ट्रेंडिंग न्यूज़

अब लगेगी लौटरी! रोजाना 43 रुपये बचाकर बड़े धूमधाम से करें बेटी की शादी

गांवों में रहने वाले किसानों और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब बेटियों और बेटों की शादी का समय आता है। इस दुविधा को दूर करने के लिए, एक सावधानीपूर्वक निवेश योजना ग्राम प्रधान को अपनी बेटी के नाम पर 45 रुपये मासिक बचाने में मार्गदर्शन कर सकती है।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

इस योजना में नियमित रूप से छोटी-छोटी रकम निवेश करके शादी का खर्च आसानी से पूरा किया जा सकता है। यह प्लानिंग बेटी के जन्म के बाद ही शुरू करनी होगी, ताकि शादी के समय आर्थिक दुविधा से बाहर निकलना संभव हो सके। छोटे निवेश के साथ, ग्रामीण परिवार बिना किसी जटिलता या कर्ज के खुद को आर्थिक सुरक्षा की राह पर आगे बढ़ा सकते हैं।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

बेटी की शादी के लिए बचत

महंगाई की समझ, निवेश का सही रास्ता: बचत ही देगी दौलत का सही जवाब.

महंगाई के बढ़ते साये के बीच जीवन के हर क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर किसानों और गांवों में रहने वाले मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए। सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है शादी का खर्च और यही कारण है कि बेटी-बेटे की शादी का समय उनके लिए एक बड़ी आर्थिक परीक्षा बन जाता है।

Zomato निवेशकों के लिए बड़ी खबर! कंपनी ने किया बड़ा डील

इस समस्या को हल करने के लिए एक समझदार निवेश योजना एक अच्छा समाधान प्रदान कर सकती है। अपनी बेटी के नाम पर मासिक 45 रुपये की बचत बचत के साथ-साथ शादी के खर्चों को आसानी से कवर करने का एक शानदार तरीका है।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

इस प्रकार की निवेश योजना में सबसे महत्वपूर्ण बात है नियमितता। इस योजना को बेटी के जन्म लेते ही शुरू करना होगा और मासिक योजना में एक छोटी राशि निवेश करनी होगी। इससे आपको शादी के समय अधिक आर्थिक मदद मिलेगी और आप बिना किसी बड़े बोझ के अपनी बेटी की शादी के सपने पूरे कर पाएंगे।

इसके अलावा, महंगाई दर की चुनौती को मात देने के लिए ऐसे निवेश विकल्पों की तलाश करनी चाहिए जो महंगाई को मात देकर बचत के रूप में मददगार हों। इससे निवेशकों को अधिक रिटर्न पाने का मौका मिलेगा और उनकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी।


व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें

अब शामिल हों

निवेश के जरिए बेटी के सपनों को साकार करें

गांवों में रहने वाले किसानों और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए बेटी की शादी का खर्च एक अहम मुद्दा है, जिसके बारे में सोचकर अक्सर चिंता होने लगती है. लेकिन एक सुनियोजित निवेश योजना से आप इस चुनौती से आसानी से पार पा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करके आप अपनी बेटी की शादी के लिए वित्तीय तैयारी में सफल हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक में एक डीमैट अकाउंट खोलना होगा और फिर वहां से हर महीने एक निश्चित रकम म्यूचुअल फंड में निवेश करनी होगी।

4 बैंकों के मर्जर में आपके जमा पैसे का क्या होगा? जानें कैसे मिलेगा आपको..

अगर आप हर दिन 43 रुपये बचाते हैं, तो महीने के अंत में आपके पास 1,290 रुपये होंगे, जिसका उपयोग आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कर सकते हैं। इस तरह 25 साल की अवधि में आपका निवेश 4,02,480 रुपये तक पहुंच जाएगा और अगर आपको म्यूचुअल फंड से औसतन 12% का रिटर्न मिलता है, तो आपका रिटर्न 23,72,455 रुपये हो सकता है।

इस तरह आपके पास कुल 27,74,935 रुपये जमा हो जाएंगे, जिससे आपकी बेटी की शादी का खर्च आसानी से निकल जाएगा। यह निवेश योजना महंगाई के बढ़ते दबाव के बावजूद आपको सही दिशा में आगे बढ़ने और अपनी बेटी की खुशी का एहसास कराने में मदद कर सकती है।

अगर रिटर्न 15% है तो अच्छा है!

म्यूचुअल फंड के एसआईपी में निवेश करते समय आपको रिटर्न की गणना करते समय सतर्क रहना चाहिए। इस तरह आप अपना निवेश और बढ़ा सकते हैं और अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है. यदि आपको म्यूचुअल फंड से 15% रिटर्न मिलता है, तो यह बहुत अच्छा परिणाम है। इसके लिए आपको अच्छे म्यूचुअल फंड का चयन करना होगा और नियमित रूप से निवेश जारी रखना होगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपका पैसा सही जगह निवेश किया गया है और अधिक रिटर्न मिलेगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button