News

Atal Pension Yojana: You can apply online for Atal Pension Yojana, government released new service

अटल पेंशन योजना: अटल पेंशन योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, सरकार ने जारी की नई सेवा
अटल पेंशन योजना: अटल पेंशन योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, सरकार ने जारी की नई सेवा


– विज्ञापन –

अटल पेंशन योजना: सरकार ने असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के बीच सामाजिक सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) शुरू की है। ताकि असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के पास बुढ़ापे में आय का साधन बना रहे।

Secrets Tips

अटल पेंशन योजना: सरकार ने असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के बीच सामाजिक सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) शुरू की है। ताकि असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के पास बुढ़ापे में आय का साधन बना रहे। पेंशन फंड और नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने अपना मास्टर सर्कुलर जारी कर दिया है। इसमें ऑनलाइन सर्विस को बेहतर बनाना और लोगों को ऑनबोर्ड यानी योजना से जोड़ना आसान होगा. APY सब्सक्राइबर्स और नए यूजर्स के लिए इस स्कीम से जुड़ना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। यह सर्कुलर 31 जनवरी 2024 को जारी किया गया है.

पीएफआरडीए सर्कुलर के मुताबिक, केंद्रीय रिकॉर्ड रखने वाली एजेंसी प्रोटीन ई-गवर्नेंस (पीसीआरए) ने ईएपीवाई लॉन्च किया है। इसमें सब्सक्रिप्शन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है. इसमें आधार ईकेवाईसी/एक्सएमएल/वर्चुअल आईडी के जरिए डिजिटल नामांकन पहले से आसान हो जाएगा। इससे लोगों का समय, प्रयास, धन आदि की बचत होगी। साथ ही, इससे लोगों को योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

नए ग्राहक पीसीआरए की सेवा के माध्यम से अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके जरिए आप APY सर्विस को ऑनलाइन भी चेक कर पाएंगे.

Secrets Tips

नए उपयोगकर्ता तीन तरीकों से पंजीकरण कर सकते हैं

eAPY सेवा बिना किसी शुल्क के उपलब्ध है और सेवा का उपयोग करने के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं होगी।

1. ऑफ़लाइन XML-आधार आधारित KYC

2. ऑनलाइन आधारित eKYC

3. वर्चुअल आईडी

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको इन्हें ध्यान में रखना होगा

1 eAPY पंजीकरण में दी गई जानकारी आपके बैंक रिकॉर्ड से मेल खाती है।

2. अटल पेंशन योजना की पहली किस्त चुकाने के लिए बचत खाते में बैलेंस होना चाहिए.

3. आधार में दिया गया आपका नाम और जन्मतिथि सही होनी चाहिए.

आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं

उदाहरण के लिए, कोई आईसीआईसीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा के माध्यम से अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

चरण 1 – सबसे पहले ICICIBank.com पर लॉगइन करें।

चरण 2 – ग्राहक सेवा पर क्लिक करें।

चरण 3 – सेवा अनुरोध पर क्लिक करें।

चरण 4 – अपने बैंक खाता अनुभाग से अटल पेंशन योजना में नामांकन करें।

चरण 5 – अपनी जानकारी भरें और सबमिट करें। आपका अटल पेंशन योजना खाता एक कार्य दिवस में खुल जाएगा।

अटल पेंशन योजना क्या है?

सरकार बुढ़ापे में आय की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बजट 2015-16 में अटल पेंशन योजना लेकर आई है। इस योजना के जरिए सरकार आम लोगों खासकर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को ज्यादा से ज्यादा बचत करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को रिटायरमेंट के बाद आय न होने के जोखिम से भी बचाना होगा। यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा संचालित की जा रही है।

सिर्फ 210 रुपये जमा करें और 5000 रुपये की मासिक पेंशन पाएं

हर महीने सिर्फ 210 रुपये जमा करके आप रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल के बाद हर महीने अधिकतम 5,000 रुपये पेंशन पा सकते हैं। इस सरकारी योजना का नाम अटल पेंशन योजना है जिसमें हर महीने गारंटीशुदा पेंशन दी जाती है। मौजूदा नियमों के मुताबिक, अगर 18 साल की उम्र में मासिक पेंशन के लिए अधिकतम 5,000 रुपये जोड़े जाते हैं, तो आपको हर महीने 210 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आप यही रकम हर तीन महीने में भरते हैं तो आपको 626 रुपये देने होंगे और अगर आप हर छह महीने में भुगतान करते हैं तो आपको 1,239 रुपये देने होंगे। 1,000 रुपये प्रति माह की पेंशन पाने के लिए अगर आप 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको 42 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा।

हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी

अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहकों को हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन मिलती है। भारत सरकार न्यूनतम पेंशन लाभ की गारंटी देती है। केंद्र सरकार ग्राहक के योगदान का 50 प्रतिशत या सालाना 1,000 रुपये, जो भी कम हो, का योगदान करती है। सरकारी योगदान का भुगतान उन लोगों को किया जाता है जो किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं और करदाता नहीं हैं। योजना के तहत 1,000, 2000, 3,000, 4,000 और 5,000 रुपये की पेंशन मिलती है। निवेश पेंशन की रकम पर भी निर्भर करता है. कम उम्र में जुड़ने पर आपको अधिक लाभ मिलता है।

– विज्ञापन –
अस्वीकरण

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए हैं कि इस लेख और हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दी गई जानकारी विश्वसनीय, सत्यापित और अन्य बड़े मीडिया हाउसों से ली गई है। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, Businessleaguein@gmail.com पर हमसे संपर्क करें

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button