स्टॉक टारगेट

aarti industries share price target 2023 से 2030 तक होगी शानदार कमाई

विश्व की हर एक चीज जो कंपनी से पैकिंग के स्वरूपों में तैयार होकर बाहर आती है उसमें अधिकतर केमिकल का उपयोग किया जाता है तो आज के लेख के माध्यम से हम केमिकल सेक्टर की कंपनी aarti industries के कामकाज और इसके बिजनेस के विस्तार साथ में भारतीय शेयर मार्केट में इस शेयर की  क्या स्थिति है और भविष्य में aarti industries share price target 2023,2024,2025,2030 तक इसके टारगेट क्या नजर आ सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आज इस लेख के माध्यम से लेने वाले हैं।

aarti industries कंपनी के बारे में जानकारी

भारत में aarti industries कंपनी की शुरुआत 1984 में हुई थी वहां पर कंपनी का नाम आरती ऑर्गेनिक प्राइवेट लिमिटेड रखा गया था उससे फिर बदलकर 1994 कंपनी ने इसका नाम aarti industries कर दिया असल में कंपनी जब 1984 में उसकी शुरुआत हुई कंपनी ने फिर 2 साल बाद 1986 में गुजरात के सारीग्राम नए यूनिट के साथ NCB के निर्माण की शुरवात की जहा पर कंपनी 1200 टन वार्षिक उत्पादन करती थी।

भारत में आरती इंडस्ट्रीज लिमिटेड केमिकल और फार्मासिटीकल सेक्टर की एक जानी-मानी कंपनी है जहां पर अधिक से अधिक उत्पादन कंपनी का केमिकल सेक्टर से आता है और कमाई भी केमिकल सेक्टर से अधिक आती है लेकिन फार्मासिटीकल क्षेत्रों में भी कंपनी ने अपने अच्छे कदम बरकरार रखते हुए ग्लोबली ली अच्छी खासी मार्केटिंग के साथ रिवेन्यू फार्मा सेक्टर में भी जनरेट करने लगी है वही केमिकल सेक्टर से 80% की कमाई होती है तो फार्मा में क्षेत्र से 20% से होती है लेकिन शुरुआत की है भविष्य में इसके बढ़ने आसार हैं।
aarti industries share कंपनी के भारत में अगर निर्माण क्षेत्र की बात करें तो कुल मिलाकर 17 यूनिट्स है जो  भारत के पश्चिमी क्षेत्र में अधिक है जिसमें गुजरात और महाराष्ट्र में अधिक है,कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट स्पेशलिस्ट ऑफ केमिकल क्षेत्र से अधिक है और फार्मासिटीकल क्षेत्र में भी अभी अच्छी खासी परफॉर्मर्स कंपनी दे रही है मुख्यतः कंपनी एग्रो, ऑयल गैस, टेक्सटाइल,पेंट्स और पॉलिमर्स क्षेत्र में लगने वाले केमिकल का निर्माण कंपनी करती है।

भविष्य में aarti industries share price target क्या होंगे?

भारत सहित दुनियाभर में जितने भी जो प्रोडक्ट है जो मानव निर्मित है उसके लिए केमिकल का इस्तेमाल होता ही है ऐसे में aarti industries जैसे कंपनियां के जो प्रोडक्ट है वह आने वाले दिनों में भी आपको अच्छी खासी उसके मांग के साथ कंपनी के ग्रोथ भी अच्छी खासी तेजी आपको दर्ज होते हुए नजर आएगी क्योंकि इनके उत्पादन ऐसे हैं जो भविष्य पर आधारित है इसके आधार पर aarti industries share price target 2023,2024,2025,2030 तक कहा तक जा सकते है, इसकी जानकारी हैं वो  विस्तार से लेने वाले हैं।

