आईपीओ

पोस्ट ऑफिस में कितने साल में पैसा डबल होता है | Post Office money doubles plan in hindi

दोस्तों आज हम विस्तार से बात करेंगे कि पोस्ट ऑफिस में पैसा दोगुना होने में कितने साल लगते हैं और किस डिपॉजिट में निवेश करने से पैसा दोगुना हो सकता है। ज्यादातर लोग कम जोखिम में अपना पैसा निवेश कर बेहतर रिटर्न कमाने की सोचते हैं, इसके लिए पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करना बेहतर विकल्प लगता है।

आज हम आपके पैसे को दोगुना करने वाली पोस्ट ऑफिस की 3 ऐसी बेहतरीन जमा योजनाओं के बारे में बात करेंगे, जिनमें निवेश करके आप बहुत आसानी से और कम जोखिम के साथ अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। आइये इन जमा योजनाओं के बारे में विस्तार से बात करते हैं:-

पोस्ट ऑफिस में कितने साल में पैसा दोगुना हो जाता है?

डाकघर की विभिन्न जमा योजनाओं का विश्लेषण करने पर यह देखा गया है कि डाकघर में निवेश करके लगभग 5 से 10 वर्षों के भीतर अपना पैसा दोगुना किया जा सकता है। अगर हम पोस्ट ऑफिस के अंदर नजर डालें तो हमें ऐसे कई डिपॉजिट प्लान देखने को मिलेंगे और साथ ही सरकार भी पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने के लिए समय-समय पर कई बेहतर डिपॉजिट स्कीम लाती नजर आती है, आज हम उनमें से 3 के बारे में चर्चा करेंगे उन्हें। हम ऐसी बेहतरीन जमा योजनाओं के बारे में विस्तार से बात करेंगे जो निवेशकों का पैसा दोगुना करती नजर आएंगी।

पोस्ट ऑफिस में पैसा दोगुना ऐसा करने के लिए, आप नीचे दी गई जमा योजनाओं में से किसी एक में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं-

1. किसान विकास पत्र खाता (KVP):-

पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा दोगुना करने के लिए सबसे पहली और सबसे अच्छी जमा योजना किसान विकास पत्र में निवेश करना है। देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस द्वारा समय-समय पर कई ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें निवेशक पैसा लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं।

आपको बता दें कि खास तौर पर निवेशकों का पैसा दोगुना करने के लिए ही पोस्ट ऑफिस ने यह डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है। इस जमा योजना में जिस दिन आप अपना पैसा जमा करेंगे, उसी दिन आपको पता चल जाएगा कि कितने समय बाद आपका निवेश पैसा दोगुना हो जाएगा।

हाल ही में सरकार ने पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, जिसमें किसानों के नाम पर चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस की सरकारी योजना किसान विकास पत्र खाता (KVP) भी शामिल है. सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से किसान विकास पत्र पर ब्याज 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया है, जिससे इस योजना के तहत आपका पैसा जल्द ही दोगुना होता नजर आएगा.

अगर निवेशक किसान विकास पत्र खाते में अपना पैसा जमा करते हैं, तो 9 साल और 7 महीने के बाद निवेश राशि को बहुत आसानी से दोगुना किया जा सकता है। इस योजना में निवेश राशि पर मिलने वाला ब्याज साल के अंत में आपकी निवेश राशि में मिल जाता है और इसी तरह हर साल चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से आपका निवेश पैसा बढ़ता जाता है।

किसान विकास पत्र खाते में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, इसके बाद निवेशक 100 रुपये के गुणक में आसानी से निवेश कर सकता है।

किसान विकास पत्र से सम्बंधित जानकारी

ब्याज दर 7.5 (वार्षिक रूप से संयोजित)
न्यूनतम निवेश मासिक 1000
अवधि 115 महीने
फ़ायदे टैक्स लाभ

2. डाकघर सावधि जमा खाता:-

अगर आप पोस्ट ऑफिस में निवेश करके अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो टाइम डिपॉजिट स्कीम एक बहुत अच्छा निवेश विकल्प नजर आता है। जिस तरह बैंकों में एफडी में आपको अपनी निवेश राशि पर एक निश्चित रिटर्न मिलता है, उसी तरह आप पोस्ट ऑफिस की इस टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत अपनी निवेश राशि पर गारंटीड रिटर्न कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट अकाउंट पर फिलहाल आपको 7.5 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज हर तिमाही आपकी निवेश राशि में जुड़ जाता है, जिससे आपको चक्रवृद्धि ब्याज के अनुसार अपना निवेश धन बढ़ता हुआ दिखाई देता है।

अगर आप इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में 5 साल के लिए 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 7.5% ब्याज मिलने के साथ-साथ 1 लाख 44 हजार 995 रुपये मिलेंगे, यानी 5 साल में आपको 44995 रुपये का रिटर्न मिलेगा। दिखाई देगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट खाते में पैसा दोगुना करने के लिए आपको उस खाते को अगले 5 साल के लिए बढ़ाना होगा। इसके बाद 10 साल बाद आपकी निवेश राशि 2 लाख 10 हजार 335 रुपये नजर आएगी यानी आपका पैसा दोगुना से भी ज्यादा नजर आने वाला है.

