स्टॉक टारगेट

borosil renewables share price target कैसे होने की संभावना है इसकी विस्तार से जानकारी

भारत सहित दुनिया भर में ग्रीन एनर्जी पर सभी देशों का फोकस है ऐसे में शेयर बाजार के ऐसे शेयर कि जानकारी इस लेख  के माध्यम से लेने वाले हैं जिस कंपनी का प्रतिस्पर्धी कंपनियों की जो लिस्ट है वह भारत में ना के बराबर है तो ऐसे ही शेयर के बारे में जानकारी लेने वाले हैं उसका नाम है borosil renewables share है  जो भारत में जितनी सोलर एनर्जी रिलेटेड जो कंपनियां हैं उन्हें सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग  बनाने का काम ये कंपनी करती है तो इस कंपनी का जो भविष्य है वह उज्जवल है जिससे कारण भविष्य में borosil renewables share price target 2023,2024,2025,2030 तक अच्छे निकल कर आ सकते हैं साथ में borosil renewables share price के ऊपर भी एक विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

Borosil Renewables Share Price क्यों महत्वपूर्ण है?

बोरोसिल कंपनी की जो वर्तमान  कंपनी का शेयर का मूल्य है वह बहुत महत्वपूर्ण बनता है क्योंकि इससे हमें इस कंपनी की बारे में और शेयर के बारे में वर्तमान में क्या स्थिति है इसका अनुमान लगा सकते हैं इसमे अगर हम निवेश करना चाहते है या जानकारी लेना चाहते है तो ये हमे अधिक फायदा देती है।

Borosil Renewables Ltd के बारे में जानकारी

[wptb id=2798]

Borosil Renewables Ltd भारत की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो सोलर ग्लास बनाती है ,जो 2mm से लेकर 4mm कि फूली टेंपर्ड ग्लास बनाती है लेकिन असल में इस कंपनी की शुरुआत 1962 में है खेरुका फैमिली से हुई थी वह केवल घर के विंडो के लिए ग्लास बनाते थे।

Secrets Tips

अब ये कंपनी कही सेक्टर में अपने ग्लास मैन्युफैक्चरिंग  बनाने का काम करती है जिसमे स्कूल कॉलेजेस के लैब में लगने वाले ग्लास के सभी प्रोडक्ट और साथ में यह 40 साल से घर पर लगने वाले सभी ग्लास के प्रोडक्ट ये बनाते आ रहे हैं, 58 साल में इनका ग्लासवेयर सेक्टर में भी अच्छी पकड़ है साथ में आप यह लो आइरन सोलर ग्लास, क्लास लाइटिंग प्रोडक्ट और सोलर वॉटर हिटर को लगाने वाले ग्लास बनाने  का काम भी करते हैं।असल में यह कंपनी की कमाई 70% से सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग आती है।

भारत से दुनिया भर में सोलर ग्लास के लिए अधिक मांग होने के कारण और भारत की एकमात्र कंपनी होने के कारण borosil renewables कंपनी के पास जो उपभोक्ता है उनकी लंबी लिस्ट है।

Borosil Renewables Share Price की वर्तमान स्थिति

भारत सहित दुनियाभर में ग्लास सेक्टर की जितनी भी कंपनियां हैं उन्हें अच्छे खासे और ऑर्डर मिल रहे हैं अगर borosil renewables share price के अगर वर्तमान में अगर शेयर बाजार में स्थिति देखें तो इसकी प्राइस 410 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा है पर इस कंपनी नी पिछले कुछ सालों से अच्छे खासे रिटर्न दिए है।

Borosil Renewables Share में निवेश के बारे में

भारतीय शेयर बाजार में आप निवेश करना चाहते हो,तो borosil renewables share कंपनी के बारे में आपको एक कंपलीट एनालिसिस करनी होगी जिसकी जानकारी मैं आपको देने वाला हूं और आपके सामने कुछ निम्नलिखित पॉइंट रखने वाला हूं जिससे आपको निवेश में अधिक फायदा होगा।

कंपनी का  इतिहास को समझें [ borosil renewables share price history ]

