ट्रेंडिंग न्यूज़

पीएम मोदी ने किया army helicopter कंपनी का उद्घाटन

भारत की लोगो को गर्व की बात है की भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने एशिया का सबसे बड़ी army helicopter बनाने वाली कंपनी का अनावरण किया है ये कंपनी भारत के कर्नाटक के तुमकुरु में hindustan aeronautics limited की देखरेख में बनाकर तयार हो चुकी है इसका अब अनावरण पीएम के हाथो से कर दिया गया है, बताया जा रहा है की इस कंपनी में हर साल 30 हेलीकॉप्टर का निर्माण इस कंपनी में किया जायेगा।

army helicopter

  army helicopter के निर्माण HAL की देखरेख

भारत में जो एशिया का सबसे army helicopter कंपनी का निर्माण के साथ जो अन्य काम के लिए जो हेलीकॉप्टर लगते है उसका भी निर्माण की देखरेख hindustan aeronautics limited जो भारत सरकार की कंपनी है जो defence सेक्टर की मशहूर कंपनी पूरे जग भर में लोकप्रिय हो चुकी है इससे पहले hindustan aeronautics limited[ HAL ]  में तेजस विमान का निर्माण करके सभी लोगों को चौंका दिया था लेकिन विपक्ष की ओर से इस कंपनी के ऊपर बहुत बड़े सवाल भी उठाए थे लेकिन यह कंपनी ने भारत सुरक्षा दल सहित विश्व में अन्य 75 देशों तेजस विमान और ड्रोन का विक्रेता बन कर दिखाया है कि वह कितनी काम करने में सक्षम है

हेलीकॉप्टर के निर्माण का क्षेत्र

army helicopter का निर्माण करने वाली यह कंपनी कर्नाटक के तुमकुरु में 165 एकड़ में फैली हुई है लेकिन उसकी शुरुवात अगर हम बात करें तो श्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में इसका उद्घाटन किया था तब से लेकर अब तक कंपनी निर्माण में इतने साल बीत गए और आप ये  कंपनी पूरी तरह से हेलीकॉप्टर का निर्माण करने के लिए तैयार हो चुकी है अगर इस कंपनी जहा स्थित है वहा पर कुल 165 एकड़ का क्षेत्र फैला हुवा है बताया जा रहे है की सुरक्षा और अधिक गुणवत्ता हेतु इतने बड़े क्षेत्र का चुनाव सरकार ने किया है।

Secrets Tips

पीएम मोदी का बयान

hindustan aeronautics limited[ HAL ] देखरेख में साल  2016 से लेकर 2023 तक इस कंपनी को निर्माण में लगे अभी नरेंद्र मोदी ने जब पहले army helicopter का कंपनी निर्माण किया तो उस को संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने यह कहा कि बेंगलुरु की धरती टैलेंट की धरती है और यहां के युवा बहुत ही तेजस्वी है इससे पहले भी तेजस विमान का बेहतर तरीके से निर्माण किया था वह साथ में ड्रोन निर्माण को भी अच्छे तरह से पूरा कर दिया है, अच्छे गुणवत्ता के संशदान बनाने में यहां के युवा पूरी तरह से सक्षम है और मुझे इस बात का गर्व है,इससे पहले पूरे भारत के पंतप्रधान से नरेंद्र मोदी को आत्मनिर्भर के बारे में बात करते हुए कहा था कि अगर देश में आत्मनिर्भरता बनाने के लिए जो संसाधन हैं वह घर पर ही लोग कोशिश करते हैं तो आने वाले दिनों में देश की उन्नति तरक्की बेहतर तरीके से हो सकती

हेलीकॉप्टर एक्सपोर्ट

भारत में जो इस army helicopter का निर्माण होने वाला है इसका उपयोग भारतीय सुरक्षा दल में किया जाएगा साथ में जो अन्य देश अगर इसकी मांग करते हैं तो उनके लिए भी  एक्सपोर्ट किया जाएगा इससे पहले भी hindustan aeronautics limited [ HAL ] ने अपने तेजस विमान 75 देशों में एक्सपोर्ट किए थे मतलब वही 75 देशों में अगर विमान का एक्सपोर्ट होता है तो हेलीकॉप्टर का भी एक्सपोर्ट जरूर होगा।

