Medical and Healthcare

Body Building Me Career kaise banaye- Career scope, Jobs

Career Body building- क्या आप बॉडी बिल्डिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं? Body building Me Career kaise banaye क्या आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप बॉडी बिल्डिंग या Fitness सेक्टर में कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो हम आपको इस फील्ड में कैरियर के बारे में detail में बताएंगे। जोकि आपके कैरियर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

Body Building Me Career kaise banaye

12वीं या ग्रेजुएशन के बाद Body Building या Fitness Training बेस्ट कैरियर विकल्प है। अगर आप में भी इस सेक्टर के प्रति क्रेज है, तो आप अपनी बॉडी के साथ इस फील्ड में अच्छा Careeer भी बना सकते हैं।

Body Buliding में 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद एंट्री की जा सकती है। 10+2 के बाद बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) और स्नातक के बाद मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स को अनेक राज्य स्तरीय और सेंट्रल यूनिवर्सिटी करवाती हैं। जिनमे एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करने पर ही मिलता है। वैसे तो कुछ कॉलेज में डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है, लेकिन अच्छे संस्थान प्रवेश परीक्षा के बाद ही दाखिल देते हैं।

अगर आप Physical Education में बैचलर या मास्टर डिग्री नही करना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद Body Building या फिटनेस Training में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट जैसे Short Term Course जॉइन कर सकते हैं। ये कोर्स 3 महीने, 6 महीने से लेकर 1 साल तक के हो सकते है। इन कोर्स की फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख के आस पास होती है।

Career Scope in Body Building

अगर आपको भी बॉडी बनाने का शौक है और आप अपने इस शौक को रोजगार के तौर पर अपनाना चाहते हैं, तो Body Building आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं क्योकिं आज के समय मे इस क्षेत्र में कैरियर के भरपूर अवसर हैं। पहले लोग फिटनेस के प्रति इतना क्रेजी नही थे, लेकिन आज अच्छी Body का हकदार होना हर युवा की चाहत है। इसके लिए वे हजारों रुपये भी खर्च करते हैं। जिसकी वजह से Fitness ट्रेनर्स की काफी मांग बढ़ी है। 

Related Articles

कुछ साल पहले आपको शहरों में एक- दो जिम सेंटर ही दिखाई देते थे, लेकिन अब हर गली में आपको अच्छे- अच्छे जिम सेंटर खुल चुके हैं। फिर भी आज अच्छे फिटनेस सेंटर की भारी कमी है। बहुत से ऐसे फिटनेस centre चल रहे हैं जंहा पर अच्छे ट्रेनर भी नही हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस फील्ड में एक्सपर्ट लोगों की आज भी काफी कमी है। आप इस कमी का फायदा उठ सकते हैं और इस सेक्टर में Bright Career बना सकते हैं।

आधिकाँश युवा पीढ़ी एक्टर्स को फॉलो करती है वे इन सितारों की तरह body बनान चाहते हैं। इतना ही नही बहुत से लड़के लडकिया एक दूसरे आकर्षित करने के लिए बॉडी बनाना और फिट रहना चाहते हैं। इन तमाम कारणों की वजह से इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगों के लिए अच्छे मौके हैं।

Fitness Centre के अलावा जिम, हेल्थ क्लब और sports hostels आदि में फिटनेस और बॉडी बिल्डर एक्सपर्ट के लिए शानदार मौके हैं। वंही स्पोर्ट्स ऑथरिटी ऑफ इंडिया एंड एथलेटिक्स ट्रेनिंग प्रोग्राम में भी आप जगह बना सकते हैं। इनके अलावा आप पर्सनल Fitness ट्रेनर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। वर्तमान समय मे अनेक अमीर और बड़े घराने के लोग Personal फिटनेस ट्रेनर रखते हैं। वंही बहुत से युवा लोग Body Building कम्पटीशन में हिस्सा लेने के लिए जिम या Fitness सेंटर जॉइन करते हैं। इस तरह इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं।

Fitness Trainner के काम

आमतौर पर Fitness Trainer का कार्य क्लाइंट्स को फिजीकली फिट रखने के अलावा प्रोफेशन, लाइफ स्टाइल, उम्र के अनुसार एक्सरसाइज और डाइट का शेड्यूल निर्धारित करते हैं। इस फील्ड में आने के लिए Physical Communication स्किल्स, गुड़ स्टेमिना और इंट्रापर्सनल का होना जरूरी है।

Course For Career in Body building

सर्टिफिकेट इन  फिटनेस मैनेजमेंट
सर्टिफिकेट इन पर्सनल ट्रेनिंग
डिप्लोमा इन पर्सनल ट्रेनिंग
डिप्लोमा फिटनेस ट्रेनिंग
डिप्लोमा इन फिटनेस मैनेजमेंट एंड ट्रेनिंग
बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन
मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन

Also Read- Fitness Trainer kaise bane

Body Building Me Specialization

Fitness training के क्षेत्र में आप किसी भी एक फील्ड में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं जैसे कि- स्काईबो, एरोबिक्स, कैटल बेल, बूट कैम्प, बोकवा, योगा, बीआरएक्स, पावर, जुंबा आदि में ।
इस फील्ड में आप शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार तक पा सकते हैं। अगर आपके अंदर अच्छा हुनर है तो आप ज्यादा सैलरी भी पा सकते हैं। अनुभव के साथ मे सैलरी में भी इजाफा होता रहता है। 

इस फील्ड में कैरियर बनाने वाले ट्रेनर्स को तीन तरह की कैटेगरी में जाना जाता है जोकि सिल्वर, गोल्ड और प्लेटिनम होती हैं। सिल्वर इसमे इनीशियल स्टेज के तौर पर जानी जाती है जिसमे आप  शुरुआती समय मे 10 से 20 हजार प्रतिमाह सैलरी के रूप में पाते हैं।  

गोल्ड कैटेगरी में आने वाले Body बिल्डर्स और फिटनेस ट्रेनर्स को 30 से 50 हजार के आस- पास सैलरी मिलती है। वंही प्लेटिनम कैटेगरी में आने वाले Fitness Trainers को 80 हजार से 1 लाख या इससे भी ज्यादा सैलरी मिल सकती हैं।

Best College for Fitness Training इंस्टीट्यूट

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस
दिल्ली यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
इंदिरागांधी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस, दिल्ली
नेताजी सुभाष नेशनल स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट, पटियाला लक्ष्मीबाई नेशनल फिजिकल इंस्टीट्यूट, ग्वालियर NS ईस्टर्न सेंटर, साल्ट लेक, कोलकाता
 गोल्डस जिम फिटनेस इंस्टिट्यूट, दिल्ली और मुम्बई
के11 स्कूल ऑफ फिटनेस साइंस, दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिटनेस स्टडीज, कोलकाता
तुलिप फिटनेस इंस्टीट्यूट, मुम्बई
GFFI फिटनेस अकादमी, दिल्ली

उम्मीद है कि Body buildingया Fitness Training में career कैसे बनाये ये पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button