आईपीओ

भारत की 9 सर्वश्रेष्ठ इन्सुरेंस स्टॉक 2024 | Best Insurance Stocks in India 2024

भारत में सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक 2024– बीमा वित्तीय हानि से सुरक्षा का एक साधन है। जब आप बीमा खरीदते हैं तो आप अप्रत्याशित वित्तीय हानि के खिलाफ सुरक्षा खरीदते हैं, आपको एक बीमा पॉलिसी प्राप्त होगी जो आपके और आपके बीमा प्रदाता के बीच एक कानूनी अनुबंध है। बीमा के 4 मुख्य प्रकार हैं – सामान्य बीमा, जीवन बीमा, मोटर बीमा और अग्नि बीमा।

भारत में जिस तरह से बीमा बाजार की पैठ बढ़ती दिख रही है, उससे आने वाले समय में इस सेक्टर के अच्छी रफ्तार से बढ़ने की पूरी संभावना है। आज हम बीमा क्षेत्र के उन शेयरों के बारे में विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं जिनमें आने वाले समय में अच्छी बढ़त दिखाने की पूरी संभावना है।

भारत में कई सरकारी स्वामित्व वाली संस्थाएं हैं जो एक सेवा के रूप में बीमा प्रदान करती हैं, आइए वर्तमान में कारोबार कर रहे कुछ बेहतरीन बीमा कंपनी शेयरों पर नजर डालें।

भारत के सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक 2024

भारत में देखा जाए तो बीमा क्षेत्र का बाजार काफी बड़ा है, फिर भी एक बड़ी आबादी के पास किसी भी तरह का बीमा नहीं है, जिससे आने वाले समय में इस क्षेत्र में अच्छी वृद्धि की पूरी उम्मीद है। हमें बताइए बीमा क्षेत्र यहां काम करने वाली कुछ बेहतरीन कंपनियों के बारे में विस्तार से:-

1.मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड:-

भारत के सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक 2024 हमारी सूची में मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का नाम सबसे पहले नजर आता है जो एक जीवन बीमा कंपनी है। मैक्स फाइनेंशियल्स देश की सबसे बड़ी कंपनी है एनबीएफसी निजी बीमा कंपनी और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस उनकी होल्डिंग कंपनी है जो एक जापानी बीमा कंपनी की संयुक्त उद्यम सहायक कंपनी है।

कंपनी के वैश्विक संबंध बहुत अच्छे हैं और यह कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ जुड़ी हुई है, जिनकी मदद से कंपनी इस बीमा क्षेत्र में एक बड़ा मुकाम हासिल करने में सफल रही है, और आने वाले दिनों में भी इस क्षेत्र में अच्छी वृद्धि दिखाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। . आशा है।

2. भारतीय सामान्य बीमा निगम,

भारतीय सामान्य बीमा निगम बीमा उद्योग में अग्रणी कंपनियों में से एक है। भारत सरकार ने राष्ट्रीयकरण के माध्यम से 55 भारतीय बीमा कंपनियों और सामान्य बीमा में कारोबार करने वाली 52 बीमा कंपनियों के शेयरों को अपने कब्जे में ले लिया।

कंपनी वर्तमान में इंजीनियरिंग, कृषि, विमानन/अंतरिक्ष, स्वास्थ्य, देयता, क्रेडिट और वित्त और जीवन बीमा जैसी कई व्यावसायिक क्षेत्रों में पुनर्बीमा प्रदान करती है। जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया भारतीय बाजार में डायरेक्ट जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को पुनर्बीमा प्रदान करता है, जिससे भविष्य में इसका बाजार आकार काफी बड़ा होता दिख रहा है।

3. बजाज फिनसर्व लिमिटेड:-

भारत के एनबीएफसी सेक्टर का सबसे बड़ा नाम बजाज फिनसर्व वित्तीय सेवाओं, धन प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में अपना कारोबार चलाता नजर आ रहा है और बीमा क्षेत्र में भी तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रहा है।

वैसे तो फिलहाल कंपनी का ज्यादातर फोकस लोन और एसेट मैनेजमेंट पर नजर आ रहा है, लेकिन जिस तरह से इंश्योरेंस सेक्टर का बाजार बढ़ता दिख रहा है, आने वाले दिनों में बजाज फिनसर्व इंश्योरेंस बिजनेस सेगमेंट पर ज्यादा फोकस करेगा। पा सकते हैं।

4. एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड,

एचडीएफसी बैंक ने बीमा क्षेत्र के बाजार में अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए वर्ष 2000 में एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड नामक एक सहायक कंपनी बनाई है। कंपनी अपने ग्राहकों को सभी प्रकार के व्यक्तिगत और समूह बीमा प्रदान करती है।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के पास पहले से ही एचडीएफसी जैसे बैंक का मजबूत वितरण नेटवर्क होने के कारण कंपनी को अपने ग्राहकों को कोई भी पॉलिसी बेचने में ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है, जिससे भविष्य में कंपनी के कारोबार में काफी बढ़ोतरी होगी। अवसर दिख रहे हैं.

