आईपीओ

अपनी बेटी को बनाना चाहते हैं डॉक्टर, जानें कैसे सपना होगा सच – A1 Factor

बिहार की रहने वाली शिखा एक मध्यवर्गीय परिवार की हाउसवाइफ हैं, जिनके पति प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं। उनकी बेटी अभी 5 साल की है और दंपति का सपना है कि वे उसे डॉक्टर बनाएं। यह चुनौतीपूर्ण है क्योंकि महंगाई लगातार बढ़ रही है और रोजमर्रा के खर्चों के बीच इसे लाखों का फंड बनाना एक मुश्किल कार्य बना रहेगा।

इस चुनौती से निपटने के लिए शिखा को और उनके समान कई मिडिल-क्लास परिवारों को निवेश के माध्यम से अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सही राह चलने की जरूरत है। उचित समय पर निवेश करने से, और सही योजना पर टिके रहने से, इन परिवारों के पास उच्च शिक्षा के लिए आवश्यक फंड तैयार हो सकते हैं, जिससे उनकी बिटिया अपने सपने को पूरा कर सकती है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आपके निवेश के द्वारा अपने लक्ष्यों को हासिल करने की संभावना को बढ़ाने के लिए सही सलाह और योजना तैयार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। निवेश में सफलता प्राप्त करने के लिए एक विशेषज्ञ की सलाह लेना भी सुझावनीय है ताकि आप बचत और निवेश में सही दिशा में बढ़ सकें।

Investment Plan for your daughter to become doctor

शिक्षा की महंगाई: डॉक्टर बनाने का सपना और जरूरत की गणना

भारत में एमबीबीएस की पढ़ाई करने का सपना देखने वाले छात्रों और उनके परिवारों के लिए एक बड़ी चुनौती है, विशेषकर जब शिक्षा की महंगाई दर में वृद्धि हो रही है। एक सर्वे के अनुसार, वर्तमान में शिक्षा की महंगाई दर सालाना 5 से 10 फीसदी के बीच है, जो कि आने वाले समय में और बढ़ सकती है।

विभिन्न कॉलेजों में एमबीबीएस की सालाना फीस कुछ हजार रुपये से लेकर लाखों रुपये तक हो सकती है, लेकिन निजी कॉलेजों में यह खर्च काफी ज्यादा होता है। एक अनुमान के अनुसार, वर्तमान में निजी कॉलेज से एमबीबीएस करने में करीब 50 लाख रुपये का खर्च आता है, जिसे 15 सालों के बाद दोगुना होकर लगभग 1.04 करोड़ रुपये हो सकता है।

इस चुनौतीपूर्ण स्थिति से निकलने के लिए निवेश एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है, जिससे परिवार अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सही दिशा में बढ़ सकता है। सही सलाह और निवेश की योजना बनाएं ताकि छात्र अपने सपने को पूरा करने के लिए आवश्यक फंडों के साथ स्थिति को सामना कर सकें।

कैसे बनाएं एक करोड़ का फंड: एक सपना जो सच हो सकता है 

मिडिल क्लास फैमिली के लिए बेटी की पढ़ाई के लिए 1 करोड़ रुपये का फंड बनाना मुश्किल तो है, लेकिन नियमित निवेश के माध्यम से इस मुश्किल को आसानी से पार किया जा सकता है। इसके लिए बाजार में कई विकल्प हैं जो आपको आपकी सहूलियत के हिसाब से चुनने का मौका देते हैं।

1. पीपीएफ (Public Provident Fund):

पति-पत्नी दोनों अपने नाम से पीपीएफ खाता खोल सकते हैं, जिसमें निवेश की सालाना लिमिट 1.5 लाख रुपये है। इससे दोनों मिलकर 3 लाख रुपये का सालाना निवेश कर सकते हैं, जिससे हर महीने आपको लगभग 25 हजार रुपये निवेश करना होगा।

Investment Plan for your daughter to become doctor
Investment Plan for your daughter to become doctor

यदि हम ब्याज दर 7.1 फीसदी पर गणना करें, तो 15 साल में निवेश की कुल रकम 45 लाख रुपये होगी, और जोड़कर कुल रिटर्न करीब 81.5 लाख रुपये होगा। यह रकम बेटी की पढ़ाई के खर्चों को पूरा करने के लिए काफी हद तक सहारा प्रदान कर सकती है।

2. सुरक्षित निवेश की योजना:

एक और विकल्प है सुरक्षित निवेश की योजना, जो नियमित अंशदान के साथ एक सुरक्षित भविष्य की सुनिश्चितता प्रदान करती है। इससे आपको निर्धारित समय के बाद निकलने वाला राशि मिलती है, जिसे आप अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एक बेहतरीन तरीका हो सकता है जब आप निवेश करते हैं और एक सुरक्षित भविष्य की ओर कदम बढ़ाते हैं। इन विकल्पों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए वित्तीय सलाह लें और एक निवेश योजना बनाएं जो आपके लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकती है।

म्यूचुअल फंड में निवेश: छोटी राशि से बड़ा फायदा

म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक सुरक्षित और बढ़िया तरीका है जिससे आप छोटी राशि से शुरुआत कर सकते हैं और दी गई अवधि में बड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसमें निवेश करते समय आपको बड़े संबंधित और टेंशन भरे निर्णय लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह पेशेवर व्यापारिक व्यवस्था द्वारा प्रबंधित होता है।

यदि आप हर महीने म्यूचुअल फंड में 20 हजार रुपये का निवेश करते हैं, तो 10 साल से ज्यादा की अवधि में औसतन 12 फीसदी सालाना का रिटर्न मिलता है। इस दौरान आपको करीब 36 लाख रुपये का निवेश करना होगा, जबकि रिटर्न के रूप में 1,00,91,520 रुपये मिलेंगे। इस पूरी प्रक्रिया में ब्याज के रूप में भी 64,91,520 रुपये आपके खाते में आ जाएंगे।

इन पैसों को अच्छे से प्रबंधित करके आप अपने बेटी को एमबीबीएस कराने के लिए एक बड़े सपने को हकीकत में बदल सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने का यह तरीका आपको सालाना और दी गई अवधि में सुरक्षित रिटर्न प्रदान करता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूती से बढ़ सकती है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button