आईपीओ

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2023 | Penny stocks under Rs 10

10 रुपये से कम के पेनी स्टॉक 2023 -दोस्तों, पिछले साल पर नजर डालें तो बहुत सारे ₹10 रुपये से कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर। 50,000 ने बहुत ही कम समय में शेयरधारकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। हालाँकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि और भी अधिक 10 रुपये से कम कीमत वाले शेयर यह शेयरधारकों से कमाई करके उन्हें अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखता है; इससे भी कम समय में आपका पैसा खोने का जोखिम रहता है।

आज हम 7 ए.सी ₹10 से कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर हम इस बारे में बात करेंगे कि यह दूसरे पेनी स्टॉक के मुकाबले बिजनेस में थोड़ा मजबूत होने के साथ-साथ आने वाले सालों में शेयरधारकों को अच्छा रिटर्न देने का वादा भी करता है। आइए इन कंपनियों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है

अगर हम भारतीय शेयर बाजार पर नजर डालें कीमत ₹10 से कम अच्छे शेयर मिलना बहुत मुश्किल लगता है. ऐसी कंपनी बहुत कम देखने को मिलती है जो भविष्य को ध्यान में रखकर काम कर रही हो और उसके शेयर की कीमत फिलहाल ₹10 से भी कम पर ट्रेड करती नजर आ रही हो। शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है आइए इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं:-

  • जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड
  • एसविन एग्रीटेक लिमिटेड
  • जय प्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड
  • सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड
  • रिलायंस पावर लिमिटेड
  • इन्वेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज लिमिटेड
  • रतनइंडिया पावर लिमिटेड

1. जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड:-

शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है अगर देखा जाए तो पावर सेक्टर से जुड़ी कंपनी जेपी पावर का नाम सबसे पहले नजर आता है। जयप्रकाश पावर मुख्य रूप से पावर जेनरेशन और पावर ट्रांसमिशन में अपना व्यवसाय चलाता है, जहां कंपनी बिजली पैदा करने के लिए ज्यादातर हाइड्रोपावर और थर्मल पावर का उपयोग करती है। हालाँकि, जिस तरह से लोग भविष्य के लिए नवीकरणीय ऊर्जा की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं, उसका कंपनी के कारोबार पर असर ज़रूर देखा गया है।

आने वाले वर्षों में अगर कंपनी अपने कारोबार में बिजली उत्पादन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा की ओर रुख करती नजर आती है, तो कंपनी के पास कारोबार में अच्छा प्रदर्शन दिखाने की पूरी संभावना है। जयप्रकाश पावर वेंचर्स के शेयर की कीमत की बात करें तो यह फिलहाल 10 रुपये से नीचे के भाव पर कारोबार करता नजर आ रहा है। पिछले कुछ समय से बिजली की मांग में बढ़ोतरी के साथ कंपनी की बिक्री और मुनाफे में अच्छी बढ़ोतरी देखी गई है।

2. एसविन एग्रीटेक लिमिटेड:-

हमारा शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है शेयरों की सूची में दूसरी कंपनी एसविन एग्रीटेक का कारोबार कृषि खेती के साथ-साथ मछली, मुर्गीपालन, बकरी, डेयरी फार्मिंग जैसे कृषि संबंधी व्यवसायों में भी फैला हुआ है। कंपनी वैज्ञानिक पद्धति की मदद से कृषि खेती पर जोड़ियों में काम करती नजर आ रही है और साथ ही कंपनी भविष्य में खेती से जुड़ी नई परियोजनाओं पर भी तेजी से काम कर रही है।

आने वाले सालों में जैसे-जैसे सरकार खेती-किसानी पर अपना फोकस बढ़ाती नजर आएगी, वैसे-वैसे एसविन एग्रीटेक के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ दिखने की पूरी उम्मीद है। मौजूदा समय पर नजर डालें तो कंपनी के शेयर की कीमत 3 रुपये के आसपास कारोबार करती नजर आ रही है, जैसे-जैसे कंपनी का प्रबंधन योजना के मुताबिक अपने कारोबार का विस्तार करता नजर आएगा, शेयर की कीमत में अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। एसविन एग्रीटेक।

3. जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड:-

₹10 से कम कीमत वाले शेयरों की सूची में तीसरे नंबर पर जय प्रकाश एसोसिएट्स का नाम आता है. कंपनी के बिजनेस की बात करें तो इसका बिजनेस इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन, सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग, पावर, रियल एस्टेट डेवलपमेंट, होटल/हॉस्पिटैलिटी, स्पोर्ट्स आदि सभी बिजनेस सेगमेंट में फैला हुआ था।

हालाँकि पिछले कुछ नतीजों पर नजर डालें तो जयप्रकाश एसोसिएट्स के कारोबार पर भारी कर्ज के बोझ के कारण बिल्कुल भी ज्यादा बढ़त देखने को नहीं मिली है, जिससे भविष्य में कंपनी के कारोबार पर बड़ा संकट आ सकता है। . इसके बढ़ने की बहुत ज्यादा संभावना है.

