Education

B Pharma Ke Baad kya kare

B Pharma Ke Baad kya kare: आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बी फार्मा के बाद क्या करें। अगर आप भी बी फार्मा कर चुके हैं या फिर कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के समय मे बहुत से लोग B Pharma और D Pharma करने के बाबजूद बेरोजगार हैं। उनको कंही भी जॉब नही मिल रही है। जिस वजह से वे लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं।

अगर आप भी फार्मेसी के पढ़ाई कर चुके हैं या फिर कर रहे हैं और आप बेरोजगार है? आप 40- 50 हजार रुपये महीने में कमाना चाह रहे हैं तो इस लेख में हम आपको एक ऐसे आईडिया के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप 50 हजार तो क्या 1 लाख तक भी महीने में कमा सकते हैं, अगर आप सही से काम करेंगे।

B Pharma Ke Baad kya kare

अगर आपको B फार्मा या डी फार्मा कोर्स करने के बॉद जॉब नही मिल सकी है तो आप परेशान न हों। क्योंकि फार्मेसी के स्टूडेंट्स के लिए फार्मासिस्ट के अलावा एक और भी बेहतरीन कैरियर विकल्प है। जिसको शायद फार्मेसी के स्टूडेंट्स नही जानते होंगे, वो है ब्लॉगिंग और कंटेंट राइटिंग।

आज के समय मे जितने भी लोग फार्मेसी कोर्स करते हैं वो सिर्फ भेंड़ चाल चल रहे हैं, सभी फार्मासिस्ट ही बनना चाह रहे हैं, लेकिन अगर।आपने फार्मेसी की पढ़ाई की है और आपको दवाओं का अच्छा नॉलेज हैं तो आप दवाओं की जानकारी देने वाली एक वेबसाइट या ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

अगर आपको दवाओं की जानकारी नही है तो आप यूट्यूब से उस दवा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा तमाम वेबसाइट हैं, जंहा पर दवाओं की जानकारी दी जाती है, आप वँहा से किसी भी मेडिसिन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि ब्लॉग या वेबसाइट दोनो एक ही चीज हैं।

आज के समय मे अनेक हेल्थ और मेडिसिन से रिलेटेड ब्लॉग या वेबसाइट चल रहे हैं, क्या आपने कभी ये लोग क्यों दवाओं की जानकारी ब्लॉग या वेबसाइट पर डालते है। इसका सीधा सा मतलब है, यंहा से इन वेबसाइटों को लाखों रुपए महीने में इनकम होती है। इन वेबसाइटों की तरह आपकी वेबसाइट भी लाखों रुपये कमा सकती है।

आप हेल्थ और मेडिसिन की वेबसाइट शुरू करके उससे कई तरह से इनकम कर सकते हैं।

अगर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से कनेक्ट करके एडसेंस के एड लगाकर इनकम कर सकते हैं, जैसेकि मेरे इस ब्लॉग पर एड लगे हैं।

इसके अलावा जब आपका ब्लॉग 2 से 3 महीने में अच्छा चलने लगता है तो विभिन्न दवाओं की कंपनियां आपकी वेबसाइट पर अपनी दवा के बारे में पोस्ट पब्लिश करवाना चाहेंगे, इसके बदले में आप इन कंपनियों से एक ही मेडिसिन की पोस्ट लिखने और पब्लिश करने के 2 हजार से 5 हजार तक रुपये ले सकते हैं।

इन सभी के अलावा आप एफिलियेट मार्केटिंग से भी अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। मान लीजिए आपने Indura Maas पर एक आर्टिकल लिखा है तो आप वँहा पर अमेज़न अफ्फिलियेट प्रोग्राम जॉइन करके Indura Maas का एफिलियेट लिंक अपने ब्लॉग में लगायेंगे।

अगर लोगों को Indura Maas प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो लोग आपके लिंक पर क्लिक करके Indura Maas को खरीदेंगे। इससे आपको इसपर कमीशन मिलेगा। इस तरह आप जितनी भी दवाओं के बारे में अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करें तो उनके अफ्फिलियेट लिंक भी पोस्ट में जरूर डालें। जिससे कि लोग उस दवा को आपके लिंक से खरीदेंगे और आपको इससे भी अच्छी खासी इनकम होगी।

आप सोंच रहे होंगे कि ब्लॉग या वेबसाइट से इनकम होती भी है या नही तो मैं आपको बता दूं 100% होती है और बहुत अच्छी होती है। अगर आप सही से अपने ब्लॉग पर काम करते हैं तो 50 हजार से 1 लाख रुपये कमाना बहुत ही आसान है। इतना फार्मेसी के स्टूडेंट्स को अच्छी से अच्छी जॉब में नही मिलेगा।

मैं खुद एक नही अनेक ब्लॉग और वेबसाइट चला रहा हूँ जिनसे मैं काफी अच्छी इनकम कर रहा हूँ। इसलिए मैं आपको जो भी जानकारी दूंगा वो फेक नही एक एकदम सत्य है। जिसको अपनाकर आप भी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

मेडिसिन से संबंधित Blog Kaise Shuru करें?

