आईपीओ

आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए | अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

अब आपको कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए?दोस्तों यह सवाल हर रिटेल निवेशक के मन में जरूर आता है। आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए जिससे आपको लंबे समय में काफी अच्छा मुनाफा मिल सकता है। बाजार में आपको कई ऐसी मजबूत कंपनियों के शेयर मिल जाएंगे जो लंबी अवधि में काफी अच्छा रिटर्न कमाने की क्षमता रखते हैं, लेकिन इसके लिए आपके लिए कंपनी के बिजनेस का गहन विश्लेषण करना बेहद जरूरी है।

आज हम जिन भी कंपनियों के शेयरों के बारे में बात करने जा रहे हैं, उनका कारोबार भविष्य के लिहाज से बहुत अच्छा है और कंपनी के फंडामेंटल और फाइनेंशियल भी बहुत मजबूत हैं, जिसके कारण यह कंपनी लंबी अवधि के निवेशकों के लिए बहुत उपयुक्त है। अच्छी ग्रोथ दिखने की पूरी संभावना है. आइए सभी अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए

अगर आप पूछते हैं आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए ताकि आपको लंबी अवधि में काफी अच्छा मुनाफा मिल सके, आइए शेयर बाजार की कुछ बेहतर कंपनियों के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

टाटा पावर,

हमारा आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए इस लिस्ट में पावर सेक्टर से जुड़ी कंपनी टाटा पावर का नाम सबसे पहले आता है। पावर सेक्टर पर नजर डालें तो कंपनी भविष्य के लिए रिन्यूएबल एनर्जी सेगमेंट पर तेजी से काम कर रही है। इस सेक्टर की कंपनियां हर नई तकनीक से अपडेट रहकर अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने पर अपना फोकस बढ़ाती नजर आ रही हैं, जिसके लिए कंपनियां नए प्रोजेक्ट्स पर बड़ी मात्रा में निवेश बढ़ाती नजर आ रही हैं।

इसके साथ ही टाटा पावर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में भी सबसे आगे नजर आ रही है और तेजी से अपने कारोबार को आगे बढ़ा रही है, जहां कंपनी ने अब तक देश भर में कई ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं, जिसके कारण आगामी बाजार आने वाले दिनों में ईवी सेगमेंट में विस्तार देखने को मिल रहा है, कंपनी के कारोबार में बड़ा उछाल आने की पूरी उम्मीद है।

बर्जर पेंट्स,

भारतीय बाजार में पेंट सेक्टर की कंपनियों ने निवेशकों को लंबी अवधि में सबसे ज्यादा पैसा दिया है, बर्जर पेंट्स ने भी लंबी अवधि में अपने शेयरधारकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। आने वाले समय में भी जिस तरह से लोगों की आमदनी बढ़ती दिख रही है और हर गांव का धीरे-धीरे शहरीकरण होता दिख रहा है, आने वाले समय में पेंट्स बिजनेस में जबरदस्त बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है।

पेंट एक ऐसा क्षेत्र है जिसे आप कभी ख़त्म होते नहीं देखेंगे, आपको हमेशा अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी। साथ ही, किसी अन्य नई प्रवेशी कंपनी के लिए पेंट क्षेत्र में प्रवेश करना बहुत मुश्किल है, सरकार के कई नियमों और विनियमों का पालन करना पड़ता है। इस कारण भविष्य में इस सेक्टर में नए प्रतिस्पर्धियों के आने की संभावना बहुत कम है, जिसका फायदा भविष्य में बर्जर पेंट्स जैसी मजबूत कंपनियों को जरूर मिलेगा।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी,

कब का आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए हमारी सूची में तीसरे नंबर पर बीमा क्षेत्र से जुड़ी एचडीएफसी लाइफ एक बहुत अच्छी कंपनी नजर आ रही है। अन्य विकसित देशों की तुलना में भारत में बीमा क्षेत्र का बाज़ार बहुत छोटा है, जिसके कारण भविष्य में भारत में बीमा क्षेत्र में वृद्धि की बहुत बड़ी संभावना है।