डाकघर सावधि जमा खाते से संबंधित जानकारी

ब्याज दर 7.5 (मिश्रित त्रैमासिक)
न्यूनतम निवेश 200 रु
न्यूनतम आयु 10 वर्ष
फ़ायदे टैक्स लाभ

3. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना:-

अगर आप पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी एक बेहतर निवेश विकल्प है। इस योजना के तहत निवेशकों को निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है और टैक्स में भी काफी छूट मिलती है।

पोस्ट ऑफिस की इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत निवेशकों को 7.7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. हर साल के अंत में निवेशकों की निवेश राशि पर ब्याज खाते में जुड़ता हुआ नजर आएगा, जिससे आपके निवेश किए गए पैसे में चक्रवृद्धि ब्याज के रूप में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

अब अगर आप राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत 1 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 5 साल बाद आपको लगभग 1 लाख 44 हजार 903 रुपये मिलेंगे। अगर आप पैसे को दोगुना करना चाहते हैं, तो अगर आप उस पैसे को दोबारा उसी योजना में जमा करते हैं अगले 5 साल, फिर 10 साल बाद आपका निवेश दोगुना से भी ज्यादा यानी 2 लाख 9 हजार 969 रुपये नजर आएगा.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना में निवेश करने के लिए आपको कम से कम 1000 रुपये की आवश्यकता होगी और आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं, इसके साथ ही आप इस योजना को किसी नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) योजना से संबंधित जानकारी:-

ब्याज दर 7.7 (वार्षिक चक्रवृद्धि)
न्यूनतम निवेश 100 रु
न्यूनतम आयु 10 साल ऊपर
फ़ायदे टैक्स लाभ

पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश के फायदे

  • जोखिम नगण्य है:- पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें जोखिम नगण्य होता है। सरकार के अधीन होने के कारण निवेशकों को अपनी जमा राशि खोने का कोई खतरा नहीं होता है, जिससे निवेशक बिना किसी संदेह के अपना पैसा डाकघर की किसी भी योजना में रख सकते हैं।
  • निश्चित रिटर्न:- यदि आप उपरोक्त पोस्ट ऑफिस योजनाओं में निवेश करते हैं, तो आपको अपनी निवेश राशि पर निश्चित रिटर्न मिलेगा। बाजार की स्थिति चाहे जो भी हो, आपको निश्चित ब्याज दर के साथ रिटर्न मिलेगा, जिससे निवेशकों को उनकी निवेश राशि पर काफी सुरक्षा मिलती है।
  • बैंकों की तुलना में अच्छी ब्याज दर:- अगर हम पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश के दूसरे फायदे की बात करें तो कुछ योजनाएं बैंकों की तुलना में बेहतर ब्याज दरें प्रदान करती हैं, जिससे निवेशकों को कम समय में बेहतर रिटर्न मिलता हुआ देखा जाता है।

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर जहां अच्छा रिटर्न मिलता है, वहीं इसमें जोखिम भी बहुत कम होता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस में निवेश करके अपना पैसा दोगुना या उससे भी ज्यादा करना चाहते हैं तो ऊपर बताई गई योजनाओं में से किसी एक में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। ध्यान रखें कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले पोस्ट ऑफिस के अधिकारी से इन योजनाओं से जुड़ी विस्तृत जानकारी लेना न भूलें।

पोस्ट ऑफिस में पैसा दोगुना करने से जुड़े सवाल FAQ

– पोस्ट ऑफिस में कितने साल में पैसा दोगुना हो सकता है?

पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा दोगुना करने के लिए आपको कम से कम 10 गुना की जरूरत होगी।

– पोस्ट ऑफिस में पैसा दोगुना करने का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है?

डाकघर में पैसा दोगुना करने के लिए सबसे अच्छा किसान विकास पत्र खाता, हालांकि यह योजना केवल किसानों के लिए मान्य है।

– क्या डाकघर की योजनाओं में निवेश करना बेहतर विकल्प है?

अगर आप कम जोखिम में अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बिल्कुल सही है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि तुम ऑफिस में कितने साल में पैसा दोगुना हो जाता है? इस लेख को पढ़ने के बाद आपको उन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी जिनमें निवेश करके आप अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में बताना न भूलें. शेयर बाजार या किसी भी तरह के निवेश से जुड़ी विस्तृत जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button