अभी देखा जाए तो जयप्रकाश एसोसिएट्स का शेयर भाव ₹10 के आसपास कारोबार करता नजर आ रहा है, उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी अपने कारोबार के प्रदर्शन में सुधार करती नजर आएगी, वैसे ही शेयर में बढ़ोतरी जरूर देखने को मिलेगी कंपनी की कीमत. हैं।

4. सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड:-

2023 की सूची में ₹10 से कम कीमत वाले शेयर अगर हम अपनी चौथी कंपनी पर नजर डालें तो सुजलॉन एनर्जी भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में विंड टर्बाइन की मदद से बिजली पैदा करने वाली अग्रणी कंपनियों में से एक है। जिस तरह से सरकार के साथ-साथ लोग भी पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ग्रीन एनर्जी की ओर रुख करते नजर आ रहे हैं, उससे सुजलॉन एनर्जी के कारोबार में काफी उम्मीदें नजर आ रही हैं। हालांकि, पिछले दिनों जो कंपनी लंबे समय तक कर्ज के कारण डूबने की कगार पर थी, अब धीरे-धीरे अक्षय ऊर्जा की मांग बढ़ने के साथ सुजलॉन एनर्जी अपने कर्ज को कम करने के साथ-साथ अपने कारोबार को भी पटरी पर लाती नजर आ रही है।

कंपनी के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो फिलहाल यह 10 रुपये के आसपास ही कारोबार करता नजर आ रहा है। जैसे ही आने वाले दिनों में नवीकरणीय ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ती दिखाई देगी, पूरी उम्मीद है कि सुजलॉन एनर्जी के कारोबार में वृद्धि के साथ-साथ शेयर की कीमत में भी इसी तरह का उछाल आएगा।

5. रिलायंस पावर लिमिटेड:-

विद्युत क्षेत्र से संबंधित शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है हमारी लिस्ट में पांचवी कंपनी रिलायंस पावर काफी अच्छी कंपनी नजर आती है। पिछले कुछ समय से रिलायंस पावर का प्रबंधन इस क्षेत्र में अपना विस्तार करने पर काफी फोकस दिखा रहा है, जिससे धीरे-धीरे कंपनी के बिजनेस प्रदर्शन में सुधार हो रहा है।

पिछले कुछ समय पर नजर डालें तो रिलायंस पावर के प्रमोटर भी धीरे-धीरे अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते नजर आए हैं, जिससे आने वाले दिनों में कंपनी के कारोबार में काफी अच्छी ग्रोथ होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है। हैं।

अगर हम रिलायंस पावर के मौजूदा शेयर मूल्य की बात करें तो यह 17 रुपये के आसपास कारोबार करता हुआ देखा जा रहा है, क्योंकि कंपनी अपने कारोबार में बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है, कंपनी के शेयर मूल्य में निश्चित रूप से इसी तरह की बढ़ोतरी देखी जाएगी। हैं।

6. इन्वेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज लिमिटेड:-

शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है हमारी सूची में छठे नंबर की कंपनी के कारोबार की बात करें तो कंपनी एनएसई और बीएसई एक्सचेंजों में कैश और डेरिवेटिव सेगमेंट में सभी प्रकार की स्टॉक ब्रोकिंग संबंधी सेवाओं से जुड़ी है। पिछले कुछ समय से जिस तरह से लोग निवेश पर काफी ध्यान देते नजर आ रहे हैं, उससे इनवेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज के बिजनेस को भी काफी फायदा मिलता नजर आ रहा है। अभी देखा जाए तो इन्वेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज का शेयर भाव 2.55 रुपये के आसपास ही ट्रेड करता नजर आ रहा है।

आने वाले समय में ज्यादातर लोग अपना पैसा बैंकों में रखने की बजाय शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में ज्यादा से ज्यादा पैसा लगाते नजर आएंगे, इससे सबसे ज्यादा फायदा इन्वेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज जैसी ब्रोकिंग कंपनियों को होता नजर आने वाला है। .

7. रतनइंडिया पावर लिमिटेड:-

हमारा शेयर की कीमत ₹10 2023 से कम है अगर हम मुख्य रूप से आखिरी कंपनी पर नजर डालें तो यह भारत में बिजली उत्पादन, वितरण, ट्रेडिंग जैसे व्यवसायों में तेजी से वृद्धि दिखाने वाली कंपनियों में से एक है। रतनइंडिया पावर ज्यादातर थर्मल पावर प्लांट की मदद से बिजली का उत्पादन करती है, लेकिन धीरे-धीरे भविष्य को ध्यान में रखते हुए कंपनी सौर ऊर्जा से भी बिजली उत्पादन पर अपना फोकस बढ़ाती दिख रही है।

रतनइंडिया पावर के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो यह फिलहाल 5 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। पिछले कुछ समय से प्रमोटर भी अपनी होल्डिंग बढ़ाते नजर आ रहे हैं, जिससे रतनइंडिया पावर के शेयर में अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। आने वाले समय में इस बात की पूरी उम्मीद की जा सकती है कि जैसे-जैसे कंपनियां अपना कारोबार सोलर एनर्जी की ओर ट्रांसफर करती नजर आ रही हैं, वैसे-वैसे कारोबार में अच्छी ग्रोथ भी देखने को मिलेगी।

