ट्रेंडिंग न्यूज़

हर महीने 4000 रुपए का SIP कितने साल में बना देगा 10 लाख रुपए » A1 Factor

जब आप बचत और निवेश के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले एक निवेश लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है। कई निवेशक बिना किसी योजना के निवेश करना शुरू कर देते हैं, लेकिन स्पष्ट लक्ष्य रखना निवेश को सफल बनाने की कुंजी है। जब तक आप अपने लक्ष्य निर्धारित नहीं करेंगे, आपको यह स्पष्ट नहीं होगा कि निवेश के लिए सही फंड कैसे ढूंढें।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

उचित लक्ष्य निर्धारित करने के बाद आप एसआईपी के माध्यम से निवेश करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 4,000 रुपये की एसआईपी के साथ 10 लाख रुपये का लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो आपको एक सार्वजनिक म्यूचुअल फंड चुनना चाहिए जो आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त हो।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

सिप-निवेश-म्यूचुअल-फंड

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर: अच्छी निवेश योजना तय करें

यदि आपने म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर का उपयोग करके यह निर्धारित किया है कि आप हर महीने 4,000 रुपये का एसआईपी करेंगे और इसे अगले 11 वर्षों तक जारी रखेंगे, तो आपका लक्ष्य 10 लाख रुपये है। इस निवेश से आप 12 फीसदी सालाना रिटर्न पर करीब 10,98,459 रुपये कमा सकते हैं.

Suzlon शेयर में लोअर सर्किट, होल्ड करें या बेचें जानें एक्सपर्ट की सलाह

लार्ज कैप फंड में मामूली रिटर्न की संभावना होती है, और यह आपके निवेश को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। इसके बावजूद, आप अधिक रिटर्न पाने के लिए स्मॉल कैप फंड चुन सकते हैं, लेकिन इनमें जोखिम अधिक होता है और आपको सावधानी से निवेश करना चाहिए।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

एक अच्छी निवेश योजना बनाने के लिए आपको मध्यस्थ के रूप में अपने लक्ष्य, वित्तीय स्थिति और जोखिम उठाने की क्षमता को ध्यान में रखना चाहिए। एक विचारशील और संरचित योजना के साथ, म्यूचुअल फंड निवेश से सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

20 साल में बनना है करोड़पति, जानें हर महीने कितना करना होगा SIP निवेश

म्यूचुअल फंड एसआईपी में अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश का समय बढ़ाएं

यदि आपका निवेश लक्ष्य 15 लाख रुपये है और आप 13 वर्षों तक 4,000 रुपये का मासिक एसआईपी जारी रखते हैं, तो आप 12% वार्षिक रिटर्न मानकर इस समय के अंत में लगभग 15 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

म्यूचुअल फंड एसआईपी में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है, जिससे निवेश का समय बढ़ने पर पैसा और भी बढ़ सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको धीरे-धीरे और स्थिर नियमितता के साथ निवेश करना चाहिए ताकि आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें और वार्षिक रिटर्न पर लाभ प्राप्त कर सकें।

इस 100 रुपए से भी सस्ते शेयर ने किया मात्र 5 महीने में पैसा डबल, जानें डिटेल्स

SIP: सुरक्षित और अच्छा निवेश करने का सही तरीका

म्युचुअल फंड में हर मासिक निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका SIP (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) है। इसमें निवेशक न्यूनतम राशि, जैसे 100 रुपये से आसानी से शुरुआत कर सकते हैं।

एसआईपी में निवेश का एक महत्वपूर्ण लाभ चक्रवृद्धि ब्याज है। नियमित योगदान से धन बढ़ता है और लाभ मिलता है क्योंकि आप पूरी अवधि के दौरान ब्याज पर ब्याज भी कमाते हैं।

एसआईपी सही क्यों है इसके कुछ और कारण यहां दिए गए हैं:

1. बाजार के उतार-चढ़ाव का ज्यादा असर नहीं होता:

एसआईपी की खासियत यह है कि इस पर बाजार के सामान्य उतार-चढ़ाव का ज्यादा असर नहीं पड़ता है, क्योंकि इसमें निवेश नियमित रूप से किया जाता है।

2. लंबी अवधि में हमेशा अच्छा रिटर्न:

एसआईपी में निवेश करके आप लंबे समय में हमेशा अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। समझदारी भरे निवेश के साथ, यह आपको अपने लक्ष्यों तक आराम से पहुंचने में मदद करता है।

3. महंगाई से लड़ने के साथ-साथ धन भी पैदा करता है: एसआईपी का एक और लाभ यह है कि यह आपको मुद्रास्फीति और आर्थिक अस्तित्व की बढ़ती मांगों के साथ-साथ धन बनाने में मदद करता है।

इसलिए SIP सुरक्षित, आसान और बेहतरीन निवेश का एक सरल और प्रमुख तरीका है।

योजना: अच्छे सपने देखने की शुरुआत छोटे निवेश से होती है

मेरी निवेश मानसिकता यह है कि मैं हर महीने म्यूचुअल फंड में 100 रुपये का निवेश करूंगा। मैं इस निवेश को एक अद्वितीय तेजी से बढ़ने वाला वाहन मानता हूं जो 50 प्रकार की कंपनियों में निवेश करेगा।

मेरे सोचने का मकसद यह है कि सिर्फ मैं ही नहीं, बल्कि कई लोग एक साथ निवेश करके छोटे-छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। यह निवेश कंपनियों को नई ऊर्जा और स्थिरता प्रदान करने में मदद कर सकता है जिससे उनके शेयर भी बढ़ सकते हैं।

इस योजना से न सिर्फ कंपनियों को बल्कि हर निवेशक को फायदा होगा। जब लोग समृद्धि में हिस्सा लेंगे, तो उन्हें समय के साथ अच्छे रिटर्न का भी अनुभव होगा। मेरा लक्ष्य है कि इस सामूहिक निवेश के माध्यम से भविष्य में मेरे 100 रुपये 1000 रुपये हो जायेंगे और यह सपना एक छोटे से निवेश से ही शुरू होगा।

ऐसी योजना लोगों को निवेश के प्रति प्रेरित करने और समृद्धि की ओर बढ़ने का सुनहरा अवसर प्रदान कर सकती है, जो व्यापक आर्थिक विकास की दिशा में एक सकारात्मक कदम हो सकता है।

Disclaimer: careermotto.in पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button