Medical and Healthcare

Pharmacist Kaise bane- फार्मासिस्ट बनने के लिए करें ये कोर्स

Pharmacist Kaise bane in hindi- क्या आप फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं? अगर आपको नही पता है कि Pharmacist kaise बने तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। जिससे कि आप Pharmacist बनने का सपना पूरा कर सके। इस आर्टिकल में हम Pharmacist Job, Pharmacist Career Scope, Best Pharmacy College and fees आदि के बारे में बताएंगे। जिससे आप आसानी से फार्मासिस्ट बन सकेंगे। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Pharmacist Kaise bane.

Pharmacist Kaise bane

आज के समय मे फार्मेसी सेक्टर काफी बूम पर है, इसलिए इस फील्ड में कैरियर के अवसरों की कमी नही है। अगर आप भी इस क्षेत्र में आना चाहते हैं तो आप 12वीं पीसीएम या पीसीबी सब्जेक्ट से पास करने के बाद D Pharma या B Pharma कोर्स कर फार्मासिस्ट बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

गवर्नमेंट और कुछ रेपुटेड प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा, जिसके आधार पर आपको एडमिशन मिलेगा। वंही बहुत से प्राइवेट कॉलेजों में डायरेक्ट 12वीं के बाद दाखिला मिल जाता है। प्राइवेट कॉलेजो में आपको फीस काफी ज्यादा देनी होती है। जोकि 80 हजार से 1.25 लाख प्रतिबर्ष के बीच हो सकती है। 

डी फार्मा की अवधि 2 साल और B Pharma की अवधि 4 साल होती है। कोर्स को पूरा करने के बाद आपको अपने स्टेट के फार्मेसी कौंसिल ऑफ इंडिया में पंजीकृत करना होगा। जिसके बाद आप Pharmacist के तौर पर काम कर सकते हैं।

Secrets Tips

Pharmacist Career Scope

फार्मासिस्ट एक ऐसा सेक्टर है जिसमे रोजगार के अवसरों की कभी भी नही हुई बल्कि आये दिन Pharmacist के लिए रोजगार के नए विकल्प सामने आ रहे हैं। Pharmacist हेल्थकेयर सेक्टर का अहम पद होता है। इसलिए यंहा पर Career Scope ब्राइट होता है। 

Related Articles

Pharmacist के तौर पर आप राज्य सरकार व केंद्र सरकार के तहत चलाये जा रहे हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य केंद्रों, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य संबंधी सरकारी योजनाओं, आदि विभागों में काम करने का मौका मिलता है।

इसके अलावा Pharmacist प्राइवेट नर्सिंग होम, हॉस्पिटल, क्लिनिक एंव डिस्पेंसरियों में भी आसानी से जॉब पा सकते हैं क्योकि वर्तमान समय मे हर गांव और शहरों में हॉस्पिटलस की बाढ़ सी आ गई है, जिस कारण Pharmacist की काफी मांग बढ़ी है। 

वंही D Pharma या बी फार्मा के बाद आप सेल्स एंड मार्केटिंग के सेक्टर में भी कैरियर बना सकते हैं। जंहा पर आपको विभिन्न ड्रैग मैनुफैक्चरिंग कंपनियों में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर कार्य करने का मौका मिलता है। आप इन कंपनियों में केमिस्ट, के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

किसी भी फार्मेसी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले ये जरूर जान लें कि वो कॉलेज फॉर्मेसी कौंसिल ऑफ इंडिया में पंजीकृत होना चाहिए। आजकल अनेक फ्रॉड किस्म के कॉलेज भी आपको देखने को मिल जाएंगे जोकि आपका पैसा और टाइम दोनो बर्बाद कर सकते हैं।

मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनियों में भी सेल्स एंड मार्केटिंग के लिए फार्मेसी बैकग्राउंड के उम्मीदवारों को ही प्राथमिकता दी जाती है। फार्मेसी सेक्टर में M Pharma करने के बाद रिसर्च और टीचिंग के फील्ड में भी शानदार मौके उपलब्ध होते हैं।  

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप खुद का Medical Store खोलकर अच्छी- खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जिले से ड्रग लाइसेंस लेना होगा। अगर आपके पास बजट नही है तो आप जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं जिसके लिए सरकार आपको अनुदान भी देती है। 

Pharmacist बनने के लिए Course

डी फार्मा
बी फार्मा
एम फार्मा

Pharmacist के कार्य

फार्मासिस्ट प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटल, स्वास्थ्य केंद्रों, में तैनात होता है। स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी सेक्टर में इनका अहम रोल होता है। इनका प्रमुख कार्य हॉस्पिटल एवं स्वास्थ्य कार्यक्रम, योजनाओं के मरीजों के लिए डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब्ड या लिखी गई दवा मरीजों को देते हैं। स्टॉक में दवाओं की उपलब्धता का भी ध्यान रखना इनकी ही जिम्मेदारी होती है।

Pharmacist के लिए आवश्यक स्किल

अंग्रेजी की जानकारी होनी चाहिए
नियुक्ति क्षेत्र की स्थानीय भाषा की जानकारी होना जरूरी है।
दवाओं की जानकारी
डॉक्टर के द्वारा लिखी गई दवा को समझने की क्षमता

Pharmacist की सैलरी

गवर्नमेंट सेक्टर में फार्मासिस्ट की सैलरी सरकार के निश्चित नियमानुसार होती है। वंही प्राइवेट सेक्टर में फार्मासिस्ट की शुरुआती सैलरी 12 से 15 हजार के बीच होती है जोकि अनुभव के साथ- साथ बढ़ती रहती है।

Best Pharmacy College in India

दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च
इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुम्बई
मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई
महाराज सायजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदरा
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
जाधवपुर यूनिवर्सिटी
सैफई मेडिकल कॉलेज
गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज औरंगाबाद
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्माच्यूटिकल्स एजुकेशन एंड रिसर्च, नागर
फार्मेसी कॉलेज ऑफ गोआ
कश्मीर यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी
सीएसजेएमयू कानपुर
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, आदि

उम्मीद है कि Pharmacist kaise bane ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। यंहा पर मैंने फार्मेसी Career से रिलेटेड आपको सारी जानकारी दी है। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो हमे कॉमेंट कर सकते हैं। 

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button