाता है लेकिन आपको क्या करना है सीधा पोल्ट्री फार्म से उठाकर सीधा किचन में आपको लेकर जाना है तो देखते आगे वाले स्टेप अधिक महत्वपूर्ण है।

मुर्गी के अंडे बिक्री का नया तरीका

पहले क्या होता है पोल्ट्री फॉर्म में अंडे के प्राइस 5 रुपये है लेकिन किचन वाले जो उपभोक्ता है उसके पास आते आते हैं वह ₹8 की हो जाती है मतलब अगर आप पोल्ट्री फॉर्म से ₹5 रुपये मुर्गी के अंडे को  किचन में लेकर जाना है वो भी 7 रुपये में ऑनलाइन फ्री में लेकर जाना है वो आसान तरीके से समझाता हु।

सही मार्केटिंग

  मुर्गी के अंडे बिक्री का बिजनेस अधिकतर आपको शहर में उससे अधिक मुनाफा होगा आपको एक पहले बड़ी सोसाइटी पकड़नी है जहां पर जनसंख्या अधिक होती है पहले उनको 7 से 8 रुपये में वो दुकान से खरीदे होंगे आपको उन्हे समझजाना होगा की  आप मैं आपको 7 रुपये में घर बैठे फ्री ऑनलाइन वो भो एकदम फ्रेश अगर आप मुझसे कांटेक्ट करोगे तो ₹7 में आपको अंडे मिल जाएंगे।
अगर आप लोगो को अच्छी तरह से समझने में कामयाब होते हैं तो एक सोसाइटी के फैमिली में अगर आप कम कीमत पर घर जाकर अंडे बिक्री कराते हैं तो यही बात पूरे सोसाइटी में फैल जाएगी कि आपके यहां पर ऑनलाइन फ्री में ₹7 में अंडे मिलते हैं तो आपके ऑर्डर सोसाइटी में बढ़ते जाएंगे तो ऐसा ऐसा करके आप अलग-अलग सोसाइटी में पकड़ते जाइए तो आपके ऑर्डर बढ़ते जाएंगे तो आप इस तरह मार्केटिंग कर सकते हो।

whatsup ग्रुप पर ऑर्डर

अब आप सही से मार्केटिंग कर रहे हो तो आपको ऑर्डर हर एक week के लिए एक familly से लेनी की योजना पर काम करना होगा इसलिए आपको एक अप्प या whatsup ग्रुप भी आप बना सकते हो जिस पर आपको ऑर्डर मिलेंगे।

छोटे दुकान का निर्माण

अगर आपका बिजनेस आने वाले दिनों में बड़ा हो रहा है तो आपको एक छोटा सा दुकान या अपने घर पर भी रख सकते हो जब पोल्ट्री फार्म में मुर्गी के अंडे को लाकर स्टॉक में  रखना है उसके बाद आपको एक गाड़ी भी रखनी चाहिए और साथ में एक आदमी जो अंडे की सप्लाई आसानी से हो सोसाइटी में जाकर कर सके आप उस दुकान में बैठकर आर्डर ले सकते हैं।

मुर्गी के अंडे की बिक्री से कितना होगा मुनाफा

तो आप समझते हैं इस बिजनेस आइडिया के आपको आने वाले दिनों में कितना मुनाफा होगा आप अंडे पोल्ट्री से ₹5 में खरीद रहे हैं और आप खरीदार को 7 रुपये में बेच रहे हो इसका मतलब आपको एक अंडे में से ₹2 का फायदा है समझ लीजिए आप एक परिवार में हफ्ते में 20 अंडे का ऑर्डर मिलता है तो आपको 200 परिवार की ऑर्डर मिलते है तो महीने के आप 25 हजार से 30 हजार कमा सकते है पर वही आप परिवार बढ़ते जाते हो तो ये income 1 लाख के उपर भी जा सकती है।

कितना होगा खर्चा

अगर हम शुरू से इस बिजनेस आइडिया पर खर्चे की बात करे तो बहोत ही कम है अगर आपके पास खुदकी टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर है तो कुछ खर्चा नहीं है बस आपको 5 हजार से 10 हजार के शुरू में पोल्ट्री से मुर्गी के अंडे  के लिए खर्च करने पड सकते है जो 1 week में मुनाफे के साथ आपको वापिस भी मिल जायांगे अगर आगे जाकर आपका बिजनेस बड़ा होता है तो आप ऑर्डर को डिलिवरी करने के लिए लड़के भी रखा सकते हो।

READ MORE-india young professionals scheme 2023 – अबUK जाना फ्री

FAQ

सवाल-अंडे का पीला भाग क्यों नहीं खाना चाहिए
जवाब- अंडे को जब आप तोड़ते हो तो उसमें दो भाग होते है एक होता है पीला भाग और दूसरा सफ़ेद तो पहले जा पीला भाग होता है उसमे अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपके शरीर को नुकसान देता है इसलिए डॉक्टर पीले भाग को अधिक खाने से मना कराते है।
सवाल-एक अंडे में कितनी कैलोरी होती है
जवाब– एक अंडे में जिसका वजन 100 ग्राम है तो उसमे 155 कैलोरी होती है।
सवाल-1 दिन में कितने अंडे खाने चाहिए
जवाब– एक इंसान को दिन में 1 अंडे ही खाने चाहिए अगर आप अधिक मेहनत का काम करते है तो अधिक खा सकते हो पर फिर आप पीला भाग को नहीं खाना चाहिए।
 
सवाल-4 अंडे में कितना प्रोटीन होता है
जवाब– 4 अंडे जिसका वजन 200 ग्राम है उसमे 24g प्रोटीन होता है।
 निष्कर्ष-मुर्गी के अंडे का बिजनेस का सफल करने में शुरुवात में आपको सही मार्केटिंग की जरूरत है,एक बार आप उसमें सफल हो गए तो ये बिजनेस आपको सालभर और लंबे चलने वाला काम है।
डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button