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले अगर आप मार्केट के बारे में अच्छी तरह से जानते हो लेकिन आपको कंपनी का इतिहास और शेयर मार्केट में उसने कितने रिटर्न दिया है उसकी जानकारी लेना भी जरूरी होता है।

borosil renewables share की कंपनी का अगर हम इतिहास देखें तो आपको इसको ग्रोथ ही ग्रोथ नजर आएगी क्योंकि इसने पिछले 5 साल में निवेशक को अच्छे खासे 14.9% के सीएजीआर रिटर्न दिए हैं और 3 साल में 130% सीएजीआर का भारी तेजी  दर्ज की है,बोरोसिल कंपनी ने शेयर मार्केट में अच्छे खासे रिटर्न दिए हैं।

भारतीय शेयर बाजार में मई 2018 में शेयर की प्राइस 205 रुपए थी और अगले 2 साल में मतलब मई 2022 में इसकी प्राइस 780 रुपए तक गया था तो आप सोच सकते हैं हो कि निवेशकों को इतनी 2 साल में कितने रिटर्न दिए हैं।

          फंडामेंटल एनालिसिस करें

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उसका फंडामेंटल एनालिसिस करना आवश्यक होता है अगर हम borosil renewables share का एनालिसिस करें तो इसका मार्केट कैप 5361 करोड़ का है इस कंपनी के ऊपर जो कैशफ्लो है वह 18 करोड का है और इस कंपनी के ऊपर 150 करोड़ का कर्ज है, प्रमोटर होल्डिंग 61.64% की है और सेल्स ग्रोथ अभी तक 28.26% का है, प्रॉफिट ग्रोथ 85.01% का है।

Borosil Renewables Share की टेक्निकल एनालिसिस

borosil renewables share की कंपनी के वर्तमान स्थिति की  शेयर मार्केट में बात करें तो यह ₹410 के आसपास ट्रेड कर रहा है यह इसका 50 week हाइ लेवल है वो  ₹833 का है और 50 week लो लेवल ₹380 का है इसमें पिछले 5 साल में लोगों को 30% का रिटर्न दिया है और पिछले 3 साल के अगर बात करें तो 130% का बढ़िया रिटर्न दिया है पिछले 1 साल में यह थोड़ा सा डाउन होकर इस ने -34% का रिटर्न दिया है और पिछले 6 महीने से यह शेयर थोड़ा डाउन ट्रेड कर रहा है।

           प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करें 

भारतीय शेयर बाजार में किसी चुनिंदा कंपनियों में अगर आप अपने निवेश किया है तो उस कंपनी के जो प्रतिस्पर्धी कंपनी है उसका अध्ययन करना अधिक आवश्यक होता है बोरोसिल कंपनी का अगर हम प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करेंगे तो उसमें बड़े-बड़े नाम शामिल है।

असाही इंडिया ग्लास जो ग्लास सेक्टर की सबसे बढ़िया कंपनी मानी जाती है साथ में सेजल ग्लास,हल्दयन ग्लास और सैंट गोबिन नाम है जो बेहतर काम कर रहे हैं लेकिन इसमें से आप इन को प्रतिस्पर्धी नहीं मान सकते क्योंकि सोलर के लिए इसमें से कोई भी कंपनी आप तक ग्लास नहीं बना रही है।

borosil renewables share की कंपनी ऐसी एकमात्र भारत की ऐसी कंपनी है जो आपको सोलर के लिए ग्लास बनाती है फिर भी आपको दूसरे कंपनी की जानकारी रखना जरूरी होता है।

            नए खबरों का अध्ययन करें 

मार्केट में अगर borosil renewables share की कंपनी में अगर अपने निवेश किया है या निवेश करना चाहते हैं तो उसके नए खबरें और कंपनी के जो नए नए अपडेट होते हैं उसकी जानकारी रखना आवश्यक होता है, इसके लिए आपको कंपनी के जो ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आप वहां से जानकारी ले सकते हैं या किसी फाइनेशियल न्यूज चैनल का आधार ले सकते है।

