आईपीओ

म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कैसे करें

आज के समय में हर कोई अपनी संपत्ति बनाना चाहता है और ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं लेकिन वे यह नहीं जानते म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कैसे करें

आज का लेख आप क्या पर केन्द्रित होगा म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कैसे करें और भविष्य में आप अच्छी संपत्ति बनाकर अपना पैसा बढ़ा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में आपको बाजार में कई ऐसे एप्लिकेशन मिल जाएंगे जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं और उनके जरिए आप किसी भी कंपनी के किसी भी बैंक के म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

जिसमें आपको ज्यादा परेशानी की जरूरत नहीं है, अगर आप आसान स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

Secrets Tips

और यह सच है कि आप म्यूचुअल फंड में मासिक एसआईपी करके अमीर बन सकते हैं और करोड़ों कमा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में एसआईपी क्या है?

आप सभी इस बात से वाकिफ होंगे कि अच्छे समय में पैसा जोड़ना बहुत मुश्किल काम हो गया है, इसलिए इसे दूर करने के लिए म्यूचुअल फंड में एसआईपी करके बचत करना एक बहुत अच्छा तरीका है।

अगर आप लोग नहीं जानते कि SIP का मतलब क्या होता है तो मैं आपको बता दूं कि SIP का मतलब होता है जैसे अगर आप किसी म्यूचुअल फंड में अपने आप हर महीने 500 या हजार रुपये का निवेश करते हैं तो उसे SIP कहा जाता है। जाती है

जिससे आपको बार-बार निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप हर महीने अपने खाते से 500 रुपये या 1000 रुपये तक निकाल सकते हैं। एसआईपी उतना पैसा अपने आप निवेश हो जाता है.

और अगर आप ये सारा काम मैन्युअली करना चाहते हैं तो आप हर महीने 500 या हजार रुपये या जो भी रकम आप करना चाहें उसकी SIP कर सकते हैं.

जिससे फायदा ये होता है कि धीरे-धीरे आपका पैसा म्यूचुअल फंड आप जिस भी चीज में निवेश करते हैं वह निवेश बढ़ता जाता है और धीरे-धीरे बढ़ता जाता है और आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है। आपको मिलने वाला रिटर्न बैंक एफडी से कहीं बेहतर है।

म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कैसे करें

जब आप म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है तो सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट बनाना होगा।

डीमैट अकाउंट का मतलब है कि जैसे आप बैंक अकाउंट खोलते हैं, वैसे ही शेयर बाजार में म्यूचुअल फंड खरीदने, बेचने और निवेश करने के लिए आपको एक अकाउंट की जरूरत होती है जिसे डीमैट अकाउंट कहा जाता है। हैं

डीमैट अकाउंट में आपके पास एक ब्रोकर होता है, वह स्टॉक खरीदने और बेचने का काम करता है, इसलिए आज के समय में बाजार में कई स्टॉक ब्रोकर हैं जिनके माध्यम से आप अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं और यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है।

आज के लोकप्रिय स्टॉक ब्रोकर ऐप्स जिनका उपयोग आप कर सकते हैं ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश ऐसे कर सकते हैं- एंगल वन, ज़ेरोधा, अपसॉटक्स, ग्रो, 5 पैसा, पेटीएम मनी इस समय बाजार में कई तरह के अप्स उपलब्ध हैं।

तो आप ऑनलाइन अकाउंट बनाकर इनमें से किसी के माध्यम से ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, इन सभी की प्रक्रिया नीचे दिए गए चरणों में बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करना है और अपस्टॉक्स सर्च करना है आपके सामने ऐप खुल जाएगा फिर आपको इस ऐप को डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद अब आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा। एक बात का ध्यान रखें कि आपको वही नंबर इस्तेमाल करना है जो आपका पर्सनल नंबर है।
  • इसके बाद अब आपको इसमें पूरी केवाईसी डिटेल्स भरनी होगी, इसमें आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी और आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भी आएगा।
  • तो यह सारी प्रक्रिया करने के बाद आपको सेल्फी लेने का विकल्प मिलेगा, इसलिए आपको सेल्फी लेकर अपलोड करना होगा, इस तरह आपका पूरा फॉर्म भर जाएगा।
  • इसमें आपको अपने बैंक खाते का विवरण आदि बाद में दाखिल करने का विकल्प भी मिलता है।
  • 24-48 घंटे के बाद आपका अकाउंट अप्रूव हो जाएगा, फिर आप अपने मोबाइल नंबर से इस ऐप में दोबारा लॉगइन कर सकते हैं।
  • अब आपको अपनी पसंद के अनुसार म्यूचुअल फंड खोजना होगा और फिर आप उसमें निवेश कर सकते हैं। अगर आप एसआईपी करना चाहते हैं तो एसआईपी कर सकते हैं या फिर मासिक निवेश भी कर सकते हैं।
  • लेकिन म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपना पैसा जमा करना होगा, तभी आप उसे म्यूचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे।
  • पैसे जमा करने के लिए आप Google Pay, UPI, Net Banking आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

एकमुश्त निवेश और एसआईपी क्या है?

जब भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपके सामने दो समस्याएं आती हैं कि हमें एकमुश्त निवेश करना चाहिए या एसआईपी के जरिए मासिक निवेश करना चाहिए।

सबसे पहले आइए जानते हैं कि लंपसम इन्वेस्टमेंट और एसआईपी में क्या अंतर है।

एकमुश्त निवेश

उदाहरण के लिए, आपके पास अधिक पैसा है और आप हर महीने निवेश नहीं करना चाहते हैं, आप तुरंत निवेश करना चाहते हैं और इसके बारे में भूल जाना चाहते हैं, तो आप एकमुश्त निवेश फिर आप जितने चाहें उतने वर्षों के लिए निवेश कर सकते हैं, इसमें आपको बार-बार पैसा लगाने की जरूरत नहीं है, यह अपने आप चक्रवृद्धि होता रहता है।

तो इस तरह से एकमुश्त निवेश के अपने फायदे हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे एक बार आप किसी म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हैं और संभव है कि उस समय म्यूचुअल फंड की कीमत अधिक हो तो आपको कम स्लॉट मिल सकते हैं। आप इसमें पैसा लगाएं

क्योंकि म्यूच्यूअल फंड में आपको कुछ स्लॉट दिए जाते हैं, उसी प्रकार शेयर बाजार में आपको स्टॉक दिए जाते हैं, म्यूच्यूअल फंड में आपको कुछ फंड दिए जाते हैं जिन्हें आप अपने स्लॉट कह सकते हैं।

SIP के माध्यम से निवेश

एसआईपी का मतलब है व्यवस्थित निवेश योजना यानी अगर आप हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करते हैं तो इसे हम SIP कह सकते हैं.

एसआईपी में एक और फायदा है कि आप हर महीने म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, इसलिए यदि एक महीने में म्यूचुअल फंड की कीमत अधिक है लेकिन अगले महीने इसकी कीमत कम हो सकती है, तो इस तरह से आप इसमें निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में एकमुश्त की तुलना में धन मिलने की संभावना अधिक होती है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कैसे करें हमने हॉग के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

म्यूचुअल फंड में कितना मिलता है ब्याज?

अगर आप सही रिसर्च के साथ किसी अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको हर साल 15% से 30% तक का रिटर्न आसानी से मिल सकता है।


म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कैसे शुरू करें?

म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप किसी ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर कंपनी में अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं और फिर ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।


पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?

जब आप पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको अपना डीमैट खाता खोलना होगा जिसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

मदद के लिए साझा करें





careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button