Education

Data Scientist kaise bane

Career in Data Science- अगर आप डेटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको Data Scientist kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकरी मिलेगी। यह पोस्ट ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही यूजफुल है जोकि Data Scientist course करना चाहते हैं। यंहा पर हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। इस सेक्टर में कैरियर स्कोप क्या है? कोर्स कंहा से करना चाहिए और कोर्स की फीस क्या होगी, तो इन सभी के बारे में आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा।चलिये Data Science Me Career kaise banaye इसके बारे में जान लेते हैं।

इंटरनेट की इस दुनिया मे डेटा साइंटिस्ट प्रोफेशन काफी तेजी से बढ़ने और उभरने बन चुका है। इसका कारण डेटा की खपत या मांग है। Data Science का फील्ड इंटरनेट पर आधारित सेक्टर है। इसलिए जिस तरह से इंटरनेट यूजर बढ़ रहे हैं, ठीक इसी तरह इंटरनेट टेक्नोलॉजी के फील्ड में डेटा साइंटिस्ट की मांग बढ़ रही है। इंटरनेट की ग्रोथ का ही ये नतीजा है कि आज हर बड़ी कंपनी को Data Scientist की जरूरत पड़ गई है।

इंटरनेट की वजह से दुनिया डिजिटल और हाई टेक हो चुकी है। इसलिए इस हाई टेक दुनिया मे अनलिमिटेड डेटा प्रोड्यूस होता है और खपत होता है। इस डेटा को इकट्ठा करना और फिर इस डेटा में से काम का डेटा निकलना और फिर इस डेटा को कंपनी अपने फायदे में कैसे यूज करेंगी। इसके बारे में जानकरी एकत्रित करना और इस डेटा को मैनेज करना ये काम डेटा साइंटिस्ट का होता है।

Data Scientist kaise bane

Secrets Tips

डेटा साइंस के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए उम्मीदवार के पास कंप्यूटर साइंस, आईटी, मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, बिजनेस स्टडीज, फिजिक्स सब्जेक्ट में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद आप Data Science में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए ज्यादातर लोग बीएसए, एमसीए, बीटेक आईटी, बीटेक कंप्यूटर साइंस, बीएससी आईटी, बीएससी कंप्यूटर साइंस जैसे बैचलर डिग्री कोर्स करते हैं।

इसका कारण ये है कि इन कोर्स में प्रोग्रामिंग लौंगवेज की इनको जानकारी मिल जाती है, जोकि Data Science के फील्ड में कैरियर बनाने में आपकी मदद करती है। ऐसा नही है कि आपने आईटी या कंप्यूटर साइंस में बीटेक, बीई या बीएससी कर लिया है तो आप बन गए data Scientist तो ऐसा आप बिलकुल ही न सोचें। इसके बाद आपको डेटा साइंस में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने की जरूरत होगी। जिसके बाद आप डेटा साइंस प्रोफेशनल के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

Data Science Course को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। Upgrad, सिम्पलीलर्न, एदुरेखा जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इसके अलावा डेटा साइंटिस्ट की बढ़ती मांग को देखते हुए अनेक कॉलेजों में इस फील्ड से रीलेटेड डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, पीजी डिप्लोमा और बैचलर तथा मास्टर डिग्री कोर्स संचालित कर रहे हैं।

Data Science kya hai (Data Scientist Kaise bane)

Secrets Tips

इंटरनेट पर बिजनेस बढ़ाने और मार्केटिंग के उद्देश्य के लिए विभिन्न कंपनियां ऐसे एक्सपर्ट को हायर करती हैं, जोकि इंटरनेट वर्ल्ड में सर्च किये जाने वाले डेटा को एकत्र कर एनालिसिस कर सकें। इसके बाद इस एनालिसिस के आधर बिजनेस की ग्रोथ के लिए एक्शन लिया जाता है, यानी कि वो डेटा अप्लाई किया जाता है। इसी को डेटा साइंस कहते हैं। जो प्रोफेशनल ये काम करते हैं उनको डेटा एनालिस्ट कहा जाता है।

अगर आपको अभी भी समझ मे नही आया तो हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं। मान लीजिए कि आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर Data Science कॉलेज के बारे में ज्यादा सर्च करते हैं तो क्या होता हैंकि आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर उसी तरह के एड दिखाए जाते हैं।

इस तरह से डेटा साइंस्टिस ने आपके मोबाईल पर यूज किये जाने वाले डेटा को एनालाइज किया और फिर अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको उसी तरह के आपके फोन या कंप्यूटर पर विज्ञापन दिखाए।

Data Science Course Duration

इन कोर्स की अवधि की बात करें तो सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 3 से 6 महीने होती है। इसके साथ ही कुछ संस्थानो में 1 बर्ष का भी ये सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं। इसके अलावा पीजी डिप्लोमा की ड्यूरेशन 1 से 2 साल होती है और बैचलर डिग्री 4 साल तथा मास्टर डिग्री 2 साल की होती है।