aarti industries share price target

Secrets Tips

aarti industries share price target 2023

भारतीय शेयर बाजार में आरती इंडस्टरीज लिमिटेड केमिकल सेक्टर एक जानी मानी कंपनी है जहां पर हम कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस करें तो इस कंपनी का मार्केट कैप 18,388.02 करोड़ का है और कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 223.73 करोड़ का है कंपनी ने अब तक अपने निवेशकों को डिविडेंड यील्ड 0.49% दिया है वहीं पर कंपनी के अगर हम प्रमोटर होल्डिंग देखें तो 44.07% की है जो ठीक-ठाक मानी जाएगी और कंपनी के ऊपर अब तक 2,562.27 करोड़ का कर्ज है जो चिंता का विषय है लेकिन कंपनी के सेल्स ग्रोथ 59.04% का है और प्रॉफिट ग्रोथ 150.99% है।
aarti industries share कंपनी की अगर हम फंडामेंटल एनालिसिस  किया तो कंपनी के ऊपर एक ही विषय है,जो कंपनी के ऊपर 2,562.27 का कर्ज है जो चिंता का विषय है लेकिन वर्तमान में कंपनी के सेल्स ग्रोथ और प्रॉफिट ग्रोथ में अच्छी खासी तेजी है जिसके कारण भविष्य में अगर कंपनी अपने कर्ज को धीरे-धीरे कम करती हैं तो इस कंपनी के आपको aarti industries share price target 2023 में अच्छे खासे टारगेट नजर आ सकते हैं तो उसमें आपको पहला टारगेट 550 रुपये और दूसरा टारगेट 580 रुपये तक नजर आ सकता है।

aarti industries share price target 2024

आरती इंडस्टरीज शेयर के अगर हम पिछले 5 साल के नेट सेल्स देखे तो उसने मार्च 2018 में 3,699.31 करोड़ के नेट सेल्स कंपनी ने दिए थे उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी में 4,025.19 करोड़ के नेट सेल्स दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 से 3,994.41 करोड़ के नेट सेल्स जनरेट किए थे फिर मार्च 2021 में 4316.71 करोड के नेट सेल्स दर्ज किए थे फिर मार्च 2022 में सबसे अधिक 6,865.27 करोड़ के नेट सेल्स दर्ज किए हैं अगर हम पिछले 5 साल में देखें इसमें 2022 में कंपनी ने अच्छे नेट सेल्स दर्ज किए है।

आरती इंडस्ट्रीज शेयर कंपनी के ऊपर हमने पिछले 5 साल के नेट सेल्स देखे तो उसके आधारित हम नेट प्रॉफिट देखने वाले हैं तो मार्च 2018 में कंपनी ने 316.44 करोड के नेट प्रॉफिट दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी में 481.28 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 में 523.36 करोड के नेट प्रॉफिट दर्ज किए थे फिर मार्च 2021 में 513.50 करोड के नेट प्रॉफिट दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2022 में 1,288.85 करोड़ के नेट प्रॉफिट कंपनी ने जनरेट किए थे।
 aarti industries कंपनी के ऊपर हमने नेट सेल्स और नेट प्रॉफिट कितने दिए हैं इसकी जानकारी हमने पिछले 5 साल की ली है तो उसमें हमने यह नजर आता है कि वर्तमान में कंपनी के नेट सेल्स और नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी हुई है और भविष्य में भी इसके बढ़ने के आसार कंपनी ने दी है जिसके आधार पर aarti industries share price target 2024 तक के पहला टारगेट को 620 रुपए और दूसरा टारगेट 640 रुपए  तक नजर आ सकता है।

aarti industries share price target 2025

कंपनी के मुख्य प्रोडक्ट की बात करें तो केमिकल प्रोडक्ट से सेक्टर में कंपनी Esterification,Sulphonation,Dinitrochlorination,Chlorination,Diazaotiation,Nitration,Ammonolysis,Hydrogenation,Condensation,Alkylation,Condensation,Methoxylation और Sulphonation जैसे 200 से अधिक प्रोडक्ट का निर्माण करती है जो भारत सहित दुनिया भर में बिक्री होते हैं ऐसे प्रोडक्ट हैं जो भविष्य में अधिक मांग है।

केमिकल सेक्टर में कंपनी अच्छी खासी पकड़ बना चुकी है लेकिन फार्मासिटीकल में Ranolazine Di-HCL / Base,Benazepril HCL Polymorph B,Perindopril Tert-butylamine,Perindopril Arginine ,Ramipril  जैसे मुख्य प्रोडक्ट शामिल है, जिसकी मांग भी वर्तमान और भविष्य में अधिक पाई गई है।