5. न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड:-

कंपनी पूरे भारत में सबसे बड़ी सामान्य बीमा प्रदाता है, यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है और इसका परिचालन 26 विभिन्न देशों में है। वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान वैश्विक कारोबार 31,572 करोड़ रुपये को पार कर गया और वे 50 से अधिक वर्षों से गैर-जीवन बीमा व्यवसाय में काम कर रहे हैं।

कंपनी के पास भारत के विभिन्न राज्यों में एक विशाल ग्राहक आधार और एक बहुत अच्छा और मजबूत वितरण नेटवर्क है। कंपनी एग्रीकल्चरल इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया और जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की सह-प्रवर्तक भी है।

6. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड,

भारतीय बीमा उद्योग में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस का गठन वर्ष 2001 के दौरान किया गया था। कंपनी में एसबीआई की 55.50% हिस्सेदारी है और अन्य निवेशकों के साथ बीएनपी पारिबा कार्डिफ़ की 0.22% हिस्सेदारी है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अपनी मूल कंपनी भारतीय स्टेट बैंक के तहत काम करती है जो एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड को ISO 22301 प्रमाणन दर्जा प्रदान किया गया।

7. स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड:-

स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भारत की सबसे अच्छी बीमा कंपनियों में से एक है जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस भारतीय स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस ने अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन सेवा शुरू की है। स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में है।

यह भारतीय स्वास्थ्य बीमा बाजार में 15.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एक अग्रणी बीमा कंपनी है। स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जीवन बीमा, विदेश यात्रा बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। स्टार हेल्थ ने भारत में 9,800 से अधिक अस्पतालों के साथ समझौता किया है। उद्योग और स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण आशाजनक है।

8. पीबी फिनटेक लिमिटेड,

भारत की शक्तिशाली बीमा कंपनियों में से एक, पीबी फिनटेक, वर्ष 2008 में स्थापित एक बीमा कंपनी है। इन्हें उनके ब्रांड नाम – पॉलिसीबाजार से जाना जाता है। ये कंपनियां नीति निर्माताओं के रूप में काम करती हैं, पीबी फिनटेक ने प्रौद्योगिकी, डेटा और नवाचार की शक्ति का लाभ उठाकर बीमा और ऋण उत्पादों के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया है।

पीबी फिनटेक का शेयर लंबी अवधि के नजरिए से बेहतर दिख रहा है, यह कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को उपभोक्ता ई-कॉमर्स के नजरिए से बढ़ाने के लिए अन्य फाइनेंस कंपनियों के साथ साझेदारी करती है, इसके साथ ही पीबी फिनटेक के प्लेटफॉर्म पर अपनी बीमा पॉलिसी भी है। लाने की भी तैयारी है.

9. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड,

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, हमारे देश भारत के सबसे बड़े वित्तीय संस्थानों में से एक है, जो सामान्य बीमा, पुनर्बीमा, बीमा दावा प्रबंधन और फंड प्रबंधन की गतिविधियों में शामिल है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी, भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक, कंपनी की 74% इक्विटी रखती है।

कंपनी ने अपने बीमा व्यवसाय का संचालन वर्ष 2001 में शुरू किया था और तब से यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन कर रही है कि उसके ग्राहक खुश और संतुष्ट हैं, जिसके कारण कंपनी को बीमा क्षेत्र में एक बड़े बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने में मदद मिली है। मजबूत पकड़ बनाने में सफल रहे.

भारत में सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक 2024 सूची

एसएल नं. बीमा स्टॉक बाज़ार आकार
1 मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड 35,015 करोड़.
2 भारतीय सामान्य बीमा निगम 59,957 करोड़.
3 बजाज फिनसर्व लिमिटेड 2,67,715 करोड़.
4 एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 1,35,380 करोड़.
5 न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 39,412 करोड़.
6 एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 1,48,748 करोड़.
7 स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 32,995 करोड़ रु.
8 पीबी फिनटेक लिमिटेड 57,677 करोड़.
9 आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 84,633 करोड़.
भारत में सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक 2024 सूची

ये भी पढ़ें:- आज कौन सा स्टॉक खरीदना चाहिए

मेरी राय:-

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अन्य विकसित देशों की तुलना में भारत का बीमा क्षेत्र का बाजार बहुत छोटा है, लेकिन लोगों को सही जानकारी मिलने के कारण धीरे-धीरे बीमा क्षेत्र का बाजार बहुत अच्छी वृद्धि के साथ बढ़ने लगा है। जिससे आने वाले समय में इस सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनियों को अच्छी ग्रोथ मिलने की पूरी संभावना है। यदि आप भारत में बीमा क्षेत्र की भविष्य की वृद्धि का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस क्षेत्र में उल्लिखित सभी कंपनियों पर नज़र रखनी चाहिए।

भारत में सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक (एफएक्यू)

– क्या अब बीमा क्षेत्र के शेयरों में निवेश करने का सही समय है?

हां बिल्कुल, अभी भारत में बीमा क्षेत्र का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है और यही सही समय है। लंबे समय में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपको किसी अच्छे बीमा क्षेत्र के शेयरों में निवेश जरूर करना चाहिए।

– बीमा क्षेत्र का भविष्य क्या है?

धीरे-धीरे लोग अपने जीवन में बीमा की जरूरत को समझने लगे हैं, जिसके कारण बाजार में हर दिन काफी अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है और भविष्य में बड़ी तेजी की संभावना भी बढ़ती दिख रही है। .

– क्या बीमा कंपनियाँ शेयरों में निवेश करती हैं?

बीमा कंपनियाँ अधिकांश पैसा बांड में निवेश करती हैं, लेकिन वे स्टॉक, बंधक और तरल अल्पकालिक निवेश में भी निवेश करती हैं।

मुझे उम्मीद है 2024 में भारत में 9 सर्वश्रेष्ठ बीमा स्टॉक लेख पढ़ने के बाद आपको इस क्षेत्र से जुड़ी सभी अच्छी कंपनियों के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल या हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट में बताना न भूलें. अगर आप शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही बेहतरीन जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं तो आपको हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ने चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button