Data Scientist course Fees

इन कोर्स की फीस की बात करें तो 60 हजार से डेढ़ लाख प्रतिबर्ष इन कोर्स की फीस होती है। वंही कुछ संस्थान में तो 5 से 10 लाख या इससे ज्यादा भी Data Science कोर्स की फीस होती है।

Data Science Course in hindi

चलिये अब जान लेते हैं कि डेटा साइंस में कैरियर बनने के लिए आप कौन- कौन से कोर्स कर सकते हैं। यंहा पर हम आपको मोस्ट पॉपुलर कोर्स के बारे में बतायेंगे। जिनको कंप्लीट करने के बाद आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हैं।

एमबीए इन डाटा साइंसेज एंड डाटा एनालिटिक्स

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डेटा साइंस

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डाटा साइंस एंड इंजीनियरिंग

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिस्ट

एमएससी इन बिजनेस एंड डाटा एनालिटिक्स

ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन बिग डाटा एंड विज्युअल एनालिटिक्स

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डाटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डाटा

Data scientist salary in india

इस फील्ड में सैलरी काफी हाई होती है। यंहा पर आपको शुरआत में सैलरी 6 लाख से 10 लाख प्रतिबर्ष मिलती है। जैसे- जैसे आपको एक्सपेरिएंस होता जाता है, आपकी सैलरी में बढ़ती जाती है। अच्छा अनुभव होने पर आप इस फील्ड में करोड़ों रुपये का सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

ये भी पढ़े- एमसीए में कैरियर कैसे बनाये

Skills for Data Scientis Career

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिये आपको स्टैटिक और मैथमेटिक्स की समझ होनी चाहिए, साथ ही आपको प्रोग्रामिंग लौंगवेज, डेटा विजुलाइजेशन, मशीन लर्निंग की भी जानकारी खासकर पाइथन प्रोग्रामिंग लौंगवेज की। इसके साथ ही डेटा एनालिसिस, डेटा मैनेजमेंट, डेटा माइनिंग के साथ ही इंग्लिश पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

Career Scope in Data Science

इस सेक्टर में कैरियर की काफी बेहतरीन ऑपर्चुनिटी है। फ्यूचर में तो इस फील्ड में और भी ज्यादा कैरियर के विकल्प होंगे। इस फील्ड में Career Scope ज्यादा होने का कारण ये है कि दिनोंदिन इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है। सारे काम इंटरनेट पर ही अब तो आधारित हैं। ऐसे में डेटा साइंटिस्ट की काफी ज्यादा जरूरत होती है, जोकि इंटरनेट टेक्नोलॉजी के डेटा को एनालिसिस और मैनेज कर सकें और उस डेटा को अपनी कंपनी के हित मे यूज कर सकें।

लगभग सभी कंपनियों की ग्रोथ आज के समय मे इंटरनेट टेक्नोलॉजी पर आधारित है। ऐसे में डेटा साइंटिस्ट के लिए कैरियर के बेहतरीन अवसर होना स्वाभाविक है। US और UK में तो डेटा साइंटिस्ट की इंडिया से भी ज्यादा डिमांड है। आप विदेशों में भी Data Scientist के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

Data Science Course करने के बाद इन पदों पर कर सकते हैं, जॉब

डेटा साइंटिस्ट

डेटा एनालिस्ट

बिजनेस एनालिस्ट

डेटा एनालिस्ट मैनेजर

डेटा आर्किटेक्ट

डेटा एडमिनिस्ट्रेटर

बिजनेस इंटेलिजेंस मैनेजर

Best College for Data science Course

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बैगलोर

आईआईटी दिल्ली

आईआईटी हैदराबाद

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर

आईआईटी कलकत्ता

आईआईटी मद्रास

अहमदाबाद यूनिवर्सिटी

आईआईएम कलकत्ता

गोवा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट डाटा साइंस

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट, पुणे

ग्रेट लर्निंग मुंबई

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजी आंध्र प्रदेश

मनिपाल प्रो लर्न

Data Science Online Learning Plateform

Simplilearn

UPgrad

Udemy

Coursera

Edureka

Linkedin Learning

Experfy

Data Scientist Job के लिए बेस्ट कंपनी

गूगल

लिंक्डइन

ट्विटर

आबोड

डीएचएल

माइक्रोसॉफ्ट

एचपी

आईबीएम

अमेजन

फ्लिपकार्ट

वीसा

स्पॉटीफाई

ओरेकल

पेप्सिको

फेसबुक

कोर्सेरा

कोकाकोला

मोटोरोला सोल्यूशन्स

उबेर

लोजीटेक

रेडडिट

डेल

जॉनसन एंड जॉनसन

स्लैक

स्नैपडील

याहू

बिंग

उम्मीद है कि Data Scientist kaise bane या How Become Data Scientist ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में मैंने Data science Course और Career के बारे में डिटेल में जानकारी दी है, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button