₹10 से कम कीमत वाले शेयरों की 2023 सूची

एसएल नं. कंपनी का नाम बाज़ार आकार
1 जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड 5,222 करोड़.
2 एसविन एग्रीटेक लिमिटेड 3.06 करोड़.
3 जय प्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड 2,266 करोड़.
4 सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड 29,518 करोड़.
5 रिलायंस पावर लिमिटेड 6,526 करोड़.
6 इन्वेंचर ग्रोथ एंड सिक्योरिटीज लिमिटेड 156 करोड़.
7 रतनइंडिया पावर लिमिटेड 2,916 करोड़.
₹10 से कम कीमत वाले शेयरों की 2023 सूची

ये भी पढ़ें:- मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023

10 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश का जोखिम

  • शेयर की कीमत में हेरफेर का खतरा:- इनमें से अधिकतर कम कीमत वाली कंपनियों में मार्केट कैप कम होने के कारण कोई भी बड़ा निवेशक किसी भी खबर का फायदा उठाकर कंपनी के शेयर मूल्य में हेराफेरी करता नजर आता है, जिससे सबसे ज्यादा नुकसान खुदरा निवेशकों को उठाना पड़ता है।
  • व्यापारिक विश्वास में कमी:- 10 रुपये से कम कीमत वाले शेयर अगर ध्यान से देखा जाए तो ज्यादातर कंपनियां अपने कारोबार पर अत्यधिक कर्ज के कारण डूबने की कगार पर नजर आ रही हैं, जिसके कारण इन कंपनियों के शेयरों में नुकसान का खतरा शेयरधारकों को ज्यादा है।
  • कोई ट्रेडिंग नहीं:- कम कीमत वाले शेयर देखा जाए तो ज्यादातर समय शेयर की कीमत अपर सर्किट या लोअर सर्किट पर ही देखने को मिलती है, जिससे निवेशकों को सही कीमत पर खरीदने और बेचने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

10 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश के नियम

  • कम मात्रा में खरीदारी:- ₹10 से कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर आपको कभी भी किसी कंपनी में एक साथ बड़ी रकम निवेश नहीं करनी चाहिए, जब कंपनी अपने वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करती दिखे तो आप धीरे-धीरे छोटी-छोटी रकम निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं।
  • सर्किट में कभी न खरीदें:- आपको इन कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर कभी भी अपर सर्किट या लोअर सर्किट कीमत पर नहीं खरीदने चाहिए, क्योंकि इससे आप अपर सर्किट कीमत में फंस सकते हैं।
  • लंबी अवधि का निवेश:- अच्छी तरह से कारोबार करने वाली कंपनी के कम कीमत वाले शेयरों में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए, आपको हमेशा दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखना चाहिए। जब कंपनी धीरे-धीरे अपने प्रदर्शन में सुधार करती नजर आएगी तो आप भारी मुनाफा कमाते नजर आएंगे।

मेरी राय:-

बेशक, कम कीमत वाले शेयर शेयरधारकों को जबरदस्त रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं, लेकिन साथ ही, आपको कम समय में इन शेयरों से होने वाले भारी नुकसान को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसलिए इन शेयरों में निवेश करने से पहले कंपनी के कारोबार का गहन विश्लेषण करना चाहिए और उसके वित्तीय प्रदर्शन पर भी कड़ी नजर रखनी चाहिए।

10 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQ

– क्या ₹10 से कम कीमत वाले स्टॉक में लंबी अवधि के लिए निवेश करना सही रहेगा?

लंबे समय तक कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करने से पहले यह जरूर जांच लेना चाहिए कि कंपनी का कारोबार भविष्य में है या नहीं। अगर कंपनी भविष्य में अपना कारोबार बढ़ाने जा रही है तो आप एसी कंपनी में लंबे समय के लिए निवेश के बारे में सोच सकते हैं।

– ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में कितने रुपये निवेश करना सही रहेगा?

आपको हमेशा अपने जोखिम के अनुसार ही पेनी स्टॉक में निवेश करना चाहिए, केवल उतना ही पैसा निवेश करें जिससे नुकसान होने पर भी आपको कोई फर्क न पड़े।

– कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करना कब सही रहेगा?

कम कीमत वाले शेयरों को अच्छी कीमत पर खरीदने के लिए आपको हमेशा कंपनी के तिमाही नतीजों के प्रदर्शन पर नजर रखनी चाहिए। जब धीरे-धीरे आपको कंपनी के नतीजों के प्रदर्शन में सुधार दिखने लगे तो आप इन शेयरों में निवेश के बारे में सोच सकते हैं।

मुझे उम्मीद है 10 रुपये से कम के पेनी स्टॉक 2023 लेख पढ़ने के बाद आप कंपनी के शेयरों के साथ-साथ उसके जोखिम और निवेश नियमों के बारे में भी अच्छी तरह समझ गए होंगे। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई संदेह है तो कमेंट में पूछना न भूलें। शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button