ट्रेंडिंग न्यूज़

निवेश के तरीके और महत्व

आजकल दुनिया भर में हर कोई पैसे कमा रहा है लेकिन जो अच्छा इन्वेस्ट करता है वही आगे जाकर एक अमीर इंसान तो बनता ही है, पर साथ में अपने पैसे को अच्छी तरह वृद्धि करता है तो हम निवेश के तरीके और उसके महत्व के बारे में आज के आर्टिकल में जानेंगे जिससे आपको एक सफल इन्वेस्ट बनने में जरूर कारगर साबित होंगे।

निवेश के तरीके और महत्व

निवेश के महत्व

कोई भी इंसान अपने जीवन को और अच्छी तरह से विकसित करने में या अपने जीवन को अच्छी तरह से चलाने के लिए हर कोई पैसे कमा रहे हैं लेकिन इन जीवन में होने वाले खर्चे के बाद अगर आप उस धन को अच्छी तरह से भविष्य के लिए निवेश करते हैं तो आपको जब भविष्य में इसी धन की वृद्धि होगी तो आपको इन्वेस्ट के महत्व के बारे में पता लग जाएगा,जब आप अपने धन को बचाते हैं और अच्छी तरह से इन्वेस्ट करते हैं तो उसके फायदे भी बहुत हैं।

रिटर्न प्राप्त करना:

जब आप अपने जीवन में पैसे बचा कर कहीं निवेश करते हैं अच्छी जगह पर तो वहां पर आपके धन का संचय भी होता है और साथ में आपको अच्छे खासे रिटर्न भी मिलते हैं।

आर्थिक स्थिरता:

अपने जीवन में भूतकाल में अगर आप ने अच्छी तरह से इन्वेस्ट किए हैं तो आपको वर्तमान में वही पैसे आपको जीवन में एक अच्छी स्थिरता प्रदान करेगा।

भविष्य के लिए तैयारी

मनुष्य के जीवन में कहीं क्या हो जाए पता नहीं है इसलिए अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा आपने कहीं पर इन्वेस्ट किया है तो अगर भविष्य में आपके परिवार में या आपके पास कोई मुश्किल आ जाती है तो उस पैसे का आप अच्छी तरह से उपयोग कर सकते है।

निवेश करने से टैक्स बचत होती है:

अगर आप जीवन में अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं तो भारत सरकार की तरफ से आपको टैक्स लगती है अगर आप इन्वेस्ट  की अच्छी खासी प्लानिंग करके कर लेते हैं तो आप वह को लगने वाला टैक्स काफी आप बचत कर सकते हैं।

निवेश के तरीके:

आपके काम के हिसाब से अगर जीवन में आप अच्छा खासा पैसा बचा रहे हैं तो उससे अच्छी तरह से इन्वेस्ट भी आपको करना आना चाहिए लेकिन भारतीय बाजार में अगर आप इन्वेस्ट के तरीके ढूंढे तो बहुत ऐसे तरीके हैं जहां पर आप इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन यह डिपेंडेंट है आपके रिक्स, इन्वेस्ट की सही जानकारी और आप कितना पैसा बचा रहे हैं उसके आधार पर निर्धारित है तो में आपको कुछ इन्वेस्ट के प्रकार आपके सामने रखता हु।

स्टॉक मार्केट:

निवेश करने का सबसे बढ़िया तरीका स्टॉक मार्केट आप कह सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको अच्छे खासे रिटर्न मिलेंगे लेकिन स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको इसका गहरा अध्ययन करना जरूरी है क्योंकि यह पूरी तरह से जोखिम पर आधारित है।

रियल एस्टेट:

रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने का यह भी आपके पास अच्छा खासा ऑप्शन हो सकता है लेकिन रियल एस्टेट में लगने वाली आर्थिक राशि की जो संख्या होती है वह बहुत अधिक होती है तो रियल स्टेट में आप घर या जमीन खरीद कर रख सकते हैं।

भविष्य में उसके आपको अच्छे खासे रिटर्न मिल सकते हैं लेकिन आपके रिटर्न आपने किस जगह पर जमीन या घर खरीदा है इसके आधार पर भी आधारित है जहां पर जनसंख्या कम है वहां पर अगर जमीन या घर  खरीद लेते हैं तो आपको अधिक फायदा नहीं होगा लेकिन जहां पर जनसंख्या अधिक है या नजदीक है तो वहां पर आपको अच्छे खासे रिटर्न मिल सकते हैं।

 सोना-चांदी में निवेश:

अगर आप पिछले 10 साल का सोने चांदी पर अगर आपने निवेश किया होता तो आपको अच्छे खासे रिटर्न मिल जाते क्योंकि सोना और चांदी यह ऐसे दो वस्तु है जहां पर लगातार इन में बढ़ोतरी ही नजर आई है तो सोना चांदी में भी आपको एक अच्छा विकल्प है ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरफ से आप इसकी खरीदारी कर सकते हैं।