हालाँकि, धीरे-धीरे भारत में बीमा बाज़ार अच्छी गति से बढ़ता दिख रहा है, जिससे बीमा क्षेत्र से जुड़ी इस निजी क्षेत्र की कंपनी को अधिकतम लाभ मिलने की पूरी उम्मीद है।

बीमा क्षेत्र पर नजर डालें तो एचडीएफसी लाइफ अपनी बाजार हिस्सेदारी तेजी से बढ़ाने के लिए ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीक को अपने कारोबार में लागू करती नजर आ रही है, जिससे कंपनी बाजार में अपनी पहचान मजबूत करती नजर आ रही है। जिसकी मदद से भविष्य में कंपनी का कारोबार अच्छी गति से बढ़ने की पूरी संभावना है।

टाटा मोटर्स,

यदि आप लम्बे समय से आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए अगर इसके बारे में सोचें तो भविष्य के लिहाज से ईवी बिजनेस सेगमेंट में सबसे पहले काम कर रही टाटा मोटर्स काफी अच्छी कंपनी नजर आ रही है।

ईवी सेगमेंट पर नजर डालें तो टाटा मोटर्स कंपनी का इस समय करीब 60 फीसदी मार्केट शेयर पर एकछत्र कब्जा है और अपने मार्केट शेयर को बरकरार रखने के लिए प्रबंधन लगातार ईवी सेगमेंट में एक के बाद एक नए मॉडल लॉन्च कर रहा है। उतारते हुए देखा जा सकता है.

ईवी सेगमेंट के बाजार पर नजर डालें तो यह अभी शुरू ही हुआ है, आने वाले समय में हमें इस सेक्टर में काफी तेजी से ग्रोथ देखने को मिलने वाली है, आने वाले समय में टाटा मोटर्स को ईवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा ग्रोथ मिलने की उम्मीद है। टाटा ग्रुप का अपने इकोसिस्टम पर काम। लाभ मिलने की पूरी उम्मीद है.

अमारा राजा बैटरीज,

जिस गति से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ती दिख रही है, आने वाले वर्षों में अमारा राजा बैटरीज के कारोबार में एक बड़ा अवसर देखने को मिल सकता है। किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन में लिथियम आयन बैटरी प्रमुख भूमिका निभाती है, अमारा राजा बैटरीज मुख्य रूप से इसी बिजनेस सेगमेंट पर काम कर रही है, कंपनी को लंबे समय तक इसका फायदा मिलने की पूरी उम्मीद है।

चूंकि हर क्षेत्र में बैटरी की मांग लगातार बढ़ती दिख रही है, इसलिए अमारा राजा बैटरीज उन्नत तकनीक का उपयोग करके बाजार में तेजी से हावी होने की पूरी कोशिश कर रही है, जिसके कारण लंबी अवधि के निवेशकों की दिलचस्पी इसमें बनी हुई है। यह कंपनी बहुत अच्छी लगती है.

हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज,

लंबे समय से आईटी सेक्टर में हैं आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए अगर आप पूछें तो देश की अग्रणी कंपनियों में Happiest Minds Technologies एक बहुत अच्छी कंपनी नजर आती है। कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स जैसी भविष्य की हर उन्नत तकनीक पर बारीकी से काम करती नजर आ रही है, जिसकी मांग भविष्य में तेजी से बढ़ने की संभावना है।

चूँकि कंपनी आने वाले समय में इन नई उन्नत तकनीकों की मदद से ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की बेहतर सेवाएँ प्रदान करती हुई दिखाई देगी, इसलिए Happiest Minds Technologies के व्यवसाय में निश्चित रूप से भारी वृद्धि देखी जाएगी।