Borosil Renewables Dividend History

बोरोसिल कंपनी की डिविडेंड की हिस्ट्री की बात करें तो 2016 के पूरे साल में इसने ₹25 इंटरिम डिविडेंड दिया था उसके बाद तो 2017 के पूरे साल में फाइनल डिविडेंड ₹25 दिया था और उसके अगले साल 2018 में कम होकर 2.50 पैसे का फाइनल डिविडेंड दिया था उसके बाद अगले साल 2019 के कोरोनावायरस के समय में इसने 0.65 पैसे का फाइनल डिविडेंड दिया था तो इस प्रकार borosil renewables dividend history है पर 2019 के बाद से अप्रैल 2023 तक कोई डिविडेंड नहीं दिया है।

भविष्य में Borosil Renewables Share Price Target क्या होंगे?

भारतीय शेयर बाजारों में borosil renewables share price target को सोच कर अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास इससे भविष्य में तेजी नजर आ सकती है क्योंकि यह शेअर के जो प्रोडक्ट है वह ग्रीन एनर्जी पर लगने वाले हैं।

भविष्य में भारत सरकार ने भी ग्रीन एनर्जी पर अधिक से अधिक सब्सिडी साथ में हर प्रकार की मदद भारत सरकार करती है तो  कंपनी के भविष्य में borosil renewables share price target 2023,2024,2025,2030 तक की बात करें तो जो टारगेट है वह अच्छे खासे नजर आपको आ सकते हैं।

Borosil Renewables Share Price target

borosil renewables share price target 2023 कहा तक जा सकता है?

दुनिया भर में सोलर पैनल के लिए लगने वाली सोलर ग्लास का निर्माण चाइना से ही होता था,चाइना का सोलर ग्लास निर्माण का मार्केट 90% का था, जिसने ने पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया था लेकिन भारत में जब बोरोसिल कंपनी जब सोलर ग्लास बनाने लगी तो भारत के सहीत दुनिया के कई देशों के आर्डर कंपनी के पास आने लगे है।

भविष्य में भी जिनके जो प्रोडक्शन कैपेसिटी है बढ़ती रहेगी तो आने वाले दिनों borosil renewables share price target 2023 में पहला टारगेट ₹500 और दूसरा टारगेट 550 रुपये तक जाने की अधिक संभावना नजर आ रही है।

borosil renewables share price target 2024 तक क्या होंगे?

विश्व भर में जितने भी ग्लास का निर्माण करने वाले कंपनियां हैं इनके निर्माण में अधिक खर्चा होता है एक बार अगर यह निर्माण सफल हो गया तो यह कंपनी अच्छी खासी प्रॉफ़िट करती है तो बोरोसिल कंपनी का जो शुरू में निर्माण का जो कार्य था वह पूरी तरह से सफल हो चुका है मतलब यह 2mm की सोलर ग्लास जो अन्य भारत की ग्लास सेक्टर की  कंपनियां नहीं बना सकती यह कंपनी बनाने में सफल हुई है।

भविष्य में इसके प्रॉफ़िट ग्रोथ की संभावना है वह अधिक नजर आएगी तो इसलिए borosil renewables share price target 2024 में पहला टारगेट ₹700 और दूसरा टारगेट ₹800 तक जाने की अधिक संभावना आपको नजर आएगी।

borosil renewables share price target 2025 क्या नजर आयंगे?

बोरोसिल कंपनी किचन में लगने वाले कांच के वस्तु तथा स्कूल ,कॉलेज और लैब कंपनी जैसे लगने वाले जो ग्लास के प्रोडक्ट भी बनाती है तो इनकी जो लाइफ होती है वो  50 से लेकर 80 साल तक होती है जिससे कारण लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं तो आने वाले समय में इनकी प्रोडक्ट के क्वालिटी गुणवत्ता के आधार पर अगर उपभोक्ता इसे पसंद करते हैं।

borosil renewables share price target 2025 में इसकी मांग बढ़ती रहेगी तो 2025 तक पहला टारगेट आप ₹1100 और दूसरा टारगेट ₹1300 तक लगा कर चल सकते हैं।

borosil renewables share price target 2030 

जब भी कोई कंपनी मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करती है तो उसके कंपनी के फाउंडर, सीईओ और एचआर मैनेजमेंट मिलकर आने वाले 10 साल में कंपनी के पास कैसे टारगेट होते हैं यह तय करती है तो बोरोसिल कंपनी के अगर बात करें तो उन्होंने पूरी तरह से सोलर ग्लास निर्माण का जो मार्केट है उसके ऊपर अपनी पकड़ बना चुके हैं, तो आने वाले 10 साल बेहतर करने के लिए कंपनी के पास एक से एक बढ़कर प्लान उनके पास शामिल है।

हम borosil renewables share price target 2030 तक बात करें तो इस कंपनी का पहला टारगेट 2500 रुपये और दूसरा टारगेट 2700 रुपये तक जाने की संभावना जो जानकार है वह लगा रहे हैं।

[wptb id=2799]

RISK OF Borosil Renewables Share

दुनियाभर में जितने भी ग्लास सेक्टर की कंपनियां हैं उनका प्रॉफिट और भविष्य उनके वर्तमान के जो ग्लास बनाने की गुणवत्ता है इसके आधार पर होती है तो borosil renewables share में अगर हम रिस्क फैक्टर की बात करें तो यही है कि अगर वर्तमान में इनकी ग्लास की क्वालिटी बरकरार रखने में अगर इसमें ये कायम नहीं रहते इसकी वजह producation की कमी और उपभोक्ता को replace material  देने के कारण इनके ऑर्डर और प्रॉफिट पर असर होता है।

मेरी प्रतिक्रिया-

borosil renewables share की कंपनी में अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो मेरी प्रतिक्रिया की है कि यह निवेश के लिए एक बेहतर कंपनी मानी जाएगी क्यू की  भारत में एक एकलौती कंपनी है जो सोलर ग्लास का निर्माण करने वाली कंपनी है, तो अगर इसके प्रतिस्पर्धी कंपनियों भारत से कोई नहीं खड़ा होता तब तक आप इसमें निवेश के लिए अवसर प्रदान है।

borosil renewables share की मजबूती

  • बोरोसिल कंपनी की सबसे मजबूत कारण यह है कि भारत की एकमात्र सोलर ग्लास का निर्माण करने वाली कंपनी है यह सबसे बड़ा इनकी ताकत आप कह सकते हैं क्योंकि इनके पास कोई प्रतिस्पर्धी कंपनी नहीं है जिनके कारण यह सबसे बड़ी मजबूती आपको नजर आती है।
  • borosil renewables share में अगर प्रमोटर की होल्डिंग की बात करें तो 61.64% की है जो एक बेहतर मानी जाएगी।
  • borosil renewables कंपनी ने पिछले 3 साल में प्रॉफिट ग्रोथ का जो परसेंटेज है वह 53% का है जो अच्छा खासा माना जाएगा

borosil renewables share की कमजोरी

  • बोरोसिल कंपनी की ट्रेडिंग है वो 43.51%PE है, जो अच्छा नहीं माना जाता।
  • बोरोसिल कंपनी ने 2019 से लेकर मई 2023 तक कोई भी डिविडेंड नहीं दिया जो 2016 और 2017 में प्रति शेयर 25 रुपये का दिया था।
READ MORE-zee media share price target hindi
          EaseMyTrip share price target hindi

FAQ

सवाल-borosil renewables share price target 2026 में क्या होगा?

जवाब-हम 2026 तक अगर हम borosil renewables share price target की बात करें तो पहला टारगेट ₹1400 और दूसरा टारगेट ₹1490 तक जाने की संभावना है।

सवाल-borosil renewables share price 52 week high कितना है ?

जवाब-borosil renewables share price nse  52 week high लेवल 833 रुपये का है।

निष्कर्ष-दुनियाभर में जितने भी व्यापार है उनके जो प्रतिस्पर्धी व्यापार है उनसे अच्छे हमें काम करना पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे व्यापार है जिनके प्रतिस्पर्धी व्यापार मार्केट में ना के बराबर है तो ऐसे व्यापार करना या इसमें निवेश करना अधिकतर फायदा ही होता है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button