स्टॉक टारगेट

बड़ा तोहफा सरकार ने बढ़ा दी ब्याज की दरें » A1 Factor

अभी के समय में केंद्र सरकार ने बहुत सारी बचत योजनाओं में पैसा लगाने वालों को बहुत बड़े-बड़े तोहफे दिए हैं अगर आप भी बचत योजनाओं में पैसा लगाया रखा है तो अब आपको भी ज्यादा ब्याज का फायदा मिलने वाला है.

वित्त मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक हम आपको बताने वाले हैं कि इसमें क्या बदलाव होने वाले सबसे ज्यादा राशि 0.3% आईडी पर बढ़ाई गए हैं इससे चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अवगत जमा धारकों को 6.5% का ब्याज मिलेगा और अब तक 6.2 प्रतिशत था।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

NSC की ब्याज दरों में बदलाव 

राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र यानी कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर भी 1 जुलाई से 30 सितंबर 2023 तक यह ब्याज 7.7 प्रतिशत को बरकरार रखा गया है।

SSY और SCSS पर कितना मिलेगा ब्याज 

यह स्कीम बालिकाओं के लिए बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना पर जारी होती है जिसमें ब्याज दर 8% दिया जाता है और अगर बात करें वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में तो किसान विकास पत्र पर ब्याज क्रमश 8.2 प्रतिशत और 7.5% के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

पीपीएफ पर मिलने वाली ब्याज में कोई बदलाव नहीं 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निवेशकों के बीच लोकप्रिय सार्वजनिक भविष्य निधि जिसको हम पीपीएफ कहते हैं इसमें मिलने वाले ब्याज में अभी तक कोई बदलाव नहीं किए गए हैं अभी इसमें 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है और यही ब्याज बरकरार रखा गया है।

यह जानकारी आपको जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप इन स्कीम में पैसा निवेश करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस स्कीम में कितना रिटर्न मिलने वाला है और भविष्य में इसके रिटर्न में बदलाव देखने को मिल सकते हैं इसकी आशा की जा सकती है क्योंकि यह गवर्नमेंट स्कीम है और इनमें आप एक हद तक पैसा जमा कर सकते हैं और उसके बाद आपको एक हद तक इंटरेस्ट मिलता है जिसको आप अपने समय पूरा होने के बाद निकाल सकते हैं।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताए गए यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और सब कुछ समझ आया होगा कि किस प्रकार से किसी स्कीम पर आपको कितने रिटर्न मिलते हैं और कितने रिटर्न मिलेंगे हमने आपको सब कुछ स्टेप बाय स्टेप समझाया हुआ है आशा करते हैं आपको सब कुछ समझ आया होगा।

Note: म्यूचल फंड में निवेश करना जोखिमों से भरा हुआ है इसलिए निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से बात करें या फिर खुद का एनालिसिस करके निवेश शुरू करें।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button