आरती इंडस्ट्रीज शेयर कंपनी एंटीअस्थमेटिक पर Mometasone Furoate Monohydrate,Fluticasone Propionate, Ipratropium Bromide,Budesonide   प्रोडक्ट का निर्माण करती है और साथ में कंपनी anti-cancer पर Cyclophosphamide,Sterile,Cyclophosphamide,Mercaptopurine,Ifosfamide Steril,Azathioprine,Capecitabine  निर्माण करती है और भविष्य में 2 ऐसी बीमारी है जिसके पेशंट अधिक नजर आ सकते है जिसे कारण भविष्य में aarti industries share price target 2025 में पहिला टारगेट 690 रुपए और दूसरा टारगेट 720 रुपए तक जा सकता है।

aarti industries share price target 2030

आरती इंडस्ट्रीज कंपनी केमिकल सेक्टर में अपना जो विस्तार हैं इतने सालों में अच्छा खासा किया है जिससे कारण भारत में 700 से अधिक इनके पास से कस्टमर अवेलेबल है साथ में अगर हम ग्लोबली देखे तो 400 से अधिक कस्टमर इनके पास मौजूद है और भविष्य में इसे बढ़ाने के लिए कंपनी के साथ कंपनी के पास योजना पर कंपनी काम भी कर रही है।

कंपनी के पास केमिकल सेक्टर का बढ़िया अनुभव और अच्छा खासा मार्केटिंग भी है इसके आधार पर कंपनी आप फार्मा सिटी कल में आने वाले जितने भी उनके प्रोडक्ट हैं उनको भी कंपनी अच्छी तरह से मार्केटिंग करने में सफल हुई है जिससे कारण हम देखें तो कंपनी का सेल्स हुआ है उसमें अब फार्मा सेक्टर से 20% की  है उसमें भी लगातार बढ़ोतरी नजर आ रही है तो कंपनी केमिकल के साथ फार्मा सिटी कल में आने वाले प्रोडक्ट को भी शामिल करके उनका भी बिक्री करने में कामयाब हो चुकी है तो भविष्य में aarti industries share price target 2030 आपको  में इसका पहला टारगेट 2000 रुपये तक जा सकता है तो दूसरा टारगेट 2200 रुपये तक नजर आ सकता है।

RISK OF aarti industries share

aarti industries share कंपनी के रिस्क फ़ैक्ट की बात करें तो यह कंपनी के ऊपर 2,562.27 करोड़ का कर्ज है, जो चिंता का विषय है और कंपनी ने पिछले 1 साल में कंपनी -32.0% सीएजीआर रिटर्न  दिया है।

मेरी प्रतिक्रिया aarti industries में

शेयर बाजार में आरती इंडस्ट्रीज शेयर में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो अगर हम इतिहास में जाकर देखें तो इस कंपनी ने अपने निवेशकों को 5 साल में अच्छे खासे रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं तो अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो वर्तमान को आरती इंडस्ट्रीज शेयर प्राइस देखने से पहले किसी जानकार की सलाह जरूर ले उसके बाद आप इसमें निवेश की योजना बना सकते हैं।

READ MORE-mrpl share price target in hindi

aarti industries share की मजबूती

  • कंपनी ने पिछले 3 साल में प्रॉफ़िट ग्रोथ 38.87% का दिया है।
  • पिछले 3 साल में कंपनी ने कमाई ग्रोथ 19.48% का दर्ज किया है।
  • कंपनी की प्रोमोटर होल्डिंग 44.07% की है।

aarti industries share की कमजोरी

  • कंपनी की उपर 2,562.27 करोड़ का कर्ज है।
  • कंपनी का टैक्स रेट 14.05. की है।
  • पिछले 1 साल में -32.0% सीएजीआर रिटर्न दिया है।

FAQ

सवाल-aarti industries share price target 2026 तक कहा तक जा सकता है।

जवाब-2026 में aarti industries share price target है जिसमें पहला टारगेट 760 रुपये और दूसरा टारगेट 790 रुपये तक नजर आ सकता है।

सवाल-aarti industries share split

जवाब- अब तक aarti industries share split नहीं हुवा है।

सवाल-aarti industries share price 52 week high low क्या है?

जवाब- 52 week high level 924 रुपये है तो 52 week low level 482.40 रुपये का है।

निष्कर्ष-शेयर बाजार में केमिकल सेक्टर की कंपनी aarti industries की कंपनी की आपने पूरी जानकारी ली है उसमें कंपनी का विस्तार कंपनी के प्रोडक्ट क्या है और भारतीय शेयर बाजार में इस कंपनी की क्या स्थिति है और अपने निवेशकों को कितने रिटर्न दिया है इसकी सब जानकारी आपने इस लेख के माध्यम से ली है साथ में अपने भविष्य में aarti industries share price target 2023,2024,2025,2030 तक इसके टारगेट कैसे उभरकर आ सकते हैं इसकी जानकारी भी अपने प्राप्त की  होगी  तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button