हेलीकॉप्टर की निर्माण से कमाई

  hindustan aeronautics limited[ HAL ] देखरेख में  आने वाले समय में अगर हम army helicopter निर्माण से कमाई की बात करें तो इस कंपनी से 40 लाख करोड का मुनाफा आने वाले 25 साल में होगा ऐसा अनुमान कंपनी और भारत सरकार की तरफ से आया है, हरसाल ये कंपनी 30 हेलीकॉप्टर बनाने की योजना है और 2030 तक 1 हजार हेलीकॉप्टर बनाएगी।

भारत आत्मनिर्भरता

भारतीय सुरक्षा दलों में जितने भी संसादन और उपकरण साधन हैं वह अधिक तर बाहर के देश से मंगाने पढ़ते थे जिससे कारण भारत का जो बजट पर सीधा इसका बहुत ही असर पड़ता था साथ में अगर आप भारत आत्मनिर्भरता से यह चीजें भारत में यह बनानी शुरू कर दी है जिससे कारण भारत में वह खर्चा कम हो जाता है और भारतीय भी अन्य देशों में भी इसका एक एक्सपोर्ट भी करता है मतलब इसके साथ भारत सरकार को कमाई भी हो जायेगी।
भारत सरकार का जो पहले खर्चा  भारत सुरक्षा दल पर होता था वह भी अब कम होने लगा एवं सुरक्षा दलों पर अगर भारत का खर्चे की बात करें तो भारत दुनाया में तीसरे नंबर का देश है जो सुरक्षा का ऊपर अधिक खर्चा करता है इससे पहले अमेरिका और चाइना के बाद भारत सुरक्षा दलों पर अधिक खर्चा करती है।

 पहले राष्ट्र की सुरक्षा 

भारत हो या विश्व का कोई भी देश अगर वो अपने सुरक्षा प्रति वो गंभीर नहीं है तो हालत आप सोच सकते हो अफगानिस्तान,या यूक्रेन की तरह हो सकती है इसलिए विश्व की जितनी भी महासत्ता है  वो पहले अपनी देश की सुरक्षा पर अधिक खर्चा कराते है अगर इसमे सबसे पहले  बात करे तो वो अमेरिका है उसके बाद चाइना और तीसरे नंबर पर भारत है।

READ MORE-adani share की वापसी,रिलायंस शेयर की तरह

FAQ

सवाल-हेलीकॉप्टर का 1 दिन का किराया कितना है?
जवाब-हेलीकॉप्टर का 1 दिन का किराया 70 हजार से 80 हजार होता है मतलब आप अगर शादी के लिए हेलीकॉप्टर लेते है तो और अगर वन-way के लिए 3 हजार 6 हजार किराया होता है जैसे केदारनाथ यात्रा के लिए
सवाल-हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया
जवाब-हेलीकॉप्टर का आविष्कार अमेरिका में 1941 में इगोर सिकोर्स्की एक रूसी व्यक्ति ने किया है।
सवाल-हेलीकॉप्टर कितने का आता है
जवाब-हेलीकॉप्टर भारतीय रुपये में 1,71,23,750 आता है
सवाल-हेलीकॉप्टर प्राइस इन इंडिया
जवाब-1,71,23,750 रुपये है
सवाल-हेलीकॉप्टर में कितने आदमी बैठ सकते हैं
जवाब-छोटे हेलीकॉप्टर में 2 सीटे होती है और सबसे बड़े आर्मी के हेलीकॉप्टर में 7 से 8 सीटे होती है।
सवाल-मुकेश अंबानी के पास कितने हेलीकॉप्टर है
जवाब– मुंबई के अपने घर पर दो हेली पैड जिसपर बोइंग बिजनेस जेट 2 ये एक  हेलीकॉप्टर जिसकी कीमत 471 करोड़ है
सवाल-हेलीकॉप्टर 1 घंटे में कितने किलोमीटर चलता है
जवाब-हेलीकॉप्टर छोटे और बड़े दोनों को देखे तो वो 200 से 300 किलोमिटर चलता है
सवाल-army helicopter की प्राइस कितनी होती है
जवाब-army helicopter की प्राइस 1,80,23,750 रुपये होती है।
निष्कर्ष– भारत की हर क्षेत्र में अपनी आत्मनिर्भरता आनेवाले दिनों में भारत को एक बेहतर ऊंचाई प्रदान करेगा।
डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button