फिक्स डिपॉजिट

निवेश करने का सबसे सुरक्षित तरीका बैंक एफडी है लेकिन यहां पर रिटर्न के जो परसेंटेज है वह बहुत कम रहते हैं अगर आप सरकारी बैंकों में जाओगे तो आपको अधिक सुरक्षिता प्रदान होगी तो एक ये भी एक अच्छा खासा विकल्प है जहां पर आप बहुत ही कम रिक्स में अच्छे नहीं लेकिन कुछ तो रिटर्न आपको मिल ही जाएंगे

म्यूचुअल फंड:

म्यूच्यूअल फंड स्टॉक मार्केट की तरह ही काम करता है, म्यूच्यूअल फंड की जो राशि है वो स्टॉक मार्केट के जो कंपनियां है उसमें ही लोग निवेश करते हैं लेकिन म्यूच्यूअल फंड की बड़ी-बड़ी कंपनियां है उनके पास जानकार लोग हैं वह अच्छी तरह से रिसर्च करके उन कंपनियों में पैसे लोगों को लगाते हैं तो जिन को स्टॉक मार्केट की जानकारी नहीं है क्या उनके पास समय नहीं है तो वह म्यूचुअल फंड के साथ जाकर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

फाइनेंशियल प्लानिंग:

आजकल भारत में फाइनेंसर की प्लानिंग करने के लिए बहुत सारी कंपनी या कोई जानकार व्यक्ति  जिसे फाइनेंशियल एडवाइजर कहा जाता है उसे आपको आपके इन्वेस्ट के अच्छे खासे प्लानिंग करा कर दे सकते हैं बस आपको उसे कुछ राशि उसको देनी पड़ती है।

निवेश के बॉन्ड:

आज का निवेश करने के लिए भारत सरकार की तरफ से भी बॉन्ड शुरू किए जाते हैं बॉन्ड एक ऐसा आवेदन पत्र होता है जहां पर आपको कुछ सालों के लिए गवर्नमेंट आपसे पैसे लेती है और उस पैसे को  बड़े बड़े प्रोजेक्ट के लिए उस पैसे का इस्तेमाल किया जाता है और आपको अच्छे खासे रिटर्न भी मिल जाते हैं तो मार्केट में आजकल प्राइवेट और गवर्नमेंट बॉन्ड भी अवेलेबल है या सवाना बॉन्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड बॉन्ड स्कीम,ऑयल बॉन्ड तो  इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य टिप्स

  • दुनिया भर में जितने भी इंसान आमिर बने हैं उन्होंने इन्वेस्ट के महत्व और उनके तरीका को आजमाया है जिससे कारण आज अमीर बन गए हैं।
  • आप जीवन में जिस क्षेत्र में काम करते हैं उसी क्षेत्र में अगर आप इन्वेस्ट करेंगे तो आपको अधिक फायदा होगा क्योंकि रिस्क कितना लेना है और उसके नुकसान के बारे में आपको पहले से ही पता होता है।
  • किसी भी इंसान को सही इन्वेस्ट गरीब से अमीर और अमीर से अधिक अमीर बना सकता है।
  • आप जीवन में अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं लेकिन बिल्कुल भी पैसा नहीं बचा पा रहे हैं तो भविष्य में अगर कोई आर्थिक संकट आता है तो आपको मुश्किलें अधिक हो सकती है इसलिए जीवन में कैसे भी करके कुछ पैसे बचाएं और अच्छी तरह से इन्वेस्ट करें जिससे आपको भविष्य में आर्थिक स्थिरता प्रदान होगी।
  • इन्वेस्ट के लिए पैसे बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है आपके जीवन में खर्चे को कम करना।
  • कई ऐसे लोग हैं जो अधिक से अधिक पैसे बचाने के चक्कर पर आप उन्हें सेहत पर अधिक ध्यान नहीं देते तो आपको भी इन्वेस्ट की प्लानिंग करनी होगी जिससे आप सेहत और इन्वेस्ट को दोनों को एक साथ लाने के लिए प्लानिंग कर सकते हैं।

READ MORE-भारतीय शेयर बाजार में शेयर मार्केट कैसे सीखे

FAQ

सवाल-न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

जवाब- शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने के लिए आपको जो ब्रोकर कंपनी है जो आप शेयर खरीदते और बेचते है उनके लगाने वाली चार्ज पर आधारित होगी पर शेयर तो आपको 1 रुपये से कम प्राइस पर भी मिल सकते है।

सवाल-निवेश का अर्थ

जवाब- इन्वेस्ट का सरल अर्थ है आप अपने धन को संचय करना या बढ़ने के लिए एक जगह पर रखते है।

सवाल-म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

जवाब- म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आप बैंक,स्टॉक मार्केट ब्रोकर या म्यूचुअल फंड की कंपनी का चुनाव कर सकते है।

सवाल-निवेश किसे कहते हैं

जवाब- आप अपने धन को भविष्य के लिए संचय या उसे अच्छे रिटर्न रखते है उसे इन्वेस्ट कहते है।

निष्कर्ष- इन्वेस्ट की प्रकिया मानव पहले से कराते आ रहा है आप उसे वस्तु,धन,अनाज के रूप में देखा होगा ये आपको मानव की कल्पना का ही भाग है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button