आज और अभी कौन से शेयर खरीदने चाहिए इसकी सूची

एसएल नं. कंपनी का नाम बाज़ार आकार
1 टाटा पावर 1,32,191 करोड़ रुपये
2 बर्जर पेंट्स 65,267 करोड़
3 एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 1,33,918 करोड़ रुपये
4 टाटा मोटर्स 3,67,845 करोड़ रुपये
5 अमारा राजा बैटरीज 14,798 करोड़
6 हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज 12,520 करोड़
आज और अभी कौन से शेयर खरीदने चाहिए इसकी सूची

ये भी पढ़ें:- LIC में कितने साल में पैसा दोगुना हो जाता है?

शेयर खरीदने के नियम

लंबी अवधि की खरीदारी:- अगर आप किसी अच्छी और मजबूत कंपनी के शेयरों में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निवेश पर समय देना होगा। भले ही मजबूत कंपनियों में अल्पावधि में कुछ गिरावट देखी जा सकती है, लेकिन लंबी अवधि में आप अच्छी मजबूत कंपनियों के शेयर की कीमत में बढ़ोतरी देखेंगे। अगर आप शेयर बाजार में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको लंबी अवधि के लिए अच्छी मजबूत कंपनियां ही खरीदनी चाहिए।

कम मात्रा में खरीदें:- कोई भी कंपनी आपको कितनी भी अच्छी क्यों न लगे, आपको कभी भी किसी शेयर में एक साथ बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए। आपको हमेशा छोटी मात्रा में ही निवेश करना चाहिए, इससे आपका खरीद मूल्य औसत रहेगा और आप लंबी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न कमा पाएंगे।

हर पतझड़ में खरीदारी:- जब भी अच्छी ग्रोथ वाली कंपनियों के शेयर की कीमत में थोड़ी सी गिरावट आए तो आपको घबराने की बजाय अपनी खरीदारी बढ़ा देनी चाहिए, जिससे जब भी मार्केट रिकवर होता नजर आएगा तो आपकी निवेश राशि काफी कम कीमत पर होगी। आपको लंबी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न देखने को मिलने वाला है।

मेरी राय:-

शेयर बाजार में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपको हमेशा उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिनका कारोबार भविष्य में बढ़ने की उम्मीद हो। अगर आप बताए गए सभी स्टॉक्स में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा। इसकी पूरी संभावना नजर आ रही है. लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी कीमत पर निवेश का फैसला लेने से पहले कंपनी की पूरी जानकारी का विश्लेषण करना या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना कभी नहीं भूलना चाहिए।

शेयर खरीदने से संबंधित प्रश्न FAQ

– शेयर बाजार में किस कंपनी को पैसा लगाना चाहिए?

शेयर बाजार में आपको अपना पैसा हमेशा उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जो अपने बिजनेस में भविष्य के लिए काम कर रही हों। अगर आप इन कंपनियों में लंबे समय के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं तो काफी अच्छा रिटर्न मिलने की पूरी संभावना है। दिखाई दे रहे हैं.

– शेयर बाजार में शेयर कब खरीदना चाहिए?

किसी भी अच्छी मजबूत कंपनी के शेयर उस समय खरीदना चाहिए जब कंपनी के शेयर की कीमत में सुधार देखा जा रहा हो तो यह किसी भी अच्छी मजबूत कंपनी के शेयर खरीदने का बहुत अच्छा मौका है।

– शेयर खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले कंपनी के पूरे कारोबार, उसकी वित्तीय वृद्धि और उसके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं, इसे ध्यान से देखना बहुत जरूरी है।

मुझे उम्मीद है कौन सा स्टॉक आज और अभी खरीदना चाहिए इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस बात का अच्छा अंदाजा हो गया होगा कि कौन सी खरीदारी आपको भविष्य में जबरदस्त मुनाफा दे सकती है। इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी मिल गयी होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना न भूलें। शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आपको हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ने चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button