देखिये दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी होता है, नही तो उसकी असफलता के चांस काफी बढ़ जाते हैं। इसी तरह अगर आप मेडिसिन से संबंधित वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो निसंकोच करें। लेकिन किसी भी दवा पर पोस्ट लिखने से पहले आप अच्छे से उसकी जानकारी यूट्यूब और तमाम वेबसाइटों से प्राप्त करें, फिर उस पर अच्छा सा आर्टिकल लिखें। चूंकि आप फार्मेसी के स्टूडेंट्स हैं तो आपको तो वैसे भी दवाओं की जानकारी होगी।

Blog या वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमिन नेम खरीदना होगा। आप जो नाम अपने ब्लॉग का रखना चाहते हैं तो आप उसी नाम का डॉमिन नेम खरीदें। Godaddy, dynadot, hostinger आप यंहा से डॉमिन नेम खरीद सकते हैं, जोकि 400 से 800 रुपये में मिल जाएगा।

डोमेन नेम खरीदने के बाद अब आपको एक अच्छी सी होस्टिंग लेनी होगी, मैं जो होस्टिंग यूज करता हूँ वो fastcomet hosting है। ये बहुत ही अच्छी होस्टिंग है। ये आपको 2500 रुपये में मिल जाएगी।

डॉमिन और हॉस्टिंग खरीदने के बाद डॉमिन को होस्टिंग से कनेक्ट करना होगा और फिर वर्डप्रेस इंसटाल करना होगा। इसके बाद एक अच्छी थीम लगानी होगी।

इस तरह से आपका कुल खर्च तीन हजार रुपये के आसपास आएगा और आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करके इनकम कर सकेंगे।

Hosting kya hoti hai

जिस तरह आप किसी शहर में रहने के लिए जाते हैं तो वँहा पर रहने के लिए आपका कोई मकान तो होता नही है तो आप किराये पर रूम लेते हैं। ठीक इसी तरह जब आप वेबसाइट बनाते हैं तो आप जो कंटेंट (लेख) उस पर प्रकाशित करते हैं तो वे होस्टिंग में ही सेव होते हैं। आपकी वेबसाइट का सारा डेटा होस्टिंग में ही सेव होता है और यंही से एक्सेस होता है।

इस तरह ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी और विश्वासनीय होस्टिंग होनी चाहिए। वैसे तो आपको बहुत सस्ती होस्टिंग मिल जाएंगी, लेकिन इनकी सर्विस बहुत ही घटिया होगी। चुकी आप इस फील्ड में नए होंगे तो आप जान भी नही पाएंगे। जब आप अपनी वेबसाइट की कमियों को नही जान पाएंगे तो उनको दूर कैसे करेंगे। इसलिए हमेशा fastcomet जैसीं अच्छी होस्टिंग ही लें। जिससे आपका ब्लॉग और भी जल्दी ग्रो होगा।

आपको बता दें कि Fastcomet Hosting एक क्लाउड होस्टिंग है। जिसकी वजह से इसकी स्पीड बहुत ही फ़ास्ट होती है। होस्टिंग जितनी फ़ास्ट होती है, ब्लॉग और वेबसाइट उतनी ही जल्दी ग्रो करता है।

Blog Ke लिए पोस्ट कैसे लिखें।

जब आप नई- नई वेबसाइट शुरू करते हैं तो आपको राइटिंग का नॉलेज नही होता है। इसलिए आप जिस भी दवा के बारे में आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो आप मेडिसिन की अन्य वेबसाइटों पर जाकर देखें, वे लोग किस तरह से लिख रहे हैं। आप भी उनकी राइटिंग को एनालाइज करके लिखना सीख सकते हैं। आर्टिकल लिखना कोई बड़ी बात नही है। कुछ दिन दिक्कत होती है, फिर नही।

आपको जो भी जानकारी चाहिए मैं आपको गाइड कर सकता हूँ। आप निसंकोच हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं।

आजकल अनेक दवाओं की जानकारी देने वाली वेबसाइट चल रही हैं तो अगर आप दवाओं के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप इन वेबसाइटों में कंटेंट राइटर की जॉब कर सकते हैं, जंहा पर आपको 15 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी मिल जाती है। लेकिन अगर आप खुद की वेबसाइट शुरू करते हैं तो आप और भी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

Blog या वेबसाइट के फायदे:

अगर आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट चला रहे हैं तो आप खुद का एक बिजनेस चला रहे हैं। इसलिए आपको किसी दूसरे की जॉब करने की जरूरत नही होती है।

ब्लॉग या वेबसाइट एक ऐसा बिजनेस है जोकि बहुत ही कम खर्च में आप शुरू कर सकते हैं। एक अच्छा ब्लॉग बनाने में मात्र 3 हजार रुपये लग जाते हैं, जिससे आप महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग का फायदा ये भी है कि आप इसको कंही रहकर कर सकते हैं। चाहें आप घर हो या रिस्तेदारी में। बस आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए।

ब्लॉग या वेबसाइट चलाने का फायदा ये भी है कि आप इससे अनलिमिटेड इनकम कर सकते हैं। यंहा पर इनकम की कोई लिमिट नही होती है। आप जितना अच्छा काम करेंगे, उतना अच्छा पैसा कमाएंगे।

ये भी पढ़े: डी फार्मा में कैरियर कैसे बनाएं

उम्मीद है कि B Pharma Ke Baad kya kare ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने बी फार्मा के बाद रोजगार के एक बेहतरीन अवसर के बारे में बताया है।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button