ट्रेंडिंग न्यूज़

भारत के लावारिस मोटरसाइकिल बाइक की अफ्रीका में बिक्री

आपने बहुत सारे लावारिस या पुरानी मोटरसाइकिल बाइक पुलिस स्टेशन के पास या शहर के किसी अन्य क्षेत्र में आपने एक जगह देखे होंगे लेकिन आखिरकार इन बाइक का क्या होता है, तो यह बहुत ही बड़ी बात सामने आई है कि भारत के ही कुछ गैरकानूनी काम करने वाले लोग इन बाइक के पार्ट एक बॉक्स में पैक करके दक्षिण अफ्रीका के देशों में बेचा जाता है।

मोटरसाइकिल बाइक

मोटरसाइकिल बाइक 20 हजार रुपये 

आप सोच रहे होंगे कि भारतीय लोग इन पार्ट को केनिया जैसे देशों में क्यों भेजा जाता है क्योंकि वहां पर कोई भी मोटरबाइक बनाने वाली कंपनी उस देश में नहीं है उसे कारण वह एक्सपोर्ट जब किसी बाइक का  करते हैं तो उनको अधिक पैसे देना पड़ता है लेकिन अगर ऐसे पार्ट अलग-अलग पार्ट के बनाकर अगर वह बाइक बनाते हैं तो उन्हें 30 या 20 हजार तक बनकर तैयार हो जाती है वैसे भी वह देश को बहुत गरीब है जिससे कारण उन्हें एक लाख में डेढ़ लाख की बाइक लेना मुश्किल का काम है।

मोटरबाइक मॉडिफाई workshop 

 भारतीय लोग केवल मोटरसाइकिल बाइक पार्ट ही भेजते हैं तो बाकी का वह लोग क्या करते हैं तो बात ऐसी है कि वो लोग इन पार्ट को जोड़कर अच्छी ख़ासी बाइक बनाते है तो वहा पर ये सब workshop या  छोटी-छोटी कंपनियां हैं जो गैरकानूनी काम वहा पर चलता है, मोटरबाइक के ऊपर कोई भी नाम या नंबर प्लेट नहीं होता तो वह बाजार में बेची जाती है जहां पर केनिया जैसे देश में ये गांव के लोग है ये  बाइक खरीदी जाती है।

भारत में गैरकानूनी

भारत में जो लोग इन गैरकानूनी तरह मोटरबाइक पार्ट को बेचा जाता है  उनको भी अच्छा-खासा मुनाफा हो जाता है क्योंकि उन्हें बस वह एक्सपोर्ट करने के पैसे खर्च करने हैं अगर बाजार में कहीं पर भी ऐसे लावारिस पड़ी बाइक  या मोटरसाइकिल एक्सीडेंट केस की अधिक दिन रास्ते के साइड में पड़ी बाइक को उठा लेते हैं उसके बाद ये पार्ट को अलग अलग करके बॉक्स में पैक करके के केनिया जैसे देशों में भेज देते है तो ऐसे करके भारत में इसकी बड़ी तायदाद में इसकी बिक्री होती है।

दक्षिण अफ्रीका में असनी से बाइक की बिक्री

आप लोग यह भी सोच रहे होंगे कि यह गलत काम करने वाले लोग भारत में ही अपने मोटरबाइक के पार्ट क्यू नहीं बेचना चाहते क्योंकि भारत में ऐसा काम के लिए बहुत ही गैरकानूनी काम माना जाता है  क्योंकि हमने देखा है कि गांव में शहर में हर जगह हमारी ट्राफिक पुलिस होती  है जो गाड़ी का नंबर प्लेट, लाइसेंस,गाड़ी किसके नाम पर है इन सबकी जानकारी चेक होती है लेकिन दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में जहां पर पुलिस फोर्स शहर तक ही है गांव में इसका आता पता भी नहीं है तो वहां पर यह बाइक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक लाख पुरानी मोटरबाइक

भारत के पुराने मोटरबाइक के पार्ट बनाकर ऐसी बाइक दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में बताया जा रहा है कि एक लाख के ऊपर ऐसी बाइक दक्षिण अफ्रीका में पाई गई है लेकिन आप सोच रहे होंगे भारतीय पुराने मोटरबाइक के पार्ट को इतना वहां पर क्यों उपयोग में लाया जाता है क्योंकि चाइना के जो पार्ट होते हैं उनकी क्वालिटी बेहतर नहीं होती यह बात वहा के  मॉडिफाई करने वाले जो लोग हैं उन्होंने यह बात का गहरा अधायन किया है तो वहा के लोग अक्सर बजाज मोटरसाइकिल,स्प्लेंडर मोटरसाइकिल,टीवीएस मोटरसाइकिल,हीरो मोटरसाइकिल,बजाज मोटरबाइक और यामाहा मोटरबाइक का ही अधिक मांग वो लोग करते है।

पुराने बाइक गैरकानूनी होने के कारण

आप ने ये लेख पूरा पढ़ा होगा तो आप कह रहे होंगे की क्या फरक पड़ता है अगर कोई लावारिस मोटरबाइक पार्ट को बेचता या कोई उसे नयी बाइक बनता है ऐसे भी वो बाइक खराब तो हो रही है लेकिन बड़े ध्यान से ये बात की समझ लीजिये की ऐसे काम करना गैरकानूनी क्यू होता है
1- जो लोग ऐसे बाइक उपयोग करते है तो उनके जान के लिए भी खतरा बन सकता है क्यू की उसके पार्ट की जो वारंटी खत्म हो चुकी है तो चलते समय काही पर भी कुछ भी हो सकता है।
2- मान लिजये की ऐसे बाइक वाले इंसान ने दूसरे किसी  का  एक्सीडेंट करके भाग गया तो तो उसे पकड़ना मुश्किल का काम पुलिस को हो जाएगा।
3- सेकंड हैंड मोटरबाइक अक्सर अधिक हवा में प्रदूषण कराते है तो इन बाइक से तो कितना बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा ये तो आप सोच सकते है।
4- किसी worlshop पर बनी बाइक सुरक्षा के नजर से देखे तो वो चलनेवाले से अधिक दूसरे लोगो को भी अधिक नुकसान भी दे सकती है।

FAQ

सवाल-मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया

जवाब-मोटरबाइक का आविष्कार जर्मन के इंजीनियर गॉटलिब डेमलर और विल्हेम मेबैक ने साल 1885 किया था।

सवाल-मोटरसाइकिल का बीमा कितने का है

जवाब- बाइक की इंजन की क्षमता पर तय किया जाता की उसके उपर कितना बीमा लागू होगा अगर आपकी बाइक 75 सीसी की है तो आपको 500 रुपये का बीमा लगेगा।

सवाल-बाइक नंबर से मालिक का नाम

जवाब- अगर आप के पास मोबाइल है तो वहा पर VAHAN’ Gadi number ऐसे msg में लिखे और 07738299899 पर भेज दे आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी।

 निष्कर्ष- कोई भी सरकार अगर कुछ कदम लेती है तो उसके पीछे बड़ा अधायन होता है जो भविष्य में जनता का हित में ही होता है।
डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button