स्टॉक टारगेट

wipro share price Target 2023,2024,2025,2030 तक बन सकते है बड़िया रिटर्न मौके

भारतीय शेयर बाजार में लोगों को आकर्षित करने का काम किया है तो उसका नाम विप्रो कंपनी है क्योंकि उसने लोगों को पिछले दो दशक से अच्छे खासे रिटर्न दिया है,तो आज के इस लेख के माध्यम से भविष्य में wipro share price Target 2023,2024,2025,2030 तक कहा तक जाने की संभावना होगी और साथ में विप्रो शेयर प्राइस को लेकर भी एक विस्तार से जानकारी लेने वाले है।

 wipro share price Target

विप्रो शेयर प्राइस क्यों महत्वपूर्ण है?

शेयर मार्केट में जो नए लोग हैं या इस बाजार में लंबे समय के लिए यहां पर काम कर रहे हैं तो अधिकतर लोग किसी भी शेयर में उसकी वर्तमान प्राइस को है देखते है क्या की वो प्राइस उस कंपनी की और शेयर की क्या स्थिति है उसको दर्शाती है इसलिए विप्रो शेयर प्राइस की जानकारी रखना भी अहम हिस्सा बन जाता है।

विप्रो कंपनी के बारे में जानकारी

[wptb id=2764]

Secrets Tips

विप्रो कंपनी भारत की आईटी सेक्टर को तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है, पर विप्रो लिमिटेड कंपनी की शुरुआत की बात करें तो इसका आरंभ 1947 में केवल एक वनस्पति तेल का उत्पादन करने वाली कंपनी के रूप में था जिसे अजीम प्रेमजी के पिता मोहमद प्रेमजी नि अपने दोस्त के साथ मिलकर शुरू किया था पर उनके निधन के बाद 1966 में अजीम प्रेमजी ने 21 साल के उम्र में ये जिमा अपने कंधे पर लेते है।

भारत में 1977 में आईटी सेक्टर की आईबीएम विदेशी कंपनी को भारत सरकार से बाहर का रास्ता दिखाते है तो इसी फायदा उठाकर अजीम प्रेमजी ने विप्रो कंपनी को आईटी सेक्टर में उतरने फैसला किया और वो इसमें अच्छे तरह से कामयाब हो गए है।

अब अगर विप्रो कंपनी सालाना कमाई की बात करे तो 600 अरब रुपए है जो भारत सहित अन्य देशों से अधिक आता है,ये कंपनी असल में आईटी सेवा प्रदान का काम करती है पर इस कंपनी की सहायक भी जो विप्रो जीई मेडिकल सिस्टम,विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग ,विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग, शामिल है और भारत में ही 13 प्रमुख क्षेत्रीय कार्यालय है साथ में दुनाया के 66 से अधिक देशों में इनके विस्तार है।

विप्रो शेयर की वर्तमान स्थिति

विप्रो कंपनी का शेयर वर्तमान में ₹360 के आसपास ट्रेड कर रहा है कुछ महीने से यह ट्रेड अप डाउन में जा रहा है लेकिन कुछ दशक से इस कंपनी ने अच्छे खासे रिटर्न अपने निवेशक को दिए हैं लेकिन को कोरोना के समय में आईटी सेवाओं को ज्यादा ऑर्डर मिलने से यह शेयर में अच्छा खासा उछाल नजर आया था।

कोराना के काल ये  शेयर करीब करीब 700 के पार हो चुका था और लोगों को जो नए निवेशक साथ में पुराने निवेशक है उनको लग रहा था की ये शेयर और आगे जायेगा पर ऐसा नहीं हुआ कोरोना जाने के बाद में ऑर्डर में कमी आई जिसे ये शेयर में गिरावट दर्ज हुई है पर ये कंपनी वापसी करना जानती है।

विप्रो शेयर में निवेश के बारे में

भारतीय शेयर बाजार में जो नए निवेशक है साथ में इस बाजार में जो लंबे समय पर काम कर रहे हैं तो विप्रो शेयर में अगर वह निवेश करना चाहते हैं तो इसकी प्राइस देखकर अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको इस कंपनी की एक डिटेल एनालिसिस करना जरूरी है तो मैं आपको कुछ ध्यान देने वाले बातें सामने रखने वाला हूं जिससे आपको निवेश में आसानी और सफलता प्राप्त होने में मदद होगी।

कंपनी का  इतिहास को समझें

अगर आप इस मार्केट में नए आए हो और किसी कंपनी में अगर आप निवेश करना चाहते हो तो सबसे पहली बात है आप उस कंपनी का इतिहास जानना होगा क्योंकि इतिहास में इस कंपनी ने कैसा परफॉर्मेंस किया है इसके आधार पर आप वर्तमान में स्थिति का अनुमान लगा सकते है।

पिछले 20 साल के विप्रो के स्टॉक का इतिहास देखें तो 1997 में विप्रो शेयर प्राइस ₹1 प्रति शेयर थी लेकिन 2 साल बाद भी 2000 में इस शेयर की प्राइस 388 रुपए का जो हाई लेवल इस कंपनी ने टच किया था पर ये सब डॉट कॉम बबल से 2003 में इस शेयर में भारी गिरावट दर्ज हुई शेयर 30 रुपए पर  ट्रेड करने लगा फिर इस शेयर ने ग्रोथ नजर आया और ये संभालकर अच्छा परफॉर्म करने लगा था।

दुनियाभर में 2008 के मार्केट क्रैश का असर 2008 में भी नजर आया और ये शेयर 45 रुपए पर ट्रेड करने लगा उसके बाद कोरोना के समय ऑर्डर की अधिक मांग से इस शेयर ने 700 रुपए के पर जाने में कामयाब हो गया फिर कोराना जाने के बाद फिर से गिरावट दर्ज हुई है तो अगर हम 20 साल का ही इतिहास देखें तो इस शेयर में कही गिरावट तो कही तेजी नजर आई है तो ये कंपनी हर समय वापसी करना जानती है।

फंडामेंटल एनालिसिस करें

अब जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उसका आपको फंडामेंटल एनालिसिस करना आवश्यक होता है इसलिए विप्रो कंपनी का मार्केट कैप 1,98,305.91 करोड़ का है।

wipro share की कंपनी के पास फ्री कॅश 4,898 करोड रुपए है अगर सेल्स ग्रोथ की बात करें तो यह  18.44% का है पर प्रॉफिट ग्रोथ तीस परसेंट 20.62% की है और इस कंपनी में प्रमोटर की होल्डिंग 72.94% है अगर इस कंपनी के ऊपर कर्ज की बात करें तो 7,679.10 करोड के पास इन के पास डेप्ट है और ये कंपनी का डिविडेंड यील्ड 1.66% का है।

शेयर की टेक्निकल एनालिसिस

भारतीय शेयर मार्केट में विप्रो शेयर कंपनी के वर्तमान स्थिति का अगर हम अंदाजा लगाएंगे तो इसका 50 वीक हाई ₹609 है और 50 वीक ₹359 है और वर्तमान में यह शेयर 360रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा है,और पिछले 3 साल में 25.2% का रिटर्न दिया पर 1 साल में इस कंपनी -39%का रिटर्न दिया है और 5 साल में इस कंपनी ने 10.7% का रिटर्न दिया है।

विप्रो शेयर की नए खबरों का अध्ययन करें 

एक बार आप अपने मार्केट से किसी भी कंपनी के शेयर खरीद चुके हैं तो उस कंपनी के नए अपडेट और नई खबरों का अध्ययन आपको करना आना चाहिए इसके लिए आप कंपनी के वेबसाइट में जाकर या अच्छी जो न्यूज़ है वहां पर जानकारी ले सकते है, क्योंकि शेयर बाजार में न्यूज़ एक अहम हिस्सा जिनके कारण आप के शेयर खरीदे हैं उसके मूल्यों में आपको गिरावट और तेजी के संकेत आपको मिल सकते हैं।

एक उदाहरण के तौर पर समझ सकते हैं विप्रो कंपनी ने 2020 में 4c के साथ 589 करोड का एक्विजिशन किया तो इस खबर का इतना असर इस शेयर में पड़ा की इस शेयर में अपनी लाइफटाइम हाई लेवल को टच किया जो 700 को उपर जाकर बंद हो गया।

प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करें 

अपने जिस कंपनी में निवेश किया है वह अच्छी तरह से ग्रोथ हो रहा है लेकिन आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं तो उसके प्रतिस्पर्धी कंपनी का भी आपको गहरा अध्ययन करना चाहिए कि वह कंपनियां कौन सी है।

विप्रो कंपनी की प्रतिस्पर्धी कंपनी के बात करे तो उसमें टीसीएस,इंफोसिस ,एचसीएल टेक ,टेक महिंद्रा, टाटा एलेक्सी ऐसे बड़े बड़े नाम शामिल है तो इन अन्य आईटी सेक्टर की कंपनी का भी जानकारी रखना आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

wipro share price target

आज का दुनिया भर के हर क्षेत्र में आईटी की जरूरत होती है ऐसे में विप्रो शेयर कि भविष्य में बात करें तो जो नए निवेशक है साथ में जो लंबे समय के लिए यहां पर निवेश किए हैं उनके मन में एक ही सवाल आता है कि विप्रो शेयर के भविष्य में wipro share price Target 2023,2024,2025,2030 तक कैसे हो सकते है इसकी विस्तार से जानकारी लेने वाले है।

wipro share price target 2023

पूरे विश्व भर में अगर विप्रो कंपनी के बाद करें तो इनके पास एक लंबा इतिहास है इन्होंने मार्केट को करीब से जाना है और हर एक उतार-चढ़ाव को नजदीक से झेला है।

विप्रो शेयर की 2023 में परफॉर्मेंस की बात करें तो अभी तो यह शेयर अपनी हाई लेवल से  नीचे ट्रेड कर रहा है लेकिन हर एक बड़ी गिरावट के बाद इस शेयर ने वापसी की है तो हम अगर wipro share price Target 2023 की ही बात करे तो उसमे इस शेयर का पहिला टारगेट 450 और दूसरा टारगेट 500 रुपए तक जाने की संभावना नजर आती हैं।

wipro share price target 2024

भारतीय शेयर बाजारों में आपको जानकारी प्राप्त करना है तो आप विप्रो कंपनी और उसके शेयर के बारे में गहरा अध्ययन कर सकते हैं कि यह कंपनी ने इतिहास में कैसे काम किया है इसके आधार पर आपको बहुत सारी बातें सीखने को मिलेगी इसी आधार पर आईटी सेक्टर में अपना अच्छा ग्रोथ करने वाली कंपनी विप्रो ने अपने जो निवेशक है उनको कभी निराश नहीं किया है।

कोरोनावायरस कंपनी ने 300 परसेंट का रिटर्न दिया है और आने वाले समय में भी अच्छा परफॉर्मेंस करेगा अगर wipro share price Target 2024 के अगर बात करें तो इसके लिए पहला टारगेट ₹600 और दूसरा टारगेट ₹700 तक जाने की संभावना है।

wipro share price target 2025

भारत सहित दुनियाभर में जो जनसंख्या है उनकी अगर वृद्धि की बात करें तो अधिक है जिनके कारण नए नए उद्योग भी दुनिया भर में आ रहे हैं और इनके  ग्रोथ के लिए आई टी सेक्टर का होना अधिक आवश्यक होता है।

विप्रो शेयर कि अगर हम बात करें तो दुनिया भर के अन्य देशों में इनका विस्तार है तो कहीं पर भी दुनिया में अधिक से अधिक नए उद्योग आते हैं तो उनको संभालने के लिए आईटी सेक्टर एक जरूरी सेवा है जो उद्योग को बड़ा करने में मदद करती है तो इसलिए अगर wipro share price Target 2025 के अगर हमें विप्रो की बात करें तो पहला टारगेट 900 और दूसरा टारगेट 1000 रुपये तक जा सकता है।

wipro share price target 2030

जब कोई भी उद्योग बड़ा होता है तो उसके टारगेट 10 साल बाद अचीव होते हैं तो अगर एक बार अपने उद्योग का निर्माण किया और मार्केट में उसकी अच्छी सेल भी होने लगी है तो आप उस कंपनी के जो एचआर मैनेजमेंट होती है वह 10 साल का आगे का टारगेट रखती है तो अगर विप्रो शेयर कि wipro share price Target 2030  तक अगर टारगेट की बात करें पहिला टारगेट 2000 रुपए और दूसरा टारगेट 2200 रुपए तक जाने की संभावना बनती है।

[wptb id=2765]

risk of wipro share

विप्रो शेयर में अगर रिस्क बात करें तो बहुत सारे कारण है जो बाहर निकल कर आते हैं पहला कारण है इनकी जो प्रतिस्पर्धी कंपनी है जो विप्रो कंपनी से अच्छा परफॉर्मेंस कंपनी दे रही है।

दूसरी बात है कि विप्रो कंपनी के पास कर्जा अधिक लेने के कारण  जो नए निवेशक साथ में जो मार्केट के जानकार हैं जो विप्रो शेयर में निवेश करने से आजकल बच रहे हैं वहीं कारण है कि इस शेयरों में गिरावट नजर आई है।

मेरी राय :-

विप्रो कंपनी भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी में से एक कंपनी है जिन्होंने मार्केट के साथ अपना जो उद्योग है उसका विस्तार करने में भी यह कंपनियां अच्छी तरह से कामयाब हो चुकी है अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं क्योंकि यह कंपनी का इतिहास बड़ा है जब भी शेयर में गिरावट दर्ज हुई है हर एक बड़ी गिरावट के बाद इन्होंने अच्छी तेजी दिखाई है।

READ MORE-trident share price target hindi

अन्य टिप्स

  • शेयर मार्केट में अगर आप बिल्कुल नहीं हो तो आपके लिए यह एक अभ्यास की स्थिति है क्योंकि आप कम समय में यहां से नहीं सीख सकते इसलिए आपको गहरा अध्ययन और यहां पर अधिक समय देना होगा।
  • हर बार हम किताबों में या न्यूज पर हम शेयर मार्केट से इस आदमी ने इतने पैसे कमाए इस आदमी ने इतने दिनों में करोड़पति हुआ इस आदमी की इन शेयर मार्केट से 1 दिन की कमाई इतनी है ऐसे ही खबरें पढ़ते हैं लेकिन अगर हम गिरावट को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि आप पर ऐसे बड़े बड़े लोग हैं जो शेयर मार्केट में अपने पैसे गवा चुके हैं तो उनकी भी खबरें पढ़ना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।
  • आपके पास लम सम अमाउंट है और उससे आप बैंक से अधिक अगर रिटर्न पाना चाहते हैं तो शेयर मार्केट आपके लिए एक बढ़िया चुनाव होगा लेकिन इसके लिए आपको शेयर मार्केट की जानकारी और समझ भी आपको आनी चाहिए तो आप अधिक से अधिक फायदा यहां से उठा सकते हैं या आप किसी जानकार से निवेश कर सकते है।

FAQ

सवाल- wipro share price Target 2027 क्या हो सकते है?

जवाब-wipro share price Target 2027 में पहिला टारगेट 1500 रुपये और दूसरा टारगेट 1770 रुपये तक जाने की संभावना है।

सवाल-विप्रो कंपनी के प्रोडक्ट

जवाब- विप्रो कंपनी की जो सहायक कंपनी विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग,विप्रो जीई मेडिकल सिस्टम,विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और विप्रो आईटी सेक्टर ऐसे अलग अलग प्रॉडक्ट इसमें शामिल है।

सवाल-wipro share price Target 2026 क्या हो सकते है?

जवाब-wipro share price Target 2026 में पहिला टारगेट 1300 रुपये और दूसरा टारगेट 1470 रुपये तक जाने की संभावना है।

सवाल-wipro share price in 1980

जवाब- विप्रो शेयर में अगर हम 100 रुपये के share आपको 1980 में 10 हजार मिल जाते।

निष्कर्ष- किसी भी शेयर में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो उसका इतिहास में अगर आप एक कंपलीट एनालिसिस करेंगे तो आपको वर्तमान में उस share की जो वर्तमान प्राइस उसका सही अनुमान लगाने में और साथ में भविष्य में यह share कहां तक जा सकता है इसका अनुमान लगा सकते हैं।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button