आईपीओ

इन फंड्स में करें निवेश, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न – A1 Factor

2024 Best Mid Cap Mutual Funds: पिछले कुछ महीनों में, मिडकैप म्यूचुअल फंड्स ने बाजार में जोरदार तेजी दिखाई है और निवेशकों को एक नया आत्मविश्वास प्रदान किया है। साल 2023 में, मिडकैप फंड्स ने औसत 32.23 फीसदी का रिटर्न देकर निवेशकों को विशेषता से प्रेरित किया है। यह उच्च रिटर्न ने निवेशकों की उत्सुकता को और भी बढ़ा दी है।

सुरक्षा और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के नियमों के अनुसार, मिडकैप फंड्स मार्केट कैप में मिड साइज वाली कंपनियों में निवेश करते हैं। इन कंपनियों की मार्केट कैप आमतौर पर 5,000 करोड़ से ऊपर और 20,000 करोड़ से नीचे होती है। ये कंपनियां मिडकैप श्रेणी में आती हैं और भविष्य में बड़ी होने की संभावना होती है। मिडकैप फंड्स इन कंपनियों में निवेश करके निवेशकों को विकसनीय मुनाफा दिला सकते हैं, क्योंकि इन्हें लार्जकैप बनने के दौरान मार्जिन प्राप्त हो सकता है और निवेशकों को अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
2024 Best Mid Cap Mutual Funds:

मिडकैप फंड्स: निवेश करने का सही समय और ध्यान

मिडकैप फंड्स, जो लार्जकैप फंड्स की तुलना में अधिक जोखिम भरे होते हैं, यह निवेशकों के लिए एक उत्साहजनक लेकिन जोखिमपूर्ण विकल्प प्रदान करते हैं। क्योंकि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि मिडकैप की सभी कंपनियाँ लार्जकैप बनेंगी, इन कंपनियों के शेयर्स खराब परफॉर्म करते हैं तो निवेशकों को नुकशान हो सकता है।

मिडकैप फंड्स में निवेश करने से पहले एक निवेशक को अपनी जोखिम क्षमता को ध्यान में रखना चाहिए। इसमें निवेश करने के लिए व्यक्ति को अधिक धैर्य और स्थिरता रखनी चाहिए, क्योंकि यह एक लम्बे समय के लिए होता है। आमतौर पर, मिडकैप फंड्स में निवेश के लिए 7 से 10 साल की निवेश अवधि चुननी चाहिए, ताकि जोखिम को संतुलित किया जा सके और निवेशक को अच्छे रिटर्न मिल सकें। इस प्रकार, सही समय और धैर्य के साथ मिडकैप फंड्स में निवेश करने से निवेशक अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और जोखिम को संतुलित रूप से नियंत्रित कर सकते हैं।

मिडकैप फंड्स: सही निवेश का कुशल चयन करें

याद रखें, कोई भी फंड्स लगातार अच्छे रिटर्न नहीं दे सकते और ना ही बुरे, इसलिए अपनी जोखिम क्षमता को पहचानें और सहीं फंड्स का चयन करें। अगर आप पूरी तरह आसवस्त हैं कि मिडकैप फंड्स में निवेश कर सकते हैं, तो एक्सपर्ट राय के साथ सहीं फंड्स का चयन करें। इस बीच मार्केट के उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहें। आपकी वित्तीय लक्ष्यों, निवेश की अवधि और जोखिम प्रोफाइल के आधार पर सही मिडकैप फंड्स का चयन करने से आप अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। निवेश के पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना हमेशा अच्छा रहता है ताकि आपका निवेश सुरक्षित और लाभकारी हो सके।

2024 में बेस्ट मिडकैप फंड्स: निवेश के लिए विकल्प

निवेशकों के लिए 2024 में मिडकैप फंड्स में निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यहां कुछ उत्कृष्ट मिडकैप फंड्स हैं जो निवेशकों को संभावित अच्छे रिटर्न प्रदान कर सकते हैं:

1. Axis Midcap Fund (एक्सिस मिडकैप फंड):

यह फंड अपने अच्छे प्रबंधन और स्थिरता के लिए जाना जाता है और मिडकैप सेगमेंट में अच्छे रिटर्न प्रदान करने की क्षमता है।

2. PGIM India Midcap Opportunities Fund (प्रीमियर इंडिया मिडकैप ऑपर्ट्यूनिटीज फंड):

यह फंड विभिन्न सेक्टरों में निवेश करके मिडकैप कंपनियों के पोटेंशियल को चढ़ती राह पर लेकर जाता है।

3. Invesco India Midcap Fund (इन्वेस्को इंडिया मिडकैप फंड):

यह एक उत्कृष्ट मिडकैप फंड है जो अच्छे स्टॉक्स का चयन करने में सहारा करता है और निवेशकों को विकसनीय रिटर्न प्रदान कर सकता है।

4. Kotak Emerging Equity Fund (कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड):

यह फंड अच्छे निर्वाचन प्रक्रिया के साथ मिडकैप सेगमेंट में निवेश करता है और निवेशकों को दमदार रिटर्न्स की संभावना प्रदान करता है।

इन फंड्स को चयन करने से पहले निवेशकों को अच्छी तरह से विश्लेषण करना और उनके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम क्षमता के अनुसार चयन करना चाहिए। निवेश की योजना बनाते समय एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना भी उपयुक